home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं? इस सवाल का जवाब हैं ये एक्सरसाइज

द्वारा प्रायोजित:

ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं? इस सवाल का जवाब हैं ये एक्सरसाइज

क्या आप अपने बड़े आकार के स्तनों की वजह से परेशान हैं? क्या बड़े आकार के स्तनों की वजह से आप अपनी फेवरेट ड्रेस में फिट नहीं हो पाती है? क्या बड़ा ब्रेस्ट साइज आपके आत्मविश्वास में कमी ला रहें हैं? अगर इनमें से किसी भी सवाल के लिए आपका जवाब हां है, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। यहां पर कुछ ऐसी आसान से एक्सरसाइज हैं, जो बहुत ही कम समय और मेहनत में आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। यहां हम ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं जैसे सवाल के कुछ जवाब देंगे।

आप चाहे वर्किंग विमेन हों या फिर हाउस वाइफ, अगर आपके भी स्तन आकार में ज्यादा बड़े हैं, तो निश्चित ही आप ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं गूगल सर्च कर रही होंगी या ब्रेस्ट साइज कम करने के घरेलू उपाय की तलाश में होंगी।

आमतौर पर महिलाओं के स्तन अलग-अलग शेप में हो सकते हैं, जो पूरी तरह से प्राकृतिक है। हालांकि, बहुत-से कारण हैं, जिनकी वजह से स्तनों के आकार और आकृति में परिवर्तन हो सकते हैं। इनमें कुछ नैचुरली हो सकते हैं, तो कुछ खुद की गलती या लापरवाही की वजह से भी हो सकते हैं।

अगर आप भी अपने बड़े स्तनों को कम करना चाहती हैं तो कुछ व्यायाम (एक्सरसाइज) की मदद से आप अपने स्तन का आकार घटा सकती हैं। लेकिन, इससे पहले वो कारण जानिए, जिनकी वजह से आकार में बहुत बड़े हो जाते हैं स्तन :

यह भी पढ़ें : ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये टिप्स, जरूर करें ट्राई

स्तनों का निर्माण

स्तन, वसा और ग्रंथि ऊत्तकों के मिश्रण से बने होते हैं, जो हार्मोन रिसेप्टर्स के साथ जुड़े होते हैं। वसा ऊत्तक स्तन को उभारने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जबकि ग्रंथि ऊत्तक स्तनों में दूध का उत्पादन करता है। इन उत्तकों का विस्तार शरीर में हार्मोनल परिवर्तन (hormonal changes) के कारण घटना बढ़ता रहता है, जिसका असर स्तनों के आकार पर देखा जाता है। इन ऊत्तकों का विस्तार हो सकता है और समय के साथ स्तनों का विस्तार भी हो सकता है। इसके अलावा, प्रेग्नेंसी, मोटापा, किसी तरह की दवा का सेवन या जेनेटिक कारणों से भी इन ऊत्तकों की मात्रा में कमी या बढ़ोत्तरी हो सकती है, जिसकी वजह से स्तनों का आकार बढ़ सकता है।

और पढ़ें : स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार करें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

स्तनों के आकार बढ़ने के कारण

ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं? इसके टिप्स जानने से पहले जरूरी है यह जानना कि स्तनों का आकार बढ़ने के पीछे कारण क्या हैं? स्तनों के आकार में वृद्धि होने के कई कारण होते हैं उन्हीं में से कुछ कारण हम नीचे बता रहे हैं-

  • स्तनों के आकार में बदलाव के लिए आपके जीन्स अहम भूमिका निभाते हैं। यह उन हॉर्मोंस के स्तर को प्रभावित करते हैं, जो आपके ब्रेस्ट टिश्यू पर असर डालते हैं।
  • आपके ब्रेस्ट छोटे हों या बड़ें। लेकिन, एक बात जिसे हम अनदेखा नहीं कर सकते, वो यह कि आपके ब्रेस्ट टिश्यू फैट से बने होते हैं। इसलिए, जब वजन घटेगा या बढ़ेगा, तो आपके स्तनों का आकार भी उसी हिसाब से बदलता है। तो अगर आपका वेट ज्यादा है तो यह भी बढ़े हुए ब्रेस्ट साइज का कारण हो सकता है।
  • जैसे-जैसे आपकी आयु बढ़ती है ब्रेस्ट के साइज में भी बदलाव आने लगता है। लिंगामेंट एक प्रकार के कनेक्टिव टिश्यू होते हैं, जो स्तनों की पकड़ बनाए रखने में सहायता करते हैं। लेकिन, बढ़ती उम्र के साथ ये कमजोर होने लगते हैं और परिणामस्वरूप स्तन ढीले होने लगते हैं।
  • स्तनों के आकार में बदलाव का एक कारण हॉर्मोन भी है। हॉर्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण भी आपके स्तनों के आकार में बदलाव आते हैं। जब आप ब्रेस्टफीड कराती हैं, तो भी आपके ब्रेस्ट का साइज बढ़ता है। लेकिन, समय के साथ-साथ कम भी हो जाते हैं। फिर भी आप ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं के बारे में नीचे पढ़ सकती हैं

अब आपको स्तनों के आकार में बदलाव के कारण पता चल ही गए हैं, तो अब जानते हैं कि ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं?

और पढ़ें : ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रेस्ट में दर्द से इस तरह पाएं राहत

इन व्यायामों से नैचुरली तरीके से कम करें ब्रेस्ट साइज

1.एक्सरसाइज करें

चिलिंग से करें सुबह की शुरुआत और ब्रेस्ट साइज घटाएं

चेस्ट फ्लाई एक्सरसाइज

स्तन आकार घटाएंस्तन आकार घटाएंस्तन आकार घटाएं

कैसे करें?

  • अगर खुद से ही घर पर इसे कर रहीं हैं, तो किसी बेंच या कम ऊंचाई वाली टेबल पर लेंट जाएं। लेकिन, अगर जिम में इस व्यायाम को कर रहीं हैं, तो एक्सरसाइज बेंच पर लेट जाएं।
  • इसके बाद एक हाथ में वेट या भारी वस्तु उठाएं।
  • अब हाथ को धीरे-धीरे ऊपर की ओर ले जाएं।
  • कुछ सेकेंड के लिए हाथ को सीने पर ही रहने दें।
  • फिर धीरे-धीरे हाथ नीचे की तरफ लेकर आएं।
  • अब इस हाथ को अपने कंधें पर रख लें और दूसरे हाथ से इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इस प्रक्रिया को आप दोनों हाथों से पांच-पांच बार कर सकती हैं।

पुश-अप

कैसे करें?

  • पुश अप करने के लिए फर्श या किसी समतल स्थान पर लेट जाएं।
  • अब अपने पूरे शरीर का भार पैर के दोनों पंजों और हाथों के पंजों पर डालते हुए शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं।
  • अब हाथों पर जोर देते हुए शरीर को पहले ऊपर की तरफ ले जाएं, फिर नीचे की तरफ आएं।
  • ये प्रक्रिया आपको 15-20 बार दोहरानी होगी।
  • पुश-अप न सिर्फ ब्रेस्ट साइज कम करता है बल्कि, यह बॉडी शेप भी आकर्षक बनाता है।

और पढ़ें : घर पर बनाएं ये व्हाइटहेड्स मास्क, चेहरा हो जाएगा खिला खिला

2.स्वीमिंग

ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं? – स्वीमिंग से

स्वीमिंग के जरिए भी ब्रेस्ट साइज कम किया जा सकता है। साथ ही, तैरना पूरे शरीर के लिए सबसे अच्छे एरोबिक्स व्यायाम में से एक माना जाता है। यह शरीर में जमे फैट को बाहर निकालने में मददगार होता है। ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं का बेहतरीन जवाब हो सकता है स्वीमिंग।

3.डांसिंग

शौक पूरा करें और स्तन आकार घटाएं

ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं? डांसिंग से। जी हां..डांसिंग न सिर्फ आपके स्तनों को सुंदर आकार देगा बल्कि, साइज भी कम करने में मददगार हो सकता है। अगर आप पूरे दिन में सिर्फ 30 मिनट के लिए डांस करते हैं, तो आपका शरीर इस दौरान 130 से 250 कैलोरीज घटा सकता है। इसका सीधा असर आपके स्तनों पर भी देखा जा सकेगा। अगर आप अपने वजन को कम करते हैं, तो आपके स्तनों का आकार अपने आप ही कम होने लगेगा। ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं का एक बेहतरीन जवाब है- डांस करना।

4.जॉगिंग

ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं? – जॉगिंग से

आप ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं का जवाब ढूंढ रही हैं तो इसके लिए जॉगिंग एक अच्छा उत्तर हो सकता है। अगर आप बहुत ही ज्यादा आलसी हैं, तो जॉगिंग आपके स्तन कम करने का सपना सच कर सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको सुबह थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको बस हर सुबह 20 मिनट के लिए जॉगिंग करनी होगी। ध्यान रखें कि दौड़ने के दौरान आपके स्तन टोन में रहें। इसके लिए अच्छी क्वालिटी के स्पोर्ट्स ब्रा पहनें ताकि, आपके रनिंग के दौरान भी आपके स्तन आरामदायक अवस्था में बने रहें।

अगर आपके स्तन आकार में बहुत ज्यादा बड़े हैं, तो किसी अच्छे सलाहकार से परामर्श कर अच्छी क्वालिटी की ब्रा का इस्तेमाल करें। व्यायाम करते समय ध्यान रखें कि आपने जो ब्रा पहनी हैं वह आपके स्तनों को पूरी तरह से ढके हुए है।

आप ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर ब्रेस्ट साइज को कम कर सकते हैं। उम्मीद है ब्रेस्ट साइज कैसे घटाएं का जवाब अब आपको मिल गया होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Breast Health: General Information. https://youngwomenshealth.org/2014/02/27/breast-health/. Accessed on 09 Jan 2020

How to Reduce Breast Size Naturally. https://www.healthline.com/health/how-to-reduce-breast-size. Accessed on 09 Jan 2020

Normal Breast Development and Changes. https://www.hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/normal-breast-development-and-changes. Accessed on 09 Jan 2020

Does exercise reduce the size of your boobs?. https://youngwomenshealth.org/2013/05/01/exercise_and_breast_size/.Accessed on 09 Jan 2020

5 natural ways to reduce breast size. https://www.medicalnewstoday.com/articles/323920.php. Accessed on 09 Jan 2020

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Ankita mishra द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/08/2019
x