इम्युनिटी बढ़ाने के साथ शहद नींबू के साथ गर्म पानी पीने के 9 फायदे

Medically reviewed by | By

Update Date मई 22, 2020
Share now

आजकल हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि समय के अभाव में प्राकृतिक चीजों के जगह पर सीलबंद या डिब्बाबंद और अप्राकृतिक चीजों पर ही ज्यादा निर्भर हो गए है। जिसका परिणाम यह हो रहा है कि लोग वजन का बढ़ना, इम्युनिटी का कम होना, एसिडिटी, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसे बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। लेकिन घर पर ही आसानी से ऐसे चीजें मिल जाती है जो हमें बहुत सारे शारीरिक और मानसिक समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। उनमें से ही एक है शहद नींबू के साथ गर्म पानी पीने की आदत। रोज एक गिलास शहद और नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन करने से न सिर्फ वजन नियंत्रित होता है बल्कि इम्युनिटी भी बढ़ती है। 

शहद का सेवन या इस्तेमाल आँख संबंधी समस्या, एक्जिमा, गले में इंफेक्शन, मुँहासा, कब्ज, बवासीर, थकान, अल्सर जैसे कई बीमारियों से राहत दिलाने में सहायक होता है। शायद आपको पता नहीं कि शहद में कौन-कौन से तत्व होते हैं जिसके कारण यह औषधि जैसा प्रयुक्त होता है। शहद में कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, एमिनो एसिड्स, फ्लेवनॉयड्स, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज जैसे बहुत सारे तत्व मिलकर गुणकारी बनाते हैं।

शहद की तरह नींबू के अनगिनत गुण हैं। नींबू सर्दी-खांसी, अर्थराइटिस, हाई ब्लड प्रेशर, गले के दर्द, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने जैसे समस्याओं के लिए बहुत गुणकारी होता है। नींबू में एंटीफंगल, एंटीबैक्टिरीयल, एंटी कैंसर, एंटी इंफ्लैमटोरी, कार्डियोप्रोटेक्टिव जेनेरिक जैसे गुणों के कारण दवा के रूप में इसका प्रयोग किया जाता है। 

इसलिए दादी-नानी के जमाने से शहद और नींबू के साथ गर्म पानी का प्रयोग घरेलू इलाज के रूप में किया जाता रहा है। आपने आज तक शहद नींबू के साथ गर्म पानी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करने की बात सुनी है। पर क्या आप जानते हैं कि गुनगुने गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से शरीर का इम्युनिटी पावर भी बढ़ता है। शायद आपको पता नहीं होगा कि जब शहद और नींबू गुनगुने गर्म पानी में मिलकर एक प्राकृतिक मीठा मिश्रण बनता है तब सेहत के नजरिये से कितना फायदेमंद बन जाता है। चलिये आज हम आपको ऐसे अनजाने शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं। 

1-शरीर का बढ़ाता है इम्युनिटी शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन- 

शहद और नींबू का एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर उसे सर्दी-खांसी, बुखार जैसे आम बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीने से शरीर अंदर से मजबूत होता है और मौसमी बीमारियों से आक्रांत कम होता है।

2-वजन घटाने में करता है मदद शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन-

आजकल वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है। अध्ययन से पता चलता है कि  नियमित रूप से नींबू शहद के साथ गर्म पानी का सेवन करने से बॉडी मास इंडेक्स और फैट मास पर असर होता है जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसमें फाइबर की मात्रा होने के कारण भी भूख कम लगती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है। लेकिन इसके साथ संतुलित भोजन और नियमित व्यायाम करना आवश्यक होता है जिससे कि शरीर को पौष्टिकता और ऊर्जा मिले।

इसे पढ़े-जानें काटने वाली हनी बी कैसे है बड़े काम की चीज?

3-हजम शक्ति को तंदुरूस्त करने में सहायक शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन-

हजम संबंधी समस्या हर घर की कहानी है। रोजाना अगर आपको एसिडिटी, हार्ट बर्न जैसी समस्याएं होती है तो उससे निजात मिलने में यह मिश्रण मदद करेगा। बस आप अपने आहार तालिका में शहद नींबू और गर्म पानी को शामिल कर लें इससे हजम संबंधी समस्या कम होगी। यह लिवर और आंत को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है जिससे खाना आसानी से हजम हो जाता है। 

4-थकान को दूर करने में करे मदद शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन-

क्या आप हमेशा थकान जैसा महसूस करते हैं या काम करते हुए जल्दी थक जाते हैं। शहद नींबू और गुनगुने गर्म पानी का सेवन करने से न सिर्फ आपका मूड अच्छा रहेगा बल्कि आप पहले से ज्यादा एनर्जी से भरपूर रहेंगे। गर्मी के मौसम में शहद नींबू और गर्म पानी का सेवन करने से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रहता है और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है।

और पढ़े-पानी से जुड़े फैक्टस, जो शायद नहीं जानते होंगे आप

5-यूरीनरी ट्रैक्स इंफेक्शन से दिलाये राहत शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन-

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या आम तौर पर महिलाओं को ज्यादा होती है। लेकिन इस मिश्रण को अपने रूटीन में शामिल कर लेने से शहद का एन्टीबैक्टिरीयल गुण संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है। नींबू शहद और पानी का मिश्रण शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर मूत्र मार्ग को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

6किडनी को स्वस्थ रखने में सहायक शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन-

आजकल के प्रदूषित खाद्द पदार्थों के सेवन के कारण किडनी में स्टोन या पथरी होने की समस्या भी आम हो गई है। नींबू का ड्यूरेटिक गुण यानि शरीर से अवांछित पदार्थों को निकालने का गुण और शहद का माइक्रोबियल गुण दोनों मिलकर पथरी बनने में बाधा उत्पन्न करते हैं। 

और पढ़े-Kidney Stone : किडनी में स्टोन होने पर बरतें ये सावधानियां

7- लिवर को स्वस्थ रखने में करे मदद शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन-

लिवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है जो शरीर को साफ और स्वच्छ रखने में मदद करता है। नींबू पानी और शहद का सेवन टॉक्सिन्स को निकालकर लिवर को इस काम को करने में मदद करता है। 

8- दिल को स्वस्थ रखता है शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन-

हार्ट को हेल्दी रखना आज के लाइफस्टाइल में चैलेंज जैसा बन गया है। अनहेल्दी फूड और स्ट्रेसफूल लाइफ दोनों दिल को कमजोर बना देते हैं। लेकिन इस मिश्रण के सेवन से विटामिन सी दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है जिससे हार्ट स्ट्रोक या एटैक होने आदि का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है। 

9- कब्ज से दिलाये राहत शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन-

कब्ज की समस्या से बच्चे से लेकर बड़े सब परेशान रहते हैं। क्योंकि हमारी जीवनशैली ही ऐसी हो गई है कि हम घर का खाना खाने के जगह पर पैकेज्ड और जंक फूड पर ज्यादा निर्भर हो गए। फल यह हुआ है कि कब्ज की समस्या हर किसी का सिर दर्द हो गया है। शहद और नींबू पानी का सेवन शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

और पढ़े-जानिए मुंहासे होने के कारण और इनसे छुटकारा पाने के उपाय

10- पिंपल्स या एक्ने की समस्या करे कम शहद नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन-

जैसा कि आपको पता है कि त्वचा की यह समस्या उम्र के एक पढ़ाव में बंधी नहीं है। हर उम्र की महिला हो या पुरूष मुँहासों या पिंपल्स की समस्या से परेशान रहते हैं। शहद का एंटीऑक्सिडेंट गुण और नींबू का ऑयल कंट्रोल करने का गुण दोनों मिलकर मुँहासों का आना रोकते हैं। पानी का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है। 

अब तक आपने फायदों के बारे में विस्तार से जाना लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद नींबू पानी का मिश्रण सही तरह से कैसे बनायेंगे-एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में आधा नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को बना लें।

शहद नींबू के साथ पानी का सेवन कब करना चाहिए यह सवाल अब आपके दिमाग में आ रहा होगा। कौन-से समय में इसका सेवन करने से ज्यादा लाभ मिल सकता है। तो आपके जानकारी यह कह देते हैं कि इस मिश्रण का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए।

रहे होंगे कि क्या इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं? यह तो सच है कि अत्यधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन सेहत के लिए खतरनाक होता है। ज्यादा मात्रा में नींबू डालकर पीने से दांतों के एनामेल को नुकसान हो सकता है। यहां तक ज्यादा लाभ पाने की आशा में बहुत ज्यादा इसका सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है क्योंकि नींबू का ड्यूरेटिक गुण शरीर से जल का निष्कासन ज्यादा कर देता है। इसलिए संतुलित मात्रा में डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना हितकारी होता है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिहाज से लंबे समय तक बैठ कर काम करना है खतरनाक

स्वास्थ्य और सुरक्षा की दृष्टि से ऑफिस में लगातार बैठकर काम करने से कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यहां ऑफिस में स्वास्थ्य और सुरक्षा से जुड़े कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Bhawana Awasthi

Protein powder: प्रोटीन पाउडर क्या है?

जानिए प्रोटीन पाउडर (Protein powder) की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, प्रोटीन पाउडर उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Protein powder डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Suniti Tripathy

मोटापे से जुड़े तथ्य, जिनके बारे में शायद ही पता हो!

मोटापा एक वैश्विक समस्या बन गई है और यह किसी एक खास एज ग्रुप तक सीमित नहीं है, बल्कि बच्चों से लेकर व्यस्कों तक हर कोई इसकी चपेट में आता जा रहा है। इस आर्टिकल में जानें मोटापे से जुड़े तथ्य।

Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar
Written by Kanchan Singh

एसिडिटी में आराम दिलाने वाले घरेलू नुस्खे क्या हैं?

एसिडिटी क्या हैं, इसके होने का कारण क्या हैं, एसिडिटी होने पर क्या लक्षण सामने आते हैं, Acidity का घरेलू इलाज क्या है? अम्लता होने पर क्या खाएं?

Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar
Written by Shayali Rekha