आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

इन चीजों को करके अपनी डायट में शामिल कर बनाए रखें लंग्स को हेल्दी!

    इन चीजों को करके अपनी डायट में शामिल कर बनाए रखें लंग्स को हेल्दी!

    हमारे शरीर में सेल्स को काम करने और ग्रो करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। जब हम ब्रीद करते हैं, तो हमारे लंग्स एयर से ऑक्सीजन लेते हैं और उसे ब्लडस्ट्रीम तक डिलीवर करते हैं। ऐसे में, लंग डिजीज गंभीर परेशानी की वजह हो सकती हैं। लंग डिजीज यानी लंग को प्रभावित करने वाले डिसऑर्डर्स जैसे अस्थमा (Asthma), क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (Chronic obstructive pulmonary disease), लंग कैंसर (Lung cancer) आदि। अपने लंग्स को हेल्दी बनाने रखना बेहद जरूरी है। हेल्दी और वेल-बैलेंस्ड डायट से हमारे शरीर को स्ट्रांग बनाए रखने में मदद मिलती है, जिसमें लंग्स भी शामिल हैं। आज हम बात करने वाले हैं हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health) के बारे में। आइए जानें हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health) के बारे में विस्तार से

    हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health)

    अपने लंग्स को हेल्दी रहने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना और सही डायट का सेवन करना बेहद आवश्यक है। हेल्दी डायट न केवल लंग्स को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है बल्कि इससे हमें संपूर्ण रूप से हेल्दी रहने में भी मदद मिलती है। अब जानिए हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health) कौन से हैं:

    सेब (Apples)

    शोधकर्ताओं के अनुसार सही लंग फंक्शन को विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन इ (Vitamin E) और बीटा-कैरोटीन (Beta Carotene) के सेवन के साथ लिंक किया जाता है। यह सभी न्यूट्रिएंट्स और विटामिन सेब में होते हैं। यही नहीं, सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) होते हैं, जो लंग्स को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं।

    और पढ़ें: फेफड़ों को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए करें ये लंग्स एक्सरसाइज

    हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health): अखरोट (Walnuts)

    अखरोट भी ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty acids) का अच्छा स्त्रोत है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स को इंफ्लेमेटरी डिजीज में फायदेमंद के साथ ही एक एंटी-इंफ्लेमेटरी न्यूट्रिएंट्स माना जाता है। थोड़ी मात्रा में अखरोट खाने से अस्थमा और अन्य रेस्पिरेटरी कंडिशंस से लड़ने में मदद मिलती है। यानी, फेफड़ों के लिए यह फूड बेहद फायदेमंद है।

    हल्दी (Turmeric)

    हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health) में हल्दी को भी शामिल किया जा सकता है। हल्दी को अक्सर अपने एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) और एंटी-इंफ्लेमटरी प्रभावों के कारण एक बेहतरीन औषधि कहा जाता है। हल्दी में एक मुख्य एक्टिव कॉम्पोनेन्ट पाया जाता है जिसका नाम करक्यूमिन (Curcumin) है। यह कॉम्पोनेन्ट लंग फंक्शन के सपोर्ट के लिए जरूरी माना जाता है। यानी, लंग डिजीज से बचाव के लिए हल्दी के सेवन करना लाभदायक हो सकता है।

    हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स, Best Foods for Lungs Health

    हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health): टमाटर (Tomato)

    टमाटर और टमाटर से बनी चीजें लाइकोपीन (Lycopene) के सबसे बेहतरीन स्त्रोतों में से एक है। यह एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट (Carotenoid antioxidant) है, जो बेहतर फेफड़ों के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। ऐसा भी पाया गया है कि टमाटर और टमाटर से बनी चीजों को खाने से अस्थमा से पीड़ित लोगों में एयरवे इंफ्लेमेशन कम होता है और COPD का शिकार लोगों में लंग फंक्शन सुधरता है।

    और पढ़ें: ब्रोन्किइक्टेसिस (Bronchiectasis) : फेफड़ों के इस रोग में आपका लाइफस्टाइल कैसा होना चाहिए, जानिए

    ब्लूबेरीज (Blueberries)

    ब्लूबेरीज में पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट होते हैं और इन्हें खाने से कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं, जिसमें लंग फंक्शन्स में सुधार भी शामिल है। ब्लूबेरी एंथोसायनिन (Anthocyanins), का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें माल्विडिन (Malvidin), सायनाइडिन (Cyanidin), पेओनिडिन (Peonidin), पेटुनीडिन (Petunidin) आदि शामिल हैं। एंथोसायनिन एक पावरफुल पिगमेंट्स हैं, जो लंग टिश्यू को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है।

    हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health): ब्रोकली (Broccoli)

    ब्रोकली में विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स (Carotenoids), फोलेट (Folate) और फाइटोकैमिकल्स (Phytochemicals) होते हैं, जो लंग्स को डैमेज करने वाले एलिमेंट्स को नष्ट करने में लाभदायक माने गए हैं। ऐसा भी माना जाता है कि ब्रोकली में एल-सल्फोराफेन (L-sulforaphane), नामक एक एक्टिव घटक भी होता है, जो सेल्स को एंटी-इंफ्लेमेटरी जीन पर स्विच करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे भविष्य में रेस्पिरेटरी कंडिशंस से बचा जा सकता है।

    और पढ़ें: हार्ट और लंग्स के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद हो सकती हैं यह आसान एक्सरसाइजेज

    अदरक (Ginger)

    अदरक में सिर्फ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण (Anti-inflammatory properties) ही नहीं होते, बल्कि इसकी मदद से लंग्स से पोल्यूटेंट्स को एलिमिनेट करने और उन्हें डिटॉक्सीफाई किया जा सकता है। अदरक कंजेशन से राहत पाने, एयर-पैसेज के खुलने और लंग्स तक सर्कुलेशन को सुधारने में भी सहायक है, जिससे लंग हेल्थ में इम्प्रूवमेंट होती है। यही नहीं, फ्लेक्ससीड भी लंग्स टिश्यूज को प्रोटेक्ट करते हैं। इसलिए आप फ्लेक्स सीड्स यानी अलसी के दानों को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

    हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स(Best Foods for Lungs Health): लहसुन (Garlic)

    लहसुन में फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) होते हैं जो ग्लूटाथियोन (Glutathione) के उत्पादन को स्टिमुलेट करते हैं। ग्लूटाथियोन टॉक्सिन्स और कार्सिनोजेन्स (Carcinogens) को एलिमिनेट करने में मदद करता है और लंग्स को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है।

    और पढ़ें: कोरोना वायरस लंग्स को कैसे नुकसान पहुंचाता है?

    कॉफी (Coffee)

    कॉफी का इस्तेमाल अधिकतर एनर्जी लेवल को बढ़ने के लिए लिया जाता है लेकिन यह पेय लंग्स को भी प्रोटेक्ट करता है। कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) होते हैं, जो लंग्स की हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। रिसर्च भी यह बताती है कि कॉफी इंटेक से लंग फंक्शन सुधरता है और रेस्पिरेटरी डिजीज के अगेंस्ट प्रोटेक्शन होती है। यानी, सही मात्रा में कॉफी का सेवन हमारे फेफड़ों के लिए फायदेमंद है।

    हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health): साबुत अनाज (Whole Grains)

    साबुत अनाज भी लंग्स के लिए अच्छे माने जाते हैं। इनमें ब्राउन राइस, होल वीट ब्रेड, ओट्स, क्विनोआ आदि शामिल हैं। इन अनाजों में न केवल फाइबर अच्छी मात्रा में होता है बल्कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण (Anti-inflammatory properties) भी होते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन इ (Vitamin E), सेलेनियम (Selenium) और जरूरी फैटी एसिड्स होते हैं, जो फेफड़ों के स्वस्थ के लिए अच्छे होते हैं।

    यह तो थे हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health) के बारे में जानकारी। अब जानते हैं कि इस समस्या से बचने के लिए आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

    और पढ़ें: ओबेसिटी और लंग्स हेल्थ : ओबेसिटी प्रभावित कर सकती है हमारे लंग्स को भी!

    हेल्दी लंग्स के लिए वर्स्ट फूड्स (Worst foods for lungs health)

    फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए जहां हमें यह पता होना चाहिए कि हमें इस दौरान क्या खाना चाहिए। वहीं, यह जानकारी होना भी जरूरी है कि किन चीजों को इस दौरान नजरअंदाज करना आवश्यक है। आइए जानें कि इस दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह लिस्ट इस प्रकार है:

    • प्रोसेस्ड मीट्स (Processed Meats) जैसे बेकन, हैम आदि
    • अधिक एल्कोहॉल (Alcohol)
    • शुगरी ड्रिंक्स (Sugary Drinks) जैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स, कैंडीज, स्वीट्स आदि
    • अधिक नमक और अधिक नमक युक्त आहार (Salty food) जैसे पैक्ड फूड, जंक फूड आदि
    • प्रोसेस्ड फूड (Processed food) जैसे मैदा, व्हाइट राइस, व्हाइट शुगर आदि

    और पढ़ें: वर्ल्ड लंग्स डे: इस तरह कर सकते हैं फेफड़ों की सफाई, बेहद आसान हैं तरीके

    उम्मीद है कि हेल्दी लंग्स के लिए बेस्ट फूड्स (Best Foods for Lungs Health) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। ऐसी डायट का सेवन करना जिसमें पोषक तत्व अधिक मात्रा में हों, अपनी लंग हेल्थ को सपोर्ट और प्रमोट करने का बेहतरीन तरीका है। कॉफी, हरी पत्तेदार सब्जियां, फैटी फिश, टमाटर, ऑलिव ऑयल, कद्दू आदि का सेवन इसमें फायदेमंद हैं। लेकिन, इसके साथ ही जंक फूड, अधिक चीनी और नमक युक्त फूड्स आदि से लंग्स की सेहत पर बुरा असर हो सकता है। अगर आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य बात करें।

    आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Healthy Diets and Lung Health. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5018896/ .Accessed on 21/4/22

    Nutritional Guidelines for People with COPD. https://my.clevelandclinic.org/health/articles/9451-nutritional-guidelines-for-people-with-copd .Accessed on 21/4/22

    5 Healthy Habits That Help You During Lung Cancer Treatment. https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/5-healthy-habits-that-help-you-during-lung-cancer-treatment .Accessed on 21/4/22

    Lung Diseases. https://medlineplus.gov/lungdiseases.html .Accessed on 21/4/22

    COPD. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/copd/symptoms-causes/syc-20353679

    .Accessed on 21/4/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: