home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स हो सकते हैं मददगार! जान लीजिए इनके नाम

पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स हो सकते हैं मददगार! जान लीजिए इनके नाम

आईबीएस या इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome) एक क्रोनिक डिसऑर्डर है जो लार्ज इंटेस्टाइन (Large intestine) या कोलोन (Colon) को प्रभावित करता है। जिसमें कोलोन नॉर्मल नजर आता है, लेकिन जिस तरह इसे काम करना चाहिए नहीं करता। बच्चों में नॉर्मल कोलोन की तुलना में अधिक सेंसटिव कोलोन का होना आईबीएस (IBS) का कारण बनता है। पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स का उपयोग लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। पेरेंट्स को यह परेशानी होने पर बच्चों में इसका रिस्क बढ़ जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) का उपयोग कैसे प्रभावी हो सकता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। इसके पहले बच्चों में आईबीएस के लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

बच्चों में आईबीएस के लक्षण (IBS symptoms in children)

निम्न लक्षण बच्चों में दिखाई देते हैं। जो इस क्रोनिक कंडिशन की तरफ इशारा करते हैं।

  • बार-बार पेट में दर्द (Belly pain) होना
  • दर्द जो तीन महीने से ज्यादा समय के लिए हो
  • कब्ज
  • जी मिचलाना (Nausea)
  • भूख कम लगना (Loss of appetite)
  • पेट फूलना (Bloating) और गैस (Gas) की समस्या होना
  • पेट में मरोड़ होना (Cramping)
  • पूरी तरह से पेट साफ ना होने का एहसास
  • तुरंत पेट साफ करने की जरूरत महसूस होना
  • स्टूल में म्यूकस आना (Mucus in stool)

ऊपर बताए गए लक्षण अगर बच्चे में नजर आते हैं तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। वे हेल्थ हिस्ट्री और फिजिकल एग्जामिनेशन के जरिए समस्या का निदान करके ट्रीटमेंट सजेस्ट करेंगे। वे बच्चे की डायट में फायबर इंटेक (Fiber intake) बढ़ाने के साथ ही पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) का उपयोग करने की सलाह भी दे सकते हैं।

और पढ़ें: बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स को डेवलप करने के टिप्स

पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS)

पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS)

कई बार डॉक्टर पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) रिकमंड करते हैं जो बल्क फॉर्मिंग होते हैं। अगर आईबीएस से पीड़ित बच्चा रेगुलर डायट में फायबर (Fiber) की पर्याप्त मात्रा नहीं ले रहा, तो डॉक्टर इन फायबर बेस्ड सप्लिमेंट्स का उपयोग रिकमंड कर सकते हैं। क्योंकि पेट से संबंधित इस बीमारी के इलाज में फायबर की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह कब्ज से राहत दिलाने के साथ ही पाचन को भी सही रखता है।

यहां हम आपको कुछ पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) के बारे में बता रहे हैं, लेकिन किसी भी सप्लिमेंट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यहां बताई जा रहे सप्लिमेंट्स की कीमतों में और जहां से आप इसे खरीदते हैं में अंतर हो सकता है। चलिए अब जान लेते हैं पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स के बारे में।

1.हैप्पी गट (Happy Gut)

पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) की लिस्ट में हैप्पी गट को शामिल किया जा सकता है। इसमें प्रोबायोटिक (Probiotics strains) स्ट्रेन्स और प्रीबायोटिक फायबर (Prebiotic Fiber) पाए जाते हैं। प्रोबायोटिक अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो डाजेस्टिव हेल्थ और इम्यून सिस्टम (Immune system) को सपोर्ट करते हैं। वहीं प्रीबायोटिक्स प्लांट फायबर होता है जो गुड बैक्टीरिया के लिए भोजन होते हैं जो उन्हें बढ़ने और वृद्धि करने में मदद करते हैं।
कंपनी का दावा है कि यह सप्लिमेंट डायजेशन और मेटाबॉलिज्म को सुधारने के साथ ही, ब्लोटिंग, गैस, कब्ज, डायरिया से राहत दिलाना है। यह आईबीएस की समस्या होने पर कोलोन को सपोर्ट करता है और गट हेल्थ को प्रमोट करता है। यह 3 साल से 18 साल के बच्चे यूज कर सकते हैं। इसकी कीमत 459 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: बच्चे के लिए सॉलिड डायट कब शुरू करना चाहिए, जानिए एक्सपर्ट की राय..

2.मेटामुसिल किड्स फायबर थिन्स (Metamucil KIDS Fiber Thins)

पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) की तलाश कर रहे हैं तो यह ऑप्शन भी ट्राय करके देख सकते हैं। इसे भी स्पेशली बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस सप्लिमेंट का मुख्य इंग्रीडिएंट इसबगोल की भूसी (Isabgol husk) है साथ ही इसमें गेहूं का आटा, कोको, ब्राउन शुगर, शुगर, कॉर्न ऑइल आदि मिलाया गया है। यह चॉकलेट फ्लेवर में उपलब्ध है। यह पूरी तरह से वेजिटेरियन प्रोडक्ट है। चार साल से बड़े बच्चे इस सप्लिमेंट का उपयोग कर सकते हैं। इसकी कीमत 1,999 रुपए के लगभग है।

3.बिलियनचीयर्स (BillionCheers)

बिलियनचीयर्स प्रोबायोटिक ड्रिंक बच्चों के गट (Gut) को अच्छा रखने के साथ ही इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करते हैं। यह गट में अच्छे बैक्टीरिया के बैलेंस को बनाने के साथ ही उन्हें रिस्टोर करता है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक और प्रीबायोटिक्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ ही हेल्दी डायजेस्टिव सिस्टम को सपोर्ट करते हैं। यह स्टमक ब्लोटिंग में राहत प्रदान करने के साथ ही कब्ज, इरिटेबल बॉवेल (IBS) और एब्डोमिनल डिसकंफर्ट में भी राहत प्रदान करते हैं। पांच साल से बड़े बच्चे इसका उपयोग कर सकते हैं। इस सप्लिमेंट की कीमत 799 रुपए है। पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) की लिस्ट में यह भी शामिल हो सकता है।

और पढ़ें: बच्चों में हार्टबर्न: इस तरह से मैनेज किया जा सकता है बच्चों के इस रोग को!

4. टिमिओज बेल्लिगो प्रोबायोटिक्स-प्रीबायोटिक्स बाइट्स (Timios Belligo Probiotics-Prebiotics Bites)

पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) की तलाश कर रहे हैं तो टिमिओज बेल्लिगो प्रोबायोटिक्स-प्रीबायोटिक्स बाइट्स भी उनमें से एक हो सकती है। इसमें प्रोबायोटिक और प्रीबायोटिक दोनों पाए जाते हैं। यह डायजेशन (Digestion) में सपोर्ट करने के साथ ही इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग करने में मदद करती है। यह ग्लूटेन फ्री है और कोकोनट फ्लेवर में उपलब्ध है। यह गुड बैक्टीरियाज को बढ़ाने में मदद करती है। इसे स्पेशली बच्चों के लिए ही बनाया गया है। इसकी कीमत 207 रुपए है।

5. प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक फायबर पाउडर (Probiotics & Prebiotic Fiber powder)

पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) की तलाश इस प्रोडक्ट पर आकर रुक सकती है। यह एक सप्लिमेंट पाउडर के फॉर्म में उपलब्ध है। इसमें प्रोबायोटिक्स के साथ ही प्रीबायोटिक फायबर भी मिले हैं। कंपनी का दावा है कि यह डायरिया, गैस, कब्ज, आईबीएस जैसी सभी परेशानियों से राहत दिला सकता है। इसे बच्चों के साथ ही बड़े भी यूज कर सकते हैं। इसकी कीमत 899 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: बच्चों में भी हो सकती है इंफ्लामेटरी बॉवेल डिजीज, जानिए क्या रखें सावधानियां!

बच्चों को आइबीएस होने पर इन बातों का रखें ध्यान (Keep these things in mind when children have IBS)

  • लैक्टोज शुगर आईबीएस (IBS) के लक्षण पैदा कर सकता है। यदि आपका बच्चा लैक्टोज को पचा नहीं सकता (Lactose intolerant), तो लैक्टोज को सीमित करना सबसे अच्छा है। अपने बच्चे को चीनी को पचाने वाला एंजाइम (लैक्टेज) देने के बारे में अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करें।
  • बच्चों के लिए उच्च फायबर का उपयोग भी विवादास्पद है क्योंकि यह गैस और सूजन को बढ़ावा दे सकता है। यह वयस्कों के लिए अनुशंसित है, और यह कब्ज वाले बच्चों की मदद कर सकता है।
  • अपने बच्चे के आहार में अच्छे बैक्टीरिया (प्रोबायोटिक्स) को शामिल करने से पहले अपने बच्चे के डॉक्टर से संपर्क करें। सभी प्रोबायोटिक्स समान नहीं होते हैं, और वे FDA द्वारा विनियमित नहीं होते हैं।
  • यदि आपके बच्चे को फूड एलर्जी (Food allergy) है, तो अपने बच्चे के आहार में अन्य परिवर्तन करने की आवश्यकता हो सकती है।

उम्मीद करते हैं कि आपको पीडियाट्रिक आईबीएस में फायबर सप्लिमेंट्स (Fiber supplements for pediatric IBS) के उपयोग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/10/2021 को