home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Novex Tablet : नोवेक्स टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Novex Tablet : नोवेक्स टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) कैसे काम करता है?

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) एक प्रकार की ओरल गर्भनिरोधक गोली की तरह काम करता है। इस दवा का इस्तेमाल यूटेराइन ब्लीडिंग, एंडोमेट्रियोसिस, ब्रेस्ट कैंसर, ओवेरियन कैंसर आदि समस्याओं के लिए किया जाता है। ये टैबलेट सेंटक्रोमैन (Centchroman) नामक जेनेरिक फॉर्मूला से बना होता है। सेंटक्रोमैन शरीर के अंगों में एस्ट्रोजन हॉर्मोन की तरह प्रभाव दिखाती है और एस्ट्रोजन हॉर्मोन को गर्भाशय, ब्रेस्ट और एंडोमेट्रियम आदि पर ब्लॉक करती है। इस दवा का सेवन गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए।

डोसेज

इस दवा के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

[mc4wp_form id=”183492″]

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) की खुराक दिनों के हिसाब से आती है। अगर दवा का एक या दो दिन डोज छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको दवा का सेवन कर लेना चाहिए। लेकिन अगर सात दिन से ज्यादा समय बीतने पर भी आपने दवा का डोज नहीं लिया है तो आपको इस दवा का सेवन अगला पीरियड शुरू होने के बाद फिर से पहले दिन की तरह शुरू करना होगा। जैसा कि ये एक गर्भनिरोधक गोली है, ऐसे में गर्भधारण को रोकने के लिए कॉन्डम एक अन्य विकल्प हो सकता है।

वहीं, अगर आप इस दवा का सेवन ब्रेस्ट कैंसर और यूटेराइन ब्लीडिंग के लिए कर रहे हैं तो अगर डोज छूट जाए या मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आ सके, उतने जल्दी ही आपको दवा का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ ना लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Neorelax MR : निओरिलैक्स एमआर क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

उपयोग

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) दवा का सेवन खाना खाने के पहले या खाना खाने के बाद अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार पानी के साथ कर सकते हैं। डॉक्टर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन दवा के डोज लेते समय जरूर करना चाहिए। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डॉक्टर के द्वारा बताए गए डोज से न कम और न ही ज्यादा मात्रा का सेवन करना चाहिए। वहीं, इस दवा का सेवन करने के बाद रिएक्शन हो सकता है। इसके अलावा कोई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपना इलाज कराना चाहिए। वहीं दवा का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे बंद ना करें। डॉक्टर से पूछने के बाद और जांच के बाद ही दवा के डोज को बंद करें।

इस दवा का उपयोग निम्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है :

साइड इफेक्ट्स

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

और पढ़ें : Levolin Respules : लेवोलिन रेसपुल्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

कब इस दवा का सेवन न करें?

एलर्जी

अगर आपको सेंटक्रोमैन से एलर्जी हो तो इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) को लेना सुरक्षित है?

यूं तो इस दवा का सेवन प्रेग्नेंसी में नहीं करना चाहिए। कोई भी डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में लेने की सलाह नहीं देते हैं। ये दवा मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है, इससे गर्भपात जैसी समस्या भी हो सकती है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि, कोई डॉक्टर ब्रेस्टफीडिंग के समय ये दवा मां को नहीं देता है।

इसके अलावा निम्न सावधानियां बरतनी चाहिए :

लिवर इम्पेयरमेंट

अगर आपको पहले कभी या फिलहाल में गंभीर लिवर फंक्शन या इम्पेयरमेंट से जुड़ी समस्या रही है या आपको जॉन्डिस था कभी तो आप इस दवा का सेवन ना करें। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से मिल कर के दवा के डोज में बदलाव करा सकते हैं।

पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic Ovary Syndrome)

अगर आपको पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) की समस्या है तो आप इस दवा सेवन ना करें। इससे आपकी स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है।

किडनी डिजीज

आपको अगर किडनी की कोई भी समस्या है तो आप इस दवा का सेवन ना करें। इससे आपकी सेहत और ज्यादा खराब हो सकती है। अगर आप किडनी का कोई टेस्ट कराने के लिए जा रहे हैं तो इस दवा का सेवन बिल्कुल ना करें। क्योंकि इससे आपके रिजल्ट पर प्रभाव पड़ सकता है। अगर आपको किडनी की कोई भी समस्या है तो दवा को लेने से पहले डॉक्टर को जरूर बता दें।

पीरियड्स का अनियमित होना

इस दवा के सेवन से महिलाओं में पीरियड्स अनियमितता की समस्या हो सकती है। इसलिए इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से इसके फायदे और नुकसान जरूर पूछ लें।

और पढ़ें : Stalopam : स्टालोपम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

क्या नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

ये दवा भोजन के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

शराब के साथ इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन इस बारे में अभी अधिक जानकारी नहीं है। अगर शराब के साथ गलती से आपने इस दवा का सेवन कर लिया है तो कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से मिलें।

इन दवाओं के साथ हो सकता है रिएक्शन

ये टैबलेट किन दवाओं के साथ रिएक्ट करती है, इस विषय में अभी अधिक जानकारी नहीं है।

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) को कैसे स्टोर करें?

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) को रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में ना रखें। नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) एक्सपायर होने के पहले ही इसका खा लें, वहीं अगर टैबलेट का लंबे समय तक सेवन करना हो तो डॉक्टर का सलाह जरूर लें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। टैबलेट के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में इसे रिसाइकिल किया जा सके।

किस रूप में उपलब्ध है?

नोवेक्स टैबलेट (Novex Tablet) टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ormeloxifene – Looking beyond contraception https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5367218/ Accessed on 10/8/2020

Anti-Cancer Potential of a Novel SERM Ormeloxifene https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4030721/ Accessed on 10/8/2020

A Study of Efficacy of Ormeloxifene in the Pharmacological Management of Dysfunctional Uterine Bleeding https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3879867/ Accessed on 10/8/2020

Ormeloxifene in the management of dysfunctional uterine bleeding https://www.ijrcog.org/index.php/ijrcog/article/view/4661 Accessed on 10/8/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड