home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

8 बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर: अब चुनाव करना होगा आसान!

8 बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर: अब चुनाव करना होगा आसान!

प्रोटीन (Protein) सबसे आवश्यक और बेसिक बिल्डिंग ब्लॉक है जो मसल्स के विकास में मदद करता है। यह 20 प्रकार के एमीनो एसिड्स (Amino Acids) से मिलकर बना होता है। इन 20 एमीनो एसिड्स में से 9 को फूड्स से प्राप्त किया जा सकता है और 3 ब्रांच्ड चेन एमीनो एसिड्स (BCAA’s) होते हैं। ये मसल्स के ग्रोथ को स्टिम्यूलेट करने का काम करते हैं। इसके साथ ही ये मसल्स पेन (Muscle Pain) और एक्सरसाइज से होने वाली थकान को भी कम करने का काम करते हैं। ब्रांच्ड चेन एमीनो एसिड्स (Branched chain amino acids) को प्रोटीन रिच डायट से प्राप्त किया जा सकता है। यह फैट लॉस और एक्सट्रा वेट कम करने के साथ ही डैमेज्ड मसल्स को रिपेयर करने में मदद करते हैं।

कई लोग डायट से सही मात्रा में प्रोटीन प्राप्त नहीं कर पाते ऐसे में वे बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर की मदद से प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। साथ ही अपने वर्कआउट को बेहतर बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) की जानकारी दे रहे हैं जो मददगार साबित हो सकती है।

बता दें कि न्यूट्रशिनिस्ट 1 किलोग्राम बॉडी वेट के हिसाब से 1 ग्राम प्रोटीन लेने की सलाह देते हैं। यानी अगर आपको वेट 50 किलो है तो आप 50 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं, लेकिन बच्चे और वर्कआउट करने वाले प्रोटीन इंटेक को 2.5 ग्राम पर 1 किलोग्राम तक बढ़ा सकते हैं।

बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder)

जब प्रोटीन पाउडर की बात होती है तो व्हे प्रोटीन पाउडर (Whey Protein Powder) और कैसिन प्रोटीन पाउडर (Casein protein Powder) का नाम लिया जाता है। बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) के बारे में जानने से पहले इन दोनों के बारे में भी जान लीजिए।

व्हे प्रोटीन को दूध के लिक्विड हिस्से से चीज प्रोडक्शन (Cheese Production) के लिए की जाने वाली स्किमिंग प्रॉसेस (Skimming Process) के दौरान लिया जाता है। वहीं कैसिन प्रोटीन दूध के सॉलिड पॉर्शन से लिया जाता है। व्हे प्रोटीन दूध से प्राप्त होने वाले कुछ प्रोटीन का 20 प्रतिशत होता है। वहीं केसिन प्रोटीन 80 प्रतिशत। व्हे प्रोटीन बॉडी में जल्दी एब्जॉर्ब हो जाता है। इसलिए एक्सरसाइज के दौरान और उसके बाद इसका उपयोग किया जाता है। वहीं कैसिन प्रोटीन देर से एब्जॉर्ब होता है। इसलिए इसे सोने से पहले लेने की सलाह दी जाती है। केसिन प्रोटीन का फूड सप्लिमेंट के तौर पर पॉपुलर है। वहीं व्हे प्रोटीन बॉडी बिल्डर्स और फिटनेस फ्रीक और जिम जाने वाले लोगों के बीच। प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) में व्हे प्रोटीन और कैसिन दोनों पाए जाते हैं। चलिए 7 बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) के बारे में जान लेते हैं।

और पढ़ें: बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा

बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर/Best Milk Protein Powder

1. मयोफ्यूजन प्रोबायोटिक सीरीज (MyoFusion Probiotic Series)

यह मिल्क प्रोटीन पाउडर कई फ्लेवर में उपलब्ध है। जिसमें मिल्क चॉकलेट, पीनट बटर, कुकीज और क्रीम, स्ट्रॉबेरीज और क्रीम, दालचीनी रॉल आदि शामिल हैं। यह मिल्क प्रोटीन पाउडर कई प्रकार के एमीनो एसिड्स (Amino Acids), व्हे प्रोटीन कॉन्संट्रेट (Whey Protein Concentrate), कैसिन मिल्क प्रोटीन आइसोलेट (Casein milk protein Isolate) और एग एल्बुमिन (Egg albumin) से मिलकर बना है। इसकी एक सर्विंग में 24 ग्राम प्रोटीन और 9 ग्राम एमीनो एसिड्स पाया जाता है जो कि मसल्स बिल्डिंग ओर रिजनरेशन के लिए जरूरी है। यह इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने के साथ ही डायजेस्टिव हेल्थ (Digestive health) के लिए अच्छा है।

