home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वेट लॉस और मसल्स लॉस में अंतर जानते हैं आप ?

वेट लॉस और मसल्स लॉस में अंतर जानते हैं आप ?

जब फिटनेस की बात सामने आती है तो हम दो बातों पर ही जोर देते हैं। पहला वेट लॉस और दूसरा डायट। मसल्स लॉस के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं रहती है। मसल्स लॉस और फैट लॉस में बहुत अंतर होता है। जब मोटापे की बात की जाती है तो हमे फैट लॉस की सलाह दी जाती है। फैट मसल्स के चारों ओर बनने वाली परत है। फैट लॉस शरीर को फिट बना सकता है लेकिन मसल्स लॉस अच्छा संकेत नहीं होता है। शरीर का फैट कम करने के लिए कैलोरी डेफिसिट की जरूरत पड़ती है। जब ऐसा नही होता है तो आपका शरीर मसल्स को बर्न कर देता है और उसे एनर्जी देता है। इस तरह धीरे-धीरे मसल्स लॉस शुरू हो जाता है।

मसल्स लॉस क्या है ?

स्ट्रेंथ ट्रेंनिग कम करने से आपका मसल्स लॉस हो सकता है। एक्सरसाइज के दौरान मसल्स फाइबर ब्रेक होते हैं, जब आप रिलेक्स करते हैं तो ये रिपेयर होते हैं। कई बार शरीर को जरूरी तत्व न मिलने की वजह से भी मसल्स लॉस की समस्या हो जाती है। 2000 कैलोरी डाइट में150 Gm प्रोटीन आवश्यक होती है। अगर आप अपने शरीर और एक्टीविटी के मुताबिक कैलोरी या फिर प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो ये मसल्स लॉस का कारण बन सकता है। कम या फिर ज्यादा नींद भी मसल्स लॉस का कारण बनती है।

फिटनेस के लिए आलिया भट्ट ने शुरू किया ‘एरियल पिलाटे’

वेट लॉस से क्या मतलब है ?

वेट लॉस से मतलब फैट लॉस से है। फैट को कम करने के लिए कैलोरी की मात्रा को कम करना पड़ता है। अगर आप फैट कम कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपकी मसल्स को जरूरत के हिसाब से कैलोरी न मिल रही हो। इस बात को लेकर लोगों के मन में शंका रहती है कि क्या एक ही समय में फैट लॉस और मसल्स गेन किया जा सकता है ।

मांसपेशियां बनाने के दौरान महिलाएं करती हैं यह गलतियां

मसल्स लॉस से बचने के आप इन बातों पर ध्यान दे सकते हैं,

• अपने शरीर के आकार और रोजाना की एक्टीविटी के अनुसार कैलोरी लें। अगर आप काम ज्यादा कर रहे हैं और कैलोरी कम ले रहे हैं तो आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।
• सही कैलोरी लेने के लिए फल, सब्जियां, मीट, फलियां, कंद, डेयरी अनाज के साथ ही अन्य पोषक तत्वों को खाने में शामिल करें।
• आपको अपने शरीर के वजन सीमा से 10-12 गुना कैलोरी लेनी चाहिए।
• दुबले शरीर के वजन के प्रति पाउंड में 1 ग्राम प्रोटीन लेने की कोशिश करें। आप भोजन को पांच भागों में बांट कर खा सकते हैं।
• अपनी एक्टिविटी के अकॉर्डिंग पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट खाएं। आप 150 ग्राम से शुरू कर सकते हैं। कुछ सवाल होने पर अपने डायटीशियन से पूछ सकते हैं।
• वसा के साथ आवश्यक फैटी एसिड लेना न भूलें।
• एक्सरसाइज करते रहेंगे तो मसल्स में कसाव रहेगा। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो तो ये नॉर्मल मोड में रहेंगी। आपने सुना होगा कि लोगों को बॉडी बनाने में महीनों से लेकर साल लग जाते है। यहां बॉडी से मतलब मसल्स बनाने से ही।

हेल्दी हार्ट से लेकर वेट लॉस तक, जानिए जंपिंग जैक के 10 फायदे

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि शरीर को फिट रखने के लिए मजबूत मसल्स की जरूरत होती है। फैट कम करने के लिए डायट से लेकर एक्सरसाइज की जानकारी आपको आसानी से मिल जाएगी, लेकिन मसल्स के बारे में आप शायद इतना कुछ नहीं जानते होंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा और निदान प्रदान नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Weight Loss vs Fat Loss – The Difference, Explained/https://bodycarehealthclub.com.au/Accessed on 11/12/2019

Fast Weight Loss May Mean Muscle Loss/https://www.webmd.com/diet/news/20140529/fast-weight-loss-may-mean-muscle-loss/Accessed on 11/12/2019

Body Recomposition: Lose Fat and Gain Muscle at the Same Time/https://www.healthline.com/nutrition/body-recomposition/Accessed on 11/12/2019

Preserving Healthy Muscle during Weight Loss/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5421125/Accessed on 11/12/2019

A novel nutritional supplement prevents muscle loss and accelerates muscle mass recovery in caloric-restricted mice/https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0026049519301003/Accessed on 11/12/2019

Can You Turn Fat into Muscle?/https://www.livescience.com/60904-can-you-turn-fat-into-muscle.html/Accessed on 11/12/2019

What to know about walking for weight loss/https://www.medicalnewstoday.com/articles/325809.php/Accessed on 11/12/2019

Diet & Weight Loss/https://www.health.harvard.edu/topics/diet-and-weight-loss/Accessed on 11/12/2019


लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 23/10/2019
x