home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Ascoril Syrup : एस्कोरिल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Ascoril Syrup : एस्कोरिल सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस्तेमाल

एस्कोरिल सिरप (ascoril syrup) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

एस्कोरिल सिरप का प्रयोग बलगम के साथ होने वाली खांसी के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। यह दवाई नाक, विंडपाइप और फेफड़ों की बलगम को ढीला करती है और खांसी को दूर करती है। यह वायु मार्ग की मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में भी मदद करती है, उन्हें चौड़ा करती है, जिससे सांस लेने में आसान होती है। इसके साथ ही इन लक्षणों को दूर करने में भी यह दवाई सहायक है :

और पढ़ें : Levocetirizine + Phenylephrine: लिवोसिट्रीजिन + फेनिलेफ्रीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

एस्कोरिल सिरप (ascoril syrup) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • इस दवाई को लेने से पहले अपने डॉक्टर को उन सब दवाइयों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। कई दवाइयां इस दवाई के साथ लेने से एलर्जी या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में इस दवाई को लेने से कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • इससे चक्कर और नींद आ सकती है। इसलिए, इस दवाई को लेने के बाद ड्राइव या कोई ऐसा काम न करें, जिसमें ध्यान लगाने की आवश्यकता हो।
  • अपनी मर्ज़ी से इस दवाई की डोज को बढ़ाएं या कम न करें, साथ ही इसकी डोज में भी बदलाव न लाएं।
  • इस दवाई की डोज और कितने समय तक इसे लेना है इसके बारे में डॉक्टर से पूछें।
  • अगर आप लिवर या किडनी समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से पूछने के बाद ही इसे लेना शुरू करें।
  • इस दवाई से मुंह सूखना, पेट में समस्या, रैशेस, उल्टी, हार्ट रेट का बढ़ना आदि समस्याएं हो सकती हैं। अगर यह समस्याएं बढ़ जाती हैं या आपको आराम नहीं मिलता है तो डॉक्टर को अवश्य बताएं।
  • इस दवाई को लेने से डायरिया होता है, तो अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें। इस दवाई को लेने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

और पढ़ें : Sinarest Syrup: सिनारेस्ट सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

एस्कोरिल सिरप को कैसे स्टोर करूं?

एस्कोरिल सिरप को हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर करके न रखें। स्टोर से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछे।

और पढ़ें : Dynapar : डायनापर क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

एस्कोरिल सिरप (ascoril syrup) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • अगर आपको इस दवाई या किसी अन्य दवाई से कोई एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं। यही नहीं, अगर आपको किन्हीं अन्य चीजों से भी एलर्जी है, जैसे भोजन, डाई, परिरक्षक या जानवरों से तो भी डॉक्टर की सलाह लें। जिन उत्पादों की सलाह डॉक्टर ने न दी हो, उन उत्पादों के लेवल या पैकेज को अच्छे से पढ़ कर ही उसका प्रयोग करें।
  • किडनी की समस्याएं होने पर भी इस दवाई को लेने की सलाह नहीं दी जाती। इससे रोगी को कई साइड इफेक्ट होने की संभावना रहती है।
  • लिवर के विकार होने पर इस दवाई को नहीं लेना चाहिए।.
  • गर्भावस्था और स्तनपान की स्थिति में भी यह दवाई नहीं लेनी चाहिए।
  • अगर रोगी को सांस लेने में समस्या हो, चेहरे, जीभ और गले में सूजन हो तो इस दवाई को लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर को बताएं।
  • इस दवाई के साथ अल्कोहल का सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

और पढ़ें : Imipenem: इमीपेनेम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एस्कोरिल सिरप लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान एस्कोरिल सिरप लेने की सलाह नहीं दी जाती है। इस स्थिति में इस दवाई का सेवन करना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। स्तनपान के दौरान इसे लेना चाहिए या नहीं इस बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए इस दवा को लेने से पहले संभावित लाभ और जोखिमों को जानने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

साइड इफेक्ट्स

एस्कोरिल सिरप (ascoril syrup) के साइड इफेक्ट्स

एस्कोरिल सिरप के निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हालांकि, इस लिस्ट में जो साइड इफेक्ट्स दिए गए हैं वो हर व्यक्ति में देखने को नहीं मिलते। लेकिन, अगर आप को इन में से कोई साइड इफेक्ट महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। यह साइड इफेक्ट इस प्रकार हैं:

एस्कोरिल सिरप के कुछ ऐसे साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं जो ऊपर नहीं दिए गए हैं, लेकिन अगर आपको इनके अलावा भी कोई साइड इफेक्ट महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर को बताएं।

और पढ़ें : Lobate Gm Neo: लोबाटे जीएम नियो क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं एस्कोरिल सिरप के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप इस दवाई को अन्य दवाइयों या उत्पादों के साथ लेते हैं, तो एस्कोरिल सिरप का प्रभाव बदल सकता है। इससे साइड इफ़ेक्ट का जोखिम बढ़ सकता है या यह दवाई सही से अपना काम नहीं करेगी । इसलिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं जिनका सेवन आप कर रहे हैं। इसमें विटामिन्स या अन्य हर्बल सप्लीमेंट भी शामिल हैं। एस्कोरिल सिरप इन दवाइयों और उत्पादों के साथ इंटरैक्ट कर सकती है।

इसके अलावा भी कुछ अन्य दवाइयां हो सकती हैं, जिन्हें एस्कोरिल सिरप के साथ लेने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अपने डॉक्टर के बारे में इनके बारे में पहले ही पूरी जानकारी ले लें।

और पढ़ें : Phenylephrine : फीनाइलेफ्रीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ एस्कोरिल सिरप का इस्तेमाल किया जा सकता है?

एस्कोरिल सिरप को भोजन या एल्कोहॉल के साथ लेने से दवाई के काम करने के तरीके में प्रभाव पड़ सकता है। एस्कोरिल सिरप को शराब के साथ लेने पर अत्यधिक चक्कर आना और उनींदापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, इस दवा के दौरान एल्कोहॉल का सेवन न करें। भोजन और एल्कोहॉल के साथ इस दवाई के इंटरेक्शन के बारे में कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से अवश्य पूछ लें।

एस्कोरिल सिरप (ascoril syrup) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

एस्कोरिल सिरप आपकी हेल्थ कंडिशन पर अपना प्रभाव डाल सकता है। यह इंटरेक्शन आपकी हेल्थ कंडिशन को और भी खराब या दवाई के प्रभाव को कम कर सकती है। यह बहुत आवश्यक है कि हमेशा अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपनी मौजूदा हेल्थ कंडीशंस के बारे में बताएं। इन स्वास्थ्य स्थितियों में इस दवाई का प्रयोग न करें:

  • दिल संबंधी रोग
  • डायबिटीज
  • हाइपोकालेमिया
  • सीजरस
  • किडनी संबंधी रोग

डोजेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इस दवाई की कितनी डोज आपको लेनी चाहिए इसके लिए रोगी की उम्र, स्वास्थ्य स्थिति और कई अन्य बातों को ध्यान में रखा जाता है। इसलिए आपको इस दवाई की कितनी डोज लेनी चाहिए इसके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें।

  • वयस्क और 12 साल से बड़ी उम्र के लोगों के लिए डोज– 1 to 2 चम्मच (5 मिलीलीटर से 10 मिलीलीटर)
  • 6 से 12 साल की उम्र के बच्चे : ½ से 1 चम्मच (2.5 मिलीलीटर से 5 मिलीलीटर)
  • 6 साल से छोटे बच्चों को यह सिरप देने की सलाह नहीं दी जाती।
  • इस डोज को हर चार से छे घंटे बाद दिया जा सकता है।

एस्कोरिल सिरप (ascoril syrup)किस रूप में आती है?

एस्कोरिल सिरप निम्नलिखित रूप में आती है?

  • सिरप

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति में क्या करना चाहिए?

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति के लिए अपने स्थानीय डॉक्टर या हॉस्पिटल से संपर्क करें।

यदि मुझसे एस्कोरिल सिरप की डोज मिस हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपसे एस्कोरिल सिरप की डोज मिस हो जाए, तो जितना जल्दी हो सके इसे ले लें। हालांकि, अगर दूसरी खुराक का समय हो गया है, तो डबल डोज लेने की बजाय एक डोज मिस कर दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप मेडिकल सलाह,निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड