आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Eating Too Quickly: जल्दी खाना खाने की आदत क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

परिचय|लक्षण|जल्दी खाना खाने के नुकसान|इलाज
    Eating Too Quickly: जल्दी खाना खाने की आदत क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

    परिचय

    जल्दी खाना खाने की आदत क्या है?

    जल्दी खाना खाने की आदत के नुकसान, बचपन से हम सुनते आ रहे है कि खाना आराम से खाना चाहिए, लेकिन ऐसे कई लोग है जो जल्दी-जल्दी खाना खाते है और अपने शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचाते है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हममे से कई लोग ऐसे है जिनको जल्दी-जल्दी खाना खाने की आदत है। वैसे तो इसे सामान्य माना जाता है, लेकिन जल्दी-जल्दी खाना खाना कई बीमारियों को दावत देता है। जल्दी-जल्दी खाना खाने को बुरी आदतों में शामिल किया गया है और जल्दी खाना खाने के नुकसान भी होते है। जब आप जल्दी से खाते हैं, तो शरीर को मौका नहीं मिल पाता कि वह दिमाग (Brain ) को संदेश दे दे कि अब पेट भर गया है। पेट में मौजूद रिसेप्टर्स जो भोजन खाने के बाद प्रतिक्रिया करते है और इसके बाद हार्मोन जो दिमाग को संकेत देते हैं, जिसका अर्थ होता है कि आंशिक रूप से खाना छोटी आंत में पहुंचने में 15 से 20 मिनट का समय लग सकता है।

    अभी हाल ही में की गई एक स्टडी के अनुसार जो लोग जल्दी से खाना खाते है, वे दूसरे लोगों की तुलना में तीन गुना अधिक वजन बढ़ा लेते हैं। जल्दी-जल्दी खाने वाले लोगों को एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) की समस्या हो जाती है। खाने को अच्छी तरह से चबाने से भी उसे पचाने में मदद मिलती है। लार में एंजाइम होते है जिससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है। जल्दी खाने से (Eating too quickly) एसिड रिफ्लक्स के अलावा दिल की बीमारियां (Heart disease), डाइबिटीज, उपापचयी सिंड्रोम (Metabolic Syndrome), स्ट्रोक जैसे बीमारियां भी हो जाती है।

    और पढ़ेंः Quiz: फूड एडिक्शन या खाने की लत के शिकार कहीं आप तो नहीं? इस बीमारी को समझने के लिए खेले क्विज

    लक्षण

    जल्दी खाना खाने की आदत के लक्षण क्या है?

    जल्दी खाना खाने की आदत के लक्षण इस प्रकार है।

    और पढ़ें- गर्भावस्था में राशि के अनुसार खाएं फूड, ये होंगे फायदे

    [mc4wp_form id=”183492″]

    जल्दी खाना खाने के नुकसान

    जल्दी खाना खाने की आदत के नुकसान क्या है?

    1.जल्दी खाना खाने की आदत बढ़ा सकता है मोटापा-

    जल्दी खाना खाने के नुकसान में सबसे पहले आता है मोटापा। बता दें कि जब आप जल्दी-जल्दी खाना खाते है, तब सेहत पर इसका विपरीत असर कुछ मिनटों बाद ही दिखाई देने लगता है। जल्दी-जल्दी खाना खाने से हार्मोन बाधित हो जाते है, जिससे भूख कितनी है ये समझ पाने में शरीर नाकामयाब हो जाता है और अधिक खाना खाने से मोटापा बढ़ता है। जल्दी-जल्दी खाना खाने से हम जरूरत से ज्यादा खाना खाने लगते है, जिससे शरीर फैट बनने लगता। इसलिए अच्छे से खाना न चबाना और जल्दी-जल्दी खाना खाने से मोटापा बढ़ना कोई आश्चर्यजनक बात नहीं है।

    और पढ़ें- 3 सबसे आम भोजन विकार (Eating disorder) और उनके लक्षण

    2.जल्दी खाना खाने के नुकसान है डायबिटीज शुगर की बीमारी-

    जल्दी खाना खाने के नुकसान में डायबिटीज भी शामिल है। जिन लोगो को डायबिटीज नहीं होता, यदि वे जल्दी जल्दी खाना खाते हैं तो उनके शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध (Insulin Resistance) बढ़ता है। धीरे-धीरे व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित हो जाता है। जल्दी खाने (Eating too quickly) से मोटापा तो बढ़ता ही है, और मोटापे से डायबिटीज भी हो जाता है। डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है और ये खतरनाक बीमारी आपको गलत तरीके से खाना खाने की वजह से आसानी से मिल सकती है।

    3.जल्दी खाना खानी की आदत के नुकसान हैं मेटाबॉलिक सिंड्रोम-

    जल्दी खाना खाने के नुकसान में मेटाबॉलिक सिंड्रोम भी शामिल है। हमारे शरीर का इंसुलिन प्रतिरोध मेटाबॉलिक सिंड्रोम से जुड़ा हुआ है। मेटाबॉलिक सिंड्रोम कोई बीमारी नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी रिस्क का एक समूह है। उच्‍च रक्‍तचाप (High Blood Pressure), उच्‍च रक्‍त शर्करा (High Blood Sugar), कोलेस्‍ट्रॉल (cholesterol) की मात्रा बढ़ना और मोटापा यह सब मिलकर मेटाबॉलिक सिंड्रोम बनते हैं। जल्दी खाना खाने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम हो जाता है, जो आगे चलकर कई खतरनाक बीमारियों को बढ़ावा देता है।

    और पढ़ें- एक्सरसाइज के बारे में ये फैक्ट्स पढ़कर कल से ही शुरू कर देंगे कसरत

    4.जल्दी खाना खाने की आदत के नुकसान हैं गैस्ट्रिटिस

    जल्दी खाना खाने की आदत के कारण गैस्ट्र्रिटिस की समस्या भी हो जाती है। इससे पेट में सूजन हो जाती है। गैस्ट्र्रटिस गैस्ट्रिक श्लेष्म नामक पेट की सूजन, जलन या क्षरण है। जब किसी व्यक्ति को गैस्ट्र्रिटिस की समस्या होती है तो उसे भोजन के ठीक बाद ऊपरी पेट में मतली और उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देते है। इसके अलावा हार्ट बर्न, पेट दर्द, भूख की कमी, अपच और सूजन आदि गैस्ट्र्रिटिस के अन्य लक्षणों में शामिल है।

    5.जल्दी खाना खाने की आदत के नुकसान में शामिल है घुटन (Choking)-

    जल्दी खाना खाने के नुकसान में शामिल है चोकिंग या घुटन, जल्दी-जल्दी भोजन करना आपकी मौत का कारण भी बन सकता है। दरअसल जल्दी-जल्दी खाना खाने (Eating too quickly) से भोजन श्वास नली में भी चला जाता है, जिससे सांस लेने में दिक्कत भी होती है। अगर इस तरफ ध्यान न दिया जाये तो मौत भी हो सकती है। इसलिए जल्दी खाना खाने से बचना चाहिए और खाने को आराम से चबा-चबा कर खाना चाहिए।

    और पढ़ें- नवजात शिशु का मल उसके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता है?

    6.जल्दी खाना खाने की आदत के नुकसान में शामिल है सीने में जलन (एसिड रिफ्लक्स)-

    जल्दी खाना खाने के नुकसान में सीने में जलन भी शामिल है। जल्दी खाना खाने से तुरंत दिखने वाले प्रभावों में सीने में जलन मुख्य है। कई बार तो व्यक्ति को पता भी नहीं चलता और उसे एसिड रिफ्लक्स हो जाता है, जिसकी वजह से बेचैनी बनी रहती है। ज्यादातर लोग इसे छोटी समस्या समझ कर नजरअंदाज कर देते है, लेकिन इसे सही तरह से ठीक न किया जाएं तो किडनी और दिल की बीमारियां भी हो सकती है।

    इलाज

    जल्दी खाना खाने की आदत से बचने के उपाय और इलाज क्या हैं?

    अगर आपको भी जल्दी खाना खाने की आदत है और इस वजह से होने वाली अन्य समस्याओं से बचना है तो आपको अपनी खाना खाने की आदतों को तुरंत बदलना होगा। जल्दी जल्दी खाना खाने के नुकसान का सबसे बेहतर इलाज है कि आप धीरे-धीरे और चबा-चबाकर खाना खाएं। अगर जल्दी खाना खाने की वजह से आपको कोई समस्या हो रही है तो इन उपायों को आजमाया जा सकता है-

    • -यदि जल्दी खाना खाने की आदतों से होने वाले नुकसान से बचना चाहते है और स्वस्थ्य रहना चाहते है तो आपको अपनी खाना खाने की आदत को तुरंत बदलना होगा।
    • -खाना हमेशा चबा-चबाकर और आराम से ही खाना चाहिए।
    • -खाना खाते समय पानी पीने से भी बचना चाहिए और खाना खाने के आधा घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।
    • -यदि जल्दी खाना खाने से आपके सीने में गैस बन या फंस गई है तो डॉक्टर की सलाह से दवाई लें। पानी जितना हो सकें, पियें।
    • -जितना हो सकें, लिक्विड चीजें लें और जल्दी खाना खाने की आदत को छोड़ दें।

    खाना खाने की गलत आदतों की वजह से अब तक आप कई बार पाचन संबंधी बीमारियों का शिकार बन चुके होंगे। अगर समय रहते इन नुकसानों से बचना चाहते है तो धीरे-धीरे और चबा-चबाकर खाना खाना शुरू कर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Eating habits and behaviors. https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000349.htm. Accessed on 1 September, 2020.

    Types of eating disorders. https://www.healthdirect.gov.au/types-of-eating-disorders. Accessed on 1 September, 2020.

    Symptoms & Causes of Dumping Syndrome. https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/dumping-syndrome/symptoms-causes. Accessed on 1 September, 2020.

    Children eat their school lunch too quickly: an exploratory study of the effect on food intake. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3490778/. Accessed on 1 September, 2020.

    Why eating slowly may help you feel full faster. https://www.health.harvard.edu/blog/why-eating-slowly-may-help-you-feel-full-faster-20101019605. Accessed on 1 September, 2020.

    लेखक की तस्वीर badge
    sudhir Ginnore द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/10/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: