home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्लीप सायकल को सुधारने के 6 तरीके- फॉलों करें एक्सपर्ट टिप्स

स्लीप सायकल को सुधारने के 6 तरीके- फॉलों करें एक्सपर्ट टिप्स

आपने भी शायद कितनी बार, लोगों काे यह कहते हुए सुना होगा कि 8 से 9 घंटे सोने के बाद भी थकान और बेचैनी महसूस होती है। यह केवल आपकी की ही नहीं बल्कि आज के समय में अधिकतर लोगों की शिकायत है। गर्मियों में असहज नींद की शिकायत दस गुना बढ़ जाती है । ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि अक्सर नींद की कमी का कारण लोगों में मानसिक तनाव (Mental stress), चिंता और अवसाद (Depression) आदि देखने को मिलता है। नींद न पूरी होने पर व्यक्ति चिड़चिड़ापन और लगातार थकान महसूस करता है। अच्छी नींद आपके दिमाग को तरोताजा करती है और मांसपेशियों में मरम्मत का काम करती है। लेकिन जब ऐसा नहीं होता है, तो यह आपके लिए कई हेल्थ प्रॉब्लम (Health Problem) का कारण बन सकती है। स्लीप सायकल अच्छी होने पर शरीर में एनर्जी लेवल भी अच्छा बना रहता है। इसलिए सही स्लीप सायकल (Sleep Cycle) का होना बहुत जरूरी है। लेकिन बहुत कम ही लोगों को सही स्लीप सायकल (Sleep Cycle) के बारे में पता होता है। लेकिन इसका हेल्थ पर बहुत अहम रोल होता है।

और पढ़ें: चैन की नींद सोना है बहुत जरूरी, जानिए क्या होते हैं अच्छी नींद के फायदे?

गर्मी के मौसम में स्लीप सायकल (Sleep Cycle) को सुधारने के टिप्स

स्लीप सायकल साथ अच्छा खानपान भी है जरूरी (Balanced Diet)

कैफिन के बारे में हम सभी जानते हैं, यह एक नींद को दूर भगाने वाला रसायन है। यह हमारे शरीर में कोटिसोल (तनाव) के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए सोने से पहले चाय पीने से बचना चाहिए। इसी तरह, हाय फैट(High Fat) वाले भोजन आपके स्लीप सायकल को बाधित कर सकते हैं। देर रात कॉफी के बजाय पानी से भरपूर तरबूज और खरबूजे जैसे फल का सेवन करें। अपने भोजन में तरल पदार्थ (Liquid diet) अधिक लें। सोने से पहले शहद (Honey) या बादाम (Almond) और मिक्स सीड्स (Mix Seeds) का भी सेवन कर सकते हैं। इसी तरह,दूध में भी उच्च मात्रा में मेलाटोनिन (Melatonin)होता है – नींद लाने वाला हाॅर्मोन, जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। इसमें मैग्नीशियम (Magnesium) और पोटेशियम (Potassium) होता है । इसके सेवन से स्लीप सायकल अच्छी होती है।

और पढ़ें: महिला और पुरुषों के स्लीप पैटर्न क्यों होते हैं अलग?

गुड स्लीप सायकल के लिए एक्सरसाइज करें (Exercise)

व्यायाम आपको लंबे समय तक हेल्दी रहने में मदद करता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम (Exercise) करने से लोग की नींद की क्वालिटी (Quality Sleep)में काफी सुधार आता है। नियमित व्यायाम न केवल आपके शरीर को फिट (Fit) रखने में मदद करता है, बल्कि तनाव को भी कम करता है । लगभग 30 मिनट के लिए की गई एक्सरसाइज (30 Minute exercise) आपके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए चमत्कारी साबित हो सकती है। लेकिन हां, सोने से पहले कोई भी हाय इंटेंस एक्सरसाइज करने से बचें। इसके बजाय, आराम से पहले या हल्की शारीरिक गतिविधियां जैसे सायकल चलाएं। इससे आपकी स्लीप सायकल में काफी सुधार आएगा।

और पढ़ें: नींद न आने की समस्या और डायबिटीज जानिए कैसे हो सकती है आपके लिए खतरनाक?

खुद का हायड्रेट रखें (Hydrate)

चूंकि, गर्मियों के मौसम के अधिक पसीने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। कई पानी की कमी भी हो जाती है। जो नींद न आने का एक कारण हो सकता है। इसलिए इस आदत (Habit) को जल्दी बदलना बेहद जरूरी है। आदर्श रूप से , एक औसत रूप से किसी भी व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 2.5 लीटर पानी पीना चाहिए। हालांकि, लगातार पसीने का संज्ञान लेते हुए, प्यास न होने पर भी अतिरिक्त पानी पिंए। लेकिन साेने से पहले बहुत अधिक पीने से बचें, नहीं, तो इससे आपको अधिक बार बाथरूम (Bathroom) जाना पड़ सकता है ।

और पढ़ें:Weight Loss Exercises : वजन कम करने के लिए ट्राय करें इन आसान एक्सरसाइज को

स्लो म्यूजिक सुनें (Slow Music)

सोने पहले गुनगुने पानी से स्नान करना और संगीत सुनना अच्छी नींद के लिए काफीअच्छा विकल्प माना गया है। इससे आपके मन को शांतिपूर्ण वातावरण भी मिलेगा। स्नान आपके मूड को तरोताजा कर सकता है। अच्छी नींद के लिए म्यूजिक को अच्छी स्लीपिंग थेरिपी मानी गयी है।

और पढ़ें: डायबिटीज और इनफर्टिलिटी: कहीं डायबिटीज ना बन जाएं इनफर्टिलिटी का कारण!

गैजेट्स (Gadget) से दूर रहें

आज के समय में लोगों की खराब नींद का कारण गैजेट्स का अधिक उपयोग भी है। जिसके कारण उनकी स्लीप सायकल पूरी बिगड़ गई है। जिसमें सबसे पहले मोबाइल फोन शामिल है। लोग सोने से पहले मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं। कई लोग तो नोटिफिकेशन साउंड भी लगाकर सोते हैं। जो उनकी नींद के बीच में बाधा डालता है। यही कारण है कि लोगों को जल्दी नींद नहीं आती है। आधुनिक युग के ये गैजेट (Gadget) गहर नींद के नंबर एक दुश्मन बन गए हैं। जब तक बिल्कुल जरूरी न हो, सोने से कम से कम आधा घंटा पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से बचें। यदि आप सोने में परेशानी हो रही है और फोन की इच्छा महसूस हो रही है, तो उसकी जगह बुक रीडिंग की कोशिश करें।

और पढ़ें: जानें कैसे पा सकते हैं 10, 60 और 120 सेकंड में नींद

नींद को भी प्राथमिकता दें (Sleep)

हम भारतीय अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की उपेक्षा खुद ही करते हैं, इसलिए हम रात को अच्छी स्लीप सायकल के महत्व का एहसास नहीं कर पाते हैं । डॉक्टर और विशेषज्ञों का कहना है एक एक औसत इंसान को रोजाना सात से आठ घंटे की नींद जरूरी होती है । इसलिए उन्हें अपनी स्लीपिंग क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए।

और पढ़ें: चैन की नींद सोना है बहुत जरूरी, जानिए क्या होते हैं अच्छी नींद के फायदे?

यहांआपने जाना कि सही सलीप सायकल का होना कितना जरूरी है। यदि स्लीप सायकल में दिक्कत आ जाए, तो इसका सीधा प्रभाव हेल्थ पर ही पड़ता है। यदि आपको नींद की समस्या है, तो आपको डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। गुड स्लीप सायकल के लिए आपको तनाव से भी दूर रहने की जरूरत है। अधिक जानकारी के लिए डाॅक्टर की सलाह लें और हां, इस बात का भी ध्यान रखें कि नींद के लिए अपने मन से कोई दवा न खाएं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
अंकित गौर द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/06/2021 को