home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इस दिवाली घर में जलाएं अरोमा कैंडल्स, जगमगाहट के साथ आपको मिलेंगे इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी

इस दिवाली घर में जलाएं अरोमा कैंडल्स, जगमगाहट के साथ आपको मिलेंगे इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी

दिवाली तो हर साल आती है, लेकिन इस साल की दिवाली में हम सबको खास सुकून की जरूरत महसूस हो रही है। वजह है इस साल दुनिया भर में फैली महामारी। कोरोना महामारी के कारण लोग लगभग साल भर से घरों में मानों कैद हो गए हो। दिवाली में हर बार हम लोग मनभर के शॉपिंग करते थे और साथ ही अपने रिश्तोदारों से मिलने जाते थे। इस बार भी हम सब यहीं करना चाहते हैं लेकिन फिर भी कुछ पाबंदियों के कारण हम वैसा नहीं कर पाएंगे, जैसा कि हर बार करते हैं। इस दिवाली आप हर बार की तरह घर को रोशन करिए लेकिन कुछ अलग अंदाज में। हम जानते हैं कि आपको एक अलग माहौल की जरूरत है। हर साल घर में सरसों के तेल के दिए और घी के दिए जलाएं जाते हैं। इसे शुभ माना जाता है। आप ऐसा जरूर करें लेकिन साथ ही अबकी बार आप दिवाली में अरोमा कैंडिल भी जलाएं। दिवाली में अरोमा कैंडल जलाने से आपका सिर्फ जगमाएगा नहीं बल्कि आपको सुकून का एहसास भी होगा।

और पढ़ें :प्यार हो जाएगा आपको ग्रीन कॉफी से, जब जान जाएंगे इसके फायदे

दिवाली में अरोमा कैंडल : जानिए अरोमा कैंडल के फायदे

क्या आपने अपरोमाथेरिपी का नाम सुना है ? अरोमाथेरिपी का उपयोग तनाव को कम करने के लिए किया जाता है।
अरोमा का अर्थ खास तरह की खुशबू से है। अरोमाथेरिपी का उपयोग करने से तनाव से सौ फीसदी राहत मिलेगी, इस बारे में अध्ययन कम ही उपलब्ध हैं लेकिन इस बारे में शोध हुए हैं। शोध के दौरान कुछ बातें सामने आई हैं, जिन्हें आपको भी जानना चाहिए।

अरोमाथेरिपी स्ट्रेस को कम करने का काम करता है। किसी भी एशेंसियल एसेंशियल ऑयल का यूज करने से कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। शरीर में कोर्टिसोल का अधिक स्तर स्ट्रेस का कारण बनता है।

जिन लोगों को नींद न आने की समस्या होती है, उनके लिए अरोमाथेरिपी उपयोगी साबित होते हैं। अगर आप घर में अरोमा कैंडिल का यूज करते हैं तो आपके शरीर को विभिन्न प्रकार से फायदे पहुंचते हैं।

अरोमा कैंडिल का उपयोग थकान को दूर करने का काम करता है। साथ ही जिन लोगों को मानसिक थकान की समस्या होती है, उनके लिए भी अरोमा कैंडिल का उपयोग लाभकारी साबित हो सकता है।

और पढ़ें : स्ट्रेस को कम करने के अलावा कर्नापीड़ासन के 6 और फायदे, तरीका और चेतावनी

अपने पसंदीदा कमरे का करें चुनाव

इस दिवाली जब आप घर में दिए जलाएंगे तब किसी ऐसे कमरे का चुनाव न करना भूलें, जहां आप ज्यादा वक्त बिताने वाले हैं। आप कमरे में अपनी पसंद की अरोमा कैंडिल जला सकते हैं और इत्मिनान के पल बिता सकते हैं। अरोमा कैंडिल में धूप बत्ती की तरह धुआं नहीं होता है। इसे जलाने के बाद आपको एक अलग तरह के सुकून का एहसास होगा। अगर आप मेडिटेशन करते हैं तो भी आप उस स्थान में अरोमा कैंडिल का यूज कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आप केवल दिवाली के दिन ही अरोमा कैंडिल का उपयोग करें। आप अपनी पसंद के अनुसार कभी अरोमा कैंडिल का यूज कर सकते हैं।

लैवेंडर अरोमा कैंडल

दिवाली के त्यौहार में सकारात्मक ऊर्जा का एहसास होता है। लैवेंडर अरोमा कैंडल की महक आपको सिरदर्द की समस्या से राहत देने के साथ ही तनाव को भी दूर भगाने में मदद करेगी। लैवेंडर शरीर को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है। अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आप लैवेंडर अरोमा कैंडल का यूज करके देखें।

दिवाली में अरोमा कैंडल : साइट्रस अरोमा कैंडल

आप दिवाली में अरोमा कैंडल का चुनाव करते समय इस बात का भी ध्यान जरूर रखें कि आपको कौन-सी कैंडिल की जरूरत है। साइट्रस अरोमा कैंडिल में लेमन, ग्रैप्स के साथ ही खट्टे फलों की गंध होती है जो आपके दिमाग की एकाग्रता को बढ़ाने का काम करेगा।

और पढ़ें : किन कारणों से हो सकती है खुजली की समस्या? जानिए क्या हैं इसे दूर करने के घरेलू उपाय

वेनिला अरोमा कैंडल

वेनिला अरोमा कैंडिल की महक माहौल में मीठापन घोल देती है। वेनिला अरोमा कैंडिल का यूज करने से तनाव में राहत मिलती है और साथ ही हल्के सिरदर्द की समस्या से भी राहत मिलती है।

सिनेमॉन अरोमा कैंडल

दालचीनी यानी सिनेमॉन अरोमा कैंडल का उपयोग करने से थकान में राहत मिलती है। जिस तरह से दालचीनी खाने के बहुत फायदे होते हैं ठीक उसी तरह से दालचीनी की महक भी शरीर को फायदे पहुंचाने का काम करती है।

दिवाली में अरोमा कैंडल : जैस्मीन

जैस्मिन की खुशबू अक्सर लोगों की पसंदीदा होती है। अगर आपको जैस्मिन की खुशबू पसंद है तो आप इस दिवाली जैस्मीन अरोमा कैंडल से घर को महका सकती हैं।

और पढ़ें : वर्ल्ड वेजीटेरियन डे : ये 10 शाकाहारी खाद्य पदार्थ मीट से कहीं ज्यादा ताकतवर

पिपरमिंट अरोमा कैंडल

अगर आपको सिरदर्द की समस्या अक्सर रहती है तो आप पिपरमिंट अरोमा कैंडल का यूज करके देखें। पिपरमेंट की महक मसल्स को भी राहत देने का काम करती है।

दिवाली में अरोमा कैंडल : सैंडलवुड

चन्दन की महक घर को महकाने के साथ ही घबराहट को दूर करने का काम करती है। जिन लोगों को अवसाद की समस्या होती है, उनके लिए चन्दन की महक लाभकारी साबित हो सकती है।

अगर आप अरोमा कैंडिल का यूज नहीं करना चाहती हैं तो आप एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। एसेंशियल ऑयल की महक जब शरीर में जाती है तो भी समान रूप से फायदे पहुंचाने का काम करती है। एसेंशियल ऑयल की स्मेल को इन्हेल करने से शरीर को कई प्रकार से फायदे पहुंचते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार इस दिवाली को एंजॉय कर सकते हैं। इस दिवाली सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें और साथ ही अपनों को सुरक्षित रखें।

अरोमाथेरिपी या फिर एसेंशियल ऑयल का उपयोग शरीर को लाभ प्रदान करता है। अगर आपको किसी विशेष प्रकार की महक से एलर्जी है तो आपको अरोमा कैंडिल का उपयोग नहीं करना चाहिए। आप अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं। यहां दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर की राय जरूर लें।आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Essential Oils https://www.niehs.nih.gov/health/topics/agents/essential-oils/index.cfm Accessed on  11/3/2020

Aromatherapy https://www.fda.gov/cosmetics/cosmetic-products/aromatherapy Accessed on  11/3/2020

Aromatherapy https://www.nccih.nih.gov/health/aromatherapyAccessed on  11/3/2020

Aromatherapy Essential Oils  https://www.cancer.gov/about-cancer/treatment/cam/patient/aromatherapy-pdq Accessed on  11/3/2020


लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 03/11/2020
x