और पढ़ें: डायबिटीज है? तो ये प्रोटीन शेक हैं सिर्फ आपके लिए

2.ड्रेक्सस्पोर्ट वाइल्ड व्हे (DREXSPORT – Wild Whey)

अगर आप बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) की तलाश कर रहे हैं तो यह आपकी लिस्ट में टॉप पर हो सकता है। यह एक ऑर्गेनिक प्रोडक्ट है। कंपनी का दावा है कि इस पाउडर को यूनिक तकनीक से तैयार किया जाता है ताकि इससे हाय क्वालिटी प्रोटीन प्राप्त हो सके। इसकी सर्विंग के 31 ग्राम में 15 ग्राम व्हे प्रोटीन आइसोलेट्स (Whey Protein Isolate) और 12 ग्राम व्हे प्रोटीन कॉन्सेंट्रेट (Whey Protein Concentrate) पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें BCAA एमीनो एसिड, डायजेस्टिव एंजाइम्स, नैचुरल कोकोआ, स्टीविया की पत्तियों का सत्व आदि पाया जाता है। कंपनी का दावा है कि इसका टेस्ट बेहतरीन है और यह पचने में भी आसान है। साथ ही इसमें किसी प्रकार के हानिकारक इंग्रीडिएंट्स नहीं हैं।

3.ड्रेक्सस्पोर्ट वाइल्ड मसल (DREXSPORT – Wild Muscle)

ड्रेक्सस्पोर्ट वाइल्ड मसल एक मास गेनर व्हे प्रोटीन पाउडर है। इसकी 31 ग्राम की एक सर्विंग में 15 ग्राम व्हे आइसोलेट, 12 ग्राम व्हे प्रोटीन कॉन्संट्रेट्स (Whey Protein Concentrate) के साथ BCAAs, क्रिएटिन एचसीएल (Creatine HCL) और दूसरे इंग्रीडिएंट्स शामिल हैं। यह पूरी तरह वीगन प्रोडक्ट है। इसमें किसी प्रकार के आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट्स और कैमिकल्स नहीं है। इसका टेस्ट भी अच्छा है। यह मसल्स बिल्डअप के लिए अच्छा ऑप्शन है। बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) की खोज इस प्रोडक्ट पर आकर खत्म हो सकती है।

और पढ़ें: फैक्टर II डेफिशियेंसी : शरीर में इस प्रोटीन की कमी पड़ सकती है भारी!

4.सिक्स पैक न्यूट्रिशन 100 प्रतिशत व्हे (Six Pack Nutrition 100% Whey)

सिक्स पैक न्यूट्रिशन 100 प्रतिशत व्हे प्रोटीन पाउडर में एक सर्विंग में 25 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसमें 5.6 ग्राम नैचुरल रूप से शामिल किए गए BCAAs होते हैं। कंपनी का दावा है कि इसमें एडेड शुगर (Added sugar), एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) या हॉर्मोन्स का उपयोग नहीं किया जाता है। यह चॉकलेट फ्लेवर में उपलब्ध है। इसमें कार्ब्स और फैट का लेवल काफी कम है। बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) की लिस्ट में इसे भी शामिल किया जा सकता है।

बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर/Best Milk Protein Powder
5.प्रोसेल प्रो हायड्रो (PROCEL PRO-HYDRO)

प्रोसेल एक भारत आधारित न्यूकॉर्प ब्रांड प्रोटीन पाउडर है। यह 100% हायड्रोलाइज्ड प्रोटीन (Hydrolyzed protein) के साथ तैयार किया जाता है। 32 ग्राम की एक सर्विंग में 25 ग्राम हायड्रोलाइज्ड प्रोटीन पाया जाता है। यह मिनरल के अवशोषण को बढ़ाने के साथ ही एंटी इंफ्लामेटरी इफेक्ट भी रखता है। इसमें किसी प्रकार का कोई छुपा हुआ कॉन्संट्रेट्स नहीं पाया जाता। यह आसानी से पचने वाला प्रोटीन है। इसका टेस्ट थोड़ा कड़वा लग सकता है।

और पढ़ें: प्रोटीन सप्लिमेंट्स लेना सही या गलत? आप भी हैं कंफ्यूज्ड तो पढ़ें ये आर्टिकल

6.जीएनसी एएमपी एम्प्लिफाइड गोल्ड 100% गोल्ड व्हे प्रोटीन एडवांस्ड (GNC AMP Amplified Gold 100% Whey Protein Advanced)

जीएनसी एएमपी गोल्ड प्रोटीन को व्हे प्रोटीन, व्हे कॉन्संट्रेट्स और व्हे हायड्रोलेट्स से मिलाकर तैयार किया गया है। प्रत्येक सर्विंग में 24 ग्राम प्रोटीन, 5.5 ग्राम बीसीएए और 4 ग्राम ग्लूटामिक एसिड (Glutamic Acid) और ग्लूटामाइन (Glutamine) होता है। ग्लूटामाइन मसल्स रिकवरी प्रॉसेस में मदद करता है। वहीं एमीनो एसिड्स हायड्रेशन को अच्छा रखकर मसल्स सेल्स को गति देने का काम करते हैं। यह एक्सरसाइज परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद करता है। बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) की लिस्ट में इसे शामिल किया जा सकता है।

7. कपिवा वीगन प्रोटीन (Kapiva Vegan Protein)

अगर आप प्लांट बेस्ट प्रोटीन को अच्छा मानते हैं तो बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) में आपके लिए यह अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह 100 प्रतिशत प्लांट बेस्ट प्रोटीन प्रोडक्ट है। यह ग्लूटेन (Gluten) और सोया फ्री (Soya Free) प्रोडक्ट है। हालांकि इसमें कंप्लीट एमीनो एसिड पाया जाता है। इसमें किसी प्रकार के आर्टिफिशियल प्रिर्जवेटिव्स, एडेड शुगर नहीं है। इसमें विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन पाया जाता है जो बॉडी को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाता है। इसमें मटर और चावल का प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही इसमें कोकोआ पाउडर होता है।

8.ओजिवा ऑर्गेनिक प्लांट प्रोटीन (OZiva Organic Plant Protein)

आज के समय लोग ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स को काफी पंसद करते हैं। इसलिए प्रोटीन पाउडर भी सब्जियों से तैयार किए जाने लगे हैं जो दूसरे व्हे प्रोटीन पाउडर और ऑर्गेनिक प्रोटीन पाउडर तरह की काम करते हैं। अगर ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के उपयोग को ही उचित मानते हैं तो आपकी बेस्ट मिल्क पाउडर प्रोटीन की सर्च इस प्रोडक्ट पर आकर रुक सकती है। ओजिवा के इस प्रोटीन पाउडर में एक सर्विंग पर 30 ग्राम प्लांट प्रोटीन और 5.2 ग्राम BCAAs प्राप्त होता है। जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही रिकवरी में मदद करता है।

यह प्लांट बेस्ड कंप्लीट प्रोटीन है जिसमें जरूरी एमीनो पाए जाते हैं जिसमें ऑर्गेनिक पी प्रोटीन, ऑर्गेनिक ब्राउन राइस प्रोटीन और ऑर्गेनिक क्विनोआ शामिल है। यह प्रोडक्ट कोलेस्ट्रॉल, ग्लूटेन और सोया फ्री है। यह पचने में भी आसान है। यह बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) की लिस्ट में शामिल होने वाला प्रोडक्ट है।

और पढ़ें: प्रोटीन का पाचन और अवशोषण शरीर में कैसे होता है? जानें प्रोटीन की कमी को दूर करना क्यों है जरूरी

नोट: यहां बताए किसी भी प्रोडक्ट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना न करें। सभी को ये प्रोडक्ट्स सूट नहीं करते हैं। हैलो स्वास्थ्य का उद्देश्य इनका प्रचार करना नहीं आपको इनके बारे में सिर्फ अवगत कराना है। लेख को चिकित्सा सलाह का विकल्प न मानें।

उम्मीद हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और बेस्ट मिल्क प्रोटीन पाउडर (Best Milk Protein Powder) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड