home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Aishwarya Rai Birthday: 46 साल की हुईं ऐश्वर्या, जानें उनकी डायट और फिटनेस सीक्रेट

Aishwarya Rai Birthday: 46 साल की हुईं ऐश्वर्या, जानें उनकी डायट और फिटनेस सीक्रेट

पूर्व मिस वर्ल्ड और बॉलीवुड रॉयल्टी, ऐश्वर्या राय बच्चन आज अपना 46 वां जन्मदिन मना रही हैं। मां बनने के बाद अपने अभिनय करियर से कुछ समय ब्रेक लेने के बाद उन्होंने धूम 2, सरबजीत और ऐ दिल है मुश्किल जैसी फिल्मों के साथ धमाकेदार वापसी की। लंबे ब्रेक के बाद भी इन फिल्मों में उन्होंने लाखों दिल जीते। हालांकि, लंबे समय तक हमने उन्हें फिल्मों में मिस जरूर किया, लेकिन हर साल उनके शानदार कान्स(Cannes) लुक हमें देखने को मिलते रहे। ऐश्वर्या ने अपने पोस्ट पार्टम पीरियड के कुछ दिनों बाद वजन जरूर बढ़ाया, लेकिन समय के साथ उन्होंने अपना वजन तो कम किया ही साथ में वह अपने पुराने लुक को वापस पाने में भी कामयाब रहीं। आज हम आपको ऐश्वर्या की डायट और फिटनेस जर्नी के बारे में बताएंगे।

और पढ़ें : खुद को इस तरह मैंटेन रखती हैं हिना खान, ये है उनका फिटनेस सीक्रेट

ऐश्वर्या राय बच्चन की फिटनेस ट्रेनिंग

यह देखते हुए कि वह एक बच्चे की मां हैं और उनके काम को लेकर भी कुछ कमिटमेंट थे, ऐश्वर्या के लिए वजन कम करना आसान नहीं था। आपको बता दें कि यह बॉ़लीवुड डिवा जिम फ्रीक नहीं है और किसी भी खास वर्कआउट सेशन को फॉलो नहीं करती हैं। अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने यह बात मानी थी कि वह एक्सरसाइज को लेकर कभी सीरियस नहीं थी और उन्होंने हमेशा एक्सरसाइज से अधिक योग सेशन को प्राथमिकता दी है। उनके अनुसार, शक्तिशाली और फिट रखने के लिए योग सबसे अच्छा तरीका है। वह सुबह के समय जॉगिंग और ब्रिस्क वॉक करती हैं, उसके बाद 45 मिनट योग सेशन करती हैं, जिसमें पावर योगा भी शामिल होता है। वह हफ्ते में कम से कम दो बार जिम जाती हैं या घर पर कार्डियो एक्सरसाइज के साथ-साथ फंक्शनल ट्रेनिंग भी करती हैं।

और पढ़ें : Taimur Ali Khan Birthday: तैमूर हो या कोई और, क्या सेलिब्रिटी किड्स के ऊपर रहता है लाइमलाइट का मेंटल प्रेशर?

ऐश्वर्या राय बच्चन की डायट

अपने एक इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने बताया कि वह अपना नाश्ता कभी नहीं छोड़ती और अपने दिन की शुरुआत शहद, नींबू और गर्म पानी से करती हैं। वे प्रोटीन और फाइबर युक्त नाश्ता लेती हैं और इसके बाद घर का बना खाना खाती हैं, जिसमें दोपहर के भोजन के लिए दाल, चपाती और उबली सब्जियां शामिल होती हैं। वह रात के खाने के समय हल्का खाना पसंद करती हैं।

ऐश्वर्या अपने खाने के पोशर्न पर कंट्रोल रखती हैं और पूरे दिन छोटी मील लेना पसंद करती हैं। वह फैट युक्त भोजन और जंक फूड अवॉयड करती हैं। इसके बजाय भूख लगने पर वे ताजे फल, सब्जियों और ताजे जूस लेना पसंद करती हैं। वह पूरे दिन खुद को हाइड्रेटेड रखती हैं, जो मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है और यह त्वचा की चमक बरकरार रखने में भी मदद करता है।

और पढ़ें : डायट, वर्कआउट के साथ फिटनेस मिशन बनाकर कम किया मोटापा

तो अगर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं, तो आप जानते हैं कि इन टिप्स से आपको मदद मिलेगी। हम ऐश्वर्या राय बच्चन को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हैं।

शहद के लाभ त्वचा के लिए

अगर आप भी ऐश्वर्या राय बच्चन की तरह स्किन चाहते हैं तो अपनी डायट में सही मात्रा में शहद को शामिल करें। ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी खूबसूरती और ग्लोइंग त्वचा के लिए शहद को श्रेय देती है। स्वास्थ्य की बेहतरी के अलावा भी शहद के लाभ हैं। त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए शहद यानी मधु का इस्तेमाल किया जाता है-

कील-मुंहासे होंगे दूर

चेहरे के कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में शहद काफी मदद कर सकता है। शहद नेचुरल एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है। इसको फेस पर मास्क लगाने से एक्ने की समस्या दूर होती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए

शहद में मॉइश्चराइज गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप चेहरे की चमक भी बढ़ा सकते हैं। हनी का उपयोग आप ‘स्किन लाइटनिंग मास्क’ के रूप में भी कर सकते हैं।

और पढ़ें : स्किन लाइटनिंग के 12 घरेलू उपाय

झुर्रियों को करे दूर

अगर आप झुर्रियां के लिए घरेलू नुस्खों की तलाश कर रहे हैं तो हनी आपके लिए मददगार होगा। आप शहद का इस्तेमाल एंटी एजिंग मास्क (anti aging mask) की तरह कर सकते हैं। शहद चेहरे को मॉइश्चराइज करता है। इसके अलावा, शहद के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन से पिगमेंटेशन से बचाते हैं।

और पढ़ें : ये हैं एंटी एजिंग फेशियल एक्सरसाइज, जो रखेंगी त्वचा को जवां

रूखी त्वचा

ड्राई स्किन वालों के लिए शहद का उपयोग बहुत ही गुणकारी होता है। इसका उपयोग करके आप रूखी और बेजान त्वचा को चमकदार और मुलायम बना सकते हैं।

और पढ़ें : क्यों जरूरी है सोने से पहले मेकअप उतारना?

चेहरे की सफाई

फेस वॉश के लिए भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे की सफाई के लिए अच्छे होते हैं। चेहरे से गंदगी हटाने के लिए यह एक बेहतर होम रेमेडी है।

ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखती हैं। इसके लिए ऐश्वर्या राय बच्चन जिम के चक्कर नहीं लगाती बल्कि उन्हें हल्की एक्सरसाइज करना पसंद है। ऐश्वर्या राय बच्चन योगा सेशन और वॉक करना पसंद करती हैं। अगर आप भी ऐश्वर्या राय बच्चन जैसी स्किन चाहते हैं तो उनके टिप्स को फॉलो करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड