home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या होती है पी शिवरिंग? जानिए इसके कारण और लक्षण

क्या होती है पी शिवरिंग? जानिए इसके कारण और लक्षण

यूरिन करते समय कंपकपी होना एक अनैच्छिक प्रतिक्रिया है, जिसमें शरीर में हल्का और क्षणिक कंपन होता है। यह शरीर को गर्म करने का एक तरीका है। इसको पी-शिवरिंग कहा जाता है। अचानक से कंपकपी या ठंड का झटका अनएक्सपेक्टेड होता है। जो कि रीढ़ की हड्डी से शुरू होकर नीचे की ओर जाता है। कंपकपी सिर्फ तब नहीं होती जब आपको ठंड लगती है बल्कि यह डर या उत्तेजना के अहसास से भी हो सकती है। कई लोगों को यूरिन के दौरान या उसके बाद कुछ ऐसा महसूस होता है जिससे उनके शरीर में कंपकपी आती है।

और पढ़ें: पेशाब संबंधित बीमारियां होने पर क्या संकेत दिखते हैं

किन लोगों को अक्सर पी शिवरिंग की समस्या होती है? (Who gets frequent urination chills?)

यूरिन करते समय कंपकंपी किसी भी इंसान को कभी भी किसी भी उम्र में हो सकती है। हो सकता है आपने बच्चे के डायपर को बदलते समय उसे बिना किसी कारण कांपते हुए देखा हो। ऐसा होना नॉर्मल भी हो सकता है और खतरनाक भी। यह किस हद तक कंपकंपी हो रही है इस पर निर्भर करता है। हालांकि यह पी शिवरिंग का लक्षण है।

यूरिन क दौरान कंपकंपी की शिकायत किसी को भी हो सकती है। कुछ लोगों में दूसरों की तुलना में कंपकंपी का अनुभव अधिक हो सकता है। महिलाओं की तुलना में यह पुरुषों में अधिक देखा जाता है। हालांकि इसे लेकर कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। इस पर अधिक शोध करने की जरूरत है।

और पढ़ें: किडनी की बीमारी कैसे होती है? जानें इसे स्वस्थ रखने का तरीका

पी शिवरिंग के कारण (Causes of Pee shivering)

इस अजीब घटना को पोस्ट-मिक्यूरिशन सिंड्रोम कहा जाता है। किसी को भी यह समस्या हो सकती है लेकिन महिलाओं की तुलना में यह पुरुषों में अधिक पाई जाती है। हालांकि, इसका कोई ठोस अध्ययन नहीं है। पेशाब के समय कंपकपी का कोई ठोस कारण तो नहीं है पर कुछ संभावित कारण हैं, जो कि शायद इसे स्पष्ट कर सकें।

एक्सपर्ट्स की मानें तो, यूरिन करते समय कंपकंपी क्यों होती है, इसकी पुख्ता जानकारी किसी के पास नहीं है। हालांकि यह सम्सया ज्यादातर पुरुषों में देखने को मिलती है। वो भी उनमें जो बड़ी मात्रा में यूरिन करते हैं। आपका ब्लेडर कैसे खाली होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है। क्योंकि आपका ब्लेडर नर्वस सिस्टम से जुड़ा होता है।

और पढ़ें: पेशाब में संक्रमण क्यों होता है? जानें इसके कारण और इलाज

तापमान में कमी से हो सकती है पी-शिवरिंग (Sensation of the drop in temperature)

इस विषय पर ज्यादा शोध नहीं है पर तापमान में गिरावट भी इसका एक संभावित कारण हो सकता है। जब कोई यू​रिन के समय कपड़े खोलता है, तो पहले से गर्म गर्म शरीर बाहर के ठंडे तापमान के संपर्क में आ जाता है, जिससे ठंड महसूस होती है। इसके परिणामस्वरूप शरीर में कंपकपी होती है। जिससे शरीर को गर्माहट मिलती है। साथ ही जब शरीर से गर्म यूरिन निकल जाती है, तो शरीर का तापमान थोड़ा कम हो जाता है, जिसके कारण कंपकपी हो सकती है।

ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम और पेरिफेरल नर्वस सिस्टम के मिक्स सिग्नल (Mixed signals in the autonomic nervous system and peripheral nervous system)

पेशाब के समय कंपकपी का सेंट्रल नर्वस सिस्टम से संबंध हो सकता है। खासकर मिक्स सिग्नल की वजह से ऐसा हो सकता है क्योंकि आपका पेरफेरल नर्वस सिस्टम आपके मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और अन्य अंगों को इनफॉर्मेशन भेजता है। साथ ही इसमें ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम भी शामिल होता है, जो कि शरीर की अनैच्छिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है।

हेल्थ एंड वेलफेयर एक्सपर्ट कालेब बैक के अनुसार, ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम(ANS) यूरिनेशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ANS को दो भागों में बांटा गया है। सिम्पेथेटिक या इमरजेंसी सिस्टम, जो आपके रिफ्लेक्सन को नियंत्रित करता है। पैरासिम्पेथेटिक सिस्टम शरीर को रिलैक्स करता है और इसे नॉर्मल स्थिति में लौटाता है।

जब आपका गॉलब्लेडर भरा होता है, तो रीढ़ की हड्डी की नसें एक्टिव होती हैं, जिससे पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम प्रतिक्रिया में आता है और पेशाब को शरीर से बाहर धकेलता है। इससे शरीर के ब्लड प्रेशर में गिरावट आती है। सिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम उसे रिकवर करने के लिए कैटेचोलमीनेस (catecholamines) न्यूरोट्रांसमीटर शरीर में बढ़ता है, जिससे नर्वस सिस्टम में सिग्नल मिक्स हो जाते हैं और शरीर में शिवरिंग होती है।

पी शिवरिंग का एक कारण यह भी हो सकता है कि खड़े होने पर ब्लड प्रेशर बढ़ता है और इसलिए पुरुषों में महिलाओं की तुलना में ज्यादा महसूस किया जाता है। हालांकि, अभी किसी निष्कर्ष तक नहीं पहुंचा जा सका है कि पी शिवरिंग का मुख्य कारण क्या है। इस पर अभी कई अध्ययन किए जा रहे हैं, लेकिन अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो हैरान होने या घबराने की जरूरत नहीं है।

पी शिवरिंग से जुड़े मिथ और सच (Pee shivers myth and facts)

मिथ- यूरिन करते समय क्यों शिवरिंग होती है इसके बारे में कोई पर्याप्त जानकारी नहीं है

सच- हां, यूरिन करते समय शिवरिंग को लेकर कुछ थ्योरी हैं, लेकिन इन सभी के पीछे कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। इसके बारे में ओर जानकारी पाने के लिए अधिक शोध करने की जरूरत है।

मिथ- पी शिवरिंग के लिए पोस्ट-मिक्यूरिशन कन्वल्शन सिंड्रोम (post-micturition convulsion syndrome) टर्म इस्तेमाल की जाती है। यह एक ऐसी स्थिति नहीं है जिसे डॉक्टर पहचानते हैं। इस विषय पर कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं हैं।

सच- यह तथ्य इस बात को नहीं नकारता कि पी शिवरिंग कोई समस्या नहीं है। पी शिवरिंग की समस्या कई लोगों में होती है। हालांकि हमें यह क्यों होती है इसे लेकर अनुमानों पर भरोसा करना होगा। भविष्य में शोधकर्ता इसे जुड़ी अधिक जानकारी जुटा सकते हैं।’

और पढ़ें: क्या आपको भी परेशान करती है पेशाब में जलन की समस्या?

यदि आपको या आपके बच्चे को पी शिवरिंग की समस्या है तो आपको किसी तरह से घबराने की जरूरत नहीं है। आप अपने चिकित्सक से इसे लेकर एक बार कंसल्ट कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में पी शिवरिंग से जुड़ी जानकारी दी गई है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके सवालों का उत्तर दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। यदि आप इसके बारे में अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए बेहतर होगा किसी विशेषज्ञ से कंसल्ट करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Why Do Some of Us Shiver When We Pee?: https://www.livescience.com/63197-why-pee-shivers.html  Accessed August 11, 2020

Benign Neonatal Shudders, Shivers, Jitteriness, or Tremors: Early Signs of Vitamin D Deficiency: https://pediatrics.aappublications.org/content/140/2/e20160719 Accessed August 11, 2020

Urinating Standing versus Sitting: Position Is of Influence in Men with Prostate Enlargement. A Systematic Review and Meta-Analysis: https://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0101320 Accessed August 11, 2020

Post Micturition Convulsion Syndrome: https://www.childhealth-explanation.com/post-micturition-convulsion-syndrome.html Accessed August 11, 2020

Chapter 181Dysuria, Frequency, and Urgency: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK291/ Accessed August 11, 2020

Focal Hyperhidrosis Associated with Recurrent Urinary Tract Infections: https://www.hindawi.com/journals/cridm/2016/3842984/ Accessed August 11, 2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Abhishek Kanade के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/07/2019
x