सर्दियों में त्वचा हो जाती है बेजान, इन टिप्स को अपनाकर डाल सकते हैं नई जान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट नवम्बर 23, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

सर्दियां आते ही जहां एक ओर मौसम खुशनुमा हो जाता है तो दूसरी तरफ स्किन से जुड़ी समस्याएं दस्तक देने लगती हैं। कई बार तो त्वचा में होने वाले बदलावों से एहसास होता है कि सर्दियों का मौसम आ चुका है। बता दें कि इस मौसम में त्वचा का सिर्फ ख्याल नहीं बल्कि खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ठंड़ के कारण हमारी त्वचा की नमी खो जाती है और वो ड्राय होने लगती है। जिससे डैंड्रफ, बालों का झड़ना, फटे होंठ, फटी एड़ियां आदि समस्याएं होती हैं। बच्चों की भी यदि विंटर में केयर न की जाए तो उनकी त्वचा भी बेजान हो जाती है। इसलिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल बेहद जरूरी है।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

इस बारे में जब हैलो स्वास्थ्य ने भोपाल के सखी ब्यूटी क्लीनिक की ब्यूटी एक्सपर्ट स्मिता पराटे से बात की तो उन्होंने बताया, ” विंटर सीजन में मेरे पास अक्सर ऐसे क्लाइंट आते हैं जो स्किन की ड्रायनेस से परेशान होते हैं। वे मुझसे ऐसे ट्रीटमेंट या फेशियल की डिमांड करते हैं जो उनकी ड्राय स्किन को फिर से कोमल बना दें, लेकिन मैं उन्हें हमेशा यही सलाह देती हूं कि यह ट्रीटमेंट थोड़े समय के लिए कारगर होगा। इस मौसम अगर आप स्किन की ड्रायनेस और डैंड्रफ से बचना चाहते हैं तो पूरे सीजन आपको एलर्ट रहना होगा और सर्दियों में त्वचा की देखभाल करनी होगी। इसके लिए अपनी स्किन टाइप को सूट करने वाले मॉश्चराइजर उपयोग करें। अगर स्किन बहुत ज्यादा ड्राय हो रही है तो थोड़े दिन के लिए साबुन का उपयोग बंद करके बेसन और दूध से त्वचा को क्लीन करें।

इस मौसम बालों में डैंड्रफ की समस्या भी स्कैल्प में रूखेपन से ज्यादा होती है। इसलिए ऐसा कोई हेयर ट्रीटमेंट न लें जिसमें ज्यादा कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता हो। इससे बाल ड्राय हो सकते हैं।”

आगे हम आपको कुछ और ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप विंटर का मजा लेते हुए त्वचा और बालों की देखभाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए बेहद जरूरी है सही मॉश्चराइजर का चुनाव

सर्दियों में खानपान के साथ ही सबसे जरूरी है मॉश्चराइजर। गर्मियों में भले ही आप एक बार स्किन को मॉश्चराइज कर रहे हों। सर्दियों में दो से तीन बार त्वचा को मॉश्चराइज करना जरूरी हो जाता है। मॉश्चराइज करते समय इस बात का ख्याल रखें कि यदि आप ड्राय स्किन पर डायरेक्ट मॉश्चराइजर लगाते हैं, तो वह उतना कारगर नहीं होता। सर्दियों में त्वचा की देखभाल बेहतर तरीके से करना हो या गर्मियों में, हमेशा ही हल्की नम स्किन पर ही मॉश्चराइजर लगाएं। मॉश्चराइजर का चुनाव करते समय इस बात का ख्याल रखें कि वह हायलुरोनिक एसिड (Hyaluronic acid) या सेरेमाइड्स (Ceramides) युक्त मॉश्चराइजर हो।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल

और पढ़ें: Quiz: स्ट्रेस कैसे आपके स्किन को प्रभावित कर सकता है,जानने के लिए क्विज खेलें

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए एक्सफॉलिएट करना न भूलें

सर्दियों के समय डेड स्किन को एक्सफॉलिएट करना न भूलें। इसके लिए ग्लाइकोलिक (glycolic) या लेक्टिक एसिड (lactic acid) युक्त एक्सफॉलिएटर का इस्तेमाल करें। सप्ताह में दो या तीन बार स्किन को एक्सफॉलिएट करें। यदि आपकी त्वचा ज्यादा ड्राय हो जाती है तो आप स्क्रब के बजाए एक कॉटन के कपड़े से हल्के हाथों से त्वचा को एक्सफॉलिएट कर सकते हैं।

पानी का तापमान

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से नहाना या मुंह धोना अच्छा लगता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा सर्दियों में भी मुस्कुराती रहे तो गर्म पानी के बजाए गुनगुने पानी का उपयोग करें। गर्म पानी हमारी त्वचा को और ड्राय कर देता है। इसलिए गर्म पानी से दूरी बनाएं।

होंठ और एड़ियों का रखें विशेष ख्याल

इस दौरान चेहरे और हाथों की त्वचा का ड्राय होना जहां आपको सताता है वहीं फटे हुए होंठ और एड़ियां भी कम परेशान नहीं करते। ऐसे में होंठों के लिए या तो अच्छा बाम खरीद लें या घर पर चीनी व शहद का लेप लगाएं। आप मलाई या देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एड़ियों को दिन में दो बार मॉश्चराइज करना न भूलें। इसके साथ ही होंठ और एड़ी को भी एक्सफॉलिएट करें।

एलर्जी से दूर रहें

सर्दियों में ऐसी चीजों से ज्यादा दूर रहें जिनके कारण एलर्जी होती है। कई लोगों को ऊनी कपड़ों से एलर्जी होती है, जिसके कारण स्किन पर खुजली हो जाती है और स्किन ड्राय हो जाती है। कोशिश करें कि आप ऊनी कपड़ों का चुनाव सोच समझकर करें। हो सके तो अच्छी क्वॉलिटी की ऊन से बने गरम कपड़े या कॉटन से बने गरम कपड़ों का चुनाव करें।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे

आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी सर्दियों में त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। इन्हें अपनाना भी आसान है।

सर्दियों में बालों की देखभाल :

सर्दियों में त्वचा की देखभाल जितनी जरूरी है उतनी ही जरूरी बालों की देखभाल भी है। इस दौरान बालों में रूखापन, डैंड्रफ और खुजली की समस्या आम हो जाती है। इसलिए बालों का ख्याल रखना भी जरूरी है ताकि उनकी सुंदरता बनी रहे। आगे जानिए सर्दियों में बालों की देखभाल के टिप्स।

सर्दियों में बालों की देखभाल

और पढ़ें: ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए इस तरीके से करें ऑयल मसाज

हेयर ऑयल सिर की त्वचा को रूखा होने से बचा सकता है। सिर धोने से एक घंटे पहले सिर पर नारियल या ऑलिव ऑयल की मसाज करना न भूलें। ऑयल लगाते समय यह याद रखें कि इसे स्कैल्प पर ही लगाएं। यदि बालों ऑयल होगा तो उसे धोने के लिए आपको ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करना पड़ेगा जो आपके बालों को रूखा बनाने का काम कर सकता है।

माइल्ड शैंपू या एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें

बालों व स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए माइल्ड शैंपू का ही इस्तेमाल करें। आप चाहें तो आंवला, शिकाकाई, रीठा आदि से घर पर नैचुरल शैंपू बना सकते हैं। यदि स्कैल्प पर डैंड्रफ की शिकायत होती है तो एंटी डैंड्रफ शैंपू का उपयोग हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

हेयर मास्क से करें सर्दियों में बालों की देखभाल

घर पर बनाए गए हेयर पैक का उपयोग कर भी आप सर्दियों में बालों की देखरेख कर सकते हैं। इस दौरान यदि आप बनाना, शहद, अंडे का मास्क बनाकर बालों पर लगाते हैं तो बालों में चमक बनी रहेगी और वे ड्राय भी नहीं होंगे।

और पढ़ें: जानें चेहरे के दाग धब्बे होने के कारण और बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय

बालों को नैचुरल तरह से करें ड्राय

सर्दियों में ठंड के कारण कई लोग हेयर ड्रायर का उपयोग कर हेयर ड्राय करते हैं। ऐसा करने से आपके बालों में रूखापन आ सकता है। इसलिए जितना हो सकते उन्हें नैचुरल तरीके से सूखने दें।

गर्म पानी से ना धोएं बाल

बालों के लिए गरम पानी का उपयोग न करें। यह आपके बालों की नमी चुरा सकता है। स्किन की ही तरह बालों के लिए भी गुनगुने पानी का उपयोग करें यदि आपको ठंड़े पानी से नहाने में डर लगता है तो।

स्किन और बालों की देखभाल के लिए निम्न बातें भी हैं जरूरी

पानी की कमी न होने दें

गर्मियों में हम कई गिलास पानी पी जाते हैं, लेकिन सर्दियों में पूरे दिन भर में पानी पिया था या नहीं यह भी हमें याद नहीं रहता। यदि आप सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह याद रखें कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। इसलिए चाहें तो मोबाइल में रिमाइंडर सेट कर लें और दिनभर पानी पीते रहें।

डायट का भी रखें खास ख्याल

सर्दियों में भूख बढ़ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो कोशिश करके हेल्दी फूड्स की तरफ रुख करें। इस दौरान विटामिन सी, ओमेगा-3 फैट लेना न भूलें। हरी सब्जियों की सर्दियों में भरमार होती है, इनका इस्तेमाल करें। संतरा, खीरा जरूर खाएं। साथ ही ओमेगा-3 के लिए मछली या अखरोट आदि को डायट में शामिल करें। इससे आपकी त्वचा का रूखापन कम हो सकता है।

और पढ़ें: त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय

एक्सरसाइज या योगा करना न भूलें

सर्दियों में ठंड की वजह से एक्सरसाइज या योगा करना बंद न करें। यदि आप चाहते हैं कि आपका स्वास्थ्य अच्छा और स्किन फ्रेश दिखे तो एक्सरसाइज जरूर करें। यह आपके शरीर में रक्त संचालन को बढ़ाने के ​साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखेगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और सर्दियों में त्वचा की देखभाल से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सर्दियों में बच्चों की स्किन केयर टिप्स से रखें, उनका खास ख्याल

सर्दियों में बच्चों की स्किन केयर करना जरुरी होता है। सर्दियों की वजह से बच्चों को रेशेस और दूसरी परेशानियां हो सकती है। जानें कैसे करे देखभाल

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Lucky Singh
बच्चों की स्किन केयर, पेरेंटिंग नवम्बर 25, 2019 . 7 मिनट में पढ़ें

शॉवरिंग के दौरान बचें इन गलतियाें से, ध्यान रखें इन बातों का

आप शॉवरिंग सिर्फ फ्रेश होने के लिए करते हैं या आपको इससे जुड़ी जरूरी बातों का ध्यान रहता है। कई लोग नहाने समय बहुत ही गलतियां करते हैं। पढ़ें आर्टिकल।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shilpa Khopade
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन सितम्बर 24, 2019 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

हार्ट केयर इन विंटर

सर्दियों में हार्ट पेशेंट रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो बढ़ सकता है अटैक का खतरा

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
प्रकाशित हुआ जनवरी 17, 2021 . 10 मिनट में पढ़ें
सर्दियों में चेहरे की देखभाल-Winter skin care

सर्वगुण सम्पन्न हल्दी से करें इस बार सर्दियों में चेहरे की देखभाल

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ नवम्बर 30, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
Hypothermia - हाइपोथर्मिया

अचानक दूसरों से ज्यादा ठंड लगना अक्सर सामान्य नहीं होता, ये है हाइपोथर्मिया का लक्षण

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ जनवरी 29, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
प्रेग्नेंसी विंटर टिप्स

प्रेग्नेंट महिलाएं विंटर में ऐसे रखें अपना ध्यान, फॉलो करें 11 प्रेग्नेंसी विंटर टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ दिसम्बर 6, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें