ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज : इस तरह करता है ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज : इस तरह करता है ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 Cartridge) दो दवाओं का कॉम्बिनेशन है। जिसमें एक इंटरमिडिएट एक्टिंग (Intermediate-acting) और दूसरा शॉर्ट एक्टिंग इंसुलिन (Short- acting insulin) शामिल है। इसका उपयोग बच्चों और वयस्कों में डायबिटीज मेलिटस (Diabetes mellitus) (टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज) के इलाज में किया जाता है। यह डायबिटिक पेशेंट में ब्लड शुगर लेवल्स को मेंटेन करने में मदद करती है। इसमें एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में इंसुलिन आइसोफेन (Insulin Isophane) 70 प्रतिशत और ह्यूमन (Human insulin) इंसुलिन 30 प्रतिशत पाया जाता है।

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज को डायबिटीज की दूसरी दवाओं के साथ प्रिस्क्राइब किया जाता है। डॉक्टर या नर्स मरीज को इसे इंजेक्शन के रूप में कैसे इस्तेमाल करना इसके बारे में जानकारी देते हैं। इसे खाना खाने के 15 मिनट पहले या खाने के 20 मिनट बाद लेने की सलाह दी जाती है। जब तक डॉक्टर नहीं कहते तब तक इसका उपयोग बंद ना करें। ब्लड शुगर के लेवल की नियमित रूप से जांच करें, अपने परिणामों पर नजर रखें और उन्हें अपने डॉक्टर के साथ शेयर करें। आपके लिए दवा की सही खुराक निर्धारित करने के लिए यह बहुत जरूरी है।

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 cartridge) का उपयोग इस स्थिति में ना करें

    जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज का उपयोग टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के इलाज में किया जाता है, लेकिन ब्लड ग्लूकोज लेवल के कम होने पर (Hypoglycemia) इसका उपयोग ना करें। इसको रोकने के लिए जरूरी है कि इंजेक्शन का सही डोज लें।

    इसके साथ ही अगर मरीज को किडनी, लिवर या हार्ट से जुड़ी कोई बीमारी या परेशानी है, तो ट्रीटमेंट शुरू करने के पहले इस बारे में डॉक्टर को बताएं। प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी दवा शुरू करने से पहले डॉक्टर को इस बारे में जानकारी देना चाहिए। इस दवा का उपयोग ट्रीटमेंट का हिस्सा है, इसके साथ ही मरीज को हेल्दी डायट, रेगुलर एक्सरसाइज और डॉक्टर की सलाह के अनुसार वजन कम करना चाहिए।

    और पढ़ें : Insulin Glargine: इंसुलिन ग्लारजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज के साइड इफेक्ट्स (Huminsulin 30/70 Cartridge side effects)

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज के द्वारा होने वाले ज्यादातर साइड इफेक्ट्स को किसी प्रकार की चिकित्सा की जरूरत नहीं होती बॉडी के मेडिसिन के साथ एडजस्ट होने पर ये अपने आप ठीक हो जाते हैं। अगर मरीज इनको लेकर चिंतित हैं, तो डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज के साइड इफेक्ट्स में निम्न शामिल हैं।

    • हायपोग्लाइसिमिया
    • इंजेक्शन साइट पर एलर्जिक रिएक्शन
    • वजन का बढ़ना
    • सूजन
    • इंजेक्शन वाली जगह का मोटा होना
    • खुजली और रैशेज

    और पढ़ें : क्या है बेसल इंसुलिन, इसके प्रकार, डोज, साइड इफेक्ट और खासियत जानें

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 Cartridge) का उपयोग कैसे किया जाता है?

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज को डॉक्टर या नर्स देते हैं। इसका उपयोग घर में खुद से ना करें। अन्यथा इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 Cartridge)

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज कैसे काम करता है? (How to work Huminsulin 30/70 Cartridge)

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज दो दवाओं का कॉम्बिनेशन है। इंसुलिन आइसोफेन/ एनपीएच और ह्यूमन इंसुलिन/ सॉल्यूबल इंसुलिन। इंसुलिन आइसोफेन का काम करने में समय लगता है जबकि सॉल्यूबल इंसुलिन का फास्ट ऑनसेट एक्शन होता है। दोनों एक साथ जल्दी और निरंतर ब्लड शुगल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ये मसल्स और फैट सेल्स में शुगर के अवशोषण को आसान करने के साथ ही लिवर में शुगर के प्रोडक्शन को कम करने का काम करते हैं। इस प्रकार यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार है।

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 Cartridge) का उपयोग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

    • ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज के साथ एल्कोहॉल का सेवन सुरक्षित नहीं है। इसलिए जब तक इस इंजेक्शन का उपयोग कर रहे शराब से दूरी बनाना ही सही होगा।
    • प्रेग्नेंसी के दौरान इसका उपयोग सेफ बताया गया है। इससे डेवलपिंग शिशु को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है, लेकिन फिर भी इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेना सही होगा।
    • ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी इस इंजेक्शन का उपयोग सुरक्षित माना गया है। यह ब्रेस्टफीड करने वाले बेबी को किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन इस बारे में डॉक्टर से जरूर सलाह लें।
    • लिवर और किडनी डिजीज से पीड़ितों में इस दवा का उपयोग सावधानी से किया जा सकता है, लेकिन डोज में एडजस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है। इस बारे में डॉक्टर से संपर्क करें।
    • डोज एडजस्टमेंट के लिए ब्लड शुगर लेवल की रेगुलर मॉनिटरिंग जरूरी है।
    • ब्लड शुगर लेवल के कम या ज्यादा होने पर ड्राइविंग करने में परेशानी आ सकती है। इसलिए इस दौरान ड्राइविंग ना करें।

    और पढ़ें : डायबिटीज टाइप 2 में इंसुलिन इंजेक्शन से जुड़ी जानकरी!

    टाइप 1 डायबिटीज के बारे में अधिक जानने के लिए देखिए ये 3डी मॉडल:

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज से जुड़े कुछ सवाल

    Q. क्या मैं ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 Cartridge) लेते समय शराब पी सकता हूँ?

    नहीं, ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 Cartidge) का इस्तेमाल करते समय शराब पीना सुरक्षित नहीं है। इस दवा का उपयोग करते समय शराब पीने से आपका ब्लड शुगर का लेवल कम हो सकता है और हायपोग्लाइसीमिया हो सकता है। इसलिए शराब से दूर रहें।

    Q. ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 Cartridge) का स्टोरेज कैसे करना चाहिए?

    इस दवा को कंटेनर में या जिस पैक में आया है उसे कसकर बंद करके रखें। इसे पैक या लेबल पर बताए गए निर्देशों के अनुसार स्टोर करें। सुनिश्चित करें कि इसका सेवन पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा नहीं किया जाता है। इन्हें बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

    Q. ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 Cartridge) को इंजेक्ट करने के लिए सबसे अच्छा स्किन पार्ट कौन सा है?

    ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज (Huminsulin 30/70 Cartridge) को त्वचा के नीचे इंजेक्ट करना होता है। इसे पेट, जांघ के ऊपरी हिस्से पर, बांह के ऊपरी हिस्से या नितंब पर दिया जा सकता है।

    Q. हाय ब्लड शुगर (High Blood sugar) के लक्षण क्या हैं?

    हाय ब्लड शुगर के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, प्यास का बढ़ना, थकान, मितली, उल्टी, सांस लेने में तकलीफ, पेट दर्द, सांसों की दुर्गंध, मुंह सूखना और तेज दिल की धड़कन शामिल हैं।

    और पढ़ें : क्या है इंसुलिन पंप, डायबिटीज से इसका क्या है संबंध, और इसे कैसे करना चाहिए इस्तेमाल?

    इन बातों ना भूलें

    • एब्डोमिन के नीचे इंजेक्शन का उपयोग करने पर यह दूसरी इंजेक्शन साइट्स की तुलना में जल्दी अवशोषित होता है। इंजेक्शन के बाद इंजेक्शन साइट को मलना नहीं चाहिए।
    • इंजेक्शन साइट को रोटेट किया जाना चाहिए ताकि एक ही जगह का यूज करने पर बनने वाले लंप को रोका जा सके।
    • हायपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा का स्तर) तब हो सकता है जब इसे अन्य एंटीडायबिटिक दवाओं, शराब के साथ लिया जाए या भोजन में देरी या मील को स्किप किया जाए। तुरंत राहत के लिए अपने साथ शुगर प्रोडक्ट्स रखें।
    • अपने इंसुलिन उपकरण को अन्य लोगों के साथ शेयर न करें, भले ही सुई बदल दी गई हो। आप अन्य लोगों को गंभीर संक्रमण दे सकते हैं या उनसे गंभीर संक्रमण प्राप्त कर सकते हैं।
    • खुली हुई शीशियां/कार्ट्रिज कमरे के तापमान पर 4 सप्ताह तक अच्छी रहती हैं, जबकि बंद शीशियों को रेफ्रिजरेटर (2°C–8°C) में रखा जाना चाहिए।

    नोट: इस इंजेक्शन का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार नहीं बल्कि अपने पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। इसकी कीमत 219 रुपए है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जहां से आप इंजेक्शन खरीदते हैं उसकी कीमत में अंतर हो सकता है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको ह्यूमिनसुलिन 30/70 कार्ट्रिज से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/12/2021 को
    डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड