home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स: इस तरह से करें इनका इस्तेमाल!

बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स: इस तरह से करें इनका इस्तेमाल!

वयस्कों की तुलना में बच्चे बहुत जल्दी बीमार पड़ते हैं और इसका कारण है उनका कमजोर इम्यून सिस्टम। मौसम में थोड़ा सा बदलाव होने से ही बच्चों को सर्दी-जुकाम और बुखार हो जाता है। यही नहीं, आजकल ब्रॉन्किइक्टेसिस और अस्थमा जैसी बीमारियां भी बच्चों में बेहद सामान्य होती जा रही हैं। इन स्थितियों में बच्चे को इन्हेलर्स और नेबुलायजर्स के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। नेबुलायजर्स भी इन्हेलर का ही एक प्रकार है। इन दोनों का उद्देश्य एक ही है बच्चों के लंग्स तक दवाई पहुंचाना। आज हम आपको बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) के बारे में बताने वाले हैं। जानिए बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) के बारे में विस्तार से। सबसे पहले ब्रॉन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) के बारे में जान लें।

ब्रॉन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) क्या है?

ब्रॉन्किइक्टेसिस वो कंडिशन जो बच्चों के एयरवे में म्यूकस के जमा होने का कारण होती है। क्रॉनिक रेस्पिरेटरी इंफेक्शंस या इंफ्लेमेशन के कारण ब्रांकाई (Bronchi) थिक हो जाती है। ब्रांकाई वो बड़े एयरवेज हैं, जो बच्चों के लंग्स से अंदर और बाहर हवा को ले जाने में मदद करते हैं। लंग्स बलगम बनाते हैं, जो बच्चों के सांस द्वारा शरीर के अंदर ले जाने वाले कीटाणुओं और अन्य हानिकारक चीजों को ट्रेप और रिमूव करते हैं। ब्रोन्किइक्टेसिस होने पर आपके बच्चे के लंग्स को बलगम को साफ और रिमूव नहीं कर पाते। इससे संक्रमण और सूजन हो जाती है, और उनके फेफड़ों में निशान पड़ जाते हैं। इस स्थिति को ब्रॉन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) कहा जाता है। ब्रोन्किइक्टेसिस की समस्या होने आप बच्चों में निम्नलिखित लक्षणों को महसूस कर सकते हैं:

इसके अलावा कुछ अन्य लक्षणों का अनुभव भी किया जा सकता है। बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) के बारे में जानने से पहले इन्हेलर्स क्या हैं, यह जान लेते हैं।

और पढ़ें: नॉकचर्नल अस्थमा (Nocturnal Asthma) हो सकता है जानलेवा, लक्षण होते हैं नॉर्मल अस्थमा की ही तरह

इन्हेलर्स (Inhalers) क्या हैं?

इन्हेलर्स और नेबुलायजर्स वो टूल्स हैं, जिसकी मदद से बच्चों को अस्थमा या ब्रॉन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) की दवाईयों को लेने में आसानी होती है। अधिकतर अस्थमा या ब्रॉन्किइक्टेसिस की दवाईयां लिक्विड फॉर्म में होती है। इन्हेलर्स और नेबुलायजर्स लिक्विड मेडिसिन को मिस्ट यानी भाप में बदल देते हैं, ताकि बच्चे उन्हें सांस के माध्यम से आसानी से शरीर में अंदर ले सकें। कुछ इन्हेलर दवा को एक महीन पाउडर के रूप में छोड़ते हैं, जिसे सांस द्वारा लिया जा सकता है। सही तरीके से प्रयोग करने पर यह टूल्स बहुत प्रभावी हैं। लेकिन इनके अपने अपने लाभ और हानियां हैं। आपके बच्चे के लिए कौन सा इन्हेलर सही रहेगा, इसके बारे में डॉक्टर से जानें। अब जानिए यह कैसे काम करते हैं?

और पढ़ें: एलर्जिक अस्थमा किन कारणों से होता है? जानिए कैसे करें बचाव?

इन्हेलर कैसे काम करते हैं?

आपके डॉक्टर बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) की सलाह दे सकते हैं। क्योंकि, इनके इस्तेमाल से जल्दी आराम मिलता है। इन्हेलर या नेबुलायजर को बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इनका इस्तेमाल कैसे करना है, इसके बारे में अपने डॉक्टर से पूरी सलाह लेना आवश्यक है। यह कई प्रकार के होते हैं और इनका काम करने का तरीका भी अलग होता है। जानिए इसके बारे में विस्तार से:

  • मीटर्ड डोज इन्हेलर्स (Metered dose inhalers): मीटर्ड डोज इन्हेलर्स अस्थमा मेडिसिन के प्री मेजर्ड स्प्रे को पुश आउट करता है। यह मिनी एयरोसोल (Mini aerosol) के डिब्बे की तरह दिखते हैं। जब कोई व्यक्ति इस इन्हेलर को प्रेस करता है, तो इसमें से दवा का एक मेजर्ड “पफ” निकलता है। इसे प्रयोग करने के लिए कोऑर्डिनेशन की जरूरत होती है। यानी, एक ही समय में बच्चे को डिवाइस को एक्टिवेट करना होता है और सांस लेनी होती है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो दवा मुंह की जगह लंग्स में जा सकती है
  • ड्राय पाउडर इन्हेलर्स (Dry Powder Inhalers): ड्राय पाउडर इन्हेलर्स दवा को पाउडर के रूप में डिलीवर करते हैं। पाउडर को सांस द्वारा अंदर ले जाया जाता है। इस इन्हेलर का प्रयोग करते हुए बच्चों द्वारा इस पाउडर दवा को जल्दी और अच्छे से सांस द्वारा अंदर ले जाना जरूरी है। अधिकांश बच्चे ऐसा तब कर सकते हैं जब वे लगभग 5 या 6 वर्ष के हों। डॉक्टर इस इन्हेलर की तुलना में मीटर्ड डोज इन्हेलर्स की सलाह अधिक देते हैं।
  • सॉफ्ट मिस्ट इन्हेलर (Soft mist inhaler): सॉफ्ट मिस्ट इन्हेलर्स प्रोपेलेंट फ्री डिवाइस हैं, जो कंवेंशनल मीटर्ड डोज इन्हेलर्स से बड़े होते हैं। अन्य इन्हेलर्स की तुलना में यह डिवाइस लो वेलोसिटी एयरोसोल मिस्ट (Low-velocity aerosol mist) रिलीज़ करता है। सॉफ्ट मिस्ट इन्हेलर्स का इस्तेमाल वॉल्व्ड होल्डिंग चैंबर (Valved holding chamber) या बच्चों में फेस मास्क के साथ किया जा सकता है। अब जानिए बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) के बारे में।

और पढ़ें: गलत ढंग से इनहेलर का इस्तेमाल बढ़ा सकता है अस्थमा की प्रॉब्लम! जानें क्या है सही तरीका

बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children)

जैसा की आप जान ही गए होंगे कि बच्चों को ब्रॉन्किइक्टेसिस या अन्य समस्याएं होने पर डॉक्टर इन्हेलर्स या नेबुलायजर्स की सलाह देते हैं। ताकि, बच्चों को जल्दी इस समस्या से आराम मिले। बाजार में कई नेबुलायजर और इन्हेलर मौजूद हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में विस्तार से:

एंटीर JK 15 पोर्टेबल नेबुलायजर एंड अस्थमा इन्हेलर (Entair JK 15 Portable Nebulizer and asthma inhaler)

बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) में सबसे पहले है एंटीर JK 15 पोर्टेबल नेबुलायजर एंड अस्थमा इन्हेलर। यह इन्हेलर बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए बेहतरीन है। एक्यूट ब्रॉन्किइक्टेसिस के साथ-साथ इसका इस्तेमाल कई अन्य समस्याओं में भी किया जा सकता है। जैसे ब्रोन्कियल अस्थमा (Bronchial Asthma), पल्मोनरी इंफेक्शंस (Pulmonary infections), एम्फसीमा रेस्पिरेटरी इंफेक्शंस (Emphysema respiratory infections), सिस्टिक फाइब्रोसिस (Cystic fibrosis), स्मॉल एयरवे डिजीज (Small airway disease) आदि। यह टूल बेहद हैंडी और स्मॉल है, यानी इसे कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं। लेकिन इसके प्रयोग से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें। यही नहीं, इसका प्रयोग कैसे करना है, इसकी जानकारी होना भी बेहद जरूरी है।

इसका प्रयोग करने के लिए मेडिसिन चैम्बर में मेडिसिन डालें। मेडिसिन चैम्बर के साथ माउथपीस को अटैच करें। ट्यूब को एयर कंप्रेसर के साथ अटैच करें। अब कंप्रेसर नेबुलायजर को ऑन करें और मास्क के माध्यम से दवाई को इनहेल करें। एंटीर JK 15 पोर्टेबल नेबुलायजर एंड अस्थमा इन्हेलर की कीमत ऑनलाइन लगभग 1350 रुपये है।

और पढ़ें: क्या आप भी कर रहे हैं अस्थमा और ब्रोंकाइटिस को एक ही बीमारी समझने की भूल?

बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स में मेडीसना IN 500 इन्हेलर (Medisana IN 500 Inhaler)

इस इन्हेलर को अपर और लोअर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट डिजीज जैसे सर्दी-जुकाम या अस्थमा के उपचार के लिए प्रभावी माना जाता है। एयरोसोल्ज़ के साथ इंहेलेशन थेरिपी, श्वसन संबंधी शिकायतों को कम करने में मदद करती है। एयरोसोल थेरिपी में दवाई एयर बोर्न फॉर्म में होती है। इनका प्रभाव बहुत ही जल्दी होता है। इसमें माउथपीस, बच्चों और वयस्कों के लिए मास्क, बच्चों और वयस्कों के लिए नोज एडेप्टर आदि होते हैं। इसका प्रयोग करना भी आसान है। ऑनलाइन यह इन्हेलर आपको 3,138 रुपये में मिल जाएगा

बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इनहेलर्स

बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स में रोमसंस ऐरोमेक प्लस कंप्रेसर नेबुलायजर (Romsons Aeromac Plus Compressor Nebulizer)

रोमसंस ऐरोमेक प्लस कंप्रेसर नेबुलायजर और इन्हेलर लिक्विड मेडिकेशन को फाइन मिस्ट में बदल देता है। जिसे आसानी से इन्हेल किया जा सकता है और इससे रोगी को एकदम से आराम मिलता है। इसका बेहतरीन डिजाइन आंखों को सुकून देता है। इसमें दवा को फाइन मिस्ट में बदल दिया जाता है ताकि इसे आसानी से और प्रभावी ढंग से सांस द्वारा अंदर लिया जा सके। यह नेबुलायजर और इन्हेलर बेहद हल्का है, जिसे आप कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं। रोमसंस ऐरोमेक प्लस कंप्रेसर नेबुलायजर की ऑनलाइन कीमत 1600 रुपये हैं। बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) में यह न केवल प्रयोग में आसान है बल्कि इसकी कीमत भी अधिक नहीं है।

और पढ़ें: कोरोना की वजह से अस्थमा के मरीजों को मिला है फायदा या नुकसान, जानें

डॉ ट्रस्ट USA पोर्टेबल अल्ट्रासोनिक मेश नेबुलायजर (Dr Trust USA Portable Ultrasonic Mesh Nebulizer)

इस डिवाइस का प्रयोग सिस्टिक फाइब्रोसिस (Cystic Fibrosis), Bronchial अस्थमा (Bronchial Asthma), अस्थमा (Asthma), क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस (Chronic Bronchitis), पल्मोनरी डिजीज (Pulmonary Disease),पल्मोनरी इंफेक्शन (Pulmonary Infection) जैसी समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। लाइटवेट और पॉकेट साइज्ड होने के कारण यह नेबुलायजर प्रभावी होने के साथ-साथ प्रयोग में भी आसान है। इसके साथ एक डिटैचेबल मेडिसिन चैम्बर है, जिससे मेडिसिन्स को इन्टेक करने आसानी हो जाती है। सिंगल बटन ऑपरेशन के कारण भी इसका इस्तेमाल करना आसान है। लेकिन इसके प्रयोग से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है। बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) में इस डिवाइस की कीमत ऑनलाइन लगभग 2800 रूपये है।

और पढ़ें: अस्थमा पेशेंट एक्सरसाइज के दौरान होने वाले रिस्क को रोकने के लिए अपनाएं ये सेफ्टी टिप्स

एंटीयर YS 30P रेस्पिरेटरी स्टीम पोर्टेबल मेश नेबुलायजर और इन्हेलर (Entair YS 30P Respiratory Steam Portable Mesh Nebuliser and Inhaler)

यह नेबुलायजर और इन्हेलर पोर्टेबल होने के साथ ही बेहद आकर्षक भी है। इसका प्रयोग केवल बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी कर सकते हैं। लेकिन बच्चों के लिए इसके प्रयोग से पहले डॉक्टर से इसके बारे में पूछ लें और पूरी जानकारी ले लें। बच्चों को कभी भी अकेले में इसका प्रयोग न करने दें। ब्रोंकाइटिस के साथ ही कई अन्य सांस संबंधी बीमारियों में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। नेबुलायजर का प्रयोग सर्दी जुकाम में भी बेहद प्रभावी माना जाता है। यह कलरफुल नेबूलायजर ऑनलाइन लगभग 1800 रुपये में आपको मिल जाएगा।

यह तो थी बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) की जानकारी। ब्रॉन्किइक्टेसिस के उपचार के लिए डॉक्टर रोगी को कुछ दवाईयों की सलाह भी दे सकते हैं। इसके साथ ही कुछ अन्य उपाय भी हैं, जिनका प्रयोग आप इस स्थिति में कर सकते हैं। जानिए, इन उपायों के बारे में विस्तार से।

और पढ़ें: अस्थमा में रामबाण का काम करता है होम्योपैथिक उपचार, पाएं पूरी जानकारी

ब्रॉन्किइक्टेसिस से बच्चों को कैसे बचाएं? (Prevention of Bronchiectasis)

बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। हालांकि, कंजेनिटल ब्रॉन्किइक्टेसिस (Congenital Bronchiectasis) से बचाव संभव नहीं है। लेकिन कुछ तरीकों से आप बच्चों के लंग्स को डैमेज होने से बचा सकते हैं, ताकि ब्रॉन्किइक्टेसिस से बचाव हो सके। जानिए क्या हैं यह तरीके।

  • अगर आप बच्चों को ब्रॉन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) से बचाना चाहते हैं, तो उन्हें एक्टिव रखें। इससे लंग्स से अतिरिक्त बलगम को क्लियर करने में मदद मिलती है। इसके लिए बच्चों को व्यायाम करने दें।
  • बच्चों को ब्रॉन्किइक्टेसिस से बचाने के लिए उन्हें हेल्दी डायट दें। इंफेक्शन और खांसी की वजह से बच्चों को बहुत सी ऊर्जा की जरूरत होती है। जिसके कारण बच्चे के लिए सामान्य से अधिक आहार आवश्यक है। इसके साथ ही इस दौरान बच्चे के इम्यून सिस्टम को भी अधिक प्रोटीन और विटामिन की जरूरत होती है, ताकि इंफेक्शन से बचा जा सके। इस समस्या से बचाने के लिए अपने बच्चे को अधिक से अधिक फ्लूइड भी दें।
  • जब भी जरूरत हो बच्चे को खांसी करने दें, क्योंकि इससे बच्चे के लंग्स से बलगम को साफ़ करने में मदद मिलती है।
  • बच्चों के आसपास स्मोक करने से बचें यानी उन्हें सेकेंडहैंड स्मोकिंग (Secondhand Smoking) से बचाएं। प्रदूषण और धुएं आदि से भी उन्हें बचाएं क्योंकि इससे इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।
  • बच्चे की फ्लू वैक्सीनेशन कराएं। अपने बच्चे को ब्रॉन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) से बचाने के लिए समय-समय पर वैक्सीनेशन कराएं। इसके साथ ही बच्चों में इस समस्या के लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है। ताकि, आप सही समय पर उनका उपचार करा सकें।

Quiz: अस्थमा के बारे में क्विज खेलें और जानें

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

powered by Typeform

और पढ़ें: ब्रोन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) : फेफड़ों के इस रोग में आपका लाइफस्टाइल कैसा होना चाहिए, जानिए

उम्मीद है कि बच्चों में ब्रॉन्किइक्टेसिस के लिए इन्हेलर्स (Inhalers for Bronchiectasis in children) के महत्व और बाजार में कौन से इन्हेलर्स मौजूद हैं, इस बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी। हालांकि बच्चों में इन्हेलर्स का प्रयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन इन इन्हेलर्स के प्रयोग से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इसके बारे में जरूर जान लेंअगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Inhaled corticosteroids for bronchiectasis. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29766487/ .Accessed on 14/9/21

Bronchiectasis in Children: https://www.frontiersin.org/articles/10.3389/fped.2017.00123/full .Accessed on 14/9/21

How is bronchiectasis treated. https://www.blf.org.uk/support-for-you/bronchiectasis-in-children/treatment .Accessed on 14/9/21

Bronchiectasis. https://www.aihw.gov.au/reports/chronic-respiratory-conditions/bronchiectasis/contents/bronchiectasis .Accessed on 14/9/21

COPD/https://medlineplus.gov/copd.html/Accessed on 14/9/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ दिन पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x