home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पोस्टपार्टम पैड्स का चुनाव करते वक्त याद रखें ये बातें, पोस्टपार्टम पीरियड हो सकता है आसान

पोस्टपार्टम पैड्स का चुनाव करते वक्त याद रखें ये बातें, पोस्टपार्टम पीरियड हो सकता है आसान

9 महीने मेंस्ट्रुअल साइकिल (Menstrual cycle) नहीं होने के बाद, डिलिवरी के बाद होने वाली पोस्टपार्टम ब्लीडिंग (Postpartum bleeding) किसी भी महिला को लाइफ की सबसे हैवी ब्लीडिंग (Heavy bleeding) लग सकती है। बच्चे के जन्म के बाद जब आप अपने न्यू बॉर्न बेबी की देखभाल के लिए आवश्यक चीजों को खरीदने के बारे में सोचती हैं, तो खुद के लिए पोस्टपार्टम पैड्स को लिस्ट में ऐड करना न भूलें। क्योंकि चाइल्ड बर्थ (Child birth) के बाद (नॉर्मल या सिजेरियन सेक्शन) एक मां को 6 सप्ताह तक पोस्टपार्टम ब्लीडिंग का अनुभव हो सकता है।

जब आप अपने नवजात शिशु की देखभाल करने और डिलिवरी से रिकवर होने में व्यस्त होती हैं, तो ऐसे में पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) आपको आरामदायक और लीक-प्रूफ सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। महीनों तक चलने वाली पोस्टपार्टम ब्लीडिंग के बारे में आपको पता होना चाहिए और इसे कैसे मैनेज किया जाए, यह भी आपके लिए जानना जरूरी है, तो आइए इस लेख में जानते हैं पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) के बारे में

पोस्टपार्टम ब्लीडिंग (Postpartum bleeding)

गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर में ब्लड की मात्रा बढ़ जाती है। आपकी बॉडी में एक्सट्रा ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ते बच्चे को पोषण देता है, और आपके शरीर को पोस्टपार्टम ब्लीडिंग (Postpartum bleeding ) के लिए तैयार करता है। भले ही वजायनल डिलिवरी हो या सी-सेक्शन, डिलिवरी के बाद वजायना से ब्लीडिंग होने की संभावना होती है। इस ब्लीडिंग को लोचिया (Lochia) कहा जाता है। यह यूट्रस की लाइनिंग से निकलने वाला टिश्यू, म्यूकस और ब्लड होता है।

शुरूआती दिनों में इसका रंग लाल होता है और यह ब्लीडिंग हैवी होती है, जो समय के साथ-साथ कम हो जाती है और इसका रंग गहरा भूरा, गुलाबी या सफेद हो जाता है। पोस्टपार्टम ब्लीडिंग (Postpartum bleeding) आमतौर पर डिलिवरी के चार से छह सप्ताह के बीच बंद हो जाती है। हालांकि, कुछ एक्टिविटीज और यहां तक कि पोजिशन अस्थायी रूप से ब्लड फ्लो को बढ़ा सकती हैं। इनमें शामिल हैं:

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग क्या इन दोनों कंडिशन्स को एक साथ किया जा सकता है मैनेज?

पोस्टपार्टम पैड्स

पोस्टपार्टम ब्लीडिंग (Postpartum bleeding) : डॉक्टर को कब दिखाएं?

पोस्टपार्टम ब्लीडिंग (Postpartum bleeding) आपको अनकम्फर्टेबल कर सकती है, लेकिन यह चाइल्ड बर्थ के बाद का एक नॉर्मल एक्सपीरियंस है। हालांकि, कुछ लक्षण किसी समस्या का संकेत हो सकते हैं। इन लक्षणों में शामिल हैं:

  • 4 ° F से अधिक बुखार, या ठंड लगना
  • पोस्टपार्टम ब्लीडिंग (Postpartum bleeding) से एक स्ट्रॉन्ग गंध आना
  • लोचिया (Lochia) का रंग हल्का होना, फिर अचानक से गहरा लाल हो जाना
  • बड़े क्लॉट्स या बहुत हैवी ब्लीडिंग जो एक घंटे के अंदर मैक्सी पैड को फुल कर देती है
  • आपके पेट में ऐंठन या तेज दर्द
  • चक्कर आना या बेहोशी महसूस होना
  • अनियमित हार्ट बीट (Irregular heart beat)

ऊपर बताए गए ये लक्षण किसी इंफेक्शन या पोस्टपार्टम हेमरेज (PPH) की ओर इशारा करते हैं। पीपीएच (PPH) के ज्यादातर मामले डिलिवरी के ठीक बाद होते हैं, हालांकि बाद में भी ये हो सकता है। इस तरह के लक्षण दिखने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए।

पोस्टपार्टम पैड्स क्या है? (postpartum pads)

पोस्टपार्टम ब्लीडिंग (Postpartum bleeding) अक्सर एक नॉर्मल मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग की तुलना में बहुत हैवी होती है, खासकर पहले 10 दिनों के लिए। स्पेशल मैटरनिटी पैड्स भारी ब्लीडिंग को एब्सॉर्ब करने में मदद करते हैं और साथ ही डिलिवरी से उबरने के दौरान आपको कम्फर्टेबल और सेफ भी रखते हैं। पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) मोटे और अधिक एब्सॉरबेन्ट होते हैं। एक नॉर्मल सैनेटरी पैड्स की तुलना में अधिक फ्लूइड को होल्ड करते हैं। ज्यादा सेफ्टी के लिहाज से इनके विंग्स बड़े, लंबे और चौड़े होते हैं।

ज्यादातर पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) सॉफ्ट मटेरियल से बने होते हैं जो सॉफ्ट कुशनिंग देते हैं। यह कम्फर्ट तब ज्यादा जरूरी हो जाता है यदि आपको टांके लगे हैं, आपको पोस्टपार्टम पेरिनियल दर्द है, या आप दर्द, डिस्कंफर्ट और स्वेलिंग का अनुभव कर रही हैं। एक्स्ट्रा अब्सॉर्बेंट होने के अलावा, पोस्टपार्टम पैड्स, टैम्पोन (Tampon) या मासिक धर्म मेंस्ट्रुअल कप्स की तुलना में उपयोग करने के लिए भी सेफ हैं।

इन इंटरनल मेंस्ट्रुअल प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से आपको इंफेक्शन भी हो सकता है। पोस्टपार्टम पैड्स का इस्तेमाल कुछ महिलाएं प्रसव से पहले भी करती हैं। कुछ महिलाएं इन पैड्स का उपयोग वॉटर ब्रेक होने के बाद भी करती हैं। इस बारे में आप अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से भी सलाह ले सकते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में लो कार्ब डायट बच्चे और मां दोनों के लिए हो सकती है नुकसान दायक, अपनाने से पढ़ लें ये लेख

पोस्टपार्टम पैड्स कैसे चुनें? (Choosing postpartum pads)

प्रसव के बाद, पोस्टपार्टम ब्लीडिंग (Postpartum pads) हैवी और असुविधाजनक हो सकती है। अपने न्यू बॉर्न बेबी (New born baby) की देखभाल करते हुए और बर्थ से रिकवर करने के दौरान खुद को सिक्योर रखने के लिए, आपको पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) की आवश्यकता होती है जो कम्फर्टेबल और सपोर्टिव हों। ऐसे में आपको पोस्टपार्टम पैड्स खरीदते समय इन कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

सॉफ्ट (Soft)

पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) स्किन पर नरम और जेंटल होना चाहिए। जन्म देने के बाद, आपको सोरनेस और सेंस्टिविटी का अनुभव हो सकता है। यदि आपको टांके लगे हैं, तो यह और भी जरूरी है कि आपकी स्किन में किसी तरह की खुजली (Itching), दर्द या संवेदनशीलता (sensitivity) का अनुभव न हो।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायरिया : इस कंडिशन में क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

ब्रीथेबल (Breathable)

आपके पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) ब्रीथेबल होने चाहिए, जिससे आपको वजायनल एरिया में एयर का सर्कुलेशन मिल सके। इस एरिया को सूखा रखने से इंफेक्शन को रोका जा सकता है और बेटर हीलिंग को बढ़ावा दिया जा सकता है।

अब्सॉर्बेंट (Absorbent)

डिलिवरी के बाद वजायनल ब्लीडिंग पहले कुछ दिनों में काफी हैवी हो सकती है क्योंकि आपका शरीर यूट्रस (Uterus) से टिश्यू और ब्लड को बाहर निकालता है। पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) विशेष रूप से हैवी ब्लीडिंग को अब्सॉर्ब करने के लिए बनाए जाते हैं। हालांकि, इन्हें भी नियमित रूप से बदलने की आवश्यकता होती है।

फ्लेक्सिबल (Flexible)

हो सकता है कि आप डिलिवरी के बाद न्यू बॉर्न बेबी के साथ-साथ खुद की भी देखभाल करने की कोशिश कर रही हों। आपके पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) फ्लेक्सिबल होने चाहिए और आपके शरीर के अनुरूप होने चाहिए, जिससे आप लेटते, बैठते, खड़े होते और चलते समय लीकेज से सुरक्षित रहें।

और पढ़ें: क्लैमिडिया और प्रेग्नेंसी : जब एक साथ आ जाए ये दो स्थितियां, इस तरह करें मैनेज

सपोर्टिव (Supportive)

चाइल्ड बर्थ के बाद आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण चेंजेस आते हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि आपके पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) आपको अधिक सेफ महसूस कराने के लिए सपोर्ट प्रदान करें। पोस्टपार्टम पैड्स काफी लम्बे और चौड़े होने चाहिए ताकि खड़े होने और लेटने के दौरान लीक न हो।

आप अपनी डिलिवरी से रिकवर होने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि अपने पैड्स नियमित रूप से बदलते रहें। साथ ही हाइजीन को भी मेंटेन रखें। इसके लिए पैड्स बदलने के बाद अपने हाथों को अच्छे से साबुन या हैंडवॉश से धोएं और अपनी पोस्टपार्टम ब्लीडिंग पर ध्यान दें। यदि आपको कोई भी असामान्य लक्षण दिखे तो अपने डॉक्टर से बात करें।

उम्मीद करते हैं कि पोस्टपार्टम ब्लीडिंग और पोस्टपार्टम पैड्स (Postpartum pads) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Postpartum Hemorrhage/https://www.stanfordchildrens.org/en/topic/default?id=postpartum-hemorrhage-90-P02486/ Accessed on 4th September 2021

Bleeding after birth: 10 things you need to know/https://www.nct.org.uk/life-parent/your-body-after-birth/bleeding-after-birth-10-things-you-need-know/Accessed on 4th September 2021

Postpartum Hemorrhage: Prevention and Treatment/https://www.aafp.org/afp/2017/0401/p442.html/Accessed on 4th September 2021

Postpartum period: three distinct but continuous phases/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3279173/Accessed on 4th September 2021

https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/labor-and-delivery/in-depth/postpartum-care/art-20047233/Accessed on 4th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x