home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cofsils: कोफसिल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Cofsils: कोफसिल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

कोफसिल्स (Cofsils) कैसे काम करता है?

कोफसिल्स ड्रग कफ की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही अपर रेस्पिरेट्री इंफेक्शन से निजात दिलाने में भी ये फायदेमंद साबित होता है।

कफ बॉडी का डिफेंसिव रिफ्लैक्स होता है जो कि एयरवेज को क्लियर करने का काम करता है। जब सांस लेने में समस्या होती है तो खांसी के माध्यम से एयरवेज क्लियर हो जाता है। इस क्रिया से सांस (ऑक्सीजन लेने में समस्या नहीं होती है) आसानी से लेने में मदद मिलती है।

कोफसिल्स का कंपोजीशन क्या है?

यह कंपोजीशन मीठी गोलियों (lozenges) का है।

  • 2 4-डाइक्लोरोबेंजाइल एल्कोहॉल (2 4-dichlorobenzyl alcohol) और एमिलेटेकेरेसोल (amylmetacresol )
  • अमोनियम क्लोराइड (Ammonium Chloride ), सोडियम सिट्रेट (Sodium Citrate), डिपेनहाइड्रामाइन (Diphenhydramine) का कंपोजीशन है।

सिरप का कंपोजीशन

डिपेनहाइड्रामाइन (Diphenhydramine)

डिपेनहाइड्रामाइन का यूज कोफसिल्स ड्रग में किया जाता है। ये ड्रग एलर्जी, हे फीवर और कॉमन कोल्ड के लक्षणों में राहत देने का काम करता है। रैशेज, ईचिंग, वाटरी आई, गले में खराश, नाक का बहना आदि समस्याओं से राहत देने का काम डिपेनहाइड्रामाइन करता है।

अमोनियम क्लोराइड (Ammonium Chloride)

जब ब्लड में लो क्लोराइड लेवल हो जाता है तो अमोनियम क्लोराइड का यूज किया जाता है। इसका मुख्य रूप से प्रयोग मेटाबॉलिक एल्कालोसिस की समस्या से निपटने के लिए किया जाता है।

सोडियम सिट्रेट (Sodium Citrate)

सोडियम सिट्रेट का उपयोग ड्रग में यूरिन को कम एसिडिक करने के लिए किया जाता है। कुछ मेटाबॉलिक समस्याओं से निजात दिलाने के लिए भी सोडियम सिट्रेट का यूज किया जाता है।

और पढ़ें: Levofloxacin: लिवोफ्लॉक्सासिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

कोफसिल्स (Cofsils) का सामान्य डोज क्या है?

कोफसिल्स (Cofsils) का डोज बच्चों और वयस्कों के लिए अलग-अलग होता है। इसकी मीठी गोलियां, गार्गल और बच्चों को ड्रॉप की सीमित मात्रा डॉक्टर सजेस्ट कर सकता है। सिरप का डोज बीमारी के अनुसार और उम्र के हिसाब से दिया जाता है। किसी भी व्यक्ति के लिए डोज की मात्रा सीमित नहीं होती है। कंडिशन के अनुसार डोज कम या फिर ज्यादा हो सकता है।

एज के हिसाब से भी डोज में परिवर्तन संभव है। कोफसिल्स की मीठी गोलियां ( Lozenges) आती हैं, जो छह साल से अधिक उम्र के बच्चों की दी जा सकती है। एक गोली को मुंह में दो से तीन घंटे तक रखा जाना चाहिए। वहीं एक दिन में 12 से ज्यादा गोलियां नहीं लेनी चाहिए। डोज की अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

कोफसिल्स (Cofsils) का एडल्ट्स के लिए सामान्य डोज क्या है?

कोफसिल्स लॉजेंज का सेवन डॉक्टर के परामर्श के बाद ही करें। रेगुलर लोजेंजेस, लेमन जिंगर लोजेंजेस, स्ट्रॉबेरी लोजेंजेस आदि फ्लेवर मार्केट में उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार भी फ्लेवर का चुन सकते हैं। अगर आपको ज्यादा समस्या नहीं है तो दिन में सामान्य तौर पर 2 लोजेंजेस का उपयोग करें।

वयस्क के लिए नैचुरल कफ सिरप – 2 टेबलस्पून (10ml) (दिन में तीन से चार बार)

कोफसिल्स (Cofsils) का बच्चों के लिए सामान्य डोज क्या है?

छह साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए कोफसिल्स लॉजेंज उपयोग में लाई जा सकती हैं। वहीं कम उम्र के बच्चों के लिए डॉक्टर सिरप सजेस्ट कर सकता है। बच्चों के लिए डोज की जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

बच्चों के लिए कोफसिल्स नैचुरल कफ सिरप – 5+ साल, 1 टेबलस्पून (5ml) 3-4 बार

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

जितना डोज डॉक्टर ने आपको बताया है, उससे ज्यादा डोज न लें। अगर आपने ओवरडोज ले लिया है आपको नींद या फिर चक्कर का एहसास हो सकता है। ओवरडोज होने की स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

डोज भूलने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

अगर आप सही समय पर सिरप पीना भूल जाते हैं तो या डोज मिस हो जाता है तो परेशान न होए। दूसरे डोज को सही टाइम पर लें। आप चाहे तो अलार्म की मदद से डोज को रोजाना सही समय पर ले सकते हैं। कभी भी डबल डोज का सेवन न करें।

और पढ़ें : Prothiaden: प्रोथीआडेन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

कोफसिल्स (Cofsils) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

इसका उपयोग करना बहुत आसान है। अगर डॉक्टर ने आपको लॉजेंज दिन में दो से तीन बार लेने की सलाह दी है तो आप इसका उपयोग कभी भी कर सकते हैं। खाने के बाद भी इन गोलियों का सेवन किया जा सकता है। कोफसिल्स की मीठी गोली को पानी के साथ नहीं लेना चाहिए, बल्कि मूंह में रखकर इन्हें धीरे-धीरे चूसना चाहिए। आपको कुछ ही समय बाद गले की खराश के साथ ही कॉमन कोल्ड की अन्य समस्याओं में राहत मिलेगी। जो कि निम्न हैं।

उपरोक्त समस्याओं से छुटकारे के साथ ही इस ड्रग का सेवन नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए और बॉडी को रिलैक्स करने के लिए भी किया जाता है।

कोफसिल्स (Cofsils) के निम्नलिखित प्रोडक्ट का किया जा सकता है उपयोग

नैचुरल कफ सिरप

कोफसिल्स नैचुरल कफ सिरप मुख्य रूप से हनी, मुनक्का, तुलसी, हल्दी, पिप्पली, वासा, बानपशा, शती आदि से मिलकर बनी होता है। कोफसिल्स नैचुरल कफ सिरप सीने में जमे हुए कफ को हटाने का काम करती है। साथ ही गले में दर्द से राहत, गले में जलन को भी कम करती है। ये कफ सिरप शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और खांसी की समस्या को भी कम करने का काम करती है।

कफ ड्रॉप

इसके कफ ड्रॉप का यूज सर्दी के लक्षणों से तुरंत छुटकारे के लिए किया जाता है। मेंथॉल के कारण इसे लेने से तुरंत राहत का अहसास होता है।

लॉजेंज

कोफसिल्स लॉजेंज बहुत से फ्लेवर में आती हैं। इन गोलियों में मुख्य रूप से 2,4 डाइक्लोरोबेंजाइल एल्कोहॉल (dichlorobenzyl alcohol) और एमिलमेटाक्रेसोल (Amylmetacresol) होता है। कोफसिल्स की मीठी गोलियां कितनी लेनी है, इस बारे में डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

गर्डिनल गार्गल

इसकी गर्डिनल गार्गल का यूज गले में वायरल इंफेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता है। ये 99.4% जर्म्स को मार सकता है और गले के संक्रमण से राहत देता है। कोफसिल्स गर्डिनल गार्गल का यूज करने से 30 सेकेंड में गले में आराम फील होता है। इसमे एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं।

और पढ़ें :Ostocalcium: ओस्टोकैल्शियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

कोफसिल्स (Cofsils) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इसको लेने के बाद हो सकता है कि आपको शरीर में कुछ साइड इफेक्ट्स भी नजर आए। ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा सलाह की जरूरत नहीं होती है और ये अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। अगर आपको लगता है कि दवा का सेवन करने के बाद आपको ज्यादा समस्या हो रही है तो लापरवाही न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। जानिए क्या साइडइफेक्ट दिख सकते हैं,

  • सिर चकराना
  • मुंह सूख जाना
  • कॉर्डिनेशन में दिक्कत
  • कब्ज की समस्या
  • दिन में नींद आना
  • साफ न दिखना
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • चेहरे में सूजन होना
  • आंखों में सूखापन

और पढ़ें: Bisoprolol: बिसोप्रोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

कोफसिल्स (Cofsils) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • किडनी या फिर लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन सुरक्षित नहीं है।
  • अगर दवा के सेवन के बाद आपकी हार्टबीट बढ़ गई है तो तुरंत इस बारे में डॉक्टर को जानकारी दें।
  • अगर यूरिनेशन में समस्या हो रही है तो दवा का सेवन बंद करें और इस बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • जबड़े या फिर गर्दन में जकड़न का अहसास दवा के सेवन के बाद हो सकता है। अगर ऐसा है तो डॉक्टर को सूचित जरूर करें।
  • कोफसिल्स अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है और उसके दुष्प्रभाव भी दिख सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप ड्रग का इस्तेमाल करने से पहले किसी भी जड़ी बूटी, दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • सिरप को बच्चों को देने से पहले अत्यधिक सावधानी रखनी चाहिए। हेल्थ प्रोफेशनल से परामर्श करने के बाद ही बच्चे को दवा दें। साथ ही डॉक्टर से दवा के डोज के बारे में भी जानकारी लें।

और पढ़ें : Urimax: यूरिमैक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां कोफसिल्स (Cofsils) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

अगर आपको कुछ बीमारियां जैसे कि अस्थमा, डिप्रेशन, लिवर की समस्या, ग्लूकोमा या फिर हार्ट की समस्या हो तो कोफसिल्स का यूज करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। कुछ दवाओं के साथ यह रिएक्शन करती है जिसके बुरे परिणाम सामने आ सकते हैं। कोफसिल्स का उपयोग करते समय सावधानी जरूर रखें।

निम्न दवाओं के साथ रिएक्शन हो सकता है।

  • आइसोकार्बोक्साइड (isocarboxazid)
  • मेथिलीन ब्लू (methylene blue)
  • सेलेजलीन (selegiline)
  • फेनलेजिन (phenelzine)
  • थिऑरिडजीन (thioridazine)
  • पोटेशियम साइट्रेट (potassium citrate)
  • साइट्रिक एसिडल (citric acid)

क्या गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कोफसिल्स (Cofsils) को लेना सुरक्षित है?

कोफसिल्स का उपयोग गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए क्योंकि ये भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा जरूर कर लें। वहीं ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी इस दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

क्या कोफसिल्स (Cofsils) एल्कोहॉल के साथ रिएक्शन करती है?

इसको लेने के बाद दिन में भी नींद आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में एल्कोहॉल का सेवन घातक हो सकता है। इस दवा को लेने के बाद एल्कोहॉल का सेवन न करें वरना आपको चक्कर या बेहोशी की समस्या हो सकती है।

और पढ़ें : Udiliv 300: उडिलिव 300 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

मैं कोफसिल्स (Cofsils) को कैसे स्टोर करूं?

कोफसिल्स को स्टोर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस बोतल में आप सिरप खरीद कर लाएं हैं, उसी में सिरप को रहने दें। बोतल चेंज न करें। साथ ही बोतल की कैप को टाइट बंद रखें। साथ ही लेबल पर बोतल को स्टोर करने के जो निर्देश दिए गए हैं, उनका पालन करें। सिरप के साथ ही इसके अन्य प्रोडक्ट्स को भी बच्चों और पालतू जानवर की पहुंच से दूर रखें। दवा को नमी और सनलाइट से दूर रखें। कमरे का तापमान इस ड्रग को स्टोर करने के लिए सुरक्षित है।

कोफसिल्स (Cofsils) किस रूप में उपलब्ध है?

  • सिरप
  • लॉजेंज
  • ड्रॉप
  • गार्गल

अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा, उपचार और निदान प्रदान नहीं करता

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cofsils:  https://www.drugs.com/international/cofsils.html Accessed on 10/6/2020

Cofsils  : https://www.cofsils.com/ Accessed on 10/6/2020

Cofsils Uses  : https://www.ndrugs.com/?s=cofsils Accessed on 10/6/2020

Diphenhydramine + Ammonium Chloride + Sodium Citrate   http://dmpharma.co.in/DARCET%20Syrup.html Accessed on 10/6/2020

Diphenhydramine + Ammonium Chloride + Sodium Citrate  https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/3658871/ Accessed on 10/6/2020

Diphenhydramine :  https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682539.html Accessed on 10/6/2020

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x