सेक्स के बाद हाइजीन का कैसे रखें ध्यान? जानें जरूरी टिप्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट मई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

एक गुड सेक्स का मतलब क्या होता है? गुड सेक्स का मतलब ये नहीं होता है कि आप संतुष्ट हो गए है या आप सेक्स करने के बाद खुद को बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं। गुड सेक्स का मतलब होता है कि सेक्स के बाद हाइजीन का भी ध्यान रखना। अक्सर ऐसा होता है कि सेक्स करने के बाद हम साफ-सफाई का ध्यान नहीं देते हैं तो हमें कई तरह की सेक्सुअल बीमारियांं हो सकती हैं। इसलिए सेक्सुअल हाइजीन का आपको पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको सेक्स के बाद हाइजीन रखने के टिप्स बताएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं सेक्स से पहले और सेक्स के दौरान हाइजीन ये 10 नियम?

सेक्स के बाद हाइजीन क्यों जरूरी है?

इस विषय को लेकर हैलो स्वास्थ्य ने वाराणसी (उत्तर प्रदेश) के चंद्रा हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कुसुम चंद्रा से बात की। डॉ. चंद्रा बताती हैं कि “कई बार ऐसे मामले देखे गए हैं कि सेक्स के बाद हाइजीन का ध्यान ना रखने पर गंभीर इंफेक्शन हो जाते हैं। इसके लिए सेक्स के पहले, सेक्स के दौरान और सेक्स के बाद साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जिसमें महिलाओं के सेक्स के बाद पेशाब जरूर करना चाहिए, तो वहीं पुरुषों को सेक्स के दौरान कॉन्डम का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से सेक्स के बाद होने वाले इंफेक्शन का रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है।”

यह भी पढ़ें : कंडोम का उपयोग कैसे करें? जानिए इसके सुरक्षित टिप्स

सेक्स के बाद हाइजीन कैसे रखें?

सुरक्षित तरीके से यौन संबंध बनाना ही सुरक्षित सेक्स माना जाता है। सेक्स करने का तरीका चाहे जो है, लेकिन हमारा मुख्य उद्देश्य होना चाहिए कि महिला व पुरुष दोनों सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (एसटीआई) से बचें। अगर आप सुरक्षित तरीके से ओरल सेक्स नहीं करेंगे, तो आपको खुजली, दाद या किसी भी तरह की एलर्जी हो सकती है। इसलिए सेक्स के बाद हाइजीन का ध्यान रखने के लिए आपको निम्न टिप्स को गंभीरता से फॉलो करना चाहिए : 

गुप्तांगों की सफाई करें

सेक्स के चाहे किसी भी प्रकार का इस्तेमाल आपने किया हो, लेकिन सेक्स के बाद सफाई करना ना भूलें। सेक्स के बाद अपने प्राइवेट पार्ट की जरूर सफाई करनी चाहिए। लेकिन कई बार महिलाएं सफाई का गलत तरीका अपनाती हैं। सेक्स के बाद अगर स्पर्म वजायना में रह गया है तो वह उसे उंगली डाल कर साफ करती हैं, ये एक गलत तरीका है। पहले आपको यूरीन करना चाहिए। इसके बाद आप अगर थोड़ी देर खड़ी हो जाए तो स्पर्म खुद ही बाहर निकल जाएगा। इसके बाद सिर्फ पानी से वजायना को साफ कर लें। वहीं, कुछ महिलाएं सेक्स के बाद वजायनल वॉश का इस्तेमालकरती है, ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे वजायना को नुकसान पहुंच सकता है। 

दूसरी तरफ पुरुषों को भी सेक्स के बाद अपनी हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए। सेक्स के बाद पेनिस की फोर स्किन को हटा कर अच्छी तरह से पानी से साफ करना चाहिए। अगर आप फोर स्किन हटा कर साफ नहीं करेंगे तो आपको इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ अगर पेनिस और वजायना को पानी से धुलना संभव ना हो तो आप बिना सेंट वाले बेबी वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : Oral Sex: ओरल सेक्स के दौरान इन सावधानियों को नजरअंदाज करने से हो सकती है मुश्किल

सेक्स के बाद यूरीन जरूर पास करें

महिला हो या पुरुष सेक्स के बाद हाइजीन रखने के लिए यूरीन जरूर पास करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन हो सकता है। कई बार ऐसा देखा गया कि यूरेथ्रा में मौजूद बैक्टीरिया सेक्स के दौरान कई बार वजायना तक आ जाते हैं। ऐसे में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सेक्स के बाद महिलाओं को यूरीन जरूर पास करना चाहिए। वही, पुरुषों को भी यूरीन पास करने से पेनिस में मौजूद बैक्टीरिया फल्श हो जाते है। अगर आपको ऐसा लगता है कि  सेक्स बाद यूरीन नहीं आई है तो इसके लिए सेक्स करने से पहले या बाद में एक गिलास पानी पिएं और फिर जा कर के यूरीन पास करें। 

एनल सेक्स के बाद हाइजीन है बहुत जरूरी

एनल सेक्स के बाद हाइजीन का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि सेक्स के दौरान एनल में मौजूद बैक्टीरिया पेनिस पर लग सकते हैं और वे पेनिस पर इंफेक्शन फैला सकते हैं। ऐसे में जब भी एनल सेक्स करें तो पेनिस की फोर स्किन को पीछे की तरफ खींच कर अच्छे से पानी से साफ करें। वहीं, अगर एनल सेक्स के लिए क्लाइटोरिस का इस्तेमाल हुआ है तो भी उसके ऊपर मौजूद हुड को थोड़ा पीछे कर के साफ करें। कोशिश करें कि एनल सेक्स के बाद गुनगुने पानी से गुप्तांगों को साफ करें। 

यह भी पढ़ें : क्या है सेक्शुअल ट्रांसमिटेड डिजीज, कैसे करें एसटीडी से बचाव?

सेक्स टॉय की सफाई भी है जरूरी 

अगर आपने सेक्स के दौरानसेक्स टॉय का इस्तेमाल किया है तो उसकी सफाई बहुत जरूरी हो जाती है, क्योंकि सेक्स टॉय पर कई तरह के बैक्टीरिया पनप सकते हैं जो दोबारा सेक्स टॉय के इस्तेमाल से आपके एनस या वजायना में जा सकते हैं। इसलिए सेक्स करने के बाद सेक्स टॉयज को गर्म पानी और साबुन से अच्छी तरह से साफ कर के सुखा लेना चाहिए। इससे बैक्टीरिया के पनपने का चांस काफी हद तक कम हो जाता है। 

ओरल सेक्स के बाद माउथवॉश जरूर करें

ओरल सेक्स के बाद मुंह तो धुलना चाहिए, लेकिन ओरल सेक्स में सबसे ज्यादा ध्यान सेक्स करने से पहले रखना चाहिए। सेक्स करने से पहले अपने गुप्तांगों की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए।जिससे गुप्तांगों पर मौजूद बैक्टीरिया ओरल सेक्स के दौरान मुंह में ना जा सकें। इसके अलावा सेक्स के मुंह को अच्छी तरह से पानी से धुलें। आप चाहें तो ब्रश भी कर सकते हैं, लेकिन ब्रश करना आपका अपना निजी फैसला होगा। 

सेक्स के बाद हाथों को धुलें

सेक्स के दौरान अपने साथी के कई अंगों को छूते हैं। ऐसे में जब उंगलियां वजायना या पेनिस से गुजरती है तो उन पर मौजूद बैक्टीरिया हाथों में भी आ जाते हैं। ऐसे में सेक्स के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोएं। हाथों की सफाई के लिए आप हैंड वॉश और गुनगुने पानी की मदद ले सकते हैं। हैंड वॉश करने से एक जगह से दूसरे जगह पर बैक्टीरिया का ट्रांसफर का रिस्क भी कम हो जाता है। इसलिए सेक्स के बाद हैंड वॉश को अपने सेक्स के बाद हाइजीन का हिस्सा बनाएं।

इस तरह से आपने जाना कि सेक्स के बाद हाइजीन कितना जरूरी है और आप इसका ध्यान किस तरह से रख सकते हैं। इसलिए आज से आप सेक्स के बाद हाइजीन को अपने सेक्स लाइफ का एक अहम हिस्सा बना लीजिए। क्योंकि गुड सेक्स करना है तो सेक्स के बाद हाइजीन का पूरा ध्यान रखना होगा। उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। 

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई मेडिकल जानकारी या इलाज नहीं दे रहा है।

और पढ़ें

सेक्स और जेंडर में अंतर क्या है जानते हैं आप?

लॉकडाउन का उठाएं फायदा, इस तरह से सेक्स लाइफ को बनाएं रोमांचक

पुरुषों की सेक्स लाइफ में क्या-क्या दिक्कतें होती हैं, जानें यहां

First time Sex: महिलाओं के पहली बार सेक्स के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

हर्पीस के साथ सेक्स संभव है या नहीं, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

हर्पीस के साथ सेक्स करना चाहिए या नहीं इसको लेकर जानें क्या करें व क्या नहीं। क्या बरतें सावधानी। संक्रमण का खतरा कैसे होता है कम, जानने के लिए पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स: जानें हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स, सेक्स के दौरान क्या करें और क्या नहीं, इस दौरान होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानकारी,Healthy sex tips for men

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Ruby Ezekiel
के द्वारा लिखा गया Anu sharma

फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, इसके पीछे का कारण जानें

फर्स्ट टाइम सेक्स ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, किसे होता है और किसको नहीं होता। इससे बचाव के लिए क्या करें और क्या नहीं, कब लें डॉक्टरी सलाह जानें।

के द्वारा लिखा गया Satish singh

Quiz : खेलकर पता लगाएं कॉन्डोम के बारे में कितना जानते हैं आप?

कॉन्डोम विषय पर क्विज खेलकर पता लगाएं कि, इसके बारे में कितनी जानकारी है आपको। इससे पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं... तो टेस्ट करते हैं आपका ज्ञान...

के द्वारा लिखा गया Satish singh
क्विज अगस्त 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सेक्स के दौरान पूप

सेक्स के दौरान पूप: जानिए क्यों होता है ऐसा और इससे कैसे बचें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 15, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स

क्या हिस्टेरेक्टॉमी (Hysterectomy) सर्जरी के बाद भी सेक्स लाइफ रहेगी हिट?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव/ low sex drive

जानें क्यों महिलाओं में होती है कम सेक्स ड्राइव की समस्या?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स - better sex with back pain

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें