home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

17 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

17 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

अब आपका बच्चा 17 महीने का हो गया है। यह बच्चों का एक ऐसा समय होता है, जब हर दिन उनमें कुछ नया बदलाव नजर आता है। अपने 17 महीने के बच्चे की देखभाल करते (17 month old baby care) हुए आपने नोटिस किया होगा कि अक्सर वह एक खास तरह की आवाज निकालता है या उसके चिल्लाने की आवाज होती है। अभी तक आपको लग रहा होगा कि आप लकी हैं कि आपका बच्चा नहीं चिल्लाता। लेकिन, सच्चाई तो यह है कि अब उसके बोलने का वक्त शुरू हुआ है लेकिन, चिंता मत करें, यह सामान्य बात है।

दरअसल, आपका बच्चा अपनी आवाज पहचानने की कोशिश करता है, वह खुद जानने की कोशिश करता है कि वो कितना चिल्ला सकता है। उसे चिल्लाने के बाद लोगों का रिएक्शन अच्छा लगता है। अगर आप बच्चे की इस तरह की आवाज से परेशान होते हैं या चाहते हैं कि वह ऐसी आवाजें न निकालें, तो इसका सबसे बेहतर तरीका है कि उन्हें इग्नोर करें। आप जितना उन पर ध्यान देंगे उतना अधिक वो चिल्लाना चाहेंगे।

आने वाले दिनों में कैसी होगी 17 महीने के बच्चे की गतिविधि?

जैसे-जैसे आपके बच्चे के मुंह के अंदर की मांसपेशियां विकसित होती है, वैसे-वैसे ही बच्चों का उच्चारण भी साफ होता है। उनके उच्चारण को साफ करने के लिए वो जो भी बोलते हैं उसे दोहराएं। इससे उनका उच्चारण सही होगा और बाकियों को भी समझने में मदद मिलेगी।

कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि बच्चा बिल्कुल आपके कान के पास चिल्लाएं लेकिन, ऐसे में उन्हें समझाएं कि वो ऐसा न करें। इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें समझाएं न कि उन पर चिल्लाएं। आप उन्हें समझा सकते हैं कि इस तरह की आवाज वो तब निकालें जब वो पार्क में हों या जब कोई उनके साथ खेलने की कोशिश कर रहा हो तब इन आवाजों को निकालें। साथ ही बच्चे को धीरे बात करने के लिए भी समझाएं।

अगर इस अवस्था में खाने की आदत के बारे में बात की जाए, तो कोशिश करें कि बच्चे को हर बार खाने के साथ अलग-अलग तरह के हेल्दी और पोषक चीजें दें। इस तरह से बच्चे में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति होगी। सबसे जरूरी बात यह है कि आप हर दिन बच्चे के खाने में महत्वपूर्ण संतुलित आहार शामिल करें। अच्छे विकल्पों को देखते हुए, बच्चों के लिए स्वाभाविक रूप से उन पोषक तत्वों और मात्रा का चयन करें जिनकी उन्हें आवश्यकता है।

और पढ़ें : Child Tantrums: बच्चों के नखरे का कारण कैसे जानें और इसे कैसे हैंडल करें

17 महीने के बच्चे की देखभाल (17 month old baby care) के लिए डॉक्टर के पास जाएं

अपने 17 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए डॉक्टर के पास जाकर निम्न विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

आपके 17 महीने के बच्चे की नींद कैसी है?

17 महीने के बच्चे उम्र में ज्यादातर बच्चे लगभग 11 घंटे रात में और दो घंटे दिन में सोते हैं। बच्चों का बेडटाइम असल में बहुत मुश्किल होता है हालांकि, बच्चे इस उम्र में एक्टिव रहना पसंद करते हैं। कई बार बच्चों को नींद के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है क्योंकि उन्हें अंधेरे से डर लगता है।

कैसा है आपके 17 महीने के बच्चे का खानपान?

डॉक्टर बच्चे के खानपान से जुड़े कुछ सवाल पूछ सकते हैं ताकि वो जान सकें कि बच्चे को संतुलित आहार मिल रहा है या नहीं? हो सकता है डॉक्टर आपको कुछ हेल्दी स्नैक्स बच्चे को खिलाने की सलाह दें। इसके अलावा वो आपको कुछ नए तरीके भी बता सकते हैं जिससे बच्चे खाने में अपना समय दें।

क्या 17 महीने के बच्चे टॉयलेट ट्रेनिंग के लिए तैयार होते है?

कई बच्चे टॉयलेट ट्रेनिंग के लिए शारीरिक और संज्ञानात्मक कौशल विकसित कर लेते हैं जैसे खुद ही अपनी पैंट नीचे करके टॉयलेट करने की कोशिश करते हैं। 18 से 24 महीने के बीच अक्सर बच्चों में यह खुद ही विकसित होता है लेकिन, कई बच्चे चार साल तक भी नहीं सीख पाते हैं और यह काफी नॉर्मल है।

क्या 17 महीने के बच्चे चलना शुरू कर सकते हैं?

इस समय तक आपके बच्चे ने चलना शुरू कर दिया होगा। बच्चे अक्सर 9 से 18 महीने के बीच चलना शुरू करते हैं। अलग वो अपने पंजे पर चलता है या एक तरफ पैर करके चलता है तो डॉक्टर को दिखाएं ताकि वो इसे देख सकें और कारण जान सकें कि आखिर ऐसा क्यों है।

क्या 17 महीने के बच्चे अक्सर बार-बार ‘न’ करते हैं या अधिक नखरे करते हैं?

ज्यादातर 18 महीने तक के बच्चे हर बात में ‘न’ करने की आदत अपना लेते हैं उन्हें यह शब्द बार-बार बोलना अच्छा लगता है लेकिन, यह देखकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह आत्मनिर्भरता और भाषा के विकास का प्रतीक है।

और पढ़ें: अपने 32 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

डॉक्टर को अपने 17 महीने के बच्चे (17 month old baby) के बारे में क्या बताने की आवश्यकता है?

डॉक्टर के यहां विजिट करने से पहले आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए। डॉक्टर इन बातों पर ध्यान दे सकते हैं-

  • बच्चे का वजन नापना ताकि यह पता चल सके कि बच्चा हेल्दी तरीके से विकास कर रहा है या नहीं।
  • उसकी आंख और कान का चेकअप।
  • अपने बच्चे को DTaP, hep A या पिछले महीने बचा हुआ कोई टीका रह गया हो, तो वो टीका लगवाएं।
  • अगर बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ा कोई भी संदेह या सवाल जैसे फ्लू, इंफेक्शन, कोल्ड से जुड़ा सवाल पूछें।
  • डॉक्टर बच्चे से जुड़ी टॉयलेट ट्रेनिंग या अनुशासन से संबंधित सवाल पूछें तो जरूर जवाब दें।
  • अपने बच्चे के विकास, स्वभाव और व्यवहार पर ध्यान दें।
  • यदि आपके बच्चे में कोई जोखिम कारक है तो ब्लड टेस्ट (Blood Test) कराएं।

और पढ़ें: मां का दूध बच्चे के साथ मां के लिए भी है फायदेमंद

मुझे 17 महीने के बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए?

आप बच्चों के साथ अक्सर होने वाली छोटी-मोटी दुर्घटनाओं के बारे में सोचकर चिंतित होते हैं। अक्सर व्यस्तता के दौरान ये छोटी दुर्घटनाएं हो सकती हैं जैसे-टेबल और कुर्सियों से गिरना, खिड़की में हाथ दबा लेना आदि। ऐसा ज्यादातर ब्रेकफास्ट के दौरान, रात के खाने से पहले या जब घर में मेहमान हों, तब होता है क्योंकि इस दौरान आपका ध्यान कई चीजों पर केंद्रित होता है।

इन छोटी-छोटी बातों को लेकर थोड़ा सतर्क रहें। इससे बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे। आपका 17 महीने का बच्चा इतना भी बड़ा नहीं है कि यार्ड में जाकर खेले खासकर तब जब आप हर मिनट उस पर नजर नहीं रख सकते हैं।

और पढ़ें: डब्ल्यू-सिटिंग : कुछ ऐसे छुड़ाएं बच्चे की इस पोजीशन में बैठने की आदत को!

उम्मीद करते हैं कि आपको 17 महीने के बच्चे का ख्याल (17 month old baby care) कैसे रखें इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Discipline a 2-Year-Old Child – https://www.healthline.com/health/parenting/discipline-2-year-old – Accessed on 16/01/2020

Temper tantrums in toddlers: How to keep the peace/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/in-depth/tantrum/art-20047845/ Accessed on 29th June 2021

What’s the Best Way to Discipline My Child?/https://www.healthychildren.org/English/family-life/family-dynamics/communication-discipline/Pages/Disciplining-Your-Child.aspx/Accessed on 29th June 2021

10 Tips to Prevent Aggressive Toddler Behavior/https://www.healthychildren.org/English/ages-stages/toddler/Pages/Aggressive-Behavior.aspx/Accessed on 29th June 2021

Disciplining Your Toddler/https://kidshealth.org/en/parents/toddler-tantrums.html/

Accessed on 29th June 2021

 

लेखक की तस्वीर
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/06/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x