प्रेग्नेंसी में इन 7 तरीकों को अपनाएं, मिलेगी स्ट्रेस से राहत

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

प्रेग्नेंसी के समय को एंजॉय करने के लिए प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत पाना बहुत जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव नॉर्मल होते हैं, लेकिन इस वजह से तनाव का अनुभव हो सकता है। थोड़ा बहुत स्ट्रेस होना नॉर्मल है , लेकिन जरूरत से ज्यादा परेशान होना आपके साथ ही होने वाले बच्चे पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है। ऐसे समय में आपको कोशिश करनी चाहिए कि तनाव को अपने से दूर रखें। प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत पाने के लिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आप घर पर रहकर ही कुछ आसान से तरीके अपनाकर प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत पा सकती।

यह भी पढ़ें : अनचाही प्रेग्नेंसी (Pregnancy) से कैसे डील करें?

प्रेग्नेंसी में ऐसा क्यों होता है?

जब हम स्ट्रेस में होते हैं तो बॉडी से एड्रेनालाइन (Adrenaline) और कोर्टिसोल ( cortisol ) हाॅर्मोन निकलता है। ये हाॅर्मोन आपको परिस्थिति से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। कुछ समय बाद सब कुछ नॉर्मल हो जाता है। प्रेग्नेंसी के समय हाॅर्मोन का लेवल बिगड़ जाता है तो ये आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है। प्रेग्नेंसी के दौरान कोशिश करें कि अपने आपको तनाव मुक्त रखें। सकारात्मक सोच के साथ सभी काम करें। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान सकते हैं कि किन तरीकों को अपनाकर आप प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : क्या प्रेग्नेंसी कैलक्युलेटर की गणना हो सकती है गलत?

1. प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत के लिए ब्रीथिंग पर लगाएं ध्यान

ज्यादा तनाव का असर आपके सांस लेने की क्रिया पर पड़ सकता है। इस दौरान आप कम ऑक्सिजन ले पाते हैं। जब शरीर में कम ऑक्सिजन पहुंचती है तो शरीर अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। आपको जब भी समय मिले, लेटकर या बैठकर अपनी आंखे बंद कर लें। कम से कम पांच बार गहरी सांस लें। आप नाक और मुंह दोनों के माध्यम से सांस ले सकती हैं। ऐसा करने से स्ट्रेस लेवल कम होगा और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन भी शरीर में जाएगी।

यह भी पढ़ें : वर्किंग मदर्स की परेशानियां होंगी कम अपनाएं ये Tips

2. प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत के लिए स्ट्रेचिंग है जरूरी


स्ट्रेस के दौरान जो हाॅर्मोन शरीर से निकलते हैं, उनसे मांसपेशियों में जकड़न या टेंशन हो सकती है। प्रेग्नेंसी में इससे निजात पाने का तरीका है स्ट्रेचिंग। स्ट्रेचिंग के लिए कुछ समय निकालिए। गर्दन, पीठ, बांह और पैरों को फैलाएं। अपने सिर को झुकाकर गर्दन को स्ट्रेच करिए। इस स्थिति में 20 सेकेंड तक रहे। आपको खुद ही खिचांव महसूस होगा। 20 सेकेंड बाद धीरे-धीरे अपने शरीर को सामान्य स्थिति में ले जाएं। 

3. प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत के लिए आराम पर दें ध्यान

जब आप अच्छी तरह से नींद नहीं लेती हैं तो दिमाग जल्दी थक जाता है। नींद पूरी न होने की वजह से दिमाग में नकारात्मक विचार आते हैं। ये भी तनाव का कारण हो सकता है। अगर रात में नींद नहीं आ रही है तो दिन में 20 मिनट की झपकी ली जा सकती है। कुछ पल के लिए ली गई झपकी आपके शरीर को बहुत आराम देगी और प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत दिलाएंगी।

4. प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत के लिए पिपरमेंट टी का करें इस्तेमाल

प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत के लिए पिपरमेंट टी का उपयोग किया जा सकता है। पिपरमेंट की पत्तियों में मेन्थॉल होता है जो मांसपेशियों को आराम देता है। साथ ही आप पुदीना भी यूज कर सकती हैं। पुदीना आपके पेट से गैस को हटाने और मतली और उल्टी जैसे पेट की समस्याओं को हल करने में भी मदद करता है। अपने पर्स में पिपरमिंट टी बैग रखें ताकि आप जहां भी हों, तनाव और परेशानी से लड़ सकें। पिपरमेंट की चाय कैफीन मुक्त होती है। आप दिन में जब भी मन करें, इसे ले सकती हैं। अगर आपकी हेल्थ कंडिशन अलग है तो इस चाय का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर राय लें। प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना सही होता है।

5. प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत के लिए मसाज का लें सहारा


स्ट्रेचिंग की तरह मालिश भी आपकी मांसपेशियों को आराम देने का काम करती है। प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव से राहत पाने के लिए ये एक शानदार तरीका है। अगर आपको मसाज करने का मन है तो आप खुद भी मसाज कर सकती हैं। आप मस्टेला स्ट्रेच मार्क्स प्रिवेंशन ऑयल का भी यूज कर सकती हैं। हाथ में थोड़ा सा तेल लें और फिर मांसपेशियों में इसे लगाएं। साथ ही सांस को आराम से लें और फिर छोड़े। आपको बहुत राहत महसूस होगी और स्ट्रेस भी भाग जाएगा।

6. प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत चाहते हैं तो खुद से भी करें बातें

दिमाग में बहुत कुछ चल रहा है तो एक बार खुद भी बात करके देख लीजिए। ये तनाव से छुटकारा पाना का एक तरह का मंत्र है। ऐसा करने से आपका ध्यान केंद्रित होगा और नकारात्मक विचार भी कम होंगे। कुछ विचार जैसे, मैं खुश हूं, आराम महसूस कर रही हूं, आने वाले बेबी के लिए 100 % तैयार हूं आदि। आपको अपने बारे में जो अच्छा लगता है, उस बारे में सोचें। बस आंखें बंद करें और फिर अपने बारे में अच्छी बातें सोचना शुरू कर दें। ऐसे करने से सकारात्मकता आती है और प्रेग्नेंसी स्ट्रेस से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें : तो इस वजह से पैदा होते हैं, जुड़वां बच्चे 

7. प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत मिलेगी करीबी से शेयर करें परेशानी

मन में बहुत सारी समस्याएं चल रही हैं तो परेशान न होइए, अपने करीबी से बातें शेयर करें। ऐसा करने से आपका मन हल्का हो जाएगा और स्ट्रेस भी कम होगा। आप चाहे तो अपने पति, दोस्त या करीबी को चुन सकती हैं। यकीन मानिए ऐसा करने के बाद आप बेहतर महसूस करेंगी। प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत पाने का यह आसान तरीका है। इसे कोई भी अपना सकता है।

हम उम्मीद करते हैं प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस से राहत दिलाने वाले ये तरीके आपको पसंद आए हाेंगे। अगर आप गर्भावस्था में हैं या आपका कोई अपना तो इन टिप्स को अपनाया जा सकता है। गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब महिला कई तरह के शारीरिक और मानसिक परिवर्तनों से गुजर रही होती है। ऐसे में तनाव होना स्वाभाविक है। इस समय महिला को करीबियों के सपोर्ट की जरूरत होती है। अगर कोई उसकी बात सुन लें थोड़ी केयर और सपोर्ट कर दे तो तनाव को दूर भागने में समय नहीं लगता।

अगर आप भी गर्भावस्था के दौरान तनाव का अनुभव कर रही हैं तो ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। इनको अपनाने के बाद भी स्ट्रेस कम नहीं हो रहा है तो एक बाद डॉक्टर से मिले और अपनी परेशानी को शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें :

 म्यूजिक से दूर हो सकती है कोई भी परेशानी?

बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड, उन्हीं अंगों के लिए होते हैं फायदेमंद भी

बढ़ती उम्र सिर्फ जिंदगी ही नहीं हाइट भी घटा सकती है

स्ट्रेस कहीं सेक्स लाइफ खराब न करे दे, जानें किस वजह से 89 प्रतिशत भारतीय जूझ रहे हैं तनाव से

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    Ethinyl Estradiol: एथिनिल एस्ट्राडियोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

    जानिए एथिनिल एस्ट्राडियोल की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, एथिनिल एस्ट्राडियोल उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Ethinyl Estradiol डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Anoop Singh

    सामान्य प्रेग्नेंसी से क्यों अलग है मल्टिपल प्रेग्नेंसी?

    मल्टिपल प्रेग्नेंसी क्या है? सामान्य प्रेग्नेंसी से क्यों अलग है मल्टिपल प्रेग्नेंसी? ऐसी स्थिति में कब हो सकता है शिशु का जन्म? multiple pregnancy के वक्त क्या करना चाहिए?

    Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
    Written by Nidhi Sinha

    Quiz: पुरुषों में यूटीआई क्या होता है? जानने के लिए खेलें यूटीआई क्विज

    पुरुषों में यूटीआई (UTIs) होना कितना सामान्य है in Hindi, पुरुषों में यूटीआई के लक्षण, यूटीआई के कारण, Urinary Tract Infection in Men और सावधानियां।

    Written by Shayali Rekha
    क्विज फ़रवरी 13, 2020 . 1 min read

    फॉरसेप्स डिलिवरी गाइडलाइन: क्यों जानना है जरूरी?

    फॉरसेप्स डिलिवरी गाइडलाइन in hindi. फॉरसेप्स डिलिवरी गाइडलाइन क्यों जानना है जरूरी? फॉरसेप्स डिलिवरी में शिशु और मां को कुछ रिस्क भी हो सकते हैं forceps delivery guidlines के साथ ही आइए जानते हैं उनके बारे में।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Nidhi Sinha

    Recommended for you

    कम उम्र में गर्भवती होना-teenage pregnancy

    क्या कम उम्र में गर्भवती होना सही है?

    Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar
    Written by Nidhi Sinha
    Published on मई 12, 2020 . 4 mins read
    गर्भावस्था में मलेरिया-malaria in pregnancy

    गर्भावस्था में मलेरिया होने पर कैसे रखें अपना ध्यान? जानें इसके लक्षण

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Mona Narang
    Published on अप्रैल 21, 2020 . 5 mins read
    MTHFR गर्भावस्था: पोषक तत्व से वंचित रह सकता है आपका शिशु!

    MTHFR गर्भावस्था: पोषक तत्व से वंचित रह सकता है आपका शिशु!

    Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
    Written by Nidhi Sinha
    Published on मार्च 1, 2020 . 4 mins read
    पोस्टपार्टम डिप्रेशन

    Postpartum Depression: पोस्टपार्टम डिप्रेशन क्या है?

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Anoop Singh
    Published on फ़रवरी 19, 2020 . 5 mins read