home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Vulvodynia: वुलवोडीनिया क्या है?

परिचय|कारण|लक्षण|डॉक्टर को दिखाएं|निदान|उपचार|घरेलू उपचार|जटिलताएं|जोखिम | प्रभाव
Vulvodynia: वुलवोडीनिया क्या है?

परिचय

वुलवोडीनिया क्या है?

वुलवोडीनिया ( Vulvodynia ) एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें महिलाओं कि योनी में दर्द, जलन, खुजली और अन्य प्रकार की असुविधा महसूस होती है जिसे किसी विशिष्ट कारण से जोड़ा नहीं जा सकता है। यह एक प्रकार की पुरानी स्थिति मानी जाती है जो लगभग तीन महीने या उससे अधिक समय तक रह सकता है। आपको बता दें कि कुछ महिलाओं के लिए यह इतना मुश्किल हो सकता है कि उनको लंबे समय तक बैठने में कठिनाई होती है। यहां तक की उन्हें सेक्स करने में भी समस्या उत्पन्न होती है।

  • ज्यादातर महिलाओं को डिसचार्ज जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है ऐसे में, यदि किसी महिला को वुलवोडीनिया (Vulvodynia) हैं तो वुलवोडीनिया के लक्षण को बताने में आप कोई शर्मिंदगी महसूस न करें। इसके बारें में अपने डॉक्टर से या जानकार व्यक्ति विशेष से बात करने में हिचकिचाए नहीं इसके बारें में खुलकर बात करें।
  • आपको बताएं कि वुलवोडीनिया(Vulvodynia) महिलाओं को किसी भी उम्र में प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह युवा महिलाओं में सबसे आम समस्या है, जिन्हें सेक्स के दौरान दर्द होता है और अक्सर सेक्स करने में असमर्थ होते हैं। वुलवोडीनिया का कारण स्पष्ट नहीं है। आपका डॉक्टर आपके वल्वर दर्द का कारण निर्धारित करने में सक्षम हो सकता है, इसलिए एक परीक्षा होना महत्वपूर्ण है।

और पढ़े : पीरियड्स के रंग खोलते हैं सेहत के राज

कारण

महिलाओं में वुलवोडीनिया (Vulvodynia) के कारण क्या हैं?

महिलाओं में वुलवोडीनिया (Vulvodynia) के बारें में सही कारण का ज्ञात नहीं है। लेकिन इसके कई संदिग्ध कारण हैं, जिसमें सूजन, वजाइनल क्षेत्र में नसों में क्षति (न्यूरोपैथिक समस्याएं), हार्मोनल कारक, मस्कुलोस्केलेटल समस्याएं और आनुवांशिक (जीन में मिला) कारक शामिल हैं। अक्सर,वुलवोडीनिया के दौरान महिलाओं दर्द सिंड्रोम में शामिल हो सकते हैं।

  • दर्दनाक मूत्राशय सिंड्रोम
  • टेम्पोरोमैंडिबुलर विकार
  • फाइब्रोमायल्जिया
  • हार्मोनल बदलाव
  • इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम

और पढ़े : Diabetic Eye Disease: मधुमेह संबंधी नेत्र रोग क्या है?

लक्षण

महिलाओं में वुलवोडीनिया के लक्षण क्या हैं?

महिलाओं में वुलवोडीनिया के मुख्य लक्षण के दौरान आपके जननांग क्षेत्र में दर्द होता है, जिसे इस प्रकार देखा जा सकता है।

इस अवस्था में आपको कभी-कभी दर्द हो सकता है, यह दर्द उस वक्त ज्यादा गंभीर हो जाता है जब आपके सेंसेटिव एरिया में उत्तेजना से स्पर्श किया गया हो। इस दौरान आप अपने पूरे वल्वर क्षेत्र में दर्द महसूस कर सकते हैं।वल्वर ऊतक में थोड़ा सूजन आ सकता है। कई बार, आपका वल्वर सामान्य भी दिखाई दे सकता है। आपकी एक समान स्थिति, वेस्टिबुलोडोनिया, दर्द का कारण बनता है।

और पढ़े : World Parkinson Day: पार्किंसन रोग से लड़ने में मदद कर सकता है योग और एक्यूपंक्चर

डॉक्टर को दिखाएं

डॉक्टर को कब दिखना सही है?

यह बहुत आम बात है की महिलाएं अक्सर अपने डॉक्टरों से वुलवोडीनिया को लेकर बात नहीं करती हैं। यदि आपके जननांग क्षेत्र में दर्द हो रहा है या किसी अन्य प्रकार का अंतर आपको महसूस हो रहा है तो अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से इस बारें में बात करनी चाहिए। यह एक सेंसटिव समस्या है जिसमें ज्यादा देरी करने से आपके लिए इसके जोखिम बढ़ सकते हैं।

निदान

वुलवोडीनिया का निदान क्या है?

वुलवोडीनिया का निदान करने के लिए सबसे पहले आपका डॉक्टर आपसे आपके मेडिकल, यौन और सर्जिकल हिस्ट्री के बारे में और आपके लक्षणों के स्थान, प्रकृति और सीमा को जानने और समझने के लिए सवाल पूछेगा। निदान के लिए डॉक्टर इस प्रकार परीक्षण कर सकता है।

पैल्विक जांच- वुलवोडीनिया के निदान परीक्षण निदान के दौरान आपका डॉक्टर संक्रमण के संकेत या आपके लक्षणों और अन्य कारणों के लिए आपके बाहरी जननांगों और योनि की नेत्रहीन जांच करता है।यदि नेत्रहीन जांच में किसी संक्रमण का कोई खास सबूत नहीं मिलता है तो ऐसे में आपका डॉक्टर परीक्षण करने के लिए आपके वजाइना के कोशिकाओं का एक सैंपल लेता है, जैसे- खमीर संक्रमण या जीवाणु योनिजन। इसका जांच करने के बाद डॉक्टर किसी बीमारी और उसके इलाज की पुष्टी कर सकता है।

कॉटन स्वैब टेस्ट- आपका डॉक्टर आपके वुल्वार क्षेत्र में दर्द के आस-पास, के क्षेत्रों के जांच करने के लिए धीरे से एक कॉटन स्वैब टेस्ट का उपयोग करता है।

उपचार

महिलाओं में वुलवोडीनिया का इलाज क्या है?

वुलवोडीनिया का उपचार किस प्रकार किया जाएगा, यह आपके लक्षण और कारण पर निर्भर करता है।इससे ग्रस्त हर महिला के लिए कोई न कोई इलाज काम करता ही है। लेकिन बता दें कि इसके इलाज में समय अधिक लगता है। कई लोगों के लिए, उपचारों का एक संयोजन सबसे अच्छा और जल्दी काम करता है। लेकिन आपके लिए कौन सा इलाज बेहतर है ये पता लगाने में समय लग सकता है। उपचार के विकल्पों में शामिल हैं:

तंत्रिका ब्लॉक- जिन महिलाओं को लंबे समय तक दर्द होता है, जो अन्य उपचारों का जवाब नहीं देती हैं, उन्हें स्थानीय तंत्रिका ब्लॉक इंजेक्शन से लाभ हो सकता है।

दवाएं- स्टेरॉयड, ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट्स या एंटीकॉन्वल्सेन्ट्स पुराने दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। एंटीथिस्टेमाइंस खुजली को कम कर सकता है।

स्थानीय संवेदनाहारी- लिडोकेन मरहम जैसी कुछ दवाएं अस्थायी लक्षण राहत प्रदान कर सकती हैं। आपका डॉक्टर आपकी बेचैनी को कम करने के लिए संभोग से 30 मिनट पहले लिडोकाइन लगाने की सलाह दे सकता है। लिडोकेन मरहम का उपयोग करने से यौन संपर्क के बाद आपके साथी को अस्थायी सुन्नता हो सकती है।

बायोफीडबैक चिकित्सा- यह थेरेपी आपको अपनी पेल्विक मांसपेशियों को आराम देने और आपके शरीर को लक्षणों के प्रति प्रतिक्रिया करने के तरीके को सिखाने के द्वारा दर्द को कम करने में मदद कर सकती है।

ओरल दवा- न दवाओं में तंत्रिका दर्द को दूर करने के लिए एंटीडिप्रेसेंट और एंटीकॉन्वेलेंट्स शामिल किए जा सकते हैं।

पेल्विक फ्लोर थेरेपी- वुलवोडीनिया के साथ कई महिलाओं को श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों में तनाव होता है, जो गर्भाशय, मूत्राशय और आंत्र का समर्थन करता है। उन मांसपेशियों को आराम करने के लिए व्यायाम, वुल्वोडोनिया के दर्द से राहत देने में मदद कर सकता है।

सर्जरी- स्थानीय रूप से वुल्वोडोनिया या वेस्टिबुलोडोनिया के मामलों में, प्रभावित त्वचा और ऊतक (वेस्टिब्यूलेटोमी) को हटाने के लिए सर्जरी कुछ महिलाओं में दर्द से राहत दिलाती है।

और पढ़ें: Roseola: रोग रास्योला?

घरेलू उपचार

वुलवोडीनिया का घरेलू उपचार क्या है?

वुलवोडीनिया के कुछ लक्षणों को आप अपने घर में ही अपनी जीवनशैली या घरेलू उपचार द्ववारा कम करने में मदद कर सकते हैं।

कोल्ड कंप्रेस या जेल पैक ट्राई करें- दर्द और खुजली को कम करने के लिए उन्हें सीधे अपने बाहरी जननांग क्षेत्र पर रख सकते हैं।

सिट्ज़ बाथ में भिगोएं- दिन में दो से तीन बार, आराम से गुनगुना (गर्म नहीं) या ठंडे पानी में एप्सम सॉल्ट या कोलाइडल ओटमील के साथ पांच से 10 मिनट के लिए बैठें।

पैंटीहोज और नायलॉन अंडरवियर को कसने से बचें- ज्यादा टाइट कपड़े आपके वजाइना क्षेत्र में एयरफ्लो को रोकते हैं, अक्सर बढ़े हुए तापमान और नमी के कारण जलन पैदा होता हैं। ऐसे में पैंटीहोज और नायलॉन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अंवेंटिलेशन और सूखापन बढ़ाने के लिए सफेद, सूती अंडरवियर पहनना चाहिए। यदि हो सके तो रात में बिना अंडरवियर के सोने की कोशिश करें।

गर्म टब से बचें और गर्म स्नान में भिगोने से बचें-आपको गर्म पानी में समय बिताने से असुविधा और खुजली हो सकती है।

दुर्गन्ध वाले टैम्पोन या पैड का उपयोग न करें- ऐसे में आपको दुर्गन्ध परेशान कर सकती है। यदि पैड से समस्या हो रही हैं, तो 100 प्रतिशत कपास पैड का प्रयोग करें। ऐसी गतिविधियों से बचें जो आपके वल्वा पर दबाव डालती हैं, जैसे कि बाइक चलाना या घुड़सवारी।

स्नेहक का उपयोग करें- यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं, तो सेक्स करने से पहले स्नेहक लगाए ऐसे उत्पादों का उपयोग न करें जिनमें एल्कोहल, स्वाद, या वार्मिंग या कूलिंग एजेंट शामिल हैं।

जटिलताएं

वुलवोडीनिया की जटिलताएं क्या हैं?

वुलवोडीनिया दर्दनाक और निराशाजनक हो सकता है, जिसमें आपको सेक्स करने में समस्या उतपन्न हो सकती है। वुलवोडीनिया आपको अंदर कई मानसिक समस्याएं पैदा करता है। वुलवोडीनिया के कारण आपके अंदर कुछ ऐसे डर पैदा हो सकते हैं उदाहरण के लिए, सेक्स करने के डर से आपकी योनि (योनिस्म) के आसपास की मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है। कई अन्य जटिलताओं इस प्रकार से हो सकती हैं।

  • रिश्ते की समस्या
  • चिंता
  • बदली हुई छवि
  • निद्रा संबंधी परेशानियां
  • यौन रोग
  • डिप्रेशन
  • जीवन की गुणवत्ता में कमी

जोखिम

महिलाओं में वुल्वोडनिया के जोखिम क्या हैं?

यदि महिलाओं में वुलवोडीनिया का विकास होता है तो इसके कुछ जोखिम हो सकते हैं जो इस प्रकार से हैं।

और पढ़ें: Sickle cell crisis: सिकल सेल रोग क्या है?

प्रभाव

वुलवोडीनिया महिला के जीवन पर प्रभाव क्या है?

वुलवोडीनिया की स्थिति तनावपूर्ण और कई तरीकों से जीवन को बदलने वाला हो सकता है।

  • संभोग की कठिनाई या असंभवता रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • लंबे समय तक बैठने से दर्द आपके काम को करना मुश्किल बना सकता है।
  • इससे होने वाला दर्द आपकी अच्छी तरह से सोने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • कपड़ों के विकल्प सीमित हो सकते हैं।
  • शोध ने वुलवोडीनिया को अवसाद और चिंता से जोड़ा है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What is Vulvodynia?

Accessed on 17-04-2020

Vulvodynia: Causes, Symptoms, and Treatments

Accessed on 17-04-2020

Vulvodynia

Accessed on 17-04-2020

Vulvodynia: Living With

Accessed on 17-04-2020

https://www.healthywomen.org/condition/vulvodynia

Accessed on 17-04-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/06/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x