home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

दिवाली पर इन हेल्दी फूड सब्सीटयूट के साथ बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

दिवाली पर इन हेल्दी फूड सब्सीटयूट के साथ बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

कोरोना वायरस की वजह से इस बार हर त्योहार की रौनक फीकी ही रही और दिवाली के मौके पर भी पहले वाली रौनक नहीं रहने वाली, लेकिन घर में रहकर हम सब अपने परिवार के साथ सुरक्षित दिवाली मना सकते हैं और इस मौके पर बनाई जाने वाली ट्रेडिशनल मिठाइयों और नमकीन को थोड़े ट्विस्ट के साथ बनाकर परंपरा के साथ ही अपनी इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं। चीनी के अलावा मिठास के लिए आप कई ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें कुदरती मिठास होती है और यह इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करता है। इस कोरोना काल में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ना सबसे ज्यादा जरूरी है।

मिठास के हेल्दी विकल्प

लड्डू और मिठाईयां शक्कर के बिना तो नहीं बन सकतीं, लेकिन इसे हेल्दी ट्विस्ट तो दिया जा सकता है न। मीठी चीजों के लिए आप चीनी की बजाय गुड़, खजूर, शहद आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद

आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक, शहद इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण है। आप इसका किसी भी रूप में सेवन करके अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं, साथ ही इसमें कुदरती मिठास होती है जिससे आप चीनी के विकल्प के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो इस बार दिवाली पर बाजार से मिठाई लाने की बजाय घर पर ही हेल्दी तरीके से मिठाई बना सकते हैं शहद का इस्तेमाल करके। खांसी होने पर शहद खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है और यह पाचन को भी दुरुस्त रखता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। शहद का इस्तेमाल आप मालपुआ, छेने वाली मिठाई और गुलाब जामुन आदि बनाने में कर सकते हैं।

और पढ़ें : क्या आप भी कोविड इन्फेक्टेड हो चुके हैं, तो फिर इस दिवाली इन बातों का रखें खास ध्यान

गुड़

गुड़ खाने से इम्यून सिस्टम तो मजबूत होता ही है, साथ ही पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। इसमें आयरन, फॉस्‍फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम आदि की भरपूर मात्रा होती है इसलिए यह चीनी हेल्दी विकल्प है। यदि आप चाय के शौकीन है तो इसमें चीनी की बजाय गुड़ पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के लड्डू, खीर, सेवई आदि में चीनी की बजाय गुड़ या गुड़ पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे स्वाद और सेहत दोनों बनी रहेगी। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पारंपरिक बेसन के लड्डू की बजाय आप फ्लैक्स सीड में ड्राई फ्रूट्स और गुड़ मिलाकर हेल्दी लड्डू बना सकते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने में गुड़ और फ्लैक्स सीड दोनों बहुत कारगर हैं।

खजूर

खजूर में फाइबर और मिनरल्स की बहुत अधिक मात्रा होती है। साथ ही इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मज़बूत करते हैं। इसलिए डेट्स का सेवन ज़रूर करना चाहिए। आप डेट्स से स्वादिष्ट मिठाई भी बना सकती हैं किसी खीर आदि में इसके पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बार दिवाली पर डेट्स और ड्राई फ्रूटस को मिक्स करके लड्डू बनाइए। यह लड्डू खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है।

और पढ़ें : कैसे रखें इस दिवाली अपने घर को साफ और डस्ट फ्री

ट्राई करें देसी व्यंजनों के हेल्दी विकल्प

चलिए आपको बताते हैं कैसे आप ट्रेडिशनल स्वीट्स और स्नैक्स को भी हेल्दी बना सकते हैं।

काजू कतली

बच्चों से लेकर बड़ों तक की यह फेवरेट मिठाई है, लेकिन इसमें इस्तेमाल होने वाली चीनी सेहत के लिए नुकसानदायक है। तो इस बार चीनी की बजाय शहद डालकर काजू कतली बनाएं। 2 कप काजू में 1 कप शहद का इस्तेमाल करें। थोड़े से पानी में शहद को डालकर उबालें और इसमें काजू पाउडर डालकर आप आराम से हेल्दी काजू कतली बना सकते हैं।

बेक्ड चकली

महाराष्ट्र में तो चकली के बिना दिवाली अधूरी रहती है, लेकिन यह डीप फ्राई होता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। तो आप इसे बनाकर प्रीहीटेड ओवन में 180 डिग्री सेंटीग्रेट पर 20-25 मिनट के लिए बेक कर लें।

और पढ़ें : बच्चों और बुजुर्गों को दिवाली पर वायु प्रदूषण से ऐसें बचाएं

रोस्टेड पोहा चिवड़ा

इसे बनाने में बहुत कम तेल का इस्तेमाल होता है। पतले पोहा का सूखा भून लें, मूंगफली को भी ड्राई रोस्ट कर लें। थोड़े से काजू- बादाम भी भून लें। अब पैन में एक चम्मच तेल डालकर हरी मिर्च, करीपत्ता, हल्दी पाउडर, नमक और थोड़ा सा चाट मसाला डालकर सारी सामग्री को मिक्स कर लें। चटपटी नमकीन तैयार है।

शक्करपारे

इसे भी आप बेक करके बना सकती हैं। शक्करपारे तैयार करके इसे प्रीहीटेड ओवन में 180 डिग्री सेंटीग्रेट पर 8-10 मिनट के लिए बेक करें।

नारियल गुड़ के लड्डू

बेसन की बजाय आप नारियल में गुड़ की चाशनी मिलाकर स्वादिष्ट और हेल्दी लड्डू बना सकते हैं। डेढ़ कप कद्दूकस किए हुए नारियल में ¾ कप गुड़ का इस्तेमाल करें।

बेक्ड पापड़ी

सिर्फ मैदे की बजाय आप मैदा और आटा को समान मात्रा में लें और इसकी पापड़ी तैयार करके प्रीहीटेड ओवन में 180 डिग्री सेंटीग्रेट पर 15 मिनट के लिए बेक करें।

हेल्थ टिप्स

त्योहार की खुशियों का जश्न मनाने के साथ ही इस बार सेहत का अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। इम्यूनिटी का हमारे खान-पान से बहुत गहरा संबंध होता है, इसलिए हमेशा हेल्दी चीज़ें खाने की कोशिश करें और कुछ बातों का ध्यान रखें।

  • खाने में तेल और मसालों का इस्तेमाल कम करें।
  • डीप फ्राई की बजाय किसी डिश को शैलो फ्राई या संभव हो तो बेक कर लें।
  • पूरी, पारांठा बना रही है तो उसमें पालक, मेथी जैसी हरी सब्जियां मिलाकर उसे हेल्दी बनाएं।
  • आपकी डेली डायट में अलग-अलग तरह के सलाद, सब्जियांऔर सीजनल फल जरूर होने चाहिए।
  • यदि आपको लगे कि आपने दोपहर ज़्यादा खा लिया है तो रात को सिर्फ सलाद खाएं या सूप पी लें।
  • बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए शहद और नींबू पानी का सेवन करें।
  • दिवाली है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप कसरत को भूल जाएं, डेली सुबह आधे घंटे ही सही एक्सरसाइज़ ज़रूर करें।
  • यदि एक टाइम बहुत ज्यादा मसालेदार चीजें खा रहे हैं, तो दूसरे टाइम सादा भोजन करें।
  • दूध, दही का सेवन करना ज़रूरी है।
  • अदरक, लहसुन, नींबू, आंवला जैसी चीज़ों को किसी भी रूप में अपनी डायट का हिस्सा बनाएं, क्योंकि यह बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर माने जाते हैं।

और पढ़ें : डब्लूएचओ ने बताएं मेंटल हेल्थ और कोरोना वायरस के चौंका देने वाले आंकड़े

शहद और ओट्स की कुकीज

सामग्री

  • मैदा- 1 कप
  • ओट्स- 1 कप
  • डार्क चॉकलेट- 75 ग्राम
  • बटर (मक्खन)- ½ कप
  • ब्राउन शुगर- ½ कप से ज्यादा
  • किशमिश- 50 ग्राम
  • अखरोट- 50 ग्राम
  • शहद- 70 ग्राम
  • दालचीनी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
  • बेकिंग पाउडर- 1 छोटी चम्मच
  • वनीला एसेन्स

विधि

शहद और ओट्स की कुकीज बनाने के लिए सबसे पहले चॉकलेट को बारीक काटकर तैयार कर लीजिए। इसके लिए चॉकलेट को चॉपिंग बोर्ड पर रख लीजिए और चाकू से बारीक-बारीक काट लीजिए। अखरोट को भी छोटे टुकड़ों में काट लीजिए।

बैटर तैयार कीजिए
बैटर तैयार करने के लिए, एक प्याले में बटर और ब्राउन शुगर डाल लीजिए। इन दोनों को अच्छे से फूलने तक फैंट लीजिए। बटर और शुगर के अच्छे से फूलने के बाद, इनमें शहद मिलाकर अच्छे से फैंट लीजिए। इसके बाद, इस मिश्रण में दालचीनी पाउडर डाल दीजिए और फिर से फैंट लीजिए।

एक अलग प्याले में मैदा लीजिए और इसमें बेकिंग पाउडर डालकर इसे छलनी से छान लीजिए। मैदा-बेकिंग पाउडर मिश्रण को फैंटे हुए बैटर में डालकर मिक्स कर लीजिए। बैटर में मैदा को सिर्फ मिलाना है, इसे फैंटना नही है. मैदा मिल जाने के बाद, बैटर में ½ छोटी चम्मच वनीला एसेन्स और ओट्स डालकर भी मिक्स कर लीजिए। फिर, इसमें किशमिश, अखरोट और चॉकलेट डाल दीजिए और सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिलने तक मिक्स कर लीजिए. कुकीज बनाने के लिए बैटर तैयार है।

बैटर से कुकीज बनाइए
एक ट्रे लीजिए और इस पर सिलीकॉन शीट बिछा दीजिए। अब, थोड़ा-थोड़ा बैटर चम्मच से लेते हुए हाथ में गोल कीजिए और ट्रे पर रखते जाइए। गोलो को थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रखते जाइए वरना कुकीज आकार में बड़ी हो जाएंगी और आपस में मिलकर अपना आकार खराब कर लेंगी। सभी कुकीज को इसी प्रकार बनाकर ट्रे पर लगा लीजिए।

कुकीज बेक कीजिए
ओवन को 170 डिग्री सेन्टीग्रेड पर प्रीहीट कर लीजिए। ओवन के प्रीहीट होने के बाद, ट्रे को बीच वाली रैक पर रख दीजिए और ओवन को 170 डिग्री सेन्टीग्रेड पर ही 10 मिनिट के लिए सैट कर दीजिए। इसके बाद, कुकीज चैक कर लीजिए और कुकीज ब्राउन न हुई हो, तो फिर से 2 मिनिट और बेक कर लीजिए। स्वाद से भरपूर शहद और ओट्स की कुकीज बनकर तैयार है। कुकीज को ठंडा होने के बाद किसी एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर रख दीजिए और पूरे 8 से 10 दिनों तक इनके अनूठे स्वाद का लुत्फ उठाइए।

रेसिपी सौजन्य- निशामधुलिका

इस बार अपने और अपने परिवार की सेहत का ख्याल रखते हुए दिवाली का त्योहार मनाइए। इसी के साथ कोशिश करें कि आप अपने डायट में हेल्दी चीजों का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/11/2020
x