home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी कितनी होती है?

डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी कितनी होती है?

डायबिटीज (Diabetes) के डायग्नोस होने के बाद, लोग टाइप 1 (Type 1 diabetes) और टाइप 2 डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी के बारे में चिंता करने लगते हैं। आपको बता दें कि यह हेल्थ कंडिशन लोगों की औसत से कम लाइफ स्पैन और लो लाइफ क्वालिटी से जुड़ा हुआ है। हालांकि, बीमारी का पता जल्दी चल जाने पर, इसे बेहतर तरीके से मैनेज किया जा सकता है। प्रॉपर टूल्स और सपोर्ट सिस्टम के साथ, कोई भी डायबेटिक व्यक्ति अपनी हेल्थ की दिशा बदल सकता है। कितनी जल्दी डायबिटीज डायग्नोस किया जाता है, डायबिटीज के कॉम्प्लिकेशन्स की प्रोग्रेस एक व्यक्ति की डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी (Diabetes life expectancy) में योगदान देते हैं।

डायबिटीज होने का यह मतलब यह नहीं है कि डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी कम है (Having diabetes does not mean that diabetes life expectancy is low)

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में डायबिटीज मौत का 7वां सबसे सामान्य कारण है। हालांकि, आपको यह बताने के लिए कोई आंकड़ें नहीं हैं कि आप डायबिटीज के साथ कितने समय तक जीवित रहेंगे। जितना बेहतर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखते हैं, संबंधित स्थितियों को डेवलप करने का आपका रिस्क उतना ही कम होता है। इससे डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी को एक औसत लाइफ स्पैन तक ले जाया जा सकता है।

रिसर्च के अनुसार, हार्ट से संबंधित कार्डियोवस्कुलर कॉम्प्लिकेशन्स वाले पुरुष और महिलाओं में डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी कम होती है। लेकिन यह भी सच है कि डायबिटीज वाले कोई भी दो लोगों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी एक जैसी नहीं होती है। इस आर्टिकल में जानते हैं कि डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी को कौन से रिस्क फैक्टर्स प्रभावित करते हैं, मधुमेह से ग्रस्त लोग अपनी लाइफ एक्सपेक्टेंसी कैसे बढ़ा सकते हैं, आदि।

और पढ़ें: डायबिटीज के लिए व्हीटग्रास जूस हो सकता है बेहद फायदेमंद!

डायबिटीज वाले लोग कब तक जीने की उम्मीद कर सकते हैं? (How long can people with diabetes expect to live?)

डायबिटीज यूके ने अपनी रिपोर्ट, डायबिटीज इन यूके 2010 में बताया है कि टाइप 2 डायबिटीज वाले किसी व्यक्ति की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 10 साल तक कम होने की संभावना हो सकती है। टाइप 1 डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी कम होती है। इससे ग्रस्त व्यक्ति की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 20 साल तक कम हो सकती है। हालांकि, हाल के दशकों में डायबिटीज केयर में सुधार से पता चलता है कि टाइप 1 डायबिटीज वाले लोग अब काफी लंबी लाइफ जी रहे हैं।

2012 में प्रकाशित पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय (University of Pittsburgh) द्वारा 30 साल की स्टडी के रिजल्ट्स बताते हैं कि 1965 के बाद जन्मे टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी 69 वर्ष थी।

डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी (Diabetes life expectancy) से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

द ऑफिस ऑफ नेशनल स्टेटिस्टिक्स (The Office for National Statistics) का अनुमान है कि न्यू बर्थ में लाइफ एक्सपेक्टेंसी होगी:

  • पुरुषों के लिए 77 वर्ष
  • महिलाओं के लिए 81 वर्ष।

उनमें से जो वर्तमान में 65 वर्ष के हैं, औसत पुरुष 83 वर्ष की आयु तक और औसत महिला 85 वर्ष की आयु तक लाइफ एक्सपेक्टेंसी की उम्मीद कर सकते हैं।

और पढ़ें: 40 साल से अधिक की महिलाओं को कैसे प्रभावित करता है डायबिटीज?

टाइप 1 डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी कम क्यों होती है?

टाइप 1 डायबिटीज वाले लोग, अधिकांश मामलों में, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों की तुलना में कम उम्र में डायबिटीज विकसित करते हैं, इसलिए वे आमतौर पर इस हेल्थ कंडीशन के साथ अपनी लाइफ ला एक लंबा पीरियड गुजरते हैं। हालांकि, टाइप 1 डायबिटीज वाले लोग इस स्थिति के साथ 85 साल से अधिक समय तक जीवित रहने की उम्मीद कर सकते हैं। डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी में हाल की स्टडीज 20वीं शताब्दी में बाद में पैदा हुए टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों के लिए लाइफ एक्सपेक्टेंसी रेट (life expectancy rate) में अच्छा इम्प्रूवमेंट दिखाते हैं।

क्या टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 diabetes) से कम गंभीर है?

टाइप 2 डायबिटीज आमतौर पर टाइप 1 डायबिटीज की तुलना में अधिक धीरे-धीरे विकसित होती है। नतीजतन, कुछ लोगों को पहली बार कंडीशन डेवलप करने के वर्षों बाद टाइप 2 डायबिटीज (और कुछ अन्य प्रकार के डायबिटीज) का डायग्नोस किया जा सकता है। कुछ मामलों में डायबिटीज का डायग्नोस केवल डायबिटीज संबंधी कॉम्प्लीकेशन्स के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए किया जा सकता है जो एक गंभीर स्थिति है।

यह तय करना उचित नहीं है कि कौन सी स्थिति अधिक गंभीर है, सभी प्रकार की डायबिटीज का लोगों की हेल्थ पर गंभीर प्रभाव पड़ता है और यह एक लाइफ थ्रेटनिंग कंडीशन है जिसे मैनेज करने में बहुत समय और केयर लगती है।

और पढ़ें: टाइप टू डायबिटीज में केलेस्थेनिक्स एक्सरसाइज : स्वस्थ रहने का है अच्छा तरीका!

डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी (Diabetes life expectancy) के रिस्क फैक्टर्स क्या हैं?

जब टाइप 2 डायबिटीज होता है, तो ऐसे कई फैक्टर्स हैं जो आपके कॉम्प्लीकेशन्स के रिस्क को बढ़ा सकते हैं, और ये कॉम्प्लीकेशन्स डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी को प्रभावित कर सकते हैं। उनमे शामिल है:

  • हाय ब्लड शुगर लेवल: अनकंट्रोल्ड हाई ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) कई ऑर्गन्स को प्रभावित करता है और कॉम्प्लीकेशन्स के डेवलपमेंट का कारण बनता है।
  • लिपिड डिसऑर्डर (Lipid disorder): अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, डायबिटीज वाले 65 प्रतिशत लोगों में हाई लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल), या बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है, जो वेसल डिजीज (Vessel disease) के रिस्क को बढ़ा सकता है। हाई ट्राइग्लिसराइड के लेवल और लो हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल), या गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल का होना भी कॉमन है, जिससे कॉम्प्लिकेशन्स का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • हा ब्लड प्रेशर: अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार, डायबिटीज वाले 71 प्रतिशत लोगों में हाई ब्लड प्रेशर होता है। हाई ब्लड प्रेशर से किडनी की बीमारी, स्ट्रोक, हार्ट डिजीज और अन्य कॉम्प्लिकेशन्स का खतरा बढ़ जाता है।
  • स्मोकिंग: स्मोकिंग डायबिटीज से जुड़ी कई कॉम्प्लिकेशन्स के रिस्क को बढ़ा सकता है, साथ ही कैंसर जैसी अन्य बीमारियों से ओवरऑल मॉर्टेलिटी के रिस्क को बढ़ा सकता है।

और पढ़ें: ड्रग इंड्यूस्ड डायबिटीज : जब कुछ दवाओं का उपयोग बन जाता है डायबिटीज का कारण!

डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी (Diabetes life expectancy) को कैसे बढ़ाया जा सकता है?

टाइप 2 डायबिटीज के लिए कांस्टेंट मैनेजमेंट की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करना महत्वपूर्ण है कि यह बहुत अधिक तो नहीं है। ग्लूकोज के लेवल को सामान्य रखने में मदद करने के लिए दवा की सही डोज लेना जरूरी है। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज जैसी लाइफस्टाइल हैबिट्स भी ब्लड सुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं। आपका डायबिटीज जितना बेहतर ढंग से प्रबंधित होगा, डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी उतनी ही अच्छी होगी।

टाइप 2 डायबिटीज एक सीरियस हेल्थ कंडीशन है जो जीवन के लिए खतरनाक कॉम्प्लीकेशन्स डेवलप कर सकती है। हालांकि, प्रभावी मैनेजमेंट स्ट्रेटेजीज को अपनाने से, डायबिटीज ग्रस्त लोग लंबे समय तक जीने की उम्मीद कर सकते हैं। इसके लिए एक व्यक्ति को जितना ज्यादा हो सके डायबिटीज के बारे में पता होना चाहिए, ट्रीटमेंट प्लान को फॉलो करना चाहिए, एक एक्टिव लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहिए, स्मोकिंग से दूर रहना चाहिए, और इन्फेक्शन और हार्ट डिजीज जैसी कॉम्प्लिकेशन्स के लिए तुरंत उचित ट्रीटमेंट प्राप्त करना चाहिए। एक्सपर्ट्स की माने तो इन कुछ बातों का ध्यान रखकर डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी को बढ़ाया जा सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको डायबिटीज लाइफ एक्सपेक्टेंसी (Diabetes life expectancy) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड