home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Lockdown : अपने दिन की शुरूआत इन इम्यूनिटी बूस्टर के साथ करती हैं अनुष्का शर्मा, आप भी जानिए

Lockdown : अपने दिन की शुरूआत इन इम्यूनिटी बूस्टर के साथ करती हैं अनुष्का शर्मा, आप भी जानिए

कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी लोगों को सलाह दी जा रही है कि खाने में ऐसे फूड को शामिल करें जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं।फिलहाल देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। इस कारण से लोगों कोघर में रहने की सलाह दी गई है। ऐसे में खुद की सुरक्षा करना और सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। कोरोना महामारी से बचने के लिए लोग हल्दी, काली मिर्च, नींबू के साथ ही खट्टे फलों का सेवन भी कर रहे हैं। ऐसे में बॉलीवुड स्टार्स कैसे पीछेरह सकते हैं। हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ फोटोज शेयर की हैं, जिनमे देखा जा सकता है कि वो खुद का लॉकडाउन में किस तरह से ख्याल रख रही हैं। अनुष्का शर्मा ने आए दिन हसबैंड और क्रिकेटर विराट कोहली के साथ वीडियो या फोटो शेयर करती रहती हैं। अब अनुष्का शर्मा ने पोस्ट के जरिए बताया है कि कैसे लॉकडाउन में इम्यूनिटी बूस्टर का यूज वो अपने दिन की शुरूआत करने के लिए करती हैं और अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए क्या खास कर रही हैं। अगर आपको भी अपने दिन की शुरूआत इस अंदाज में करनी है तो आप भी ये आर्टिकल पढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें: सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज करने से भुगतना पड़ेगा खतरनाक अंजाम

लॉकडाउन में इम्यूनिटी बूस्टर: हल्दी (Turmeric or haldi)

अनुष्का ने अपनी पोस्ट में बताया कि दिन की शुरूआत हल्दी सेकरना बेहतर है। हल्दी में घाव भरने की क्षमता होती है और साथ ही हल्दी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करती है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री क्वालिटी होती है। हल्दी में एंटीवायरल प्रॉपर्टी भी होती है। साथ ही स्किन ग्लो के लिए भी हेल्दी गुणकारी होती है। दिन की शुरूआत हल्दी से करने का मतलब है कि आप अपने नाश्ते में हल्दी का यूज कर सकते हैं। आप अपनी पसंद के मुताबिक हल्दी का यूज दिन में कभी भी कर सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान खाने-पीने का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

लॉकडाउन में इम्यूनिटी बूस्टर: लेमन वॉटर

अनुष्का शर्मा बताती हैं कि गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। लॉकडाउन में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सभी लोग नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। जिन लोगों को नींबू से एलर्जी है, वो लोग ऐसा न करें।नींबू बॉडी के पीएच को बैलेंस करने का काम करता है। नींबू में विटामिन सी होता है। नींबू में पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम होता है। नींबू रेस्पिरेट्री इंफेक्शन से लड़ने का भी काम करता है। साथ ही नींबू पानी का सेवन करने से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट लेवल मेंटेन रहते हैं। लॉकडाउन के दौरान सेहत का ध्यान रखने के लिए बॉडी को हाइड्रेड करना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें: क्या हवा से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, क्या कहता है WHO

महामारी में इम्यूनिटी बूस्टर के लिए एल्केलाइन वॉटर

अनुष्का शर्मा अपने इंस्टाग्राम में लास्ट पोस्ट शेयर करते हुए कहती हैं कि वो दिन के आखिर में एल्केलाइन वॉटर का यूज करती हैं। यानी सबसे आखिर में एल्केलाइन वॉटर बहुत जरूरी है। अब आप सोच रहे होंगे कि एल्केलाइन वॉटर क्या होता है ? हम आपको बताते चले कि एल्केलाइन वॉटर पीएच बढ़ाने का काम करता है। शरीर के एसिड को कम करने के लिए एल्केलाइन वॉटर का यूज किया जाता है। जिन लोगों के शरीर में अधिक मात्रा में एसिड बनता है, वो लोग एल्केलाइन वॉटर का यूज कर सकते हैं। पीएच8 या 9 होने पर वॉटर को एल्केलाइन कहा जाएगा। इस तरह के पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे विभिन्न खनिज होते हैं जो बोंस की हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। स्पेशल फिल्टर का यूज करके पानी को नेचर में एल्केलाइन बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: चेहरे के जरिए हो सकता है इंफेक्शन, कोरोना से बचने के लिए चेहरा न छूना

लॉकडाउन में इम्यूनिटी बूस्टर: क्युमन-जिंजर ड्रिंक

अगर आप लॉकडाउन में इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में जीरा-अदरक के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो ये अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। जीरा शरीर के लिए फायदेमंद होता है। जीरा शरीर में कैलोरी को कम करता है और पाचन शक्ति बढ़ाता है। इसके साथ ही यह पेट संबंधी कई परेशानियों को भी दूर करता है।अदरक इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करती है, यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। ये शरीर के बैड फैट को कम करने का काम भी करता है। अगर आप इन दोनों को मिलाकर ड्रिंक बनाएंगे तो यह आपके शरीर को एनर्जी तो देगा ही साथ ही वजन को भी कंट्रोल में रखेगा। ड्रिंक में आप नींबू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। नींबू न सिर्फ ड्रिंक को टेस्टी बनाएगा बल्कि ये विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। नींबू शरीर का फैट भी कम करता है। आखिरकार घर में रहने की वजह से आप वेट गेन कर रहे हैं तो नींबू को ड्रिंक में शामिल जरूर करें।

COVID-19 Outbreak updates
Country:India
Data

1,435,453

Confirmed

917,568

Recovered

32,771

Death
Distribution Map

यह भी पढ़ें: शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर कोरोना वायरस से करनी होगी लड़ाई, लेकिन नींद का रखना होगा खास ध्यान

इन ड्रिंक्स का इस्तेमाल करने से पहले इनकी अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अगर आपको किसी भी चीज से एलर्जी है तो बेहतर होगा कि उसका सेवन न करें। अगर आप एल्केलाइन वॉटर का यूज करना चाहते हैं तो पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। लॉकडाउन के नियमों का पालन जरूर करें और संक्रमित मरीज से दूर रहें। छींकते और खांसते समय मास्क का उपयोग करें। सरकार के साफ-सफाई के अलावा अन्य निर्देशों का पूरी तरह पालन करें। हाइजीन का पूरी तरह से ख्याल रखें और साथ ही उन समय-समय पर हाथों को साफ करें। बाहर जाने पर हाथों की सफाई के लिए सैनिटाइजर का यूज करें।

कोरोना महामारी के कारण तेजी से दुनिया में बदलाव आ रहा है। डब्लूएचओ ने भी कह दिया है कि कोरोना हमारे जीवन में लंबे समय तक रहेगा। अगर किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। बिन किसी वजह के भीड़ में नहीं जाना चाहिए।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें:

कोरोना वायरस वैक्सीन का ह्युमन ट्रायल, 60 लोग प्री-क्लीनिकल स्टेज में

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 23/04/2020
x