home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Hidradenitis suppurativa: जानें हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव क्या है?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव क्या है?|हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के लक्षण क्या हैं?|हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के कारण क्या हैं?|हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के जोखिम क्याा हैं?|हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के निदान क्या हैंं?|हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के उपचार क्या है?
Hidradenitis suppurativa: जानें हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव क्या है?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव क्या है?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव (एचएस) त्वचा से संबंधित समस्या है, जो त्वचा पर छोटे, दर्दनाक गांठ और त्वचा में सूजन का कारण बनता है और साथ ही यह दर्द हो सकता है। गांठ खुली हो सकती है, या त्वचा में छेद हो सकते हैं। स्थिति ज्यादातर उन क्षेत्रों को प्रभावित करती है, जहां त्वचा एक साथ रगड़ खाती है, जैसे बगल, कमर, कूल्हे और स्तन।

युवावस्था के बाद हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव शुरू हो जाता है। यह कई वर्षों तक जारी रह सकता है और समय के साथ बिगड़ सकता है, इससे आपके दैनिक जीवन और भावनात्मक कल्याण पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। दवाएं और सर्जरी लक्षणों को प्रबंधित करने और जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकती हैं।

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के लक्षण क्या हैं?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव शरीर के एक स्थान या कई क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है। संकेत और स्थिति के लक्षणों में शामिल हैं:

ब्लैकहेड्स ब्लैकहेड्स युक्त त्वचा के छोटे-छोटे गड्ढे वाले क्षेत्र – अक्सर जोड़े या “डबल-बैरेल्ड” पैटर्न में दिखाई देते हैं – एक सामान्य विशेषता है।

दर्दनाक मटर के आकार के फोड़े– आमतौर पर त्वचा के नीचे एक दर्दनाक गांठ से शुरू होती है जो हफ्तों या महीनों तक बनी रहती है। बाद में धक्कों के रूप में हो जाते हैं। आमतौर पर कई ऑयल और पसीने वाले ग्रंथियों के साथ बाल कूप वाले क्षेत्रों में दिखाई देते हैं, जैसे बगल, कमर और अनल वाले क्षेत्र। ये वहां होते हैं जहां त्वचा एक साथ रगड़ती है, जैसे कि आंतरिक जांघ, स्तन और कुल्हा।

होल– समय के साथ, गांठ को जोड़ने वाले त्वचा के नीचे बन सकते हैं। ये घाव बहुत धीरे-धीरे ठीक होते हैं और इनमें से मवाद भी निकल सकता है, जिसमें गंध हो सकती है।

इस अवस्था वाले कुछ लोग केवल कम लक्षणों का अनुभव करते हैं। अधिक वजन, तनाव, हार्मोनल परिवर्तन, गर्मी या आर्द्रता इनसे और भी लक्षण खराब हो सकते हैं। महिलाओं में मेनोपॉज के बाद इसकी गंभीरता कम हो सकती है।

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव होने पर डॉक्टर को कब दिखाएं

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव का जल्दी पता लगाना और उसका सही समय पर उपचार उपलब्ध होता है। अपने चिकित्सक से दिखाएं यदि आपकी स्थिति:

  • दर्दनाक हो
  • कुछ हफ्तों में सुधार नहीं हो रहा हो
  • उपचार के हफ्तों के भीतर लौटता है
  • कई स्थानों पर दिखाई देता है
  • अक्सर बढ़ता रहता हो

आपको त्वचा की स्थिति (त्वचा विशेषज्ञ) या लंबे समय तक देखभाल के लिए एक सर्जन को दिखाने की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें- मांसपेशियों में दर्द की समस्या क्यों होती है, क्या है इसका इलाज?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के कारण क्या हैं?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव का सटीक कारण ज्ञात नहीं है। यह तब विकसित होता है जब त्वचा में रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यह हार्मोन, विरासत में मिले जीन और इम्यून सिस्टम की समस्याओं से जुड़ा हो सकता है। धूम्रपान, अधिक वजन और चयापचय (metabolic) सिंड्रोम भी कारण हो सकते हैं।

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव संक्रमण या अशुद्ध होने के कारण नहीं है, और यह अन्य लोगों में नहीं फैल सकता है।

दुर्लभ मामलों में, हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव को क्रोहन रोग से जोड़ा जा सकता है, खासकर अगर यह पेट और जांध के बीच का क्षेत्र और ऐनस के पास की त्वचा के आसपास विकसित होता है।

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के जोखिम क्याा हैं?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव को बढ़ाने वाले कारक हैं:

उम्र- हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव सबसे अधिक 18 और 29 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं में होता है। जो लोग कम उम्र में जिनको लक्षण विकसित होती है उनमें अधिक व्यापक बीमारी विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

आपका सेक्स- पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव विकसित होने की अधिक संभावना है।

परिवार के इतिहास- हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव विकसित होने की प्रवृत्ति वंशागत होती है।

मोटापा- कई अध्ययनों से पता चला है कि अधिक वजन और हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के बीच संबंध है।

धूम्रपान- धूम्रपान करने वाले तम्बाकू को हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव से जोड़ा गया है।

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के जटिलताएं

लगातार और गंभीर हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव अक्सर जटिलताओं का कारण बनता है, जिसमें शामिल हैं:

  • संक्रमण-प्रभावित क्षेत्र संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होता है।
  • निशान और त्वचा में परिवर्तन- घाव ठीक हो सकता है लेकिन रस्सी की तरह के निशान या त्वचा को छील सकता है
  • प्रतिबंधित मूवमेंट- घाव और निशान ऊतक(tissues) सीमित या दर्दनाक मूवमेंट का कारण हो सकता है, खासकर जब रोग बगल या जांघों को प्रभावित करता है।
  • अब्स्ट्रक्टिड लिम्फ ड्रैनिज(Obstructed lymph drainage)- हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के लिए सबसे आम लिम्फ नोड्स भी होते हैं। निशान ऊतक(tissues) अब्स्ट्रक्टिड लिम्फ ड्रैनिज के साथ विरोध कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हाथ, पैर या जननांगों में सूजन हो सकती है।
  • सामाजिक अलगाव- घावों का स्थान, जल निकासी और गंध सार्वजनिक रूप से बाहर जाने के लिए शर्मिंदगी और अनिच्छा का कारण बन सकता है, जिस कारण उदासी या अवसाद हो सकता है।

और पढ़ें : Whiplash: व्हिप्लैश (गले की मोच) क्या है ?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के निदान क्या हैंं?

एक जीपी(GP) त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों की जांच करता है और वे एक संक्रमित क्षेत्र की सूजन को ठीक करने में मदद करता है। इसमें बैक्टीरिया नहीं होता है जो त्वचा में संक्रमण का कारण बनते हैं। जिस कारण यह ठीक कर देता है।

और पढ़ें: डायबिटीज के कारण इन अंगों में हो सकता है त्वचा संक्रमण

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के उपचार क्या है?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव आजीवन और बार बार होने वाली स्थिति है जिसे हमेशा मैनेज करने की आवश्यकता होती है और अक्सर इसको मैनेज करना मुश्किल होता है। स्थिति को बदतर होने से बचाने के लिए इसकी प्रारंभिक अवस्था में पहचान करना और इसका निदान करना महत्वपूर्ण होता है।

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के लिए उपचार व्यक्ति के अनुरूप होता है। प्रारंभिक अवस्था में, इसे दवा से नियंत्रित किया जा सकता है। गंभीर या लगातार मामलों में सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। उपचार निम्नलिखित हैं।

एंटीबायोटिक्स

यदि आपको गांठ की समस्या है, जो विशेष रूप से दर्दनाक, सूजन और जिससे मवाद निकलता है, तो आपको एंटीबायोटिक गोलियों का एक या दो सप्ताह का कोर्स निर्धारित किया जा सकता है, क्योंकि आपको संक्रमण हो सकता है। हालांकि, हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव में जीवाणु संक्रमण उतना सामान्य नहीं है, इसलिए प्रभावित क्षेत्र का यानी त्वचा का स्वास लेना जरूरी है।

यदि जीवाणु संक्रमण मौजूद नहीं है, तो सूजन को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की कम खुराक का उपयोग करने के लिए कहा जा सकता है। एंटीबायोटिक्स का लंबा कोर्स कम से कम तीन महीने तक चलेगा, जिसका उद्देश्य विकसित होने वाली गांठों की संख्या को कम करना है।

आपको एक क्रीम (सामयिक) के रूप में या टैबलेट, कैप्सूल या तरल के रूप में एंटीबायोटिक दिया जा सकता है। एंटीबायोटिक के प्रकारों में एरिथ्रोमाइसिन, लाईमेसाइक्लिन, डॉक्सीसाइक्लिन और टेट्रासाइक्लिन शामिल हो सकते हैं।

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के गंभीर मामलों में, क्लिंडामाइसिन और रिफैम्पिसिन का मिश्रण प्रभावी हो सकता है, लेकिन ये एंटीबायोटिक्स आमतौर पर जीपी के बजाय त्वचा विशेषज्ञ(dermatologists) द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।

ऐन्टिसेप्टिक(Antiseptics)

एंटीसेप्टिक क्रीम प्रभावित क्षेत्र को धोने के लिए दिया जा सकता है, रोजाना उपयोग करने के लिए अन्य उपचारों के साथ दिया जाता है।

निरोधक

यदि एक अवधि से पहले हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव भड़क जाता है तो आपको संयुक्त गर्भनिरोधक गोली लेने से फायदा हो सकता है।

स्टेरॉयड

शायद ही कभी, आपको त्वचा पर गंभीर रूप से सूजन हुआ हो और उसे कम करने के लिए, प्रेडनिसोलोन जैसे स्टेरॉयड लेने के लिए कहा जा सकता है। स्टेरॉयड को गोलियों के रूप में लिया जा सकता है, या आप सीधे प्रभावित क्षेत्र में इंजेक्शन द्वारा लगवा सकते हैं।

सर्जरी

सर्जरी तब किया जाता है जब हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव पर दवाइयों का असर नहीं होता है।

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के रोकथाम के लिए क्या करें

यदि आपको हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव है तो आपको यह करना चाहिए:

  • अधिक वजन होने पर वजन कम करें
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं तो धूम्रपान बंद करें
  • एक एंटीसेप्टिक त्वचा धोने या एंटीसेप्टिक साबुन का उपयोग करें
  • ढीले ढाले कपड़े पहनें
  • प्रभावित त्वचा को शेव करने से बचें और प्रभावित क्षेत्रों में परफ्यूम या सुगंधित डियोड्रेंट लगाने से बचें।

Disclaimer: हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Hidradenitis suppurativa.https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/hidradenitis-suppurativa/symptoms-causes/syc-20352306. Accessed on /17/March/2020/

Hidradenitis suppurativa. https://www.nhs.uk/conditions/hidradenitis-suppurativa/. Accessed on /17/March/2020/

Hidradenitis suppurativa. https://www.webmd.com/skin-problems-and-treatments/hidradenitis-suppurativa#1. Accessed on /17/March/2020/

Hidradenitis suppurativa. https://emedicine.medscape.com/article/1073117-overview. Accessed on /17/March/2020/

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/06/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x