home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज: इस तरह पेरेंट्स दूर कर सकते हैं बच्चों की यह बीमारी

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज: इस तरह पेरेंट्स दूर कर सकते हैं बच्चों की यह बीमारी

सदियों से लोग अपने स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपचारों का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, हमारे पास उन्नत चिकित्सा के लाभ हैं, फिर भी प्राकृतिक उपचार के लिए जगह हमेशा रहती है। हालांकि, एडीएचडी यानी अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर के लिए, लक्षणों के उपचार और प्रबंधन में दोनों ही प्राकृतिक उपचार का सहारा ले सकते हैं। यहां एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज कैसे करें? इसके बारे में बताया गया है।

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज

इस विकार के प्राकृतिक उपचार में विटामिन और खनिज महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। विटामिन और खनिजों की एक सूची दी गई है जो एडीएचडी वाले लोगों के लिए मददगार पाई गई है।

विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम

विटामिन बी एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र के लिए आवश्यक हैं। विटामिन बी 6 ADHD के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह न्यूरोट्रांसमीटर norepinephrine, सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्पादन में शामिल है। विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम मेटाबॉलिज्म से जुड़े हुए हैं। यदि मैग्नीशियम का स्तर कम है, तो यह एडीएचडी के समान समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे ध्यान की अवधि कम होना और चिड़चिड़ापन। B6 की कमी के कारण मेमोरी कम होना, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और सक्रियता बढ़ सकती है। मैग्नीशियम और बी 6 को एक साथ लेना एडीएचडी के लक्षणों को प्रबंधित करने में सहायक हो सकता है।

ये भी पढ़ें- जानें प्री-टीन्स में होने वाले मूड स्विंग्स को कैसे हैंडल करें

हर्बल चाय

हाल के एक अध्ययन में पाया गया है कि एडीएचडी वाले बच्चों को नींद आने और सुबह नींद खुलने में अधिक समस्या होती है। रिसर्चर के अनुसार अगर पेरेंट्स एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज ढूंढ रहे हैं तो इस समस्या में हर्बल चाय मददगार हो सकती है।

हर्बल चाय जिसमें कैमोमाइल, स्पीयरमिंट, लेमन ग्रास और अन्य जड़ी-बूटियां होती हैं, आमतौर पर उन बच्चों और वयस्कों के लिए सुरक्षित विकल्प हैं जो आराम करना चाहते हैं। रिलैक्सेशन और नींद को प्रोत्साहित करने के तरीके के रूप में हर्बल टी फायदेमंद साबित होती है। सोने से पहले हर्बल टी का सेवन सबसे अच्छा रहता है।

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज: विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी विभिन्न प्रकार के कार्यों में शामिल होता है और मस्तिष्क को न्यूरोट्रांसमीटर बनाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

जिंक (Zinc)

जिंक एक खनिज है जो डोपामाइन को नियंत्रित करता है ।

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज: आयरन

डोपामाइन बनाने के लिए आयरन की जरूरत होती है। कम ऑयन लेवल को अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर के लक्षणों से जोड़ा गया है, लेकिन बिना डॉक्टरी सलाह के आयरन सप्लीमेंट लेना उचित नहीं है।

यह भी पढ़ेंः बच्चों के लिए सेंसरी एक्टिविटीज हैं जरूरी, सीखते हैं प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज: ओमेगा 3

ओमेगा 3 सप्लीमेंट लेने के लाभों में एडीएचडी के लक्षणों में सुधार करना शामिल हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप, उदाहरण के लिए, ध्यान, ध्यान और स्मृति में वृद्धि हुई है, और उपचार के लिए आपके समग्र दृष्टिकोण में मदद मिल सकती है।

स्वच्छ आहार लें

जब आप अपने एडीएचडी के लक्षणों की मदद के लिए स्वच्छ भोजन कर रहे हों, तो इससे बचने के लिए कुछ चीजें यहां दी गई हैं।

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज: सोडियम

शरीर को अपने सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए कुछ नमक की आवश्यकता होती है। हालांकि, बहुत अधिक नमक सिरदर्द से लेकर उच्च ब्लड प्रेशर तक कई स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकता है।

यह भी पढ़ेंः बच्चों में ‘मिसोफोनिया’ का लक्षण है किसी विशेष आवाज से गुस्सा आना

MSG:

मोनोसोडियम ग्लूटामेट एक स्वाद बढ़ाने वाला है जो सलाद ड्रेसिंगऔर बच्चे के भोजन सहित कई खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है। कुछ अध्ययनों में बताया गया कि एमएसजी के प्रतिकूल संज्ञानात्मक प्रतिक्रियाएं हैं।

एचवीपी:

हाइड्रोलाइज्ड वेजिटेबल प्रोटीन भी एक स्वाद बढ़ाने वाला है, जिसका उपयोग मिर्च, सॉस, डिप्स और सोया शाकाहारी उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों में किया जाता है। जबकि एचवीपी में एमएसजी (अक्सर 10 से 30 प्रतिशत) हो सकता है, एचवीपी वाले उत्पाद के निर्माताओं को एमएसजी होने पर लेबल का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं होती है।

यह भी पढ़ें : आपके बच्चे के भविष्य को बर्बाद कर सकता है करियर प्रेशर, इन बातों का रखें ध्यान

कैफीन

कैफीन एक उत्तेजक है। बहुत से लोग निदान किए जाने से पहले कैफीन के साथ आत्म-चिकित्सा करते हैं या अपने एडीएचडी के इलाज के लिए इसका उपयोग करते हैं। कैफीन डोपामाइन को बढ़ाता है और फोकस और सतर्कता बढ़ाता है।

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज: प्रोटीन

भोजन के साथ प्रोटीन शामिल करना एडीएचडी के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। न केवल प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है, बल्कि प्रोटीन न्यूरोट्रांसमीटर को भी प्रभावित करता है। न्यूरोट्रांसमीटर, जैसे डोपामाइन, जैव रासायनिक संदेशवाहक हैं जो मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच संचार की अनुमति देते हैं। प्रोटीन अमीनो एसिड की आपूर्ति प्रदान करता है, जो कि न्यूरोट्रांसमीटर से बने होते हैं, मस्तिष्क को अपने सर्वोत्तम कार्य करने में मदद करते हैं।

न्यूरोट्रांसमीटर, विशेष रूप से डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन में, एडीएचडी के इलाज में एक महत्वपूर्ण विशेषता है। उदाहरण के लिए, उत्तेजक एडीएचडी दवाएं मस्तिष्क के सिनेप्स में डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन की मात्रा बढ़ाकर काम करती हैं। प्रोटीन लेने से आप स्वाभाविक रूप से अपने एडीएचडी की मदद कर रहे हैं, और आप पूरे दिन बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। एक एडीएचडी-अनुकूल भोजन में प्रोटीन और फाइबर (जैसे कि सब्जियां, फल, या दलिया) का संतुलन शामिल है।

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज: व्यायाम

व्यायाम ADHD लक्षणों में सुधार करता है। विभिन्न प्रकार के व्यायामों के परिणामों को देखने के लिए कई शोध किए गए हैं कि वे एडीएचडी की मदद कैसे करते हैं। एक्सरसाइज वह है जिसका आप आनंद लेंगे और नियमित रूप से करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे। यह दौड़, स्विमिंग, योगासन, या एक मार्शल आर्ट हो सकता है। यदि आप ऊबने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो आप अपने पसंदीदा व्यायाम प्रकारों को शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया से डिप्रेशन शिकार हो रहे हैं बच्चे, ऐसे करें उनकी मदद

ऊर्जावान खेल

बच्चे एक संगठित खेल या मार्शल आर्ट क्लास का आनंद ले सकते हैं। वे ऊर्जावान खेल खेलने के साथ ही व्यायाम में भाग लेकर कई अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

एडीएचडी का प्राकृतिक इलाज: उचित नींद

हर रात पर्याप्त नींद लेने से एडीएचडी के उपचार में मदद मिलती है। जरूरत से कम नींद लेने से ध्यान केंद्रित करने में आपकी क्षमता प्रभावित होती है। यह आपके मूड और सामान्य स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। नींद को प्राथमिकता देना एडीएचडी की मदद करने का एक शानदार प्राकृतिक तरीका है।

इस तरह आप एडीएचडी से लड़ सकते हैं या जो इस बीमारी से लड़ रहे हैं उनकी मदद कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता।

हैलो स्वास्थ्य आपको किसी भी प्रकार का चिकित्सीय परामर्श, निदान और इलाज उपलब्ध नहीं करवाता है।

और पढ़ेंः

बच्चों की नींद के लिए क्या है जरूरी?

बच्चों की गलतियां नहीं हैं गलत, उन्हें समझाएं यह सीखने की है शुरुआत

चिंता और तनाव को करना है दूर तो कुछ अच्छा खाएं

बच्चों के मानसिक तनाव को दूर करने के 5 उपाय

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

6 Natural Remedies for ADHD. https://www.healthline.com/health/adhd/natural-remedies. Accessed on 25 Aug 2019

Practical and Natural Remedies for ADHD. https://www.verywellmind.com/natural-remedies-for-adhd-4129285. Accessed on 25 Aug 2019

Are there natural remedies for ADHD?. https://www.medicalnewstoday.com/articles/315239. Accessed on 25 Aug 2019

Supplementation with flax oil and vitamin C improves the outcome of Attention Deficit Hyperactivity Disorder (ADHD). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/16314082. Accessed on 25 Aug 2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Smrit Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/04/2020
x