home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Halwa for baby: शिशु के लिए 6 अलग-अलग हेल्दी हलवे की रेसिपी

Halwa for baby: शिशु के लिए 6 अलग-अलग हेल्दी हलवे की रेसिपी

हलवा किसे पसंद नहीं। घी एवं सूखे मेवे से बनाया गया हलवा जब डायनिंग टेबल पर सर्व किया जाता है, तो बच्चे और बड़े दोनों ही इसे अत्यधिक शौक से खाते हैं। हलवे की सबसे खासियत ये है कि आप इसे छोटे बच्चों को भी आसानी से खिला देते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में शिशु के लिए हलवा (Halwa for baby) कैसे फायदेमंद है और किन-किन चीजों से हलवा बनाया जा सकता है इसे समझेंगे। यही नहीं आर्टिकल में शिशु के लिए हलवे की रेसिपी (Halwa recipe) भी आपके साथ शेयर करेंगे।

और पढ़ें : बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स हो सकते हैं लाभकारी, लेकिन डॉक्टर से कंसल्टेशन के बाद

शिशु के लिए हलवा: किन-किन चीजों से बनायें हेल्दी एवं न्यूट्रीशस हलवा?

शिशु के लिए हलवा सूजी, आंटे, साबूदाना जैसे कई अन्य चीजों से बनाई जा सकती हैं। इसलिए बच्चों के लिए हलवा और हलवे की रेसिपी (Halwa recipe) एक-एक कर जानेंगे।

शिशु के लिए हलवा 1: सूजी का हलवा (Semolina Halwa)

शिशु के लिए हलवा (Halwa for baby)

सूजी का सेवन अगर छोटे बच्चों को संतुलित मात्रा में करवाया जाए, तो इससे उन्हें एनर्जी मिलती है। शिशु की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होने में मदद मिल सकती है।
इम्यूनिटी स्ट्रांग होने की वजह से बीमारियों का खतरा कम होता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार सूजी को कॉम्पलीमेंट्री फूड के लिस्ट में शामिल किया गया है। इसलिए शिशु के लिए सूजी का हलवा हेल्दी हो सकता है। रिसर्च रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सूजी के हलवे से कब्ज की समस्या से भी बच्चों को राहत मिल सकती है। शिशु के लिए सूजी के हलवे में सूखे मेवे जैसे किशमिश (Raisin), काजू (Cashewnuts) एवं बादाम (Almond) को अच्छी तरह पाउडर बनाकर मिक्स किया जा सकता है।

शिशु के लिए हलवा: सूजे के हलवे की रेसिपी

शिशु के लिए सूजी का हलवा बनाने के लिए निम्नलिखित इंग्रीडिएंट्स की जरूरत पड़ती है। जैसे:

  • सूजी (Semolina)
  • घी (Ghee)
  • चीनी (Sugar)
  • पानी (Water)

सबसे पहले एक कढ़ाई लें और कढ़ाई गर्म करें। जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और घी को गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाए, तो इसमें साफ की हुई सूजी डालें और हल्के ब्राउन कलर आने तक भूनें। अब जब सूजी भून जाए तो इसमें चीनी डालें और पानी डालकर अच्छी तरह से पकाएं। तैयार है शिशु के लिए सूजी का हलवा। आसान से सूजी के हलवे की रेसिपी (Halwa recipe) आप सिर्फ 10 से 12 मिनट में बना सकती है।

और पढ़ें : बेबी का वजन है कम, तो इन बातों को अपनाने से वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद!

शिशु के लिए हलवा 2: आटे का हलवा (Wheat Flour Halwa)

शिशु के लिए हलवा (Halwa for baby)

आटे की रोटी की ही तरह आटे का हलवा भी शिशु के लिए पौष्टिक माना जाता है। दरअसल इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर एवं हेल्दी फैट शिशु के सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है। आटे का हलवा की रेसिपी भी आसान है और आप इसे 10 से 12 मिनट में तैयार कर सकते हैं।

शिशु के लिए हलवा: आटे के हलवे की रेसिपी (Wheat Flour Halwa recipe)

शिशु के लिए आटे का हलवा बनाने के लिए निम्नलिखित इंग्रीडिएंट्स की जरूरत पड़ती है। जैसे:

  • आटा (Wheat Flour)
  • घी (Ghee)
  • चीनी (Sugar)
  • पानी (Water)

सबसे पहले एक कढ़ाई लें और कढ़ाई गर्म करें। जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और घी को गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाए, तो इसमें आटे को डालें और हल्के ब्राउन कलर आने तक भूनें। अब जब आटा भून जाए तो इसमें चीनी डालें और पानी डालकर अच्छी तरह से पकाएं। बस तैयार है शिशु के लिए आटे का हलवा। आसान से आटे के हलवे की रेसिपी (Halwa recipe)।

और पढ़ें : बच्चों के लिए साबूदाना : बन सकता है शुरुआती सालों में टेस्टी खाना!

शिशु के लिए हलवा 3: रागी का हलवा (Finger millet Halwa)

शिशु के लिए हलवा (Halwa for baby)

रागी सेहत के लिए पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार रागी में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे बच्चों में एनीमिया (Anemia) के खतरे को कम किया जा सकता है।

शिशु के लिए हलवा: रागी के हलवे की रेसिपी (Finger millet Halwa recipe)

शिशु के लिए रागी का हलवा बनाने के लिए निम्नलिखित इंग्रीडिएंट्स की जरूरत पड़ती है। जैसे:

  • रागी का आटा (Finger millet Flour)
  • घी (Ghee)
  • चीनी (Sugar)
  • पानी (Water)

सबसे पहले एक कढ़ाई लें और कढ़ाई गर्म करें। जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और घी को गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाए, तो इसमें रागी के आटे को डालें और हल्के ब्राउन कलर आने तक भूनें। अब जब रागी का आटा भून जाए तो इसमें चीनी डालें और पानी डालकर अच्छी तरह से पकाएं। बस तैयार है शिशु के लिए रागी के आटे का हलवा। आसान से रागी के आटे के हलवे की रेसिपी (Halwa recipe) तैयार करें और अपने शिशु को खिलाएं।

शिशु के लिए हलवा 4: मूंग दाल का हलवा (Moong Daal Halwa Recipe)

शिशु के लिए हलवा (Halwa for baby)

मूंग दाल के फायदे से तो हमसभी परिचित हैं, लेकिन ज्यादातर बच्चे दाल खाना नहीं चाहते हैं। इसलिए आज शिशु के लिए मूंग दाल से हलवे की रेसिपी आपसे शेयर करेंगे। मूंग दाल में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) गुण मौजूद होने के साथ-साथ यह प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट एवं फाइबर रिच भी माना जाता है। शिशु के लिए ये सभी बेहद आवश्यक पोषक तत्वों में से एक हैं। इसलिए बच्चों को मूंग दाल तो खिलाएं, लेकिन स्वाद में बदलाव लाने के लिए मूंग दाल का हलवा (Moong Daal Halwa) भी जरूर खिलाएं।

शिशु के लिए हलवा: मूंग दाल का हलवा की रेसिपी (Moong Daal Halwa Recipe)

  • मूंग दाल पाउडर (Moong Daal flour)
  • घी (Ghee)
  • चीनी (Sugar)
  • पानी (Water)
  • दूध (Milk)

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए मूंग के दाल को पहले अच्छी तरह क्लीन करें। अब एक गर्म कढ़ाई में मूंग के दाल को हल्का रोस्ट करें। दाल जब रोस्ट हो जाए, तो उसे ठंडा होने दें और मिक्सर में हल्का दरदरा पीस लें। अब गर्म कढ़ाई में घी डालें और मूंग के पाउडर को कढ़ाई में घी के साथ अच्छी तरह भूने। जब अच्छी तरह भून जाए तो इसमें चीनी डालें और पानी या दूध डालकर पकाएं। 10 से 15 मिनट में रेडी है मूंग दाल का हलवा।

अलग-अलग आटो से हलवा तो तैयार की जाती है, लेकिन कुछ फलों से भी आप हलवे की रेसिपी तैयार कर सकते हैं। फ्रूट्स हलवे की रेसिपी और न्यूट्रिशन के बारे में आर्टिकल में आगे जानेंगे।

और पढ़ें : शिशु के लिए विटामिन डी ड्रॉप क्यों हो सकता है लाभकारी?

शिशु के लिए हलवा 5: गाजर का हलवा (Carrot Halwa )

शिशु के लिए हलवा (Halwa for baby)

गाजर का हलवा किसे पसंद नहीं और यह हेल्दी भी होता है। गाजर में पानी, फाइबर एवं कार्ब्स जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शिशु के लिए हेल्दी होते हैं। गाजर के हलवे को बनाना बेहद आसान है।

शिशु के लिए हलवा: गाजर के हलवे की रेसिपी (Carrot Halwa Recipe)

गाजर का हलवा बनाने के लिए गाजर को क्लीन करें और इसे ग्रेट कर लें। आप चाहें तो शिशु को खिलाने के लिए गाजर को मिक्सर की सहायता से फाइन पेस्ट तैयार कर लें।

  • ग्रेट किया हुआ गाजर (Grated Carrot)
  • चीनी (Sugar)
  • दूध (Milk)
  • घी (Ghee)

गर्म कढ़ाई में घी डालें और घी के गर्म होते ही ग्रेट किये हुए गाजर को डालें। जब गाजर फ्राई हो जाए, तो इसमें दूध डालकर कुछ देर तक पकाएं। जब गाजर और दूध अच्छी तरह से पक जाए और मिक्स हो जाए तो इसमें चीनी डालें। बस रेडी है शिशु के लिए गाजर का हलवा। आप चाहें तो हलवे में ड्राय फ्रूट्स के पाउडर की भी मिक्स कर सकती हैं। हालांकि अगर शिशु के लिए हलवा बना रहीं हैं इसे बहुत ज्यादा हैवी ना बनायें क्योंकि शिशु को डायजेस्ट करने में परेशानी हो सकती है।

और पढ़ें : कमजोर इम्यूनिटी से हैं परेशान, तो बच्चों के लिए अपना सकते हैं ये इम्यूनिटी बूस्टर सप्लिमेंट

शिशु के लिए हलवा 6: सेब का हलवा (Apple Halwa)

शिशु के लिए हलवा (Halwa for baby)

एन एप्पल ए डे कीप्स डॉक्टर अवे …लेकिन छोटे बच्चों को सेब खिलाना थोड़ा कठिन होता है। इसलिए आपकी इस कठिनाई को दूर करने के लिए सेब के हलवे की रेसिपी हम लेकर आएं हैं। रेसिपी जानने से पहले यह समझ लेते हैं सेब क्यों है फायदेमद। दरअसल सेब में कैलोरी (Calories), फाइबर (Fiber), विटामिन सी (Vitamin C) एवं विटामिन के (Vitamin K) की मौजूदगी सेहत के लिए लाभकारी होती है।

शिशु के लिए हलवा: सेब के हलवे की रेसिपी (Apple Halwa Recipe)

सेब का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले सेब को पानी से क्लीन करें और इसे अच्छी तरह से ग्रेट करें।

  • ग्रेटेड सेब (Grated apple)
  • चीनी (Sugar)
  • घी (Ghee)
  • दूध (Milk)

अब सबसे पहले एक कढ़ाई लें और कढ़ाई गर्म करें। जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और घी को गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाए, तो इसमें ग्रेटेड सेब डालें और हल्के ब्राउन कलर आने तक भूनें। अब जब ग्रेटेड सेब भून जाए तो इसमें चीनी डालें और दूध डालकर अच्छी तरह से पकाएं। 10 से 12 मिनट में आप सेब का हलवा तैयार कर सकती हैं।

शिशु के सेहत के लिए हेल्दी फूड की जानकारी के साथ-साथ नीचे दिए वीडियो लिंक पर क्लिक कर ब्रेस्टफीडिंग और फॉर्मूला फीडिंग के बारे में समझें।

नोट: शिशु के लिए हलवा (Halwa for baby) आप आटे या अलग-अलग फलों से बना सकती हैं। आप हलवे में ड्राय फ्रूट्स या आटे में फलों के पेस्ट को मिलाकर भी शिशु के लिए हलवे की रेसिपी (Halwa recipe) तैयार कर सकती हैं। इसके साथ-साथ यह हमेशा ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा ना खिलाएं क्योंकि इससे शिशु को दस्त की समस्या भी हो सकती है।

शिशु के लिए हलवा (Halwa for baby) फायदेमंद तो है ही, लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन करवाने से नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आप शिशु के लिए हलवे से जुड़ी कोई जानकारी पाना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब देंगे। हालांकि अगर बच्चे को हेल्थ से जुड़ी कोई परेशानी है, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट बच्चे की पूरी हेल्थ कंडिशन (Babies health condition) को ध्यान में रखकर बच्चे का डायट चार्ट प्लान (Diet plan for kids) करेंगे और आपसे जानकारी शेयर करेंगे।

बच्चों को हेल्दी खाने की आदत डालें। इससे बच्चा स्ट्रॉन्ग होगा और इम्यून पावर भी बढ़ेंगी। नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक करें और जानिए टेस्टी एंड हेल्दी फूड टिप्स।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Systematic review of infant and young child complementary feeding practices in South Asian families: the Pakistan perspective/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5851056/Accessed on 01/09/2021

When should I introduce wheat into my baby’s diet?/
https://www.healthychildren.org/English/tips-tools/ask-the-pediatrician/Pages/When-should-I-introduce-wheat-into-my-babys-diet.aspx/Accessed on 01/09/2021

Be a Fit Kid/https://kidshealth.org/en/kids/fit-kid.html/Accessed on 01/09/2021

Selecting Snacks for Toddlers/
https://www.healthychildren.org/English/ages-stages/toddler/nutrition/Pages/Selecting-Snacks-for-Toddlers.aspx/Accessed on 01/09/2021

7 Health Benefits of Ragi & 6 Easy Ragi Recipes/
https://isha.sadhguru.org/in/en/blog/article/7-health-benefits-of-ragi-6-great-ragi-recipes/Accessed on 01/09/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x