home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Jumping Frenchmen of Maine: जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन क्या है?

परिचय|लक्षण|कारण|जोखिम|उपचार|घरेलू उपचार
Jumping Frenchmen of Maine: जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन क्या है?

परिचय

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन (Jumping Frenchmen of Maine) क्या है?

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन एक ऐसी बीमारी है, जिसमें कोई भी व्यक्ति औचक चौंक जाने की प्रतिक्रिया देता है। हालांकि, किसी भी औचक घटना को लेकर चौंकना एक प्राकृतिक क्रिया है। अचानक या अनचाही स्टिमुली के प्रति दी जाने वाली यह एक सामान्य, तेज और इनवोलेंट्री प्रतिक्रिया है। उदाहरण के लिए आप किसी आवाज या वस्तु को देखकर अचानक चौंक जाते हैं। सामान्य भाषा में जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन अचानक चौंक जाने के सिंड्रोम से संबंधित है।

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन का सटीक कारण अभी भी अज्ञात है। एक सिद्धांत में ऐसा माना जाता है कि जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन यह एक अत्यधिक चौंका देने वाली स्थिति के प्रति एक औचक प्रतिक्रिया है, जो सामाजिक कारकों की वजह से पैदा होती है।

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन को पहली बार 19वीं शताब्दी के अंत में मेन और कनाडाई प्रांत क्यूबेक (Quebec) में फ्रांसीसी कनाडाई मूल के लंबरजैक के बीच पाई गई थी। जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन सांस्कृतिक विशेष समस्याओं में से एक है। इसके लक्षण स्टारटल-मैचिंग सिंड्रोम (startle-matching syndromes) के समान ही होते हैं। दुनियाभर में इस बीमारी की व्याख्या की गई है। हालांकि, इन बीमारियों के बीच में आपसी संबंध की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ेंः Lead Poisoning: सीसा विषाक्तता क्या है?

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन होना कितना सामान्य है?

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन एक बेहद ही दुर्लभ बीमारी है। बेहतर होगा कि आप इसकी एक विस्तृत जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

लक्षण

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन के क्या लक्षण हैं?

  • प्यूबर्टी या टीनएज के दौरान जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन के लक्षण आमतौर पर सामने आते हैं। जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन से पीढ़ित किसी व्यक्ति में असामान्य चौंक जाने वाले लक्षण नजर आते हैं, जिसमें वह अचानक किसी घटना या आवाज के प्रति चौंकते हुए कूद, चिल्लाना, बाजुओं को फैलाना, मारना या चीजों को फेंक सकता है।
  • एक चौंकने वाली प्रतिक्रिया अनचाहे स्टिमुली जैसे बड़ी ध्वनि या अनचाही आवाज, एक अचानक कमांड या इशारा या अनचाहा शारीरिक संबंध जैसे पसलियों को अचानक से धक्का देने की वजह से होता है।
  • इसके बाद चौंकने वाली प्रतिक्रिया होती है। इससे प्रभावित व्यक्ति शब्दों को दोहरा सकता है या तोते के जैसे वाक्यों को दोहरा सकता है। यह इशारे या मूवमेंट या इशारे की नकल हो सकती है। जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन से प्रभावित कुछ लोग अनैच्छिक रूप से कसम खा सकते हैं या अश्लील भाषा या सामाजिक रूप से अनुचित शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, कुछ प्रभावित व्यक्ति एक चौंकाने वाली प्रतिक्रिया के बाद ऑटोमेटिक (स्वचलित) या ‘मजबूर’ आज्ञाकारिता का भाव दिखा सकते हैं, जिसके दौरान वह अपने आप आसान निर्देश जैसे कूदना, दौड़ना या मारने के प्रति जवाब दे सकते हैं। वहीं, सामान्य परिस्थितियों में ऐसे लोग इस प्रकार के निर्देशों में प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में लक्षणों की फ्रीक्वेंसी कम होती है। साथ ही लोगों की उम्र बढ़ने के साथ ही इस बीमारी के लक्षण दिखना कम हो जाते हैं। चौंकाने वाली प्रतिक्रिया की तीव्रता चौंकने की फ्रीक्वेंसी के साथ-साथ थकावट, स्ट्रेस या भावनात्मक टेंशन से प्रभावित होती है।
  • प्रतिक्रिया को दिखाने के लिए इस बीमारी से पीढ़ित व्यक्ति का चौंकना जरूरी है। जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन नाटकीय रूप से रोजाना की दिनचर्या को प्रभावित करती है, क्योंकि इसमें आप चीजों को कंट्रोल करने में असमर्थ होते हैं या स्टिमुली के प्रति मेडिटेट नहीं कर पाते हैं।
  • जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन से पीढ़ित लोगों को जानबूझकर छेड़ा जाता है, जिससे चौंकाने वाली चीजों की गंभीरता और फ्रीक्वेंसी बढ़ जाती है। आमतौर पर बार-बार चौंकने वाले व्यक्ति में इसकी गंभीरता ज्यादा होती है।

उपरोक्त लक्षणों के अलावा भी जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन के कुछ अन्य लक्षण हो सकते हैं। जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके लक्षणों को लेकर चिंतित हैं तो अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

यह भी पढ़ें: Food Poisoning : फूड पॉइजनिंग क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

मुझे डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि आपको उपरोक्त लक्षण या संकेतों का अनुभव होता है या आपका कोई सवाल है तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें। हालांकि, प्रत्येक बीमारी में हर व्यक्ति की बॉडी अलग ढंग से प्रतिक्रिया देती है। आपकी हेल्थ के लिए बेहतर क्या होगा, इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

कारण

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन का क्या कारण है?

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन के सटीक कारण के बारे में जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं है। एक सिद्धांत में माना गया है कि यह सामाजिक माहौल में उत्पन्न होने वाली या इससे प्रभावित होने वाली किसी स्थिति के प्रति यह चौंकाने वाली प्रतिक्रिया होती है। जो कि सामाजिक कारणों से प्रभावित होती है।

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन सांस्कृतिक रूप से विशिष्ट स्टार्टल मैचिंग सिंड्रोम्स समान विकारों के समूह में से एक है। जिनकी व्याख्या दुनियाभर में की जा चुकी है। हालांकि इन बीमारियों के बीच क्या संबंध है इसकी जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ेंः diarrhea: डायरिया क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जोखिम

किन कारकों से जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन बीमारी का खतरा बढ़ता है?

जंपिंग फ्रेंचमैन एक बेहद ही दुर्लभ बीमारी है। दुनियाभर में इस समस्या पर सीमित शोध किए गए हैं, जिसकी वजह से इसके जोखिम के कारकों के संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं है। बेहतर होगा कि आप इस संबंध में अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

उपचार

यहां प्रदान की गई जानकारी को किसी भी मेडिकल सलाह के रूप ना समझें। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन का निदान कैसे किया जाता है?

निम्नलिखित तरीके से इस बीमारी का पता लगाया जाता है:

क्लीनिकल आंकलन, मरीज की मेडिकल हिस्ट्री और विभिन्न प्रकार की विशिष्ट जांचों के जरिए चौंकाने वाली इस बीमारी का पता लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें : Scabies : स्केबीज क्या है?

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन का इलाज कैसे किया जाता है?

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन से पीढ़ित लोगों के लिए कोई भी विशिष्ट थेरेपी नही हैं। जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन का इलाज करने के लिए जानबूझकर चौंकाना और पीढ़ित व्यक्ति को छेड़ना, जिसके एवज में वह कूदने की प्रतिक्रिया देता है, इन सभी चीजों को कम करके इसका इलाज किया जा सकता है।

हालांकि, उम्र के बढ़ने से जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन के लक्षण कम हो जाते हैं, लेकिन यह स्ट्रेस या एंजाइटी के साथ और तीव्र हो जाते हैं।

सामने आये मामलों में शुरुआती मामले तनावपूर्ण स्थितियों से मेल खाते हैं, जैसे लंबरजैक के रूप में कार्य की शुरुआत करना। जब प्रभावित व्यक्तियों ने लंबरजैक कैंप छोड़ा तो इसकी गंभीरता और फ्रीक्वेंसी भी कम हुई।

घरेलू उपचार

जीवन शैली में होने वाले बदलाव क्या हैं, जो मुझे जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन को ठीक करने में मदद कर सकते हैं?

जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन बीमारी के संबंध में किसी भी प्रकार के घरेलू उपाय के संबंध में जानकारी मौजूद नहीं है। जैसा कि पहले ही बता दिया गया है कि यह एