home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लाइस या जूं से अब नहीं है शर्मिंदा होने की जरूरत, अपनाएं ये लोशंस!

लाइस या जूं से अब नहीं है शर्मिंदा होने की जरूरत, अपनाएं ये लोशंस!

लाइस वो छोटे इंसेक्ट होते हैं, जो हयूमन ब्लड (Human Blood) को पी कर सर्वाइव करते हैं। लाइस यानी जूं का संक्रमण सबसे अधिक बच्चों को प्रभावित करता है। यह संक्रमण आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बालों में जुओं के स्थानांतरण के माध्यम से होता है। ऐसा माना जाता है कि जुएं और इनसे होने वाला इंफेक्शन अस्वच्छता की वजह से होता है। लेकिन, यह इंफेक्शन प्रभावित व्यक्ति के पुअर पर्सनल हाइजीन और अस्वछ लिविंग एनवायरनमेंट का प्रतीक नहीं होता। लाइस बैक्टीरिया या वायरल इंफेक्शियस डिजीज (infectious Disease) कैरी नहीं करती हैं। आज हम बात करने वाले हैं लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice) के बारे में। जुओं की समस्या के उपचार के लिए ओवर-द-काउंटर या प्रिस्किप्शन मेडिकेशंस बाजार में मौजूद हैं। जानिए, लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice) के बारे में विस्तार से। सबसे पहले जान लेते हैं लाइस के लक्षणों के बारे में।

लाइस इंफेक्शन के लक्षणों के बारे में जानें (Symptoms of Lice Infection)

हैड लाइस प्रीस्कूल और एलिमेंट्री स्कूल जाने वाले बच्चों में होने वाली सामान्य समस्या है। इस समस्या के कारण होने वाले लक्षण इस प्रकार हैं:

और पढ़ें: Body Lice : बॉडी लाइस क्या है?

खुजली (Itching)

लाइस इंफेक्शन के सामान्य लक्षण है स्कैल्प (सिर की त्वचा), गर्दन और कानों में खुजली होना। यह उनके काटने से होने वाला एलर्जिक रिएक्शन (Allergic Reaction) है। जब किसी को यह इंफेक्शन पहली बार होता है तो इंफेक्शन के लगभग छे हफ़्तों के बाद तक हो सकता है कि उन्हें यह खुजली की समस्या न हो।

खोपड़ी में जुएं (Lice on scalp)

जुएं सिर में दिखाई देती हैं लेकिन इसके बढ़ी छोटी और तेज होने के कारण इन्हें पकड़ना मुश्किल होता है। बालों के शाफ्ट पर जुओं के अंडे होते हैं। निट्स बालों के शाफ्ट से चिपके रहते हैं। लेकिन इन अंडों को देखना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे बहुत छोटे होते हैं। हालांकि, जुओं को कान या गले के पास देखना बहुत आसान है।

स्कैल्प, गर्दन और कंधे पर घाव (Sores on scalp, neck and shoulders)

जुओं के कारण खुजली होना सामान्य है और प्रभावित व्यक्ति खुजली करता है तो छोटे और लाल रंग के उभार हो सकते हैं। जो कभी-कभी बैक्टीरिया से प्रभावित हो सकते हैं। लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice) के बारे में जानने से पहले इसके कारणों के बारे में भी जानें।

और पढ़ें: जूं के घरेलू उपाय में शामिल है 10 आसान उपाय

लाइस इंफेक्शन के कारण (Causes of Lice Infection)

लाइस आमतौर पर बालों में होती है और बच्चों को लाइस इंफेक्शन की समस्या अधिक प्रभावित करती है। यह ब्राउन रंग का छोटा सा कीड़ा होता है। यह एक व्यक्ति की स्कैल्प से मनुष्य के खून को पीता है। मादा जूं एक चिपचिपा पदार्थ पैदा करती है। जो प्रत्येक अंडे को खोपड़ी से हेयर शाफ्ट के बेस से मजबूती से जोड़ता है। अब जानते हैं बच्चों के लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice)।

और पढ़ें: बच्चों में हो जाए कॉमन न्यूट्रिएंट्स डिफिशिएंसी, तो ऐसे कर सकते हैं उन्हें पूरा!

बच्चों के लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि लाइस या जुओं की समस्या अधिकतर बच्चों को परेशान करती है। ऐसे में समय रहते ही इसका उपचार करना जरूरी है। बाजार में ऐसे कई लोशंस या अन्य दवाईयां मौजूद हैं जो इस समस्या से राहत दिलाने का दावा करती हैं। लेकिन, इनका प्रयोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। आइए जानें लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice) के बारे में:

स्कैबरिन इफेक्टिव स्कैबीज़ एंड लाइस ट्रीटमेंट लोशन (Scaberin Effective Scabies & Lice Treatment Lotion)

लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice) में पहला है स्कैबरिन इफेक्टिव स्कैबीज़ एंड लाइस ट्रीटमेंट लोशन (Scaberin Effective Scabies & Lice Treatment Lotion) जिसका प्रयोग बच्चे और वयस्क दोनों कर सकते हैं। इससे खुजली से भी राहत मिलती है। यह लोशन लाइस के साथ ही उनके अंडों को भी नष्ट करने में प्रभावी है। लाइस इंफेक्शन के उपचार में भी इसके प्रयोग से फायदा हो सकता है। इस लोशन का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इससे जुएं तो नष्ट होती ही हैं। लेकिन, बालों को इससे कोई नुकसान नहीं होता। यह नहीं, इसके प्रयोग से बालों का टेक्सचर भी सुधरता है।

संक्षेप में कहा जाए तो बच्चों के लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice) में इसका प्रयोग करना आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। 60 ml का यह लोशन ऑनलाइन केवल 70 रुपए में उपलब्ध है। लेकिन, बिना डॉक्टर या स्पेशलिस्ट की सलाह के इसे लेने से बचें।

और पढ़ें: Pubic Lice : प्यूबिक लाइस (क्रैब्स) क्या है?

लाइस के लिए लोशंस में नेल्ली एंटी-लाइस लोशन (Nelly Anti-Lice Lotion)

इस एंटी-लाइस लोशन को तीन साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह स्कैल्प से जुओं को बाहर निकालने का काम करता है। लेकिन, इसका प्रयोग उन लोगों को करने से बचना चाहिए जिन्हें इसमें मौजूद कंपोनेंट्स से एलर्जी है। इसलिए, इसका प्रयोग करने से पहले इस पर दी इंस्ट्रक्शंस को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। अगर किसी को लाइस की समस्या है तो अन्य लोगों को इंफेक्टेड व्यक्ति के हैट, तौलिया या कंघी के प्रयोग से बचना चाहिए।

इस लोशन को सूखे बालों में पर्याप्त मात्रा में लगाना चाहिए। इसके बाद इसे पंद्रह मिनटों तक ऐसे ही रहने दें। अब बालों को एंटी-पैरासाइट शैम्पू (Anti-parasite shampoo) से धो दें ताकि ट्रीटमेंट पूरा हो सके।इस लोशन के प्रयोग बाद भी यदि बालों में कुछ जूं दिखती हैं, तो इस शैम्पू का प्रयोग सात दिन बाद फिर ल्यू जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें। ऑनलाइन 300 ml का यह लोशन आपको लगभग 300 रुपए में मिल जाएगा।

और पढ़ें: बच्चों को फ्लू से बचाने में मदद करती है वैक्सीग्रिप वैक्सीन, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी जान लें

स्टॉप लाइस लोशन फॉर हेयर (Stop Lice Lotion for Hair )

बच्चों के लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice) में अगला लोशन है स्टॉप लाइस लोशन फॉर हेयर जिसे बालों में से जुओं को निकालने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इसे बच्चे या वयस्क दोनों प्रयोग कर सकते हैं। इसमें सायक्लोमेथिकोन (Cyclomethicone), डाइमेथिकोन (Dimethicone) और आइसोडेसिल निओपेंटानोएट (Isodecyl neopentanoate) मौजूद हैं। यह लोशन पूरी तरह से क्लिनिकली टेस्टेड है और कीटनाशकों के बिना मौजूद है। इस जुओं के लिए लोशन की खुशबु भी माइल्ड और अच्छी है। यह लोशन केवल पंद्रह मिनटों में लाइस को पूरी तरह से खत्म कर देता है। लम्बे बालों के लिए भी यह पूरी तरह से उपयुक्त है। इस 100 ml लोशन को आप लगभग 1500 रुपये में खरीद सकते हैं। लेकिन, इसके प्रयोग से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

लाइस के लिए लोशंस

जंगल फार्मूला हेड लाइस लोशन (Jungle Formula Head lice Lotion)

लाइस के लिए प्रयोग होने वाले इस लोशन में डाइमेथिकोन (Dimethicone) और हाइड्रोकार्बन फ्लूइड (Hydrocarbon Fluid) होता है। यह लोशन पूरी तरह से लाइस को सिर से निकालने में प्रभावी है। इसका डबल एक्शन फार्मूला लाइस और अंडों को सफ़्फ़ोकेट और डिहायड्रेट करता है। यह पूरी तरह से इंसेक्टिसाइड फ्री (Insecticide free) है यानी बच्चों के लिए इसका प्रयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन, इस लोशन को मेडिकल सुपरविजन के बाद ही प्रयोग करें। बच्चों की पहुंच से इसे दूर रखें। आंखों के कांटेक्ट से भी इस लोशन को दूर रखें। 25 ml जंगल फार्मूला हेड लाइस लोशन ऑनलाइन केवल 75 रुपये में उपलब्ध है।

लाइस के लिए लोशंस में स्कैब-एन-लाइस लोशन (Scab-N-Lice Lotion)

इस जुओं के लिए लोशन में एक एंटी पैरासिटिक मेडिकेशन (Anti parasitic medication) है। इसका प्रयोग स्कैबीज़ के उपचार के लिए किया जाता है जो एक ऐसी स्थिति है जिसमें जुएं त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। यह दवाई या जुओं के लिए लोशन जुओं और उनके अंडों को नष्ट कर सकती है। इसके प्रयोग से पहले ही डॉक्टर आपको बता देंगे कि इनका प्रयोग आपको कैसे करना है। आपको भी इसके प्रयोग से पहले दी गई इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। इस लोशन के प्रयोग से पहले प्रभावित व्यक्ति की त्वचा पूरी तरह से साफ और सुखी होनी चाहिए।

इसका असर एक बार के प्रयोग के बाद ही दिखाई देने लगता है। लेकिन, अगर आपको दूसरी बार इसका इस्तेमाल करना है तो कम से कम सात दिन का इंतज़ार करें। हालांकि इसके प्रयोग से कुछ साइड इफ़ेक्ट (Skin Effect) भी आप महसूस कर सकते हैं जैसे हलकी जलन होना या त्वचा में झुनझुनी होना। इसलिए इसके प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। इस 50 ml जुओं के लिए लोशन की कीमत केवल 79 रुपये है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए मिनिरल सप्लिमेंट्स हो सकते हैं लाभकारी, लेकिन डॉक्टर से कंसल्टेशन के बाद

लाइस के लिए लोशंस में हेड्रिन ट्रीट एंड गो लोशन (Hedrin Treat & Go Lotion)

हेड्रिन ट्रीट एंड गो लोशन प्रयोग के लिए बेहद आसान है। इसके प्रयोग से आप आसानी से जुओं और उनके अंडों से छुटकारा पा सकते हैं। यह लाइट और नॉन-स्टिकी लोशन है, जो बहुत जल्दी और आसानी से बालों में फैल जाता है। यह स्किन फ्रेंडली है और बच्चों के लिए भी सुरक्षित है। हालांकि यह पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन फिर भी कुछ सेफ्टी प्रीकॉशन्स का प्लान करना जरूरी है। जैसे इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें। आंखों आदि से भी इसे बचाएं। इसका प्रयोग सूखे बालों पर सीधे तौर पर किया जा सकता है। यह लोशन ऑनलाइन लगभग 1100 रुपये में आपको मिल जाएगा।

यह तो थी लाइस के लिए लोशन्स के बारे में पूरी जानकारी। हम किसी भी ब्रांड का प्रमोशन नहीं कर रहे हैं। बच्चों में जुओं के लिए लोशन का प्रयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। अब जानते हैं कि लाइस यानी जुओं से बचने के तरीकों के बारे में।

और पढ़ें: पेंटावैलेंट वैक्सीन बच्चों को इन 5 बीमारियों से बचाने में करती है मदद, जानिए किस उम्र में दी जाती है

जुओं से कैसे बचें (How to avoid lice)?

जो बच्चे स्कूल जाते हैं या डे केयर में रहते हैं, उन्हें यह समस्या अधिक होती है। हालांकि, जुओं का निजी चीजों के माध्यम से फैलना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन, ऐसा हो सकता है। अब जानते हैं कि लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice) के अलावा इन तरीकों से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है:

  • प्रभावित व्यक्ति के कपड़ों को अलग रखें।
  • कंघी, ब्रश, हैट्स आदि को शेयर न करें। कंघी और ब्रश को गर्म पानी और साबुन के घोल में धोएं।
  • उस बेड, काउच या तकिये का प्रयोग करने से बचें, जिसका प्रयोग उस व्यक्ति ने किया हो जिसे इन्फ़ेक्शन है।
  • अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं और आपको यह चिंता है कि जुएं उन पालतू जानवरों से आप तक पहुंच सकती हैं। तो चिंता न करे क्योंकि जुएं इंसानों को जानवरों से अधिक प्रभावित करती हैं और जानवरों को इसके उपचार की भी जरूरत नहीं होती।
  • यु.एस. फूड एंड ड्रग (U.S. Food and Drug) के अनुसार अगर जुएं स्कैल्प से गिर जाएं या उन्हें फीड न मिले। तो वो एक या दो दिन से ज्यादा सर्वाइव नहीं कर पाती हैं। इसलिए, जिस जगह पर प्रभावित व्यक्ति बैठा या लेटा हो, उस जगह को अच्छे से साफ़ कर दें।
  • अगर आपके बच्चे के बाल लंबे हैं तो उन्हें हमेशा बांध कर रखें। जिन्हें यह समस्या है वो दूसरे लोगों से अपने सिर को जोड़ने या नजदीक लाने से बचें। क्योंकि, इस माध्यम से ही जुओं का एक व्यक्ति से दूसरे तक फैलने की संभावना अधिक होती है।
  • अगर आपके घर में किसी को जुओं की समस्या है, तो आप सभी घरवालों में इसकी जांच करें। अगर किसी में भी इस इंफेक्शन के लक्षण हों तो उपचार जरूरी है

और पढ़ें: कोरोना वायरस का ड्रग : क्या सिर की जूं (लीख) की दवाई आइवरमेक्टिन कोविड-19 को खत्म कर सकती है?

Quiz: शिशु की देखभाल के जानने हैं टिप्स, तो खेलें क्विज

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

यह तो थी लाइस के लिए लोशंस (Lotions for Lice) के बारे में पूरी जानकारी। लाइस अत्यधिक संक्रामक होती हैं, और किसी में भी जुओं की समस्या हो सकती है। यह आमतौर पर खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन यह
संक्रमण असहज हो सकता है। क्योंकि यह इतने अधिक संक्रमक होते हैं कि शीघ्र उपचार आवश्यक है। यह छोटे कीड़े आपको परेशान कर सकते हैं लेकिन इसका इलाज भी बेहद आसान है। डॉक्टर या अन्य हेल्थ एक्सपर्ट इसके ट्रीटमेंट में आपको सही सलाह दे सकते हैं। अगर किसी का इम्यून सिस्टम (Immune System) कमजोर है, गंभीर स्किन रिएक्शंस (Skin Reaction) की हिस्ट्री है या किसी को बार-बार यह समस्या होती है। तो उनके लिए इस इंफेक्शन के उपचार से पहले डॉक्टर की सलाह अनिवार्य है। हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड का प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद ही लोशंस का प्रयोग करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/08/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x