इस क्यूट अंदाज में उन्हें बताएं अपनी प्रेग्नेंसी की खबर

    इस क्यूट अंदाज में उन्हें बताएं अपनी प्रेग्नेंसी की खबर

    प्रेग्नेंसी की खबर ऐसी होती है, जो एक साथ कई चेहरों पर मुस्कान ला सकती है। हालांकि, उस मुस्कान को खिलखिलाने में नौ महीने तक के लंबे समय का इंतजार भी करना पड़ता है। लेकिन, फिर भी हर महिला के साथ-साथ उसके साथी और परिवार के लिए यह सबसे बड़ी खुशखबरी होती है।

    हालांकि, प्रेग्नेंसी की खबर यानी इतनी बड़ी खुशी की खबर, होने वाले बच्चे के पिता को कैसे बताएं? यह हर नई मां के लिए सबसे बड़ा सवाल हो सकता है। क्योंकि, वो अपने इस पल को सबसे खास बनाना चाहती हैं। तो चलिए आपकी इस परेशानी को हम थोड़ा आसान बना सकते हैं। यहां पर आपको ऐसे ही कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप उन्हें एक नए और अलग अंदाज में अपनी प्रेग्नेंसी की खबर दे सकती हैं।

    और पढ़ेंः कैसे समझें कि आपको एक बच्चा चाहिए या दो?

    प्रेग्नेंसी की खबर देने के लिए आजमाएं ये नए तरीके

    1.डाइनिंग टेबल पर सजाएं अल्ट्रासाउंड स्कैन

    प्रेग्नेंसी कंफर्म करने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन किया जाता है। ऐसे में किसी भी बड़ी खबर की जानकारी देने का सबसे अच्छा समय खाने की टेबल हो सकती है। क्योंकि, यहां पर परिवार के सभी सदस्य एक साथ होते हैं। तो आपको बस इतना करना है उस अल्ट्रासाउंड स्कैन की एक कॉपी खाने के टेबल पर सजा देना है। बाकी का हाल सब खुद ही समझ जाएंगे। प्रेग्नेंसी की खबर कैसे बताएं, यह समस्या अब सुलझ गई है।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    2.प्रेग्नेंसी किट के साथ नोट

    आप चाहें तो अल्ट्रासाउंड स्कैन की जगह टेबल पर गुलाबी लाइन वाली प्रेग्नेंसी किट भी सजा सकती हैं। उसके एक अलग अंदाज में दिखाने के लिए एक नोट भी रखें। जिस पर आप यह लिख सकती हैं कि पेट में आपका भ्रूण कितने दिनों या हफ्तों का हो गया है। प्रेग्नेंसी की खबर इस तरह देने से भी उन्हें एक्साइटमेंट हो सकती है।

    और पढ़ेंः रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

    3.टेबल पर तीन प्लेट्स

    अगर आप अपने पति के साथ अकेले रहती हैं, तो प्रेग्नेंसी की जानकारी देने के लिए खाने की टेबल पर तीन प्लेट रखें। इससे पहले उन्हें फोन पर यह बता दें कि आज घर पर कोई खास मेहमान आ रहा है, जो कुछ दिनों के बाद उन्हीं के साथ रहने वाला है। यकीन मानिए, आपकी यह बात उन्हें यह सोचने पर मजबूर कर देगी कि ऐसा कौन सा नया मेहमान घर में आने वाला है। साथ ही उस तीसरे प्लेट पर आप बच्चे के जन्म में कितना समय है उसके बारे में लिख कर एक नोट रख सकती हैं।

    4.क्यूट सी पिक और चिल्लाएं ‘आई एम प्रेग्नेंट’

    इसके लिए आपको वीकेंड या छुट्टी वाले दिन का इंतजार करना होगा। जब घर में वो हो तब अच्छे से सज कर उनके पास जाएं और उन्हें अपनी एक तस्वीर क्लिक करने के लिए कहें। जब वो तस्वीर क्लिक करें उसी समय आप एक स्माइल के साथ उन्हें कहें ”आई एम प्रेग्नेंट”। बस आपका काम हो गया है। उन्हें एक अलग अंदाज में इसकी जानकारी मिल गई है। साथ ही इस वक्त की तस्वीर भी आपके पास आ जाएगी।

    और पढ़ेंः महिलाओं को इन कारणों से लगता है सेक्स से डर

    5.एक नोट के साथ गिफ्ट करें

    आप चाहें तो उनके ऑफिस में एक गिफ्ट पार्सल कर सकती हैं। जिसके अंदर सिर्फ एक नोट लिख कर दें। उस नोट में उन्हें बताएं कि वो पापा बनने वाले हैं। अपनी यह खुशी वो अपने साथ-साथ ऑफिस में भी शेयर कर सकेंगे।

    6.खाने की डिमांड बढ़ाएं

    जब भी वो आपके पास हों, तो आप उनसे कुछ ऐसा खिलाने की डिमांड करें, जो उन्हें यह इशारा दें कि आप प्रेग्नेंट हैं। आप उनसे देर रात अचानक आइसक्रीम खाने की डिमांड कर सकती हैं।

    और पढ़ेंः फोरप्ले से हाइजीन तक: जानिए फर्स्ट नाइट रोमांस करने के लिए टिप्स

    7.फिल्म देखते हुए धीमी आवाज में बताएं

    फिल्म देखते हुए आप अपने पार्टनर को प्रेग्नेंसी की खबर देकर और एक्साइटेड कर सकते हैं। इसके लिए आप उनके साथ फिल्म देखने जाएं। फिल्म के बीच में धीरे से उनके कानों में बताएं कि वो पापा बनने वाले हैं। बस वो खुद ही जल्द से जल्द फिल्म के खत्म होने का बेसब्री से इंतजार करने लगेंगे।

    8.क्विज-क्विज खेलें

    जब पति ऑफिस या कहीं बाहर से घर आएं, तो घर के अंदर आते ही सबकी नजर जहां पर पड़ती है, वहीं एक नोट रखें। उस पर लिखें कि किचन के स्लैब पर उनके लिए एक सरप्राइज है। जब वह किचन पहुंचे, तो वहां पर भी एक नोट रखें। जिस पर लिखें कि सरप्राइज बेडरूम में है। बेडरूम में जब वो आपको देखेंगे, तो आप उनका हाथ अपने पेट पर रख कर उन्हें यह बोलें, ”यू आर गोइंग टू बी ए फादर”।

    और पढ़ेंः पुरुषों का सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये ड्रिंक्स

    9.प्रेग्नेंसी कपड़ों की खरीदारी करें

    प्रेग्नेंसी की खबर देने के लिए आप अपने पार्टनर को बाहर ले जा सकती हैं। इसके लिए आप अपने पति को साथ लेकर शॉपिंग पर जाएं। वहां पर आप अपने लिए सिर्फ प्रेग्नेंसी वाले कपड़े ही खरीदें। आप ऐसा क्यों कर रहीं है, यह बताने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। थोड़ी देर में खुद ही सारी बातें समझ सकते हैं।

    10.फादर्स डे कार्ड

    सुबह होते ही उनके लिए टेबल पर टी रखें। उसके साथ ही उन्हें फादर्स डे कार्ड भी दें, जिस पर बच्चे की तरफ से लिख दें कि नौ महीने बाद मैं आपसे मिल रहा हूं। आपके इस तरीके से आपके पार्टनर खुशी से फूले नहीं समाएंगे।

    हालांकि, खबर अच्छी हो या बुरी कुछ स्थितियों में बताना सही नहीं होता है। इसलिए कब न बताएं, इसका भी ध्यान रखेंः

    और पढ़ेंः आधुनिक देश में लिव इन रिलेशनशिप का क्रेज क्यों बढ़ रहा है?

    11. पिगी बैंक

    प्रेग्नेंसी बताने के तरीके के लिए आपको एक पिगी बैंक खरीदना है। इसे बेबी फंड के नाम से भी जाना जाता है। इसे अपने पार्टनर के सामने रखें और इसमें एक चिट्ठी छोड़ें जिसमें लिखा हो कि हमारे पास नौ महीने हैं बचत करने के लिए। यह तरीका बेहद आसान है। कुछ पल के लिए तो यह पार्टनर को सोच में डाल देगा लेकिन, पार्टनर को प्रेग्नेंसी के बारे में बताने का यह तरीका यूनिक है।

    12. पार्टनर को दें एक कूपन

    अपने पार्टनर को एक कूपन दें, जिसमें लिखा हो ‘नौ महीनों में एक बच्चे के लिए रिडीमेबल’। प्रेग्नेंसी बताने के तरीके में यदि आपको ड्यू डेट के बारे में पता है तो कूपन में ड्यू डेट को भी जोड़ सकतीं हैं।

    13. पिछले बच्चे के जरिए बताएं

    प्रेग्नेंसी बताने के तरीके से यदि पहले ही आपका एक बच्चा है, तो उसे एक टी शर्ट पहनाएं, जिस पर लिखा हो कि फैमिली में नया सदस्य आने वाला है। ऐसी टी-शर्ट आपको आसानी से ऑनलाइन शॉप पर मिल जाएंगी।

    14. फ्यूचर बेबी से कहलवाएं

    अल्ट्रासाउंड को प्रिंट करवाएं और उसमें एक नोट जोड़ें जिस पर लिखा हो ‘पापा मैं आपसे मिलने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।’ इसे देखकर पार्टनर खुश होंगे। एक पल को तो वह कंफ्यूज भी हो सकते हैं।

    और पढ़ें – सर्विक्स पेनिट्रेशन: डीप सेक्स करने से पहले जरूर जान लें ये बातें

    15. टेबल की दराज पर छोड़ें मैसेज

    एक दराज को खाली करें। उसमें एक नोट छोड़ें जिसमें लिखा हो कि ‘पापा मेरे लिए एक कमरा बनाओ’। इसकी जगह पर आप उस दराज में रखे सामान के बदले बच्चे के जूते और खिलौने रख सकतीं हैं।

    16. कप पर लिखें मैसेज

    एक स्पेशल कप ऑर्डर करें, जिसकी तली पर आपके प्रेग्नेंट होने का मैसेज लिखा हो। इस कप में अपने पार्टनर को चाय दें। चाय या कॉफी खत्म करने के बाद जैसे ही वे यह मैसेज देखेंगे उनके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाएगी।

    और पढ़ें – यौन उत्पीड़न क्या है, जानिए इससे जुड़े कानून और बचाव

    17. फोटो फ्रेम से दें मैसेज

    यदि आप पहली बार मां बनने जा रही हैं तो यह तरीका आपके पार्टनर के लिए बेहद खास होगा। एक फोटो फ्रेम लें जिसके अंदर लिखा हो ‘I love my daddy’. फ्रेम के अंदर एक नोट छोड़ें, जिस पर लिखा हो फोटो जल्द आ रही है।

    18. डाइनिंग टेबल पर लगाएं एक्सट्रा प्लेट

    खाने से पहले टेबल लगाते वक्त आप वहां पर बच्चे की छोटी थाली और छोटा सा कप रख सकती हैं। आपके पार्टनर इस प्लेट को जरूर देखेंगे। इसे देखते ही उन्हें अहसास हो जाएगा कि आप प्रेग्नेंट हैं।

    और पढ़ें – बढ़ती उम्र और सेक्स में क्या है संबंध, जानें बुजुर्गों को सेक्स के दौरान किन-किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

    19. डिनर पर बच्चे की बोतल में दें पानी

    रात के खाने के वक्त उन्हें एक बच्चे की बोतल में पानी दे सकतीं हैं। थोड़े वक्त के लिए हो सकता है वे कनफ्यूज हो जाएं लेकिन, जल्द ही उनकी कनफ्यूजन आश्चर्य में बदल जाएगी।

    कब नहीं दें प्रेग्नेंसी की खबर?

    हालांकि, प्रेग्नेंसी की खबर एक गुड न्यूज है लेकिन, इस न्यूज को आप कुछ खास समय के लिए बचा कर रखें। ऐसी कई स्थितियां हो सकती हैं, जब इस प्रेग्नेंसी की खबर को बताने के बाद आपको अपने पार्टनर का वो रिएक्शन न मिले, जो आप देखना चाहती हों। इसलिए समय और स्थिति का ध्यान रखना जरूरी है। सही समय, पार्टनर का अच्छा मूड और सही परिस्थिति में इस न्यूज को पार्टनर तक पहुंचाने का जो मजा है, वो अलग ही है। इसलिए आपको नीचे बताई गई परिस्थिति में प्रेग्नेंसी की खबर देने से बचना चाहिए।

    • जब दोनों का झगड़ा हुआ हो
    • जब वह काम में बहुत ज्यादा व्यस्त हों
    • जब वह ड्राइव कर रहे हों

    इसके अलावा, आप घर पर ही एक छोटी पार्टी भी रख सकती है, जिसकी थीम पर आप चाइल्ड पार्टी रख सकती हैं। इससे उन्हें समझने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगेगा कि आप उन्हें प्रेग्नेंसी की खबर दे रही हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Ankita mishra द्वारा लिखित · अपडेटेड 27/08/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement