Librium 10: लिब्रियम 10 क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट June 22, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फंक्शन

लिब्रियम 10 (Librium 10) काम कैसे करता है?

लिब्रियम 10 (Librium 10) एंग्जायटी में दी जाने वाली दवा है। ये दवा स्ट्रेस के कारण होने वाले डर और टेंशन जैसी समस्या को दूर करती है। लिब्रियम 10 (Librium 10) क्लोरडाएजपॉक्साइड (Chlordiazepoxide) दवा का ब्रांड नेम है। ये दवा जब डॉक्टर मरीज को देना शुरू करते हैं तो पहले कम डोज में देते हैं, फिर बाद में धीरे-धीरे दवा का डोज बढ़ाया जाता है। अचानक से दवा बंद करने पर दौरे आना, धुंधला दिखाई देना और आक्रामक व्यवहार जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में बिना डॉक्टर के सलाह के दवाएं ना बंद करें। यह दवा मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्थिर कर के काम करती है। साथ ही हमारे ब्रेन सेल्स की उत्तेजना को कम करती है।

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

लिब्रियम 10 (Librium 10) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

लिब्रियम 10 (Librium 10) की खुराक अगर छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको दवा का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके नेक्स्ट डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

लिब्रियम 10 (Librium 10) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

लिब्रियम 10 (Librium 10) दवा का सेवन आप चाहें तो खाली पेट और खाना खाने के बाद अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार पानी के साथ ले सकते हैं। लेकिन आपके लिए खाने के बाद इसका सेवन करना फायदेमंद होगा। इससे पेट संबंधी परेशानी, जैसे- गैस, पेट दर्द आदि की समस्या नहीं होगी। लेकिन जरूरी है कि बिना डॉक्टर के सलाह के लिब्रियम 10 (Librium 10) ना ली जाए। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही टैबलेट का सेवन शुरू करें। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, दवा का सेवन करने के बाद रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

इस दवा का उपयोग निम्न स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए किया जाता है :

एंग्जायटी

लिब्रियम 10 (Librium 10) का इस्तेमाल एंग्जायटी डिसऑर्डर को सही करने के लिए किया जाता है। जब बेचैनी, सोने में समस्या, हाथों और पैरों में पसीना आना व अस्वस्थ महसूस होने में राहत देता है। 

एल्कोहॉल विदड्रॉल

लिब्रियम 10 (Librium 10) का इस्तेमाल एल्कोहॉल विदड्रॉल के कारण होने वाली उत्तेजना को कम किया जाता है।

और पढ़ें : Sporidex: स्पोरिडेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

लिब्रियम 10 (Librium 10) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

इसके अलावा कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी देखने में हैं, लेकिन ये साइड इफेक्ट काफी रेयर है :

और पढ़े : Ethamsylate: इथामसाइलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

लिब्रियम 10 (Librium 10) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का सेवन न करें?

एलर्जी

अगर आपको क्लोरडाएजपॉक्साइड से एलर्जी हो तो इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है। 

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लिब्रियम 10 (Librium 10) को लेना सुरक्षित है?

कोई भी डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में लेने की सलाह नहीं देते हैं। ये दवा मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन के लिए जानलेवा हो सकता है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हालांकि, कोई डॉक्टर ब्रेस्टफीडिंग के टाइम पर ये दवा मां को नहीं देता है।

इसके अलावा निम्न समस्याएं भी हो सकती हैं :

सुसाइडल टेंडेंसी

सुसाइडल टेंडेंसी डिप्रेशन के कारण आने वाला आत्महत्या करने का विचार है। अक्सर देखा गया है कि जो लोग आत्महत्या करते हैं, वो लोग डिप्रेशन में रहते हैं। ऐसे में डॉक्टर उनके डिप्रेशन को कम करने के लिए बेन्जोडायजेपिंस (benzodiazepines) नामक दवा देते हैं। लेकिन जब बेन्जोडायजेपिंस क्लोरडाएजपॉक्साइड के साथ ये देने से सुसाइडल थॉट्स बढ़ सकते हैं। ऐसे में इस स्थिति में क्लोरडाएजपॉक्साइड से बनी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। 

दवा की लत लग जाना

इस दवा का सेवन करने से इस दवा की लत लग जाती है या आदत हो जाती है। इसका लंबे समय तक या ज्यादा डोज लेने से व्यक्ति इस दवा का आदी बन जाता है। इसके बाद ये एक सब्सटेंस एब्यूज बन जाता है। 

बुजुर्गों के लिए हानिकारक

ये दवा बुजुर्गों के लिए सही नहीं होती है। जो लोग 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र के हैं, इस दवा के सेवन से मांसपेशियां कमजोर हो सकती है। 

किडनी की समस्या

इस दवा को किडनी की समस्या से ग्रसित मरीजों को नहीं देना चाहिए। इस दवा को किडनी की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों को देने से उनकी किडनी में इंजरी हो सकती है। इसलिए डॉक्टर के परामर्श पर ही इस दवा का सेवन करना चाहिए।

एंग्जायटी के लक्षण बढ़ सकते हैं

इस दवा का सेवन करने पर एंग्जायटी के लक्षण बढ़ सकते हैं, जिसमें बिहेविरल डिसऑर्डर, भ्रमित होना आदि समस्या बढ़ सकती है। इसलिए दवा का डोज कम ही मात्रा में डॉक्टर के द्वारा बताए गए दिशा-निर्देशों के हिसाब से सेवन करें। 

और पढ़ें : Mucopain gel: म्यूकोपेन जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां लिब्रियम 10 (Librium 10) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह मशवरा जरूर कर लें।

क्या लिब्रियम 10 (Librium 10) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये दवा भोजन के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा शराब के साथ अगर गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से मिलें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

और पढ़ें : Prolomet XL: प्रोलोमेट एक्सएल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

इन बीमारियों के साथ भी इस दवा के रिएक्शन की संभावनाएं हैं

डिप्रेशन

डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति को इस दवा के सेवन से रिएक्शन हो सकता है। इसके लिए जैसा की पहले भी बताया गया है कि डिप्रेशन में ये दवा रिएक्ट कर सकती है। इसलिए बिना डॉक्टर की हिदायत के ये दवा ना खाएं। वहीं, अगर डॉक्टर ये दवा आपको खाने के लिए देंगे भी तो बहुत कम डोज की। लेकिन अगर दवा खाने के बाद मूड में बदलाव जैसी समस्या सामने आए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। 

दौरे पड़ना

एपिलेप्सी या दौरे पड़ना खुद में एक मानसिक स्थिति है। ऐसे में ये दवा मानसिक सेहत को और ज्यादा बिगाड़ सकती है। इसके अलावा दवा लेने से दौरे भी पड़ सकते हैं। जिसके बाद आपको डॉक्टर से मिल कर दवा में बदलाव कराना चाहिए। 

स्टोरेज

लिब्रियम 10 (Librium 10) को कैसे स्टोर करें?

लिब्रियम 10 (Librium 10) दवा को रूम टेंप्रेचर में ही रखें, कोशिश करें कि उसे डैरेक्ट सन लाइट या धूप से बचाकर रखें। इस दवा तो फ्रिज में नहीं रखें। इसके अलावा इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। लिब्रियम 10 (Librium 10) दवा एक्सपायर होने के पहले ही इसका सेवन करें, वहीं अगर दवा का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टरी सलाह लें। दवा एक्सपायरी हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। दवा के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में उसकी कवरिंग रिसाइकिल की जा सके। 

लिब्रियम 10 (Librium 10) किस रूप में उपलब्ध है?

ये दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

हम उम्मीद करते हैं कि ये आर्टिकल आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस दवा का सेवन करें। 

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए डाक्टरी सलाह लें। हैलो स्वास्थ्य चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है। 

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Drug Tolerance: ड्रग टाॅलरेंस क्या है? यह कैसे करता है लोगों को प्रभावित?

ड्रग टॉलरेंस को हिंदी में दवा सहिष्णुता कहा जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें बॉडी पर दवा असर करना बंद कर देती है। ऐसा क्यों होता है? जानिए इस लेख में।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
हेल्थ कंडिशन्स, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z December 16, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

ऑनलाइन स्कूलिंग से बच्चों की मेंटल हेल्थ पर पड़ता है पॉजिटिव इफेक्ट, जानिए कैसे

ऑनलाइन स्कूलिंग या क्लासेस करने से शरीर को असुविधा महसूस हो सकती है लेकिन ऑनस्कूल के कारण बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। Child’s Mental Health

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi

क्रोनिक डिप्रेशन ‘डिस्थीमिया’ से क्या है बचाव?

डिस्थीमिया (क्रोनिक डिप्रेशन) क्या है? क्या हैं इसके कारण? क्या है साइकेट्रिस्ट एवं फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. अंजली छाब्रिया की राय? Persistent Depressive Disorder (Dysthymia) cause, symptoms, treatment and yogasan.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
मेंटल हेल्थ, स्वस्थ जीवन October 10, 2020 . 9 मिनट में पढ़ें

वर्ल्ड कॉलेज स्टूडेंट्स डे: क्यों होता है कॉलेज स्टूडेंट्स में डिप्रेशन?

कॉलेज स्टूडेंट्स में डिप्रेशन के कारण, कॉलेज डिप्रेशन (college depression) कोई स्पेसिफिक टर्म नहीं है। यह सामान्य अवसाद ही है जो कॉलेज के दिनों में स्टूडेंट्स में होता है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

Recommended for you

पुरुषों की मेंटल हेल्थ बिगाड़ने वाले कारण/ Men's Mental Health

पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारणों के बारे में जान लें, ताकि देखभाल करना हो जाए आसान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ February 15, 2021 . 6 मिनट में पढ़ें
मेंस हार्ट हेल्थ , Men's heart health

पुरुष हार्ट हेल्थ को लेकर अक्सर करते हैं ये गलतियां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ February 11, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
डिप्रेशन के लिए होम्योपैथिक ट्रीटमेंट, depression ke liye homeopathy treatment

डिप्रेशन को छूमंतर करने के लिए लें होम्योपैथी का सहारा

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ January 19, 2021 . 4 मिनट में पढ़ें
एजिंग माइंड, Ageing Mind

उम्र बढ़ने के साथ घबराएं नहीं, आपका दृढ़ निश्चय एजिंग माइंड को देगा मात

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ January 11, 2021 . 11 मिनट में पढ़ें