एथलीट बच्चों के लिए करना है स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का चुनाव, तो पढ़ें यहां

    एथलीट बच्चों के लिए करना है स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का चुनाव, तो पढ़ें यहां

    एथलीट बच्चों के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sports Drinks for Athlete Children) का चुनाव करना आपके लिए कठिन साबित हो सकता है क्योंकि मार्केट में बहुत से ब्रांड मौजूद हैं, जो इंस्टेंट एनर्जी ड्रिंक बनाते हैं। जो बच्चे एथलीट होते हैं, उन्हें अधिक एनर्जी की जरूरत पड़ती है। खेल के दौरान तुरंत एनर्जी चाहिए होती है, जो रोजाना के खानपान से नहीं मिल पाती है। ऐसे में बच्चों के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sports drinks) महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आप भी अपने एथलीट बच्चे के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक का चुनाव करना चाहते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में जानकारी जरूर प्राप्त करें और उसके बाद ही इन प्रोडक्ट्स के बारे में सोंचे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एथलीट बच्चों के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sports Drinks for Athlete Children) के बारे में जानकारी देंगे।

    और पढ़ें: बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

    एथलीट बच्चों के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sports Drinks for Athlete Children)

    स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक में स्पोर्ट्स बेवरेज (sports beverages) से लेकर विटामिन वॉटर से लेकर अत्यधिक कैफीनयुक्त पेय (Caffeinated drinks) तक कुछ भी शामिल हो सकता है। ड्रिंक्स में इंग्रीडिएंट एड होते हैं, जो एनर्जी को बढ़ाने का काम करते हैं। एनर्जी और न्यूट्रीशन बूस्ट होने से एथलीट की परफॉमेंस पर भी बेहतर असर पड़ता है। बच्चों का खेल के दौरान खुद को पानी से हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी है। कुछ खेल जैसे कि लंबी दूरी की दौड़ (long distance running), साइकलिंग (Cycling), बास्केटबॉल, या हॉकी के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sports drinks) का इस्तेमाल किया जाता है।

    इन ड्रिंक्स में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) होता है, जो तुरंत ऊर्जा देता है। साथ ही इसमें सोडियम (Sodium) और पोटैशियम (Potassium) जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes) भी होते हैं। शरीर से तेजी से पसीना निकलता है, इसलिए इनकी जरूरत बढ़ जाती है। ये बॉडी के फ्लूड लेवल को बैलेंस रखने में मदद करते हैं और मसल्स के प्रॉपर वर्क करने में हेल्प करती है। अगर आपका बच्चा कभी कभार स्पोर्ट खेलता है, तो सादा पानी भी उसके लिए उपयुक्त है। आपके बच्चे को स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की जरूरत है या फिर नहीं, आपको इस बारे में डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए। यहां हम आपको एथलीट बच्चों के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sports Drinks for Athlete Children) के भारत में फेमस ब्रांड के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं लेकिन ये किसी तरह का प्रचार नहीं है। आपको एक्सपर्ट या फिर डॉक्टर से पूछने के बाद ही इनका इस्तेमाल करना चाहिए।

    नोट: किसी भी ड्रिंक को अपने बच्चों की डेली रूटीन का हिस्सा बनाने से पहले एक बार किसी न्यूट्रिशिनिस्ट या डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर रहेगा।

    और पढ़ें: बच्चों में खाना न खाने की आदत को इस तरह से बदल सकते हैं आप

    एथलीट बच्चों के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स: फास्टएंडअप रिलोड किड्ज (FAST&UP RELOAD KIDZ)

    असेंशियल इलेक्ट्रोलाइट और वाइटल न्यूट्रिएंट्स की हेल्प से बच्चों में हायड्रेशन और एनर्जी बनी रहती है। खेल के दौरान शरीर को तुरंत एनर्जी चाहिए होती है, इसलिए नैचुरल एनर्जी बूस्टर के तौर पर इस स्पोर्ट्स ड्रिंक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एडेड शुगर नहीं होती है और शरीर में पहुंचने के बाद ये तुरंत एब्जॉर्व भी हो जाता है। 250 एमएल पानी में एक टैबलेट घोलें और खेल के दौरान बच्चों को रि-हाइड्रेशन के लिए ये ड्रिंक दें। दो पैक की कीमत 550 रु है।

    एथलीट बच्चों के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स: बूस्ट (Boost)

    खेल के दौरान ऊर्जा को बढ़ाने के लिए बूस्ट ड्रिंक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ये बोंस को मजबूत करने के साथ ही मसल्स को ताकत देता है। स्पोर्ट्स के दौरान मसल्स का खास रोल होता है। इसमें 17 असेंशियल विटामिन के साथ ही मिनिरल्स भी होते हैं। आप डॉक्टर की सलाह के बाद इसका इस्तेमाल बच्चों के लिए कर सकते हैं। यह एक वेजीटेरियन प्रोडक्ट है। आप इसे 247 रु में ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

    ग्रिट्जो सुपरमिल्क प्रोटीन और न्यूट्रीशनल ड्रिंक पाउडर (Gritzo super milk protein and nutritional drink)

    एथलीट के लिए ग्रिट्जो सुपरमिल्क प्रोटीन और न्यूट्रीशन ड्रिंक पाउडर शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस ड्रिंक में व्हे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी 3, मिनिरल्स, ब्राउन शुगर, नैचुरल चॉको फ्लेवर होता है, जो स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। 400 ग्राम का पैक 49 रु में उपलब्ध है। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। आपके बच्चे को इस स्पोर्ट्स ड्रिंक की मदद से 24 प्रतिशत तक दैनिक प्रोटीन प्राप्त होती है।

    और पढ़ें: बच्चों का मिल्क चार्ट: यहां जानिए 1 से 3 साल तक के बच्चों के लिए कितना दूध है जरूरी?

    सिप्ला प्रोलाइट विद वाइटल इलेक्ट्रोलाइ एनर्जी ड्रिंक (Cipla Prolyte with Vital Electrolytes Energy Drink)

    बच्चों को ऑरेंज और मैंगो फ्लेवर बेहद पसंद आता है। स्पोर्ट्स ड्रिंक में सिप्ला प्रोलाइट विद वाइटल इलेक्ट्रोलाइ एनर्जी ड्रिंक भी बेहतर विकल्प हो सकता है। ये एप्पल और ऑरेंज दोनों फ्लेवर में उपलब्ध है। 1200 एमएल ड्रिंक 210 रु में उपलब्ध है। ये ड्रिंक पूरी तरह से वेजीटेरियन होती है। अगर खेल के दौरान थकान का एहसास (Feeling tired) हो, तो ये ड्रिंक एनर्जी बूस्ट करने में मदद करता है। अगर आपने बच्चे को आप स्पोर्ट्स ड्रिंक देना चाहती हैं, तो डॉक्टर से ब्रांड के साथ ही दी जाने वाली मात्रा के बारे में भी जानकारी जरूर लें और फिर उन्हें स्पोर्ट्स ड्रिंक दें।

    प्योर एंड स्योर ऑर्गेनिक कोकोनट वॉटर पाइनएप्पल (Pure & Sure Organic Coconut Water Pineapple)

    न्यूट्रिएंट्स और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर कोकोनट वॉटर स्पोर्ट्स ड्रिंक के लिए बेहतर च्वाइज हो सकती है। प्योर एंड स्योर ऑर्गेनिक कोकोनट वॉटर पाइनएप्पल में आपको नारियल पानी के साथ ही पाइनएप्पल का भी फ्लेवर मिलता है। इसमें विटामिन सी, पोटैशियम (Potassium), कैल्शियम और मैग्नीशियम (Magnesium) की पर्याप्त मात्रा होती है। आपको ऑर्गेनिक कोकोनट वॉटर (Organic coconut water) की 200 एमएल बोतल 65 रु में मिल जाएगी। आप इसे ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं।

    पीडियास्योर (PediaSure)

    पीडियास्योर हेल्थ ड्रिंक दो साल से अधिक उम्र के बच्चे पी सकते हैं। ये एक हेल्थ ड्रिंक है। ब्रांड का कहना है कि इसमें मिनिरल्स, विटामिन्स के साथ ही न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बच्चों की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। ये हेल्थ ड्रिंक तीन फ्लेवर में उपलब्ध है और आप इसका इस्तेमाल डॉक्टर से राय लेने के बाद करें। 400 ग्राम का रिफिल पैक 501 रु में उपलब्ध है। इसका चॉकलेट फ्लेवर बच्चों को ज्यादा अच्छा लगता है।

    और पढ़ें: बच्चों के लिए नुकसानदायक फूड, जो भूल कर भी उन्हें न दे

    इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही बच्चों को स्पोर्ट्स ड्रिंक्स दें। बिना परामर्श के स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का अधिक सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको एथलीट बच्चों के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sports Drinks for Athlete Children) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/05/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड