home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सिर्फ ग्रीन-टी ही नहीं, इंफ्यूजन-टी भी है शरीर के लिए लाभकारी

सिर्फ ग्रीन-टी ही नहीं, इंफ्यूजन-टी भी है शरीर के लिए लाभकारी

आपने अपने चारों ओर चाय लवर्स तो बहुत देखे होंगे। चाय को बनाने का अंदाज चुस्की में जान डाल देता है। जिन लोगों को कैफीन से समस्या है वो ग्रीन टी को पसंद करते हैं। सेहत के लिए खास महत्व रखने के कारण ये लोगों की पसंदीदा भी है। अगर हम इंफ्यूजन टी की बात करें तो आपको हैरान नहीं होना चाहिए। जिस तरह से ग्रीन-टी हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है, ठीक वैसे ही इंफ्यूजन-टी भी शरीर के लिए लाभकारी हो सकती है। इंफ्यूजन टी के दौरान क्या मिलना चाहिए जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सके? इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि किस तरह से इंफ्यूजन-टी तैयार की जाए और ये कैसे आपके शरीर को लाभ पहुंचा सकता है?

यह भी पढ़ें: लो कैलोरी एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स के साथ सेलिब्रेट करें यह दीपावली

इंफ्यूजन टी में क्या किया जाए शामिल?

टी इंफ्यूजन करते समय आपको ऐसी चीजों की जरूरत पड़ेगी जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो। चाय में अदरक, नींबू, पुदीना, चमेली, कुछ फलों का स्वाद जैसे ब्लैकबेरी, एके बेरी और ऑरेंज को शामिल किया जा सकता है। सभी चीजें में डिफरेंट नेचर की होती हैं। आपने अपनी चाय में में क्या मिलाया है, इस पैरामीटर के बेस में ही चाय आपको लाभ पहुंचाती है। चाय में एरोमेटिक सब्सटेंस के लिए हाई टेम्प्रेचर और एमीनो एसिड के लिए लो टेम्प्रेचर की जरूरत होती है। पानी के टेम्प्रेचर और सही इंग्रीडिएंट के मिलने से ही अच्छा टी इंफ्यूजन होता है।

यह भी पढ़ें: आयोडीन की कमी से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

इंफ्यूजन टी से क्या होता है फायदा?

इंफ्यूजन टी आमतौर पर बेसिक टी होती है। इसका रंग हरा या काल हो सकता है। इसमे विशेष तौर पर फूल, पत्ती या अन्य जैविक उत्पादों को मिलाया जाता है। टी इंफ्यूजन के कारण खास तरह की खुशबू के साथ ही चाय का बेहतरीन स्वाद और स्वास्थ्य लाभ इसे बेहतरीन बनाता है। नई दिल्ली में साकाफी के फाउंडर और ब्रू मास्टर जीवी शशिधर ने एक न्यूज चैनल को इंफ्यूजन टी के बारे में जानकारी देते हुए बात की। उन्होंने इंफ्यूजन चाय से होने वाले लाभ के बारे में कई जरूरी जानकारी शेयर की।

यह भी पढ़ें: नमक की इतनी ज्यादा वैरायटी कहीं कन्फ्यूज न कर दें

शरीर के लिए है फायदेमंद

आपको भले ही ग्रीन टी पसंद हो, लेकिन कम ऑक्सीडाइज्ड और कम फर्मन्टेड होने के कारण ये स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तो होती है, लेकिन स्वादिष्त नहीं होती है। आप चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए इंफ्यूजन टी बना सकते हैं। ग्रीन टी या ब्लैक टी बेस में अदरक, पुदीना, चमेली, कैमोमाइल, नींबू आदि को मिला सकते हैं। अदरक साइनस की समस्या से लाभ पहुंचाएगा। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म की समस्या से भी निजात पहुंचाता है। नींबू शरीर को क्षारियता को बढ़ाने का काम करती है। इन्फ्यूज्ड चाय से एनर्जी लेवल बढ़ता है। इसे पीने से शरीर एनर्जी फील करेगा। अगली बार आप जब भी शॉपिंग के लिए जाए तो इन्फ्यूज्ड टी लेना न भूलें। आप इसे ठंडा या गरम किसी भी रूप में ले सकते हैं।

पुदीना

पुदीना यानी मिंट में मेन्थॉल पाया जाता है। ये शरीर को ठंडक प्रदान करती है। अगर आपको फीवर है, तो इसे अपनी चाय में जरूर डाले। इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

अदरक

अदरक साइनस संबंधी समस्या के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है। अगर आपको सिर में दर्द है तो भी अदरक वाली चाय आपको राहत दिलाएगी।

चमेली या जैस्मिन

जैस्मिन टी से आपको बेहतरीन खुशबू मिलेगी। जैस्मीन टी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती है।

नींबू

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। ये शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का भी काम करता है। शरीर में क्षारियता को भी बनाए रखता है।

कैमोमाइल

कैमोमाइल में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहते हैं। साथ ही इसमे मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटी से शरीर की जलन को कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: World Vegan Day: कौन होते हैं ‘वीगन’? जानें इनसे जुड़े मिथक और फैक्ट्स

चाय की इतनी सारी वैरायटी, तो कब कौन-सी पीएं?

विश्वभर में भारत ही एक ऐसा देश है, जहां पर लोगों को सुबह सोकर उठने के बाद चाय पीने की आदत होती है। जिसे कुछ लोग स्वास्थ्य के लिहाज से हानिकार, तो कुछ लोग स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी बताते हैं। यहां तक कि कई रिसर्च में इसका दावा भी किया गया है कि, लोगों में चाय या कॉफी की लत एक नशे की ही तरह हो सकती है। वहीं, दूसरी तरफ चाय पीने के कई स्वास्थ्य फायदे भी बताए जाते हैं।

अगर आप भी चाय से जुड़ी इन बातों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं और कौन-सी चाय पीएं इसके बारे में सोचते हैं, तो आप अपनी जरूरत और स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार अपने लिए किसी भी हर्बल टी का चयन कर सकते हैं। जिसे समय-समय पर दूसरी हर्बल टी से बदल भी सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर की भी सलाह ले सकते हैं।

एक बार देखें आजमा कर

हो सकता है कि आपको रोज ग्रीन टी ही पसंद हो। आप चाहे तो एक बार इंफ्यूज्ड टी भी बनाकर देख सकते हैं। हो सकता है कि शुरुआत में आपको कुछ अलग महसूस हो। इंफ्यूज्ड टी का स्वाद आपको बेहतरीन लगेगा। ये जरूरी नहीं है कि आप इसे शामिल ही करें। मौसम बदने के साथ ही चाय बनाने के तरीके में बदलाव करके देखें। ये आपको वाकई अलग फीलिंग देगा।

चाय के मामले में हर किसी की पसंद अलग हो सकती है। अगर आप चाय बनाने के तरीके को बदलना चाहते हैं तो एक बार टी इंफ्यूजन करके देखें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें:-

वजन कम करने के लिए डायट में शामिल करें वेट लॉस फूड्स

वेट लॉस के लिए डायट के साथ वेट लॉस ड्रिंक्स भी आजमाएं

वजन घटाने के लिए फॉलो कर सकते हैं डिटॉक्स डाइट प्लान

जानिए लो फाइबर डायट क्या है और कब पड़ती है इसकी जरूरत

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Swelling and infusion of tea in tea bags. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5502043/. Accessed on 29 April, 2020.

Types of Teas and Their Health Benefits. https://www.webmd.com/diet/features/tea-types-and-their-health-benefits#1. Accessed on 29 April, 2020.

10 Healthy Herbal Teas You Should Try. https://www.healthline.com/nutrition/10-herbal-teas. Accessed on 29 April, 2020.

5 Ways Chamomile Tea Benefits Your Health. https://www.healthline.com/nutrition/5-benefits-of-chamomile-tea. Accessed on 29 April, 2020.

What are the best teas for health?. https://www.medicalnewstoday.com/articles/321243. Accessed on 29 April, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x