क्या आप भी कर रहें हैं, सफेद बाल होने पर ये गलती ?

Medically reviewed by | By

Update Date मई 19, 2020
Share now

आज भी जब आपके बालों में पहला सफेद बाल दिखाई देता है, तो आपकी आंखे बाहर आ जाती है। माथे पर सिकन आ जाता है। पहले बढ़ती उम्र के साथ आपके सिर में सफेद बाल आना प्रारंभ होते थे। लेकिन आज सफेद बाल किसी उम्र का इंतजार नहीं करता है। आज आप अपने आस-पास देख सकते हैं स्कूल जाने वाले बच्चों के बाल सफेद हुए दिखाई देते हैं। बाल सफेद होना वर्तमान समय में आम बात हो गया है। लेकिन इससे लोग परेशान भी रहते हैं। इतनी जल्दी सफेद बाल क्यों हो जाते हैं। कई बार हम सफेद बाल होने पर गलती कुछ ऐसे कर देते हैं जिस कारण से बाल और अधिक तेजी से फैलकर सफेद हो जाते हैं। आज हम इस आर्टिकल में यही जानेंगे की यदि आपको अपने सिर में कोई सफेद बाल दिखाई दिया है तो और भी सफेद बाल न हो जाये इस गलती को करने से कैसे बचना है इसके बारे में बात करेंगे।

ये भी पढ़े केश ट्रांसप्लांट कितना सफल है? हेयर ट्रांसप्लांट की कीमत के बारे में जानें

सफेद बाल क्यों होता है ?

आमतौर पर सफेद बाल होने के कई कारण होते है। ठीक प्रकार से खान-पान होना, अपने बालों की देखभाल ठीक से न करना जैसे, कुछ लोग तेल लगाना पसंद नहीं करते हैं तो  इन कारणों से  भी आपको बाल सफेद होने लगते हैं। यदि आपको सही मात्रा में विटामिन सी और आयरन नहीं मिलता है इससे आपको बालों में कई प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है जिसमें बाल का सफेद होना शामिल है। इसमें और भी कई कारण हैं। 

  • विटामिन की कमी
  • कोई बड़ी बीमारी
  • ऑक्सीडेटिव तनाव
  • जेनेटिक्स
  • वास्तविक जीवन के तनाव
  • टक्सेडो
  • केमिकल कलरिंग

सफेद बाल को तोड़ें नहीं

आप सभी में से कई सफेद बाल के कारण शर्मिंदगी महसूस करते हैं। इस कारण जब उन्हें पहला सफेद बाल दिखाई देता है तो वो उसे छुपाने के लिए तोड़ देते हैं। तो क्या ये सही हैं। बिल्कुल नहीं। यदि आप ऐसा करने के बारे में सोच भी रहे हैं तो बिल्कुल भी न सोचे क्योंकि ऐसा करने से आपके सफेद बाल तेजी से बढ़ सकते हैं। कई शोध से यह पता चलता है की यदि हम सफेद बाल जड़ से तोड़ते हैं तो आपकी जड़ में एक द्रव्य निकलता है। वो आपके सिर में बाकी जगह पर फैलकर बाकी बालों को जल्दी ही सफेद कर देता है। इससे आपके फॉलिकल को नुकसान पहुंचता है जो आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। इससे धीरे-धीरे आपके सारे बाल तेजी से सफेद हो जाते हैं। आप चाहे तो कैंची से सफेद बाल को बीच से काट सकते हैं जिससे आपका बाल दिखाई भी न दें और जड़ से जुड़ा भी रहे। सफेद बाल होना कोई शर्म की बात नहीं है, इसलिए आपको उसे छुपाने की जरुरत नहीं है। लेकिन आप उसे बढ़ने से रोक सकते हैं।

ये भी पढ़े बांस का उस्तरा है इको फ्रेंडली, जानें इसके फायदे

साधारण शैंपू को कहे बॉय-बॉय

आपको अभी-अभी आपके सिर में कोई सफेद बाल दिखाई दिया है। आप किसी अच्छे उपाय का इंतजार कर रहे थे तो यह आपके लिए बहुत सरल और उपयोग उपाय हो सकता है। अब जब आपने सफेद बाल देख लिया है तो अब घबराएं नहीं। कुछ तरीकों से आप ग्रे हेयर को ब्यूटी हैक में बदल सकते हैं। यदि सफेद बाल होने पर गलती करने से बचना चाहते हैं तो अब आपको अपने पूराने साधारण शैंपू और कंडिशनर को बदलने की जरुरत है। आपको ऐसा शैंपू और कंडिशनर लेने की जरुरत है जिससे आपके बालों में बहुत अधिक शाइन आए। जब आपके बालों में शाइन आ जाएगी तो आपके सफेद बाल डल और अजीब नहीं लगेंगे। बल्कि जब उनसे शाइन पड़ेगी तो वो बाकी बालों के साथ ही मिलकर सुनहरे दिखाई देंगे। ये आपके लिए बहुत अच्छा हैक हो सकता है।

यदि आप डाई कराना चाहते हैं?

यदि आप अपने सफेद बाल को डाई कराना चाहते हैं तो आप किसी प्रोफेशन सैलून में जाकर करवा सकते हैं। लेकिन यदि आप पर्मानेंट डाई कराने के बारें में विचार बना रहें है तो ये सफेद बाल होने पर गलती करने जैसा है। जी हां पर्मानेंट डाई से आपके बाल पर बहुत दुष्प्रभाव पड़ सकता है। ये बालों से शाइन को पूरी तरह से खत्म कर देता है। धीरे-धीरे आपके बाल बेजान होते जाते हैं। बाल बहुत हार्ड होने लगेंगे। इसलिए आप ऐसे डाई के बारे में प्रोफेशनल से बात करें जो अमोनिया और पेरोक्साइड से मुक्त हैं। यदि आपके बहुत सारे बाल सफेद हो चुके हैंं, जिन्हें आप डाई नहीं कर सकते हैं तो आप सैलून जाकर यह करवा सकते हैं। यदि आपके केवल कुछ ही बाल सफेद हुए जिन्हे आप खुद डाई कर सकते हैं तो आप अपने बाल के टोन से मिलता हुआ आमोनिया और पेरोक्साइड फ्री कलर लेकर खुद डाई कर सकते हैं। डाई के लिए पेड़ से प्राप्त होने वाली मेंहदी बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमें किसी प्रकार का केमिकल मौजूद नहीं होता है। लेकिन यह कम ही लोगों को आसानी से प्राप्त हो सकती है। यह सफेद बालों के लिए एक बेहतर उपाय हो सकता है।

ये भी पढ़े परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

क्या आप भी करते हैं प्रतिदिन शैम्पू

यदि आप प्रतिदिन या हफ्ते में कई बार शैम्पू करते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। ज्यादा शैम्पू करने से आपके बालों की नमी चली जाती है इसके साथ ही बालों का नेचुरल कलर कम होने लगता है। आपके बाल रुखे और सफेद हो सकते हैं। आपको हफ्ते में 2 बार ही शैम्पू करना चाहिए।

हेयर ऑयल का प्रयोग

सफेद बाल होने के कारण में बालों को सही रुप से पोषण न मिलना भी एक कारण है। बहुत सारे लोग बिना ऑयल किए हेयर वॉश कर लेते हैं। साल-साल भर अपने बालों में तेल नहीं लगाते हैं। लेकिन यह करना आपके बालों के लिए बहुत हानिकारक होता है। आपको अपने बालों को नरिश रखने की जरुरत होती है। यदि आप सफेद बाल को और अधिक नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो आप सरसों,नारियल,आंवला के तेल से अपने बालों को हर हफ्ते मसाज दें।इन ऑयल को अपने बालों के जड़ों तक पहुंचाएं। यदि आप सफेद बाल को छुपाने के लिए डाई करते हैं तो तेल आपके बाल को नमी और शाइन देने में मदद करेगा। कई प्रकार के ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसमें तेल में कुछ सामग्री मिलाकर बालों में लगाने से आपके सफेद बाल रुक सकते हैं। कई मामलों में देखा गया है,आपके सफेद बाल काले भी हो गए हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता। ये भी पढ़े 

क्या पलकें झड़ रही हैं? दोबारा पलकें आना है आसान, अपनाएं टिप्स

तनाव सेहत के साथ बालों के लिए है घातक, इसके कारण बदल सकता है बालों का रंग

शादी के लिए वॉटरप्रूफ मेकअप कैसे करें?

चेहरे से जुड़ी अनेक परेशानियों का इलाज हायल्यूरॉनिक एसिड डर्मल फिलर, जानें कैसे करता है काम

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

बालों का टाइप जानें, फिर करें शैंपू का चुनाव

क्या आप जानते हैं कि बालों के टाइप की तरह हमको शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए? अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में जानें हर तरह के बालों के लिए शैंपू का चुनाव कैसे करें, बालों की देखभाल, hair care tips in hindi

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Hema Dhoulakhandi

हेयर कलर आईडिया : ट्रेंड में हैं ये 7 कलर्स, ऐसे पाएं एकदम नया लुक

हेयर कलर आईडिया, परमानेंट हेयर कलर, नेचुरल हेयर कलर, हेयर कलर कैसे करें जैसे तमाम सवालों के लिए पढ़ें यह आर्टिकल यहां मिलेंगे आपको ऐसे हेयर कलर आईडिया जो हैं सबसे यूनीक....hair color ideas in hindi,

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Shikha Patel

क्या है परमानेंट हेयर कलर और क्या हैं इसके खतरे?

परमानेंट हेयर कलर सालों साल बना रहता है। हालांकि, इसके कई संभावित खतरे भी हो सकते हैं। अगर आप इसके बारे में और जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Shikha Patel

हेयर कलर के प्रकार जानने के बाद ही बालों को करें कलर

हेयर कलर के प्रकार जानकार ही हेयर कलर कराना चाहिए क्या है परमानेंट हेयर कलर, हाइलाइट्स? हेयर कलर कराने के बाद कैसे बालों का ख्याल रखें? घर पर हेयर कलर कैसे करें? hair color types in hindi, ट्रेंडी हेयर कलर के प्रकार जानिए यहां...

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Shikha Patel