home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ये 10 बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स आपके वर्कआउट में डाल सकते हैं जान

ये 10 बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स आपके वर्कआउट में डाल सकते हैं जान

जब आप प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स लेने के बारे में सोचते हैं, तो यह जरूरी हो जाता है कि अपने वर्कआउट गोल और जिस प्रकार की एक्सरसाइज आप कर रहे हैं उसके अनुसार इसको चुनें। प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स (Pre workout Supplements) में पाए जाने वाले इंग्रीडिएंट एक्सरसाइज परफॉर्मेंस के किसी विशेष हिस्से को इम्प्रूव करते हैं। कुछ तत्व आपके स्ट्रेंथ और पावर को बढ़ाते हैं तो कुछ एंड्यूरेंस को। इंडिया में कई प्रकार के प्रोटीन सप्लिमेंट्स का यूज लोग प्री वर्कआउट सेशन में करते हैं। ये प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स ऑनलाइन उपलब्ध होने के साथ ही सप्लिमेंट्स स्टोर में आसानी से मिल जाते हैं। कुछ कंपनियां प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स के साथ ही पोस्ट वर्क आउट सप्लिमेंट्स भी उपलब्ध कराती हैं। प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स से जुड़ी जानकारी के साथ ही जानते हैं बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स के बारे में।

प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स (Pre workout supplements) आखिर ये किस बला का नाम है?

प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स बेसिकली डायट्री सप्लिमेंट्स (diatry Supplements) होते हैं जो वर्कआउट को थोड़ा एक्सट्रा पावर देने के लिए डिजाइन किए जाते हैं। यह ज्यादातर पाउडर के फॉर्म में उपलब्ध होते हैं जिनका उपयोग पानी में घोलकर किया जाता है। इन्हें जनरली वर्कआउट से 30 मिनट पहले लिया जाता है। इनका यूज एथलीट्स और फिटनेस फ्रीक एक्सरसाइज के दौरान अपनी एनर्जी (Energy), पावर (Power), स्ट्रेंथ (strength) और एंड्यूरेंस (Endurance) को बढ़ाने के लिए करते हैं।

और पढ़ें: जानें एक्सरसाइज से पहले बेस्ट 5 प्री-वर्कआउट वार्मअप

बेस्ट प्री वर्क आउट्स सप्लिमेंट्स

बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स (Pre workout supplements) किन तत्वों से बने होते हैं?

यह वैसे प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स पर निर्भर करता है, लेकिन कॉमन इंग्रीडिएंट के तौर पर इनमें कैफीन (Caffeine), अमीनो एसिड्स (amino acids), क्रिएटीन ।(Creatine), विटामिन बी (Vitamin B) ग्रुप के साथ अच्छे टेस्ट के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर (Artificial sweetener) मिलाया जाता है। बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स के बारे में जानने से पहले जान लेते हैं इनके फायदे।

प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स लेने के फायदे क्या हैं? (Benefits of Pre workout supplements)

प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स के कुछ फायदे साइंटिफिक है, तो कुछ लोगों के पर्सनल एक्सपीरियंस पर आधारित हैं। जानते हैं उनके बारे में।

  • ये एनर्जी को बढ़ाने का काम करते हैं
  • ये परफॉर्मेंस को इम्प्रूव करने के साथ ही मसल सोरनेस (Muscle soreness) से जल्दी रिकवर करते हैं
  • यूजर एक्सरसाइज सेशन को एंजॉय करते हैं
  • कॉर्डियोवैस्कुलर (cardiovascular) परफॉर्मेंस को इम्प्रूव करते हैं
  • लीन मसल्स मास (lean muscles mass) प्राप्त करने में मददगार हैं

और पढ़ें: डीआईएम सप्लिमेंट्स (DIM Supplements) क्या हैं? जानिए कैसे करते हैं ये कैंसर से सुरक्षा

प्री वर्क आउट सप्लिमेंट्स

10 बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स: (10 Best Pre workout supplements)

1.सेलुलर सी4 (CELLUCOR C4)

सेलुलर सी 4 इंडियन मार्केट में उपलब्ध सबसे फेमस प्री वर्कआउट सप्लिमेंट है। इसे बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है। इसका टेस्ट भी काफी अच्छा है। यह दूसरे प्रोडक्ट्स के साथ जैसे कि दूध, पानी के साथ अच्छी तरह मिक्स हो जाता है और इसकी गुठलियां भी नहीं बनती। यह वर्कआउट सेशन के दौरान एनर्जी में सुधार करता है। साथ ही पूरे वर्कआउट सेशन के दौरान यह एनर्जी के लेवल को बनाए रखता है। यह एक हाय रेटेड प्रोडक्ट है।

2. इंसेन लैब्स साइकोटिक (INSANE LABS PSYCHOTIC)

इनसेन लैब्स साइकोटिक एक ऐसा प्री वर्कआउट सप्लिमेंट है जो एनर्जी, स्ट्रेंथ, एंड्यूरेंस और ओवरऑल आउट पुट को इम्प्रूव करने में मदद करता है। यह एक्सरसाइज के दौरान एलर्टनेस और फोकस को बढ़ाने में मदद करता है। यह बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिटमेंट्स में से एक है। यह जिम जाने वाले, एथलीट्स, 9-10 घंटे तक काम करने वाले स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए भी बेस्ट है। यह लोगों के वर्कआउट गोल्स जैसे कि मसल्स बिल्डिंग, वेट कम करना, स्ट्रेंथ को बढ़ाना को अचीव करने में मदद करता है। इसी के चलते यह इंडिया में बेहद फेमस है और इसका यूज बहुतायात में किया जाता है।

3.गेट निटराफ्लैक्स (GAT NITRAFLEX)

गेट निटराफ्लैक्स एक क्लिनकली टेस्टेड प्री वर्कआउट फॉर्मूला है। यह वर्कआउट पीरियड के दौरान ओवरऑल परफॉर्मेंस को सुधारने का काम करता है। यह जल्दी रिजल्ट देता है। यह बॉडी के महत्वपूर्ण फैक्टर्स जैसे कि एनर्जी, स्टेमिना और एंड्यूरेंस को इम्प्रूव करने में मदद करता है। साथ ही यह वर्कआउट सेशन के दौरान टेस्टोस्टेरॉन (Testosterone) को पंप करने का भी काम करता है। इस सप्लिमेंट का उपयोग वर्कआउट से 20-30 मिनट पहले करने की सलाह दी जाती है। इसे भी बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स की लिस्ट में जगह दी गई है।

और पढ़ें: वर्कआउट के बाद मांसपेशियों के दर्द से राहत दिला सकते हैं ये फूड, डायट में कर लें शामिल

4. प्रो सप्स एमआर हेडे निटरॉक्स इंटेंस एनर्जी (PRO SUPPS MR. HYDE NITROX INTENSE ENERGY)

इसके नाम से पता चलता है कि इसे वर्कआउट सेशन के दौरान एनर्जी में सुधार और उसे बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे भी बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स में शामिल किया गया है। यह वर्कआउट सेशन के दौरान यूजर्स को भरपूर एनर्जी देता है। इसके साथ ही यह स्टेब्लिटी (Stability) और एंड्यूरेंस (Endurance) को बढ़ाता है। यह उचित प्राइज में उपलब्ध होने के कारण इंडियन पॉप्युलेशन के बीच खासा लोकप्रिय है।

5.रेडकॉन 1 टोटल वॉर (REDCON 1 TOTAL WAR)

यह मार्केट में उपलब्ध बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स (Best Pre workouts supplements) में से एक है। टोटल वॉर के कई लाभ हैं जिसमें एंड्यूरेंस बढ़ाने के साथ ही भरपूर एनर्जी देना है। कंपनी का दावा है कि यह गारंटीडरिजल्ट देता है। इसे वर्कआउट ट्रेनिंग के 15-20 मिनिट पहले लेना पड़ता है।

6.मसल फार्म असॉल्ट (Muscle Pharm Assault)

असॉल्ट मोस्ट पॉप्युलर प्री वर्कआउट सप्लिमेंट है। यह मसल्स की थकान को कम करने का काम करता है। साथ ही हाय इंटेंसिटी एक्सरसाइजेस के दौरान यह परफॉर्मेंस को बेहतर करता है। इमसें आईओएन-3 नाइटरिक (ION-3 nitrate) टेक्नोलॉजी तहत क्रिएटिन (creatine) , एर्जिनाइन (arginine) और बीसीएए (BCAA) पाया जाता है जो एक साथ में काम करके उपयोग करने वाले व्यक्ति के ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं। साथ ही ये मसल्स तक न्यूट्रिएंट डिलिवरी को प्रमोट करते हैं। इसके उपयोग से मसल्स की सोरनेस भी जल्दी रिकवर हो जाती है। यह मसल गेन में भी मददगार है।

7.सुपर पंप मेक्स (Super-Pump Max)

बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स की लिस्ट में सुपर पंप मैक्स को भी शामिल किया गया है। कई इंडियन बॉडी बिल्डर्स इसका उपयोग करते हैं और इसके उपयोग की सलाह भी देते हैं। यह बॉडी को स्ट्रेंथ और एनर्जी देता है। इसमें नाइटरिक ऑक्साइड (Nitric Oxide) और एनाबोलिक कंपाउंड्स (Anabolic compounds) जैसे तत्व पाए जाते हैं।

और पढ़ें: वर्कआउट के बाद आप क्या खाते हैं, इसका है विशेष महत्व

8. सेवज रॉर (Savage Roar)

बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स की लिस्ट में सेवेज रॉर को भी शामिल किया गया है। यह एथलीट्स और हाय इंटेंसिटी वर्कआउट (High Intensity workout) करने वाले लोगों के लिए बेहतर एनर्जी ड्रिंक है। जिसे वर्कआउट के पहले लिया जाना चाहिए। इसमें एक्टिव एनर्जी बूस्टिंग इंग्रीडिएंट्स जैसे कि कैफीन (Caffeine), क्रिएटिन (Creatine) , बीटा एलानाइन (Beta-Alanine) आदि पाए जाते हैं। यह आपको वर्कआउट के दौरान फोकस्ड और मोटिवेटेड रखने का काम करता है। यह लाइट होने के कारण पेट के लिए भी सहज है।

बेस्ट प्री वर्कआउट्स सप्लिमेंट्स

9.1 एम आर वोरटेक्स (1.M.R VORTEX)

यह भी एक एक्ट्रीम प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स है, जो जिम में फोकस, एंड्यूरेंस और ओवरऑल परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट वर्कआउट की क्वालिटी, स्ट्रेंथ, मेंटल और मोटर एक्टिवेशन (Motor Activation) बढ़ाने का काम करते हैं। इस वर्कआउट सप्लिमेंट का उपयोग करने के बाद आप थके बिना ज्यादा देर तक वर्कआउट कर सकते हैं। अगर आप बेस्ट वर्कआउट सप्लिमेंट्स का चुनाव करना चाहते हैं तो यह भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

10. द कर्स (The Curse)

यह भी बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स में से एक है। इसे वर्कआउट के 30 मिनट पहले लेने की सलाह दी जाती है। कंपनी का दावा है कि इस प्री वर्कआउट सप्लिमेंट में फिलर इंग्रीडिएंट्स नहीं पाए जाते। इसलिए इसको लेने के बाद अपसेट स्टमक, सिर दर्द जैसी परेशानियां भी नहीं होती। यह बॉडी के एंड्यूरेंस को बढ़ाने के साथ ही हाय एनर्जी प्रदान करता है।

नोट: किसी भी सप्लिमेंट को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाने से पहले एक बार किसी न्यूट्रिशिनिस्ट या डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर होगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और बेस्ट प्री वर्कआउट सप्लिमेंट्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

 

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Creatine Supplementation and Exercise Performance: A Brief Review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3963244/ Accessed on 24th March 2021

International Society of Sports Nutrition position stand: creatine supplementation and exercise/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2048496/Accessed on 24th March 2021

Does Taking a Pre-workout Actually Work?/
https://health.clevelandclinic.org/does-taking-a-pre-workout-actually-work/Accessed on 24th March 2021

Common Ingredient Profiles of Multi-Ingredient Pre-Workout Supplements/https://www.mdpi.com/Accessed on 24th March 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x