home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Mistletoe (European): मिसलटो क्या है?

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Mistletoe (European): मिसलटो क्या है?

उपयोग

मिसलटो क्या है?

परिवार- लोरानथिसीआई (Loranthaceae)

बोटैनिकल नाम- वस्कम एल्बम (Viscum album)

मिसलटो एक परजीवी पौधा है। ये हरे रंग की झाड़ी होती है, जिस पर पीले और सफेद फूल के साथ चिपचिपी बेरी लगी होती हैं। इसकी पत्तियां, बेरी और जड़ का प्रयोग दवाओं में किया जाता है। यूरोप में सालों से इसका प्रयोग मिर्गी, बांझपन, उच्च रक्तचाप और गठिया के लिए किया जा रहा है। इसलिए इसे औषधियों की श्रेणी में रखा जाता है।

मिसलटो का उपयोग किस लिए किया जाता है?

मिसलटो को निम्नलिखित स्थितियों के लिए उपयोग किया जाता है, जिनमें शामिल हैं:

कुछ लोग इसका प्रयोग कीमोथेरिपी और रेडिएशन थेरिपी के साइड इफेक्ट्स को कम करने के लिए करते हैं। इसके इंजेक्शन कैंसर और जोड़ों में दिक्कतों के लिए दिया जाता है। रिसर्च के अनुसार यूट्रस कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर, ओवरी कैंसर, स्किन कैंसर, लंग कैंसर, ब्लैडर कैंसर और ल्यूकेमिया के इलाज के लिए किया जाता है।

मिसलटो की अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें।

कैसे काम करता है मिसलटो?

ये हर्बल कैसे काम करता है इस बारे में कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। हालांकि, कुछ शोध बताते हैं कि इसमें कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने और टेस्ट ट्यूब में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करते हैं। इसे लेकर अधिक शोध की जरूरत है।

और पढ़ेंः दांत टेढ़ें हैं, पीले हैं या फिर है उनमें सड़न हर समस्या का इलाज है यहां

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है मिसलटो का उपयोग?

मिसलटो का इस्तेमाल किसी डॉक्टर की देखरेख में ही करें। निम्नलिखित स्थितियों में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए:

  • प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं इसका सेवन न करें। इन दोनों ही अवस्था में डॉक्टर की सलाह के बिना किसी हर्ब या दवा का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  • अगर आप कोई दूसरी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। इस लिस्ट में वो दवाएं भी शामिल हैं जिनका सेवन आप डॉक्टर की प्रिसक्रिप्शन के बिना सीधे मेडिकल स्टोर से खरीदकर ले रहे हैं।
  • अगर आपको किसी दवा या हर्ब से एलर्जी है तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • आपको कोई बीमारी, विकार या कोई चिकित्सीय उपचार चल रहा है तो इसका सेवन न करें।
  • अगर आपको किसी पदार्थ या दवाई से नुकसान है तो इसका सेवन बिना डॉक्टर के सुझाव के न करें।
  • अगर आपकी कोई सर्जरी होने वाली है तो उसके दो हफ्ते पहले इसका सेवन बंद कर दें। सर्जरी के दो हफ्ते बाद तक भी इसका सेवन न करें।

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें। हर्बल सप्लिमेंट के उपयोग से जुड़े नियम, दवाओं के नियमों जितने सख्त नहीं होते हैं। इनकी उपयोगिता और सुरक्षा से जुड़े नियमों के लिए अभी और शोध की जरूरत है। इस हर्बल सप्लिमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना जरूरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बल विशेषज्ञ या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

इन दवाओं के साथ न करें मिसलटो का सेवन:

हाई ब्लड प्रेशर की दवाएं (एंटीहाइपरटेंसिव ड्रग) के साथ इस हर्ब को न लें। इससे ब्लड प्रेशर काफी कम हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की कुछ दवाएं जिनमें कैप्टोप्रिल, एनालाप्रिल, लोसार्टन, वलसार्टन, डिलटायजेम, हाइड्रोक्लोरोथियाजिड और फ्यूरोसोमाइड शामिल हैं।

दवाएं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करती हैं (इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स): मिसलटो इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स के असर को प्रभावित कर सकती हैं। इनमें एजेथाइप्रीन(azathioprine ), बासीलिक्सीमेब (basiliximab), साइक्लोसपोरीन (cyclosporine), डिकलेजुमेब (daclizumab), माइकोफेनोलेट (mycophenolate), टैक्रोलूमस (tacrolimus) सिरोलिमस (sirolimus) प्रेडनिसोन (prednisone), कोर्टिकोस्टेरोइड (corticosteroids) शामिल हैं।

अगर आपको इनमें से कोई बीमारी है तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को जरूर दें:

और पढ़ें: Ginger : अदरक क्या है?

साइड इफेक्ट्स

मिसलटो से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

मिसलटो को लेने से उल्टी, डायरिया, पेट में दर्द जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। कुछ लोगों में इसको लेने से लिवर की समस्या भी हो सकती है। इसलिए लिवर संबंधित दिक्कतों से ग्रसित लोगों को इसका सेवन करने से सख्त मनाही है।

मिसलटो का इंजेक्सन लेने से कुछ लोगों में फीवर की समस्या, ठंड लगना, एलर्जी जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हों या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: American Ivy: अमेरिकन आईवी क्या है?

डोसेज

मिसलटो के लेने की सही खुराक क्या है?

  • टिंचर: दिन में एक से तीन बार पानी में इसकी एक से 15 बूंदे अच्छे से मिलाकर लें।

इस हर्बल सप्लिमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

और पढ़ें: Amaranth : बथुआ क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है मिसलटो?

मिसलटो टिंचर के रूप में आसानी से उपलब्ध होता है। वैसे तो ये आसानी से मिल जाता है लेकिन, इसके प्रयोग से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। सिर्फ मिसलटो ही नहीं किसी भी हर्ब के सेवन से पहले इसके बारे जरूर समझें क्योंकि इसके नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते हैं। आजकल ग्रीन टी या अन्य हर्बल टी का भी सेवन लोग बिना सोचे समझे करते हैं। जबकि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एक दिन में दो कप से ज्यादा किसी भी हर्बल टी का सेवन नहीं करना चाहिए।

[mc4wp_form id=”183492″]

अगर आप मिसलटो से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/05/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड