आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

गर्भावस्था में पेट दर्द के बारे में जरूरी बातें, इन्हें जानना है आवश्यक

गर्भावस्था में पेट दर्द के बारे में जरूरी बातें, इन्हें जानना है आवश्यक

गर्भावस्था के शुरुआती समय में पेट में दर्द (Stomach pain in Pregnancy) या ऐंठन (Cramp) होना असामान्य बात नहीं है। यदि प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में महिलाओं को पेट में कुछ समस्या लगती है तो उनके मन में डर बैठ जाता है कि कहीं ये मिसकैरेज के लक्षण तो नहीं है। यदि आपके के साथ भी यह समस्या है तो यह सामान्य भी हो सकता है। आपकों अपने डॉक्टर को एक बार अवश्य दिखा लेना चाहिए। ऐसा जरूरी नहीं है कि गर्भावस्था में पेट दर्द खतरे का संकेत हो। कई बार गैस की समस्या के कारण भी गर्भावस्था में पेट दर्द की समस्या शुरू हो सकती है। अगर आप डॉक्टर से जांच कराएंगे तो सही समस्या का पता चल जाएगा और डॉक्टर समय रहते आपको ट्रीटमेंट देगा। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि आखिर क्यों गर्भावस्था में पेट दर्द (Stomach pain during pregnancy) या प्रेग्नेंसी में स्टमक पेन की समस्या हो सकती है।

क्यों होता है गर्भावस्था में पेट दर्द? (Stomach pain in pregnancy)

आमतौर पर प्रारंभिक गर्भावस्था में (पहले 12 सप्ताह के दौरान) पेट में हल्का दर्द आपके गर्भ के विस्तार के कारण होता है। आपके बंप के बढ़ने के साथ लिगामेंट्स में खिंचाव होता है। यह दर्द कभी-कभी स्टिच या हल्के पीरियड के दर्द जैसा महसूस हो सकता है। आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है यदि दर्द हल्का हो रहा है। जब आप स्थिति बदलते हैं तो आपको आराम मिलता है। लेकिन अपनी तसल्ली के लिए आपको एक बार डॉक्टर से जांच जरूर करा लेनी चाहिए।

गर्भावस्था में पेट दर्द (Stomach pain in pregnancy) के इन लक्षणों को न करें अनदेखा

प्रेग्नेंसी की प्रारंभिक अवस्था में हल्का दर्द (Mild pain) या ऐंठन (Cramping) होना आम बात है लेकिन जब आपको ऐंठन के साथ ही अन्य लक्षण दिखाई दे तो ये सामान्य नहीं है। वैसे तो किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए लेकिन दिए गए लक्षणों में यदि कुछ भी दिखाई दे तो ये आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है,

  • यदि पेट में होने वाला हल्का दर्द अचानक से तेज हो जाए।
  • दर्द रुक-रूक कर वापस आए या असहनीय हो जाए।
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द (Abdominal Pain) शुरू महसूस हो।

और पढ़ें : अनचाही प्रेग्नेंसी (Pregnancy) से कैसे डील करें?

गर्भावस्था में पेट दर्द हो सकता है ऐक्टोपिक प्रेग्नेंसी (Ectopic Pregnancy) का लक्षण

पेट के निचले हिस्से में दर्द एक्टोपिक प्रेग्नेंसी (Ectopic Pregnancy) का लक्षण हो सकता है। इस दौरान पेट के निचले हिस्से में भयानक दर्द का अहसास होता है। ऐक्टोपिक प्रेग्नेंसी के दौरान समस्या इसलिए होती है क्योंकि इस अवस्था में निषेचित अंडा यानि कि फर्टिलाइज एग यूटरस के साथ नहीं जुड़ पाता है। यूटरस के स्थान में निषेचित अंडा फैलोपियन ट्यूब (Fallopian tube) के साथ अटैच हो जाता है या फिर गर्भाशय ग्रीव से जाकर जुड़ता है। ऐसा होने से प्रेग्नेंसी की आगे की अवस्था रूक जाती है या फिर कह सकते हैं कि निषेचित अंडे का विकास नहीं हो पाता है। इस कारण भी महिला को प्रेग्नेंसी की शुरूआत में दर्द का एहसास हो सकता है। अगर किसी भी महिला को गर्भावस्था की शुरूआत में दर्द का एहसास होता है तो उसे डॉक्टर से तुरंत जांच करानी चाहिए, ताकि समस्या का समाधान निकाला जा सके। कई बार स्थिति गंभीर होने पर सर्जरी तक की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐक्टोपिक प्रेग्नेंसी की समस्या होने पर महिला को प्रेग्नेंसी के शुरूआत में निम्नलिखित लक्षण नजर आ सकते हैं।

अगर आपको भी उपरोक्त लक्षण नजर आए तो लापरवाही न बरतें। ऐक्टोपिक प्रेग्नेंसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

प्रेग्नेंसी में स्टमक पेन (Stomach pain during pregnancy) : जानिए क्या कहना है डॉक्टर का ?

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले दर्द के बारे में जब हैलो स्वास्थ्य ने फोर्टिस हॉस्पिटल की कंसल्टेंट गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. अर्चना सिन्हा से बात की तो उन्होंने कहा कि ‘ प्रेग्नेंसी के दौरान थोड़ा दर्द होना आम बात होती है। ये कुछ महिलाओं में होता है, लेकिन कुछ महिलाओं को इस तरह की परेशानी नहीं होती है। अगर आपको अचानक से तेज दर्द उठता है तो इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें। तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर सोनोग्राफी के माध्यम से दर्द का कारण जानकर इलाज करेंगे। सही समय पर ट्रीटमेंट कराने से बड़े खतरे से बचा जा सकता है। साथ ही मां को भी तसल्ली हो जाएगी कि उनका बच्चा सेफ है।

और पढ़ें : लड़का या लड़की : क्या हार्टबीट से बच्चे के सेक्स का पता लगाया जा सकता है?

गर्भावस्था में पेट दर्द (Stomach pain during pregnancy): इन लक्षणों पर भी दें ध्यान

  • प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लीडिंग या बिना ब्लीडिंग के दर्द होना मिसकैरेज या प्लासेंटल एबरप्शन का संकेत हो सकता है।
  • 37 सप्ताह से पहले पेट में रेगुलर पेन प्रीमेच्योर लेबर की निशानी हो सकता है। पेट के निचले हिस्से में दर्द या योनी से गुलाबी रंग का स्राव , पीठ या पेट के निचले हिस्से में दर्द मुख्य लक्षण के रूप में दिख सकता है।
  • प्लेसेंटल एबर्पशन (PLACENTAL ABRUPTION) में बैक पेन के साथ ही पेट को दबाने में दर्द महसूस होता है।
  • पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द PRE-ECLAMPSIA का लक्षण हो सकता है। इसके साथ ही फेस में सूजन आना, सिर दर्द होना, देखने में दिक्कत होना या वॉमटिंग महसूस हो सकती है। प्रेग्नेंसी के 20वें हफ्ते में ये समस्या हो सकती है।
  • अगर समस्या बढ़ जाती है तो डॉक्टर को सर्जरी भी करनी पड़ सकती है। ये जांच के बाद ही पता चलता है कि महिला को किस तरह के ट्रीटमेंट की आवश्यकता है।
  • कुछ मामलों में महिला की फैलोपियन ट्यूब को भी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है।
  • इसलिए गर्भावस्था में होने वाले स्टमक पेन को इग्नोर ना करें। साथ ही इसको लेकर ज्यादा परेशान भी ना हो। जरूरी नहीं है कि यह खतरे का ही संकेत हो।
  • ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेना ही सबसे सही होता है।

गर्भावस्था में पेट दर्द होने पर क्या करें? (What to do if you have Stomach pain during pregnancy)

यदि आप गर्भावस्था के दौरान तेज या चुभने वाले दर्द का अनुभव कर रही हैं, तो कुछ संभावित उपाय हैं जिनसे आप दर्द को कम करने का प्रयास कर सकती हैं:

  • प्रेग्नेंसी में सेफ माने जाने वाले स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज
  • ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing exercise), सांस को कंट्रोल करना
  • सोने और बैठने की स्थिति के साथ एक्सपेरिमेंट
  • टहलने जाइये (Walking)

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको गर्भावस्था में पेट दर्द (Stomach pain during pregnancy) या प्रेग्नेंसी में स्टमक पेन हो रहा है तो बेहतरह होगा कि आप डॉक्टर से तुरंत जानकारी लें। कई बार पेट दर्द आगे चलकर आपके लिए परेशानी भी खड़ा कर सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल की जानकारी पसंद आई होगी और आपको गर्भावस्था में पेट दर्द (Stomach pain during pregnancy) से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर आपके मन में गर्भावस्था में पेट दर्द को लेकर अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

गर्भावस्था में वजन बढ़ना

यह टूल विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए तैयार किया गया है, जो यह जानना चाहती हैं कि गर्भावस्था के दौरान उनका स्वस्थ रूप से कितना वजन बढ़ना चाहिए, साथ ही उनके वजन के अनुरूप प्रेग्नेंसी के दौरान कितना वजन होना उचित है।

28

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sharp Pain During Pregnancy: Causes and Symptoms  https://americanpregnancy.org/pregnancy-concerns/sharp-pain-pregnancy/Accessed on 10/12/2019

Ectopic pregnancy. acog.org/Patients/FAQs/Ectopic-Pregnancy Accessed on 10/12/2019

 Back pain.mayoclinic.org/symptoms/back-pain/basics/when-to-see-doctor/sym-20050878 Accessed on 10/12/2019

Miscarriage. mayoclinic.org/diseases-conditions/pregnancy-loss-miscarriage/symptoms-causes/syc-20354298Accessed on 10/12/2019

Miscarriage. marchofdimes.org/complications/miscarriage.aspx Accessed on 10/12/2019

Stomach pain in pregnancy https://www.nhs.uk/conditions/pregnancy-and-baby/stomach-pain-abdominal-cramp-pregnant/ Accessed on 10/12/2019

Abdominal Pain in Early Pregnancy/https://psnet.ahrq.gov/web-mm/abdominal-pain-early-pregnancy/Accessed on 27/01/2022

Stomach pain in pregnancy/https://www.nhs.uk/pregnancy/related-conditions/common-symptoms/stomach-pain/#:~:text=Stomach%20(abdominal)%20pains%20or%20cramps,a%20poo%20or%20pass%20wind./Accessed on 27/01/2022

Management of acute abdomen in pregnancy: current perspectives/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6371947/Accessed on 27/01/2022

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/02/2022 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड