home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जीवन में आगे बढ़ने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट है जरूरी, जानें इसके उपाय

जीवन में आगे बढ़ने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट है जरूरी, जानें इसके उपाय

तनाव मन, दिमाग और सेहत तीनों खराब करने वाली समस्या है। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या, अनियमित दिल की धड़कन, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी खतरनाक स्वास्थ्य स्थितियों से सामना करना पड़ सकता है। वहीं, डिप्रेशन, एंजायटी, पर्सनालिटी डिसऑर्डर जैसी मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसलिए, तनाव दूर करने का उपाय जानना आपके लिए बेहद जरूरी हैं। जिन्हें अपनाकर आप तनाव से बच सकते हैं। पहले जानते हैं तनाव के लक्षण।

यह भी पढ़ें : मनोरोग आपको या किसी को भी हो सकता है, जानें इसे कैसे पहचानें

अपने स्ट्रेस के लक्षणों को पहचानें

तनाव दूर करने का उपाय जानने से पहले अपने शारीरिक संकेतों को पहचानने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें। शायद आपकी गर्दन अकड़ जाती है, आपके पेट में दर्द होता है, या आपकी हथेलियों से पसीना आता है। ये सभी लक्षण तनाव के कारण हो सकते है। “जिस मिनट आप तनाव महसूस करने लगते हैं, आपकी नाड़ी दौड़ जाती है, आपका दिल तेजी से धड़कने लगता और शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन रिलीज हो जाता है। यदि आप अपने अंदर के संकेतों को पहचान सकते हैं तो उन्हें अनदेखा करने के बजाय आपको तनाव दूर करने का उपाय खोजना चाहिए।

यह भी पढ़ें : न्यू ईयर टार्गेट्स को पूरा करने की राह में स्ट्रेस मैनेजमेंट ऐसे करें

तनाव को दूर करने के उपाय

हमारे दैनिक जीवन से तनाव को दूर करने के लिए कुछ तरीकों पर एक नजर डालते हैं :

तनाव दूर करने का उपाय: खुद से बात करें

जब आप तनाव में होते हैं तो नकारात्मक प्रभाव को खुद से दूर रखने के लिए अपने आप से लॉजिकल और शांत स्वर में बात करें। इस स्थिती में आपके लिए तनाव दूर करने का उपाय यह है कि खुद के अंदर सकारात्मकता को इंजेक्ट करने की कोशिश करें। जैसे खुद से “कुछ ऐसा कहें,‘ मेरे पास अतीत में इस तरह का एक असाइनमेंट था और मैं सफल रहा। मैं इसे भी संभाल सकता हूं। ऐसी बातें आपका मनोबल बढ़ाती हैं और आपको तनाव से दूर ले जाती हैं।

यह भी पढ़ें : दिमाग नहीं दिल पर भी होता है डिप्रेशन का असर

तनाव दूर करने का उपाय: गहरी सांस लें

तनाव दूर करने का उपाय डीप ब्रीदिंग। “जब आप चिंतित महसूस करते हैं, तो आपकी सांस छोटी, और अधिक अनियमित होने लगती हैं। तीन बड़ी सांसें लेना और छोड़ना आपके पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा है। आप ऐसा तब भी कर सकते हैं जब आप अपने कंधों को नीचे कर रहे हों, अपनी गर्दन को घुमा रहे हों, या अपने कंधों को घुमा रहे हों। गहरी सांस लेने से तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : संयुक्त परिवार (Joint Family) में रहने के फायदे, जो रखते हैं हमारी मेंटल हेल्थ का ध्यान

तनाव दूर करने का उपाय: लिस्ट तैयार करें

आपको महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता देने वाली टू-डू सूची बनानी चाहिए। एक तरह से ये तनाव से मुकाबला करने का दूसरा तरीका है। इससे आप बहुत सारे पेडिंग पड़े कामों को समायोजित कर पाते हैं और फिर अपनी पहली प्राथमिकता के आधार पर उन्हें करना शुरू करें। यकीन मानिए इससे आपका स्ट्रेस दूर होगा।

तनाव दूर करने का उपाय: दिन की अच्छी शुरुआत करें

क्यों न हम अपने दिन की शुरुआत एक पॉजिटिव एटीट्यूड, अच्छे प्लानिंग के साथ करें? ऐसा करके न सिर्फ अनचाही स्थितियों से निपटा जा सकता है, बल्कि वर्कप्लेस स्ट्रेस को भी हैंडल करना आसान होगा।

यह भी पढ़ें : जानें घूमने के मेंटल बेनिफिट्स

समय का उचित प्रबंधन

बेहतर टाइम मैनेजमेंट के बहुत फायदे हैं। यह हमें फोकस रखता है, प्राथमिकताओं का बोध कराता है और तनाव को भी कम करता है। अपनी प्लानिंग में कुछ रिजर्व समय भी रखें ताकी किसी बिगड़ी बात या काम को समय रहते रिपेयर कर सकें।

विजन में स्पष्टता

अपने काम के प्रति ईमानदार और फोकस रहें। इस बात को लेकर हमेशा कंफर्म रहिए कि आपको क्या करना है। अकसर तीन पांच और काम के परिणाम के प्रति अनिश्चिता स्ट्रेस का कारण बनती है।

यह भी पढ़ें : असफलता का ‘ डर ‘ भगाने से ही जाएगा, जानें इस डर को कैसे भगाएं दूर

बेमन से काम करने से बेहतर है न करें

ऐसे किसी भी काम से बचिए जिसे आप जबरदस्ती कर रहे हो। ये काम आपके तनाव को बढ़ा सकते हैं और कार्य क्षमता को भी घटा देते हैं। इसलिए हर काम को मन लगाकर करिए। भले ही थोड़ा वक्त ज्यादा लग जाए।

यह भी पढ़ें : घर से बाहर रहने के 13 अमेजिंग फायदे, रहेंगे हमेशा फिट और खुश

स्ट्रेस मैनेजमेंट सीखें

तनाव को कम करने में स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीक आपकी मदद कर सकती है:

  • तनाव के स्रोत को हटाएं या बदलें
  • किसी तनावपूर्ण घटना को देखने का तरीका बदलें
  • उस प्रभाव को कम करें जो आपके शरीर पर पड़ सकता है
  • तनाव दूर करने के वैकल्पिक तरीके सीखें
  • यूट्यूब पर उपब्लध वीडियो और कई तरह की ऑनलाइन उपलब्ध किताबों का सहारा लें
  • जिस बातों से तनाव ज्यादा होता है उनसे दूर रहने की कोशिश करें

आप ऐसे इंसान से अपना संर्पक को हमेशा बनाए रखें जिसके सामने आप दिल खोलकर अपनी बात कह सके और जो आपके प्रश्नों का हल खोजने में आपकी मदद कर सके। ऐसे किसी का साथ मिलने से आप कुंठाओं को बाहर निकालने और फिर से संगठित होने में कामयाब हो जाते है। एक सच्चा साथी नया दृष्टिकोण समझने में मददगार होता है। इस तरह के संबंधों को बनाने में समय लगता है और उन्हें पोषण की आवश्यकता होती है। यह भी संभव है कि आपको अहसान वापस करने के लिए कहा जाए और आप उसके लिए हमेशा तैयार रहे।

हमें उम्मीद है कि तनाव दूर करने का उपाय क्या हो सकता है विषय पर लिखा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। वर्क लोड अक्सर तनाव को ट्रिगर करने और सेहत के खराब करने का कारण बनता है। यह काम करने की हमारी क्षमता को भी घटा देता है। साथ ही निजी संबंधों पर भी बुरा असर डालता है। इन छोटी-छोटी बातों को अपनाकर आप तनाव से बच सकते हैं और अपना जीवन खुशहाल बना सकते हैं। याद रखिए जिंदगी उतनी बड़ी नहीं जितना हम सोचते हैं। इसलिए इसे पूरी तरह एंजॉय करके जिएं। तनाव में रहकर इसे कठिन न बनाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी तरह की कोई मेडिकल जानकारी नहीं दे रहा है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परमर्श जरूर लें।

और पढ़ें :

डिप्रेशन के उपाय से कम हो सकता है डिप्रेशन

डिप्रेशन में डेटिंग के टिप्सः डिप्रेशन का हैं शिकार तो ऐसे ढूंढ़ें डेटिंग पार्टनर

बच्चों की इन बातों को न करें नजरअंदाज, बच्चों में डिप्रेशन हो सकता है

स्टडी: ब्रेन स्कैन (brain scan) में नजर आ सकते हैं डिप्रेशन के लक्षण

सिर्फ विलेन ही नहीं हीरो का भी रोल करता है स्ट्रेस, जानें स्ट्रेस के फायदे

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Stress Management. https://www.helpguide.org/articles/stress/stress-management.htm . Accessed on 23 Sep 2019

5 Things You Should Know About Stress. https://www.nimh.nih.gov/health/publications/stress/index.shtml. Accessed on 23 Sep 2019

Manage Stress. https://health.gov/myhealthfinder/topics/health-conditions/heart-health/manage-stress. Accessed on 23 Sep 2019

Stress. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/stress. Accessed on 23 Sep 2019

Breathing to reduce stress. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/breathing-to-reduce-stress.Accessed on 23 Sep 2019

 

लेखक की तस्वीर badge
Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/01/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x