home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

अच्छे पिता कैसे बनें? अगर आपका भी सही सवाल है तो ये लेख आपके लिए ही है

अच्छे पिता कैसे बनें? अगर आपका भी सही सवाल है तो ये लेख आपके लिए ही है

पापा बनने के बाद हर किसी की यही कोशिश होती है कि वह अपने बच्चे के लिए एक अच्छा पिता कैसे बने? लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक अच्छे पिता कैसे बने (Great Father) इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? जब आप छोटे होते हैं, तो आपको लगता कि पिता बनना बहुत आसान है। जैसे-जैसे आप बड़े हुए तब आपको यह एहसास होता है कि पिता बनना एक चुनौतीपूर्ण काम है और जो बिल्कुल भी आसान नहीं है।

और पढ़ें : पहली बार प्रेग्नेंसी चेकअप के दौरान आपके साथ क्या-क्या होता है?

जानिए अच्छे पिता कैसे बने?

अच्छे पिता कैसे बने, इसके लिए कुछ बातों को अपने व्यवहार और आदत में शामिल कर सकते हैं, जो निम्न हैंः

अच्छे पिता (Great Father) अपने बच्चों की बात सुनते हैं

अच्छे पिता कैसे बने (Great Father), इसके लिए एक बात ध्यान रखें कि, एक पिता को अपने बच्चे की हर बात सुननी चाहिए। लेकिन, इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि वे मुस्कुराते हुए और सिर हिलाते हुए अपने बच्चों की हर बात पर सहमति दें। एक अच्छा पिता वह है, जो अपने बच्चे की टूटी-फूटी कहानियों को सुनकर उसका जवाब दे सकें। उसका बेटा किसी कार्टून के बारे में बता रहा है, तो अच्छा पिता उससे जुड़ी बात कर सके। पिता को अपने बेटे को जरूरत पड़ने पर साथ दे सकने की क्षमता ही उसे एक अच्छा पिता बनाती है। वहीं अच्छा पिता उसी को माना जाता है, जो अपने बच्चों को हर तरह से जानते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने बच्चों को तबसे ध्यान से सुना है जब बच्चे ज्यादा बोल और समझा नहीं सकते थे।

अच्छे पिता कैसे बने (Great Father)? इसके लिए अपने बच्चे के शौक को पसंद करें

अच्छे पिता अपने बच्चों की पसंद के बारे में दिलचस्पी लेते हैं। अकसर लोग चाहते हैं कि उनका बच्चा भी वहीं शौक रखें, जो शौक वे रखते हैं, लेकिन अच्छे पिता न केवल अपने बच्चों को उनके सपनों का पीछा करने देते हैं, बल्कि अच्छे पिता इन सपनों में रुचि भी रखते हैं। वे इस बात को समझते हैं कि यह उनके लाडले के लिए कितना जरूरी हो सकता है। ये लोग अपने बच्चों के शौक के बारे में जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश भी करते हैं, जिसकी वजह से वे अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम (Quality time) बिताने में सक्षम होते हैं। अच्छे पिता अपने बच्चों के शौक को पूरा होते इस कदर देखना चाहते हैं कि वो अपने खुद के शौक भी भूल जाते हैं।

और पढ़ें : ज्यादा फोटो का लोड आपका स्मार्टफोन उठा सकता है, पर दिमाग नहीं

[mc4wp_form id=”183492″]

अच्छे पिता कैसे बने (Great Father) इसके लिए जरूरी है बच्चों पर चिल्लाने की जगह धैर्य रखना

कई माता पिता अपने बच्चों पर बात-बात पर चिल्लाते रहते हैं। अपने बच्चों को धैर्य के साथ हैंडल करना जरूरी नहीं है। कई बार मां बाप अपना गुस्सा बच्चों पर निकाल देते हैं। यदि आप किसी कारणवश निराश हैं तो बेहतर होगा बच्चों पर चिल्लाने की बजाय एक गहरी सांस लें और मन को शांत करने की कोशिश करें। इसके लिए बच्चों पर चिल्लाने की जरूरत नहीं है। अगर बच्चा कुछ गलतियां करता है तो उन्हें सही और गलत के नियम समझाएं।

अच्छे पिता रखते हैं बच्चों का खास ख्याल

अच्छे पिता रोने के लिए सिर्फ कंधे की तरह काम नहीं करते। अच्छे पिता अपने बच्चों की भलाई के लिए खुद के पास हमेशा समय रखते हैं और अपने बच्चों के बोझ को खुद पर ले लेते हैं। उनका मूड उनके बच्चों के मूड पर निर्भर करता है अगर वे जानते हैं कि उनका बच्चा परेशान है, तो वे खुद कैसे आनंद ले सकते हैं? जबकि दूसरी ओर परेशान होने के बाद भी एक अच्छा पिता अपने बच्चे को खुश देखकर अपनी परेशानी भूल जाता है। एक अच्छा पिता न केवल अपने परिवार की परवाह करता हैं। वे उनके आसपास भी सबकी देखभाल करते हैं।

बच्चे के साथ ईमानदार बनकर रहें

बच्चे के साथ माता पिता को ओपन रहना चाहिए। इससे बच्चे आपसे कुछ भी छुपाएंगे नहीं। वो अपनी हर परेशानी को आराम से आपके साथ शेयर कर पाएंगे। इसके साथ ही पेरेंट्स का बच्चों के साथ ईमानदार होना बहुत जरूरी है। आप अपने बच्चे को सही जानकारी दें। आपक जिंदगी में जो चीजें हो रही हैं उन्हें आप बच्चों के साथ बैठकर शेयर कर सकते हैं।

अच्छे पिता बच्चों के सवाल का जवाब ढ़ूंढ़ने में मदद करते हैं

छोटे बच्चों के दिमाग में हजार सवाल होते हैं। इन सवालों के जवाब के लिए बच्चे अपने माता-पिता के पास जाते हैं। हर बच्चे के पहले टीचर उनके माता पिता होते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि आपके पास आपके बच्चों के सवाल का जवाब नहीं होता। लेकिन ऐसी कंडिशन में भी अच्छे पिता संयम के साथ बच्चे के सवाल का जवाब ढ़ूढ़ने की कोशिश करते हैं।

और पढ़ें : बनने जा रहे हैं पिता तो ऐसे करें खुद को तैयार

बच्चों की कल्पना को पनपने देते हैं

एक पिता के पास अपने बच्चों के सवालों का जवाब होता है। साथ ही उन्हें बच्चे को इमेजिनेशन में समय बिताने का समय भी देना चाहिए। यह कहना कि बच्चे की बातें गलत है या उसकी बात मूर्खतापूर्ण है उनकी कल्पनाशक्ति को वहीं पर खत्म कर देगा और इसका असर उनके दिमाग पर भी पड़ेगा। दूसरी ओर एक पिता जो अपने बच्चे को एक कार्डबोर्ड बॉक्स, कैंची, टेप और पेंट देता है वह बिल्कुल चकित हो जाएगा कि उसका बच्चा उस सब के साथ क्या कर सकता है। अच्छे पिता अपने बच्चों को उनकी कल्पनाशक्ति बढ़ाने के मौके देते हैं।

अच्छे पिता जानते हैं कि अपने बच्चे की छोटी-छोटी चीजों में शामिल होना उनके लिए फायदेमंद है। हर माता-पिता के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि उन्हें अपने बच्चों पर गर्व हो। इसके लिए चाहें उन्हें खुद बदलना पड़े लेकिन वे खुले दिल से इस बदलाव का स्वागत करते हैं।

और पढ़ेंः बच्चे की करियर काउंसलिंग करते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताते हैं

वैसे तो पिता अपने दफ्तर के साथ दूसरे कई कामों में घिरे रहते हैं जिस वजह से वह बच्चों के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। लेकिन एक अच्छे पिता बनने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपना टाइमटेबल बनाएं, जिसमें आप बच्चे के लिए भी समय निकालें। बच्चों के लिए उनके पिता की अटेंशन भी बहुत जरूरी होती है। आप जितना भी उनके लिए समय निकालें उसे बच्चे के लिए खास बनाने की कोशिश करें

बच्चे पर अपनी इच्छाओं का बोझ न लादें

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा भविष्य में एक कामयाब व्यक्ति बनें, लेकिन कई बार इसी कामयाबी के चलते कई पिता अपने बच्चे पर अपनी इच्छाओं का दबाव बनाते रहते हैं। वे अपने बच्चे को अपने बताए गए रास्तों पर चलने के लिए मजबूर करने से भी पीछे नहीं रहते हैं। अगर आप अच्छे पिता कैसे बने (Great Father) इसके बारे में सोच रहे हैं, तो ये गलतियां न करें। अपनी किसी भी इच्छा को अपने बेटे के कंधों पर डालने से पहले इस बारे में उसकी राय जरूर पूछें। अगर आपको लगता है कि भविष्य के लिए आपके बच्चे के पास अच्छी योजनाएं नहीं है और आपकी की योजना उसके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है, तो इस बारे में अपने बच्चे से बात करें। उसे दोनों ही योजनाओं के बीच के तुलनात्मक स्थिति को समझाने में मदद करें। अगर इसके बाद भी वो खुद की योजना बनाना चाहता है, तो इस कार्य में उसकी पूरी मदद करने का प्रयास करें।

समय-समय पर जिम्मेदारियों से रूबरू कराएं

ऐसा नहीं कि जब तक आपके घर के बड़े सदस्य हैं, तब तक घर की सारी जिम्मेदारियां आप अपने ही कंधों पर बनाएं रखें। समय-समय पर अपने बच्चे के मानसिक और सामाजिक विकास के साथ-साथ उसे भी घर और सामाज से जुड़ी जिम्मेदारियों में शामिल करें। ताकि, भविष्य में वो अपनी जिम्मेदारियों के बोझ से डरे नहीं, बल्कि बेहतर योजनाओं के साथ उन्हें निभाने का प्रयत्न कर सके।

अच्छे पिता कैसे बने (Great Father), अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो आप किसी फैमिली मैनेजमेंट एक्सपर्ट से भी उचित सलाह ले सकते हैं। साथ ही, अच्छे पिता कैसे बने (Great Father) इसके लिए आप अपने बचपन और पिता की आदतों से भी एक सीख ले सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

14 Signs of a Truly Great Father: https://www.lifehack.org/articles/communication/14-signs-truly-great-father.html Accessed on 14/11/2019

8 Qualities of a Good Parent:  https://www.heartlightministries.org/2018/03/8-qualities-of-a-good-parent/Accessed on 6/12/2019

Ten Ways to Be a Better Dad. https://www.childwelfare.gov/pubPDFs/dad.pdf. Accessed on 19 August, 2020.

ACTIVITIES FOR DADS & KIDS. https://www.fatherhood.gov/for-dads/activities-for-dads-and-kids. Accessed on 19 August, 2020.

The Importance of Fathers in the Healthy Development of Children. https://www.childwelfare.gov/pubPDFs/fatherhood.pdf. Accessed on 19 August, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/07/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड