home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Trapic MF: ट्रैपिक एमएफ क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

Trapic MF: ट्रैपिक एमएफ क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

ट्रैपिक एमएफ दो दवाइयों का कॉम्बिनेशन है। इसमें ट्रेनेक्सामिक एसिड और मेफेनामिक एसिड एक्टिव इनग्रीडिएंट के रूप में होते हैं। मेफेनेमिक एसिड एक नॉन स्टेरायडल एंटी इंफ्लमेटरी दवा (एनएसएड्स) है। इसका इस्तेमाल कई प्रकार के दर्द में किया जाता है। यद दवा मासिक धर्म के दौरान होने वाले अत्यधिक रक्त स्राव (ब्लीडिंग) का इलाज करती है। ट्रेनेक्सामिक एसिड ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया को तेज कर देती है। इससे लंबे वक्त तक होने वाली ब्लीडिंग से निजात मिलती है। यह दवा एंटीफाइब्रिनओलिक्टिस (antifibrinolytics) से संबंध रखती है। हालांकिस यह ट्रेनेक्सामिक एसिड कोई हॉर्मोन नहीं है। यह मासिक धर्म के पूर्व या अन्य लक्षणों का इलाज नहीं करता है। यह आपके पीरियड को रोकता नहीं है। यह किसी भी प्रकार की बर्थ कंट्रोल दवा नहीं है और ना ही यह यौन जनित रोगों से आपकी रक्षा करता है।

ट्रैपिक एमएफ (Trapic mf) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्टर की सलाह के अनुसार ट्रैपिक एमएफ का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, दवा के लेबल पर छपे दिशा निर्देशों को सावधानी पूर्वक पढ़ें। डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसका सेवन भोजन या खाली पेट किया जा सकता है। ट्रेपिक एमएफ की टेबलेट को आपको तोड़ना नहीं है और ना ही चबाना है। इसे सीधा एक ग्लास पानी के साथ निगल जाएं। आमतौर पर इसे डॉक्टर की सलाह पर दिन में दो या तीन बार लिया जा सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के दवा को शुरू या बंद न करें। बिना डॉक्टर की मंजूरी के डोज की अवधि या खुराक में परिवर्तन न करें। ऐसा करने से आपको साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

बेहतर होगा कि इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें। ट्रैपिक एमएफ का सेवन करने से पहले अपने पीरियड की शुरुआत होने का इंतजार करें। पांच दिन की अवधि से ज्यादा इसका इस्तेमाल न करें। यदि इससे अधिक अवधि तक इस्तेमाल करने की आवश्यकता पड़ती है तो अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) को कैसे स्टोर करना चाहिए?

ट्रैपिक एमएफ को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको ट्रैपिक एमएफ को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। जब तक कहा ना जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको ट्रैपिक एमएफ को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता ना रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: बच्चों में दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकती है मिल्क एलर्जी, न करें इग्नोर

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित स्थितियों में इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें:

  • यदि आपको ट्रैपिक एमएफ के किसी पदार्थ या अन्य दवा से एलर्जी है। इस दवा में कुछ इनएक्टिव इनग्रीडिएंट्स हो सकते हैं, जो आपकी बॉडी में जाकर रिएक्शन की समस्या खड़ी कर सकते हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।
  • यदि आपको विगत समय में ब्लीडिंग, ब्लड क्लॉटिंग (पैर, फेफड़ों, ब्रेन, आंख), कुछ हार्ट से संबंधित बीमारियां (असामान्य हार्टबीट, हार्ट वेल्व की समस्या), किडनी की समस्या (यूरिन में ब्लड आने को मिलाकर), अज्ञात कारणों से मासिक धर्म में ब्लीडिंग की समस्या है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • यदि आप कोई सर्जरी कराने जा रही हैं या आप अन्य दवाइयां (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉन प्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट्स) इस्तेमाल कर रही हैं।

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) को प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेना सुरक्षित है?

आमतौर पर ट्रैपिक एमएफ का इस्तेमाल मासिक धर्म के दौरान होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान बमुश्किल से इस दवा का इस्तेमाल होता है। हालांकि प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ट्रैपिक एमएफ सुरक्षित है या नहीं, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें। प्रेग्नेंसी के दौरान संभवतः यह दवा प्लेसेंटा के जरिए भ्रूण तक पहुंच सकती है। ऐसा होने पर भ्रूण पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा, इस संबंध में अधिक जानकारी मौजूद नहीं है। बेहतर होगा कि दोनों ही स्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें। आमतौर पर प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान उन्हीं दवाइयों का सेवन करना चाहिए, जिनकी स्पष्ट रूप से आवश्यकता हो। बिना डॉक्टर से परामर्श किए किसी भी औषधि या दवा का सेवन शुरू न करें।

साइड इफेक्ट

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

ट्रैपिक एमएफ का इस्तेमाल करने से आपको निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

गंभीर साइड इफेक्ट्स

  • ब्लड क्लॉटिंग की समस्या
  • खांसी में खून आना
  • बेहोशी
  • पेट और जांघ के बीच के हिस्से में दर्द, सूजन या गर्माहाट होना।
  • बाजुओं और पेरों में सूजन, कमजोरी, लालिमा और दर्द होना।
  • स्ट्रोक के संकेत
  • दृष्टि में बदलाव आना (दृष्टि के रंग में परिवर्तन या धुंधला दिखना)

अति गंभीर साइड इफेक्ट्स

  • ब्लीडिंग
  • संक्रमण के लक्षण
  • गर्दन की जकड़न
  • यूरिन की मात्रा और रंग में बदलाव
  • एलर्जिक रिएक्शन
  • रैश
  • खुजली
  • सूजन (विशेषकर चेहरे, जुबान और गले में)
  • गंभीर रूप से चक्कर आना
  • सांस लेने में परेशानी
  • पेट दर्द
  • कमजोरी

रिएक्शन

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) के साथ कौन सी दवाइयां रिएक्शन कर सकती हैं?

ट्रैपिक एमएफ आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ मिलकर रिएक्शन कर सकती है या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है, जिससे आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स होने की संभावना हो सकती है।

निम्नलिखित दवाइयां ट्रैपिक एमएफ के साथ रिएक्शन कर सकती हैं:

  • ब्लड को पतला करने वाली दवाइयां जैसे वॉर्फरिन, हेपारिन
  • ब्लीडिंग रोकने वाली दवाइयां (जैसे IX कॉम्प्लैक्स, एंटीइनहिबिटर कोग्युलेंट कॉनसेन्ट्रेंट)
  • ट्रेटिनओइन (tretinoin)
  • एस्ट्रोजेन
  • हार्मोनल बर्थ कंट्रोल (पिल्स, पैच, रिंग)
  • नॉन स्टेरॉयडल एंटीइनफ्लेमेटरी ड्रग्स जैसे एस्पिरिन, आइब्रूपेफेन, नेप्रोक्सेन (naproxen) से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है।

उपरोक्त दवाइयों के अलावा भी कुछ ऐसी दवाइयों हो सकती हैं, जो ट्रैपिक एमएफ के साथ रिएक्शन कर सकती हैं। उपरोक्त सूची संपूर्ण नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

क्या एल्कोहॉल के साथ ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) का इस्तेमाल सुरक्षित है?

एल्कोहॉल के साथ ट्रैपिक एमएफ का उपयोग असुरक्षित हो सकता है। इससे आपको और ज्यादा नशा हो सकता है या चक्कर आ सकते हैं। बिना डॉक्टर की मंजूरी के किसी भी दवा के साथ एल्कोहॉल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका सेवन करने के दौरान ड्राइव या ऐसा कोई भी कार्य न करें, जिसमें आपको मानसिक ध्यान लगाने की आवश्यकता होती है। बेहतर होगा कि आप स्वस्थ महसूस होने तक घर पर ही आराम करें।

और पढ़ें: गर्भधारण से पहले शराब छोड़ना क्यों जरूरी है?

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) का हेल्थ पर क्या असर पड़ सकता है?

ट्रैपिक एमएफ आपकी मौजूदा हेल्थ पर असर डाल सकती है या दवा का कार्य करने का तरीका बदल सकता है, जिससे आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स का खतरा हो सकता है। यदि आपको अस्थमा, ब्लीडिंग, पेट खराब और आंत का अल्सर या जठरांत्र में ब्लीडिंग की समस्या है तो इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

डोसेज

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) का अडल्ट्स के लिए सामान्य डोज क्या है?

आमतौर पर डॉक्टर की सलाह पर ट्रैपिक एमएफ की एक टेबलेट दिन में एक बार इस्तेमाल की जाती है। हर मरीज के मामले में ट्रैपिक एमएफ का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। दवाइयां का सेवन हमेशा ही सुरक्षित नहीं होता है। ट्रैपिक एमएफ के उपयुक्त डोज के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें: क्या 50 की उम्र में भी महिलाएं कर सकती हैं गर्भधारण?

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) किस रूप में उपलब्ध है?

ट्रैपिक एमएफ निम्नलिखित रूप और स्ट्रेंथ में उपलब्ध है:

  • टेबलेट
  • ट्रैपिक एमएफ में ट्रेनेक्सामिक एसिड 500 mg और मेफेनामिक एसिड 250 mg होता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपात या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

ट्रैपिक एमएफ (Trapic MF) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

ट्रैपिक एमएफ का डोज मिस हो जाता है तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपका अगली खुराक का समय नजदीक आ गया है तो भूले हुए डोज को न खाएं। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक न खाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड