home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

राजस्थानी व्हाइट चिकन करी अब घर पर बनाना हुआ बेहद आसान

राजस्थानी व्हाइट चिकन करी अब घर पर बनाना हुआ बेहद आसान

राजस्थान के घेवर और दाल बाटी चूरमा का लुत्फ तो आपने उठाया ही होगा, लेकिन आज बात हो रही है नॉन वेज डिश राजस्थान व्हाइट चिकन करी की। जिसे राजस्थान में काफी लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। अगर आप भी नॉनवेज के शौकीन हैं, तो राजस्थानी व्हाइट चिकन करी एक बार जरूर ट्राई करें। आज हम आपको हैलो स्वास्थ्य के इस लेख में इसकी रेसिपी भी बताएंगे, जिसे पढ़कर आप इस राजस्थानी व्हाइट चिकन करी को ट्राई कर सकते हैं।

डिश : राजस्थानी
टाइप- नॉनवेज
सर्विंग- 4 लोगों के लिए

राजस्थानी व्हाइट चिकन करी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

  • 1 किलोग्राम चिकन
  • 1-कप दही
  • दो सर्विंग वेजिटेबल ऑयल
  • 6- हरी इलायची
  • 6- लौंग
  • तीन से चार टुकड़े दालचीनी
  • दो बारिक कटी हुई प्याज
  • एक चम्मच कसी हुई अदरक
  • एक चम्मच लहसुन का पेस्ट
  • एक चम्मच सफेद/काली मिर्च पाउडर
  • 5 चम्मच खसखस (पेस्ट)
  • आधी कटोरी नारियल पेस्ट
  • 3-बड़ा चम्मच पनीर क्रस किया हुआ
  • 15-20 ब्लेंडेड बादाम पेस्ट
  • दो से तीन चम्मच काजू का पेस्ट
  • एक चुटकी केसर
  • आधा कप दूध
  • 6-8 साबुत लाल मिर्च को तले हुए
  • नमक स्वादानुसार

यह भी पढ़ें – कैलोरी और एनर्जी में क्या है संबंध? जानें कैसे इसका पड़ता है आपके शरीर पर असर

राजस्थानी व्हाइट चिकन करी बनाने की विधि

1.अगर आप देसी मुर्गे से राजस्थानी व्हाइट चिकन करी बना रहे हैं, तो इसे गरम पानी में नमक के साथ थोड़ी देर के लिए उबाल लें।

2. चिकन को पानी से अलग करने के बाद उसे किसी बाउल मे अलग रख दें।
3. दही के साथ चिकन मैरीनेट करें।
4. तेल गरम करें और उसमें इलायची, दालचीनी, लौंग और प्याज डालें।
5. प्याज को फ्राई होने तक भूनें।
6. इसमें अदरक ऐड करें और उसे भी प्याज के साथ भून लें।
7. फिर चिकन डालें और ऊपर से काली मिर्च पाउडर भी डालें।
8. हल्की आंच पर 20 मिनट तक चिकन को पकाते रहें।
9. खसखस का पेस्ट, नारियल और दूध डालें और 10-15 मिनट के लिए पकाएं।
10.बादाम और काजू डालकर 10 मिनट तक और पकाएं।
11. फिर लहसुन पेस्ट डालकर भून लें।
13. चिकन की ग्रेवी को थिक या गाढ़ा करने के लिए थोड़ा पानी ऐड कर लें।
14. केसर मिला हुआ दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
15. लाल मिर्च से गार्निश करें और सर्व करें।

यह भी पढ़ें : क्या है ब्राउन शुगर और वाइट शुगर, जानें चीनी के प्रकार

चिकन खाने के फायदे

  • राजस्थानी व्हाइट चिकन करी में मौजूद चिकन, प्रोटीन का ऐसा सोर्स है, जिसमें अधिक एनर्जी और कम फैट पाया जाता है। वेट लॉस नॉन-वेजिटेरियन डायट प्लान में आप इसे शामिल कर सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा कि वजन घटाने के लिए आप इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।
  • एक रिसर्च के अनुसार, चिकन बच्चों और किशोरों में ब्लड प्रेशर, वजन और ऊंचाई को नियंत्रित करने का काम करता है, जो उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी है। वहीं, बड़ों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर डॉक्टर कम फैट होने के कारण प्रोटीन और ऊर्जा के लिए स्रोत के रूप में चिकन खाने की सलाह देते हैं।
  • राजस्थानी व्हाइट चिकन करी के एक पके हुए स्किनलेस चिकन ब्रेस्ट में (172 ग्राम) 54 ग्राम प्रोटीन होता है। यह 31 ग्राम प्रोटीन प्रति 100 ग्राम के बराबर है। एक चिकन ब्रेस्ट में 284 कैलोरी या 165 कैलोरी प्रति 100 ग्राम होती है। 80% कैलोरी प्रोटीन से आती है, जबकि 20% वसा से आती है।
  • चिकन ब्रेस्ट विशेष रूप से बॉडी बिल्डर्स और उन लोगों के बीच लोकप्रिय है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। इसकी उच्च प्रोटीन और कम कैलोरी का मतलब है कि आप बहुत अधिक कैलोरी के कंसम्पशन के बारे में चिंता किए बिना चिकन खा सकते हैं।
  • स्किनलेस, बोनलेस, पकी हुई चिकन थाई (52 ग्राम) में 13.5 ग्राम प्रोटीन होता है। यह 26 ग्राम प्रोटीन प्रति 100 ग्राम के बराबर है। चिकन थाई में प्रति थाई में 109 कैलोरी या प्रति 100 ग्राम में 209 कैलोरी होती है। 53% कैलोरी प्रोटीन से मिलती है, जबकि 47% वसा से। दिलचस्प है, चिकन थाई का चिकन ब्रेस्ट की तुलना में रंग थोड़ा गहरा होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चिकन के लेग्स ज्यादा सक्रिय होते हैं और इसमें अधिक मायोग्लोबिन होता है। यह मायोग्लोबिन ऑक्सीजन के साथ सक्रिय मांसपेशियों को प्रदान करने में मदद करता है।
  • कम फैट और एनर्जी के साथ चिकन में आयरन, सोडियम और विटामिन सी मौजूद होता है। यह हमारे शरीर के पोषण में अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही इनकी कमी से होने वाली कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।
  • विशेषज्ञों के मुताबिक चिकन में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया से संबंधित हैं। इस कारण यह कहा जा सकता है कि चिकन का सेवन करने से मानव शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी मजबूत हो सकती है।
  • अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ चिकन का इस्तेमाल रोग प्रतिरोधक क्षमता को दूर करने में भी सहायक साबित होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, चिकन में मुख्य रूप से कुछ नैचुरल बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो उन्हें रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। ये बैक्टीरिया चिकन को खाने से हमें हासिल होते हैं और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • हमेशा से सर्दी से बचाव के लिए चिकन सूप पीने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि चिकन सूप सर्दी के कारणों को खत्म करने के साथ बंद नाक को खोलने और सीने में जमा बलगम बाहर निकालने में मदद कर सकता है।
  • चिकन का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रोल (LDL) और फैट की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। यह दोनों तत्व मोटापे और हृदय स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के लिए एक बड़े जोखिम कारक के रूप में जाने जाते हैं। इस कारण यह कहा जा सकता है कि चिकन का सेवन मोटापे की समस्या को दूर करने के साथ-साथ हृदय संबंधी समस्याओं में भी मददगार साबित हो सकता है।

तो आज हमने जाने राजस्थानी व्हाइट चिकन करी की रेसिपी के बारे में आपको बताया। ये आपकी सहेत के लिए लाभदायक है क्योंकि ये हाई क्ववालिटी फैट और प्रोटीन से भरपूर हैं। मसाले भी इसमें ऐसे नहीं हैं, जो आपके पेट या हाजमे को तकलीफ दें। यदि आप सेहत को लेकर तेल मसालों से चिंतित हैं, तो कोई बात नहीं, आप इसको अपने मन मुताबिक तेल और मसालों के साथ भी बना सकती हैं। तो फिर देर किस बात की राजस्थानी व्हाइट चिकन करी को बनाएं और इस शानदार नॉन वेज डिश का लुत्फ उठाएं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Chicken soup and sickness. https://medlineplus.gov/ency/article/002067.htm. Accessed on 29 Sep 2019

How Much Protein in Chicken? Breast, Thigh and More. https://www.healthline.com/nutrition/protein-in-chicken. Accessed on 29 Sep 2019

Dietary Fat and Cholesterol and Risk of Cardiovascular Disease in Older Adults: the Health ABC Study. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2911502/. Accessed on 29 Sep 2019

Weight loss and total lipid profile changes in overweight women consuming beef or chicken as the primary protein source. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12714091. Accessed on 29 Sep 2019

Sample records for waste chicken fat. https://www.science.gov/topicpages/w/waste+chicken+fat. Accessed on 29 Sep 2019

What’s so special about chicken immunology?. https://pubag.nal.usda.gov/pubag/downloadPDF.xhtml?id=58269&content=PDF. Accessed on 29 Sep 2019

Tips to Control Your Cholesterol. https://www.nhlbi.nih.gov/health/educational/healthdisp/pdf/tipsheets/Tips-to-Control-Your-Cholesterol.pdf. Accessed on 29 Sep 2019

High blood pressure and diet. https://medlineplus.gov/ency/article/007483.htm. Accessed on 29 Sep 2019

Red meat and chicken consumption and its association with high blood pressure and obesity in South Korean children and adolescents: a cross-sectional analysis of KSHES, 2011-2015. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/28532405.Accessed on 29 Sep 2019

Weight loss and total lipid profile changes in overweight women consuming beef or chicken as the primary protein source. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12714091. Accessed on 29 Sep 2019

Frequent consumption of selenium-enriched chicken meat by adults causes weight loss and maintains their antioxidant status.. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/20809267. Accessed on 29 Sep 2019

13 Best Indian Chicken Curry Recipes. https://food.ndtv.com/lists/10-best-indian-chicken-curry-recipes-696185. Accessed on 29 Sep 2019

लेखक की तस्वीर badge
Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x