सेक्स लाइफ में तड़का लगा सकता है लूब्रिकेंट! जानिए उपयोग का तरीका

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जून 23, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

सेक्स के दौरान आपको या आपके पार्टनर को इंटरकोर्स के समय दर्द महसूस होता है या इंटरकोर्स में परेशानी होती है? ऐसे में शायद आप किसी लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करते होंगे। अगर आप किसी तरह के ऑयल का इस्तेमाल सेक्स के दौरान करते हैं, तो जान लीजिए वही सेक्स लूब्रिकेंट है। सेक्स के दौरान लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करने से सेक्स लाइफ और मजेदार बनती है। साथ ही आप बिना किसी दर्द के खास पलों का आनंद ले सकते हैं। वैसे सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए मेडिटेशन का विकल्प भी अपनाया जा सकता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि लूब्रिकेंट क्या है, ये कितने प्रकार का होता है, सेक्स के दौरान लूब्रिकेंट का इस्तेमाल कैसे करें?

यह भी पढ़ें- क्या नारियल का तेल बेहतर सेक्स ऑयल है?

सेक्स लूब्रिकेंट क्या हैं?

अक्सर आपने सेक्स के मामले में एक कहावत सुनी होगी कि दि वेटर दि बेटर (the wetter the better), जिसका मतलब होता है ‘गीला है तो अच्छा है’। सेक्स के समय जब पुरुष और महिला के बीच में फोरप्ले होता है तो पेनिस और वजायना से कुछ तरल पदार्थ निकलते हैं, जिसे प्रीकम कहते हैं। जिसके मदद से इंटरकोर्स के समय पेनिस आसानी से वजायना में चला जाता है, लेकिन कभी-कभी स्ट्रेस, हॉर्मोनल चेंज, नींद की कमी आदि कारणों से प्रीकम होता ही नहीं है। ऐसे में इंटरकोर्स के दौरान दोनों पार्टनर को दर्द और घर्षण महसूस होता है, जिससे दोनों के गुप्तांगों को परेशानी हो सकती है। इसी दर्द और घर्षण को रोकने के लिए एक तरल पदार्थ का इस्तेमाल पेनिस और वजायना पर किया जाता है। जिसे सेक्स लूब्रिकेंट कहते हैं। 

लूब्रिकेंट तरल चिपचिपा और चिकना सा होता है, जिसे गुप्तांगों पर लगाने के बाद स्मूदली सेक्स हो जाता है। आजकल बाजार में कई तरह के सेक्स लूब्रिकेंट मौजूद हैं, लेकिन लोगों को ज्यादा जानकारी ना होने के कारण वे गलत लूब्रिकेंट खरीद लेते हैं।

यह भी पढ़ें- अगर आपके वजायना से आती है बदबू तो हो जाएं सावधान

सेक्स लूब्रिकेंट कितने प्रकार के होते हैं?

सेक्स के दौरान लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करने के लिए जब हम उसे खरीदते हैं तो बहुत कंफ्यूज रहते हैं। क्योंकि हमें उसके सही प्रकार के बारे में पता नहीं होता है। दुकानदार हमें जो दे देता है, हम वही ले लेते हैं। एक बात समझना जरूरी है कि सेक्स लूब्रिकेंट का बेस कई प्रकार का होता है। जिसे देखकर ही लूब्रिकेंट खरीदना चाहिए :

  • ऑयल
  • सिलिकॉन
  • पानी 
  • हाइब्रिड (पानी, सिलिकॉन या ऑयल के मिश्रण से निर्मित)

वाटर बेस्ड सेक्स लूब्रिकेंट क्या है?

पानी वाले बेस का लूब्रिकेंट वर्साटाइल लूब्रिकेंट के नाम से जाना जाता है। वाटर बेस्ड लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करके आप सेक्स में कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। वॉटर बेस्ड लूब्रिकेंट का इस्तेमाल आप सिलिकॉन के सेक्स टॉय से अलावा कॉन्डम पर भी कर सकते हैं।

वाटर बेस्ड लूब्रिकेंट कितना सुरक्षित है?

वजायनल सेक्स के लिए वॉटर बेस्ड लूब्रिकेंट पूरी तरह सुरक्षित है। वाटर बेस्ड लूब्रिकेंट लैटेक्स कॉन्डम और नॉन-लैटेक्स कॉन्डम दोनों के लिए सुरक्षित है। अगर आप वॉटर बेस्ड लूब्रिकेंट का इस्तेमाल कॉन्डम पर करते हैं तो ये कॉन्डम के फटने के रिस्क को कम कर देता है। वजायना के पीएच बैलेंस के हिसाब से वॉटर बेस्ड लूब्रिकेंट सामंजस्य बैठाकर घर्षण को कम करता है। वॉटर बेस्ड लूब्रिकेंट इसलिए भी ज्यादा डिमांड में रहता है, क्योंकि बिस्तर पर इसका दाग नहीं लगता, त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है और पानी से आसानी से साफ भी हो जाता है। अगर आपकी त्वचा ज्यादा सेंसटिव है तो वॉटर बेस्ड लूब्रिकेंट का इस्तेमाल अपने डॉक्टर से पूछकर करें। 

यह भी पढ़ें- क्लिटोरिस को क्यों कहते हैं फीमेल पेनिस, जानें इसके बारे में

सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट

सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट बहुत सारे लोग ट्राई करना चाहते हैं। ये लूब्रिकेंट सेंसटिव भागों पर सिल्क शीट की तरह काम करता है। हालांकि, सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट हाइपोएलर्जेनिक होता है, लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग इसका रिएक्शन महसूस नहीं कर पाते हैं। सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट देरी तक टिकने वाला लूब्रिकेंट है।

सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट कितना सुरक्षित है?

अगर आप सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप फायदे में रहेंगे। इस लूब्रिकेंट को इस्तेमाल करने वाले लोगों को कई बार अप्लाई नहीं करना पड़ता है। अगर कोई कपल शॉवर सेक्स करना पसंद करता है तो सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट उनके लिए बेस्ट माना जाएगा। पानी में सेक्स के दौरान घर्षण बहुत होता है, ऐसे में सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट पूरी तरह से सेक्स को एंजॉय करने में मदद करता है। 

सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट सेक्स टॉय के लिए सही नहीं है। क्योंकि सेक्स टॉय सिलिकॉन का बना होता है। इस दौरान सेक्स टॉय पर सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट लगाने से उसका क्षरण हो सकता है और सेक्स टॉय पर आराम से बैक्टीरिया ग्रो हो सकता है। इसलिए अगर आप अपना सेक्स टॉय कई और लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं तो सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट का इस्तेमाल कतई ना करें। इस दौरान आपको वॉटर बेस्ड लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट सिलिकॉन से बने कॉन्डम पर इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। 

यह भी पढ़ें- प्रीकम क्या है?

ऑयल बेस्ड लूब्रिकेंट

अगर सेक्स के दौरान आप बार-बार लूब्रिकेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो ऑयल बेस्ड लूब्रिकेंट आपके लिए किसी गिफ्ट से कम नहीं है। प्लांट बेस्ट ऑयल लूब्रिकेंट, सिलिकॉन बेस्ड लूब्रिकेंट और वॉटर बेस्ड लूब्रिकेंट से बेहतर और टिकाऊ है। ऑयल बेस्ड लूब्रिकेंट आपको सेक्स के दौरान दोगुना आनंद दे सकता है। पहला तो सेक्स में आनंद दूसरा मसाज भी होता है।

ऑयल बेस्ड लूब्रिकेंट कितना सुरक्षित है?

ऑयल बेस्ड लूब्रिकेंट का उपयोग कई मामलों में सुरक्षित नहीं है। ऑयल बेस्ड लूब्रिकेंट को आप कॉन्डम के साथ इस्तेमाल ही नहीं कर सकते हैं। अगर ऑयल बेस्ड लूब्रिकेंट को आप कॉन्डम के साथ इस्तेमाल करते हैं तो कॉन्डम के फटने का चांस ज्यादा रहते हैं। ऑयल बेस्ड लूब्रिकेंट के इस्तेमाल के कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं। जिसमें बैक्टीरियल वजायनोसिस शामिल है। ऑयल बेस्ड लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करने से बिस्तर और कपड़ों पर दाग लग सकता है, जिसे साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है। 

लूब्रिकेंट्स का विकल्प क्या है?

अगर आपको किसी भी तरह के लूब्रिकेंट से एलर्जी या इंफेक्शन का डर है तो आप नैचुरल लूब्रिकेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। नैचुरल लूब्रिकेंट ऑर्गेनिक प्रोडक्ट से बने होते हैं। जो कि पैराबेन फ्री रहता है। कोकोनट ऑयल नैचुरल लूब्रिकेंट के लिए सही माना जाता है, लेकिन ये बिस्तर पर दाग छोड़ने से लेकर कॉन्डम फटने तक जोखिमों से भरा है। 

यह भी पढ़ें – जानें कितने प्रकार के होते हैं वजायनल इंफेक्शन?

सेक्स के दौरान लूब्रिकेंट का इस्तेमाल कब करें?

सेक्स के दौरान लूब्रिकेंट का इस्तेमाल निम्न मामलों में किया जाता है :

  • जब वजायना सूखी लगे तो लूब का इस्तेमाल किया जाता है, अक्सर ऐसा दवाओं के सेवन के कारण से होता है।
  •  गर्भावस्था के दौरान या डिलिवरी के बाद वजायना सूख जाती है। इस वक्त सेक्स के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में लूब का इस्तेमाल करना सही होता है।
  • मेनोपॉज के कारण वजायना सूखने पर।
  • वहीं पुरुषों में भी सेक्स के पहले प्रीकमिंग ना होने के कारण भी लुब्रिकेशन करने की जरूरत पड़ती है।

क्या सेक्स के दौरान लूब्रिकेंट का इस्तेमाल सुरक्षित है?

इंडियाना यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययन में 2,453 महिलाओं को शामिल किया गया। जिसमें से 70 फीसदी महिलाओं ने पाया कि लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करने से सेक्स में ज्यादा प्लेजर और आनंद मिला। ऐसे में सेक्स लूब्रिकेंट का इस्तेमाल पूरी तरहसे सुरक्षित माना गया है, लेकिन फिर भी इसके इस्तेमाल के पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। 

सेक्स के दौरान लूब्रिकेंट का इस्तेमाल कैसे करें?

जब भी आप सेक्स करें तो लूब्रिकेंट का इस्तेमाल फोरप्ले के समय से ही करें। इसके अलावा आप इंटरकोर्स करने से पहले सेक्स लूब्रिकेंट का इस्तेमाल पेनिस और वजायना दोनों पर कर सकते हैं। वहीं, अगर आप सेक्स टॉय का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। 

सेक्स लूब्रिकेंट में अगर हो ये सामग्रियां तो ना खरीदें 

सेक्स लूब्रिकेंट खरीदते समय उस पर छपे इंग्रिडिएंट्स के बारे में जरूर पढ़ें। निम्न चीजें मिली होने पर सेक्स लूब्रिकेंट ना खरीदें, वरना आपको इरिटेशन की समस्या हो सकती है :  

  • पेट्रोलियम
  • ग्लिसरीन
  • नॉनऑक्सीनॉल-9
  • क्लोरहेक्सिडिन ग्लूकोनेट
  • प्रोपाइलिन ग्लाइकॉल

सेक्स लूब्रिकेंट्स के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

सेक्स के दौरान लूब्रिकेंट का इस्तेमाल करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं :

  • त्वचा पर रैशेज
  • एलर्जिक रिएक्शन
  • यीस्ट इंफेक्शन
  • इनफर्टिलिटी हो सकती है
  • बार-बार वजायना में सूखापन महसूस होना

वजायनल ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप लूब के अलावा एस्ट्रोजन क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिससे वजायना में नमी बरकरार रहेगी, वहीं सेक्स अराउजल होने पर ही सेक्स करें। सेक्स करने से पहले फोरप्ले जरूर करें और हो सके तो हस्तमैथुन करें, जिससे प्रीकम होता है।

सेक्स लूब्रिकेंट से संबंधित सभी बिंदुओं को जानने के बाद ही लूब्रिकेंट खरीदें और अपने रिलेशनशिप में एक नया तड़का लगाएं। उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई मेडिकल जानकारी नहीं दे रहा है। 

और पढ़ें –

Night Fall: क्या स्वप्नदोष को रोका जा सकता है? जानें इसका ट्रीटमेंट

पानी में सेक्स करने का बना रहे हैं प्लान, तो पहले पढ़ें यह वॉटर सेक्स गाइड

क्या आप जानते हैं कि फीमेल कॉन्डम इन मामलों में है फेल

सेक्स के दौरान महिलाएं आखिर क्यों निकालती हैं आवाजें?

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स कैसे करें? सही सेक्स पुजिशन के साथ कुछ अन्य उपाय अपनाकर आप पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स करने के रास्ते को आसान बना सकते हैं। मिशनरी, बैक स्पूनिंग..back pain and sex in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप, स्वस्थ जीवन सितम्बर 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

हर्पीस के साथ सेक्स संभव है या नहीं, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

हर्पीस के साथ सेक्स करना चाहिए या नहीं इसको लेकर जानें क्या करें व क्या नहीं। क्या बरतें सावधानी। संक्रमण का खतरा कैसे होता है कम, जानने के लिए पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, इसके पीछे का कारण जानें

फर्स्ट टाइम सेक्स ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, किसे होता है और किसको नहीं होता। इससे बचाव के लिए क्या करें और क्या नहीं, कब लें डॉक्टरी सलाह जानें।

के द्वारा लिखा गया Satish singh

Quiz : खेलकर पता लगाएं कॉन्डोम के बारे में कितना जानते हैं आप?

कॉन्डोम विषय पर क्विज खेलकर पता लगाएं कि, इसके बारे में कितनी जानकारी है आपको। इससे पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं... तो टेस्ट करते हैं आपका ज्ञान...

के द्वारा लिखा गया Satish singh
क्विज अगस्त 24, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सेक्स क्विज: sex quiz

Quiz: क्या आप सेक्स करने के लिए दिमागी रूप से हैं तैयार?

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 17, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
सेक्स ड्राइव क्विज -sex drive quiz

क्या आपकी सेक्स ड्राइव है कम? ऐसे लगाएं पता

के द्वारा लिखा गया Surender Aggarwal
प्रकाशित हुआ अक्टूबर 16, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स

क्या हिस्टेरेक्टॉमी (Hysterectomy) सर्जरी के बाद भी सेक्स लाइफ रहेगी हिट?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 10, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव/ low sex drive

जानें क्यों महिलाओं में होती है कम सेक्स ड्राइव की समस्या?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
प्रकाशित हुआ सितम्बर 3, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें