home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जूं के लिए शैम्पू की तलाश में हैं, तो ये ऑप्शन हो सकते हैं मददगार!

जूं के लिए शैम्पू की तलाश में हैं, तो ये ऑप्शन हो सकते हैं मददगार!

सिर में जूं होना आम परेशानी है खासकर बच्चों के लिए। यह एक व्यक्ति से दूसरे में आसानी से फैलती हैं और इससे छुटकारा प्राप्त करना आसान नहीं होता है। इनके काटने से बच्चों के सिर की स्कैल्प में खुजली होती है। लगातार खुजलाने से इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में सिर के जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) की मदद ली जा सकती है जो खासतौर पर जूं से निजात दिलाने के लिए ही बनाए जाते हैं। इस आर्टिकल में सिर के जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके पहले जूं की समस्या के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

बच्चों के सिर में जूं की समस्या (Head lice problem in children)

बता दें कि हेड लाइस 3 से 11 साल के बच्चों में कॉमन हैं। लड़कों की तुलना में लड़कियों में जूं अधिक पाई जाती हैं। ये सभी तरह के बालों में जीवित रह सकती हैं चाहे फिर बाल घुंघराले हो, सीधे हों, उनमें कलर किया गया हो या वे नैचुरल हों। बच्चों के सिर में जूं की पहचान करना आसान है। जूं बनने से ये पीले या भूरे रंग के डॉट्स की तरह दिखते हैं। ये जूं के अंडे होते हैं। ये बालों की जड़ों के आसपास चिपके रहते हैं, लेकिन ब्रश करने, बालों को झटकने से ये नहीं निकलते हैं। ये अंडे ग्रे और व्हाइट कलर के जूं को पैदा करते हैं और इनके एडल्ट होने के बाद इनका रंग काला हो जाता है।

जूं से छुटकारा पाने के लिए इनकी तीनों जनरेशन से छुटकारा पाना जरूरी है। सिर की जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) कैसे मददगार हो सकते हैं चलिए जान लेते हैं।

और पढ़ें: बच्चों में मम्प्स होने पर दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण, ना करें इनको इग्नोर!

जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice)

यहां हम आपको बच्चों के बालों में होने वाली जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) के बारे में बताने जा रहे हैं। याद रखें हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं बल्कि पाठकों तक जानकारी पहुंचाना है। आप बच्चे पर इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही यहां बताई गई कीमतों और जहां से आप ये प्रोडक्ट खरीदते हैं उनमें अंतर हो सकता है।

मेडिकर एंटी लाइस ट्रीटमेंट (Mediker Anti-Lice Treatment)

जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) की जब बात की जाती है तो मेडिकर का नाम जरूर आता है। कई सालों से यह शैम्पू जूं के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। इस शैम्पू की खास बात ये है कि इसमें नैचुरल इंग्रीडिएंट पाए जाते हैं जैसे कि नीम, कपूर और सीताफल। कंपनी का दावा है कि इसको यूज करने के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। यह पूरी तरह सेफ है। यह बॉटल और सेशे दोनों में उपलब्ध है। 50mL की बॉटल की कीमत 34 रुपए है।

और पढ़ें: बच्चे के लिए आर्ट थेरिपी : बच्चों में बढ़ रहे तनाव को दूर करने का उपाय!

हेयरशील्ड एंटी लाइस क्रीम (Hairshield Anti Lice Cream)

जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) की तलाश कर रहे हैं तो इस ऑप्शन को भी ट्राय कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इस प्रोडक्ट का यूज करने से बच्चों के बाल ड्राय नहीं होते हैं। इस शैम्पू में शिकाकाई, रीठा जैसे नैचुरल इंग्रीडिएंट पाए जाते हैं। यह क्रीम वाश जूं के अंडों और एडल्ट जूं दोनों पर असरकारक है। 180 Ml वाले पैक की कीमत 270 रुपए है।

जंगल फॉर्मूला हेड लाइस शैम्पू (Jungle Formula Head Lice Shampoo)

जू के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) जंगल फॉर्मूला हो सकता है क्योंकि कंपनी का दावा है कि यह शैम्पू जूं को एक बार में ही खत्म कर देता है। यह जूं के अंड़ों को डीहायड्रेट कर देता है जिससे वे वृद्धि करके वयस्क नहीं हो पाते। इसमें एंटी लाइस इंग्रीडिएंट्स का डबल एक्शन फॉर्मूला है जो जूं को मारने में मदद करता है। यह शैम्पू स्किन सेफ है और इसमें इंसेक्टिसाइड का उपयोग नहीं किया गया है। इसके 25ml वाली बॉटल की कीमत 75 रुपए है।

लाइस निल शैम्पू, एंटी लाइस ट्रीटमेंट (Lice-Nil Shampoo, Anti Lice treatment)

लाइस निल का एंटी लाइस ट्रीटमेंट शैम्पू नीम जैसे प्राकृतिक इंग्रीडएंट से तैयार किया गया है जो कि शक्तिशाली और तुरंत जूं हटाने वाला एजेंट हैं। नीम एक प्राकृतिक इंसेक्ट रिपेलेंट (Natural insect repellent) है और इसमें रोगाणुरोधी (Antimicrobial) गुण होते हैं जो स्कैल्प को शांत करते हैं और बालों को मजबूत करते हैं। यह शैम्पू बालों को चिकना और चमकदार बनाए रखते हुए डैंड्रफ का भी इलाज करता है। साथ ही यह ड्रायनेस को भी रोकता है। 55 ML की कीमत 225 रुपए है। इसे जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है।

जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice)

बेकसन्स सनी एंटी लाइस शैम्पू (Bakson’s Sunny Anti-Lice Shampoo)

सनी हर्बल्स के इस एंटी लाइस शैम्पू में एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-पैरासिटिक गुण होते हैं। ये जूं के काटने के कारण होने वाली जलन को शांत करते हुए जूं और अंडे दोनो को मिटा सकता है। यह चिकित्सकीय परीक्षण किया गया शैम्पू बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए नमी का संतुलन बनाए रखता है। इसके फ्रेगरेंस भी काफी अच्छी है। इसे भी जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) की लिस्ट में एड किया जा सकता है। 150ml वाले पैक की कीमत 289 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: बच्चों में स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकते हैं ये कुछ फैक्टर्स, रहें अलर्ट!

मेडिलाइस सिंगल एप्लिकेशन लाइस फॉर्मूला (Medilice single application lice formula)

जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) की तलाश कर रहे हैं तो मेडिलाइस का यह शैम्पू भी आप ट्राय कर सकते हैं। मेडिलाइस में पायरेथ्रम (Pyrethrum) का एक्सट्रेक्ट पाया जाता है। जिसे हिंदी में गुलदाउदी कहा जाता है। यह नैचुरल एंटी लाइस एजेंट है जो जूं और अंडों को मार सकता है। कंपनी का दावा है कि यह 14 दिन के लिए एक सुरक्षा परत बना देता है जिससे जूं के अंडे और लार्वा खत्म हो जाते हैं। यह बच्चों के लिए उपयुक्त है और इसमें बालों को फ्रिज और टैंगल्स फ्री रखने के लिए नमी बनाए रखने वाले गुण हैं।180 Ml वाले पैक की कीमत 195 रुपए के लगभग है।

बच्चों को जूं से बचाने के टिप्स (Tips to protect children from lice)

उपचार से पहले 2 दिनों के दौरान इस्तेमाल किए गए सभी बिस्तरों और कपड़ों को धो लें (इससे पहले गिरी हुई कोई भी जूं जीवित नहीं होगी)। सूखी साफ चीजें जिन्हें धोया नहीं जा सकता उन्हें एयरटाइट बैग में 2 हफ्ते के लिए रख दें। यू.एस. फूड एंड ड्रग (U.S. Food and Drug) के अनुसार अगर जूं स्कैल्प से गिर जाएं या उन्हें फीड न मिले, तो वो एक या दो दिन से ज्यादा सर्वाइव नहीं कर पाती हैं।

और पढ़ें: बच्चों में ब्रोन्किइक्टेसिस के लिए एंटीबायोटिक्स कितनी प्रभावी हैं?

निम्न टिप्स फॉलो करें।

  • बालों की देखभाल करने वाली वस्तुओं जैसे कंघी, बालों की रबर या हेयरबैंड और कंघी को गर्म पानी में भिगोएं या उन्हें फेंक दें। बच्चों से कहें कि इन चीजों को शेयर न करें।
  • क्योंकि एक ही घर में जूं आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जाते हैं, इसलिए परिवार के सभी सदस्यों की जांच करें।
  • बच्चों को स्कूल में (जिम में, खेल के मैदान में, या खेल के दौरान) और घर पर अन्य बच्चों के साथ खेलते समय सिर से सिर के संपर्क से बचने की कोशिश करने के लिए कहें।
  • हर 3 या 4 दिनों में, उन बच्चों के सिर की जांच करें। यदि वे किसी जूं वाले व्यक्ति के संपर्क में आए हो तो सतर्क हो जाएं। प्रभावित कपड़ों को अलग रखें।

उम्मीद करते हैं कि आपको जूं के लिए बेस्ट शैम्पू (Best shampoo for lice) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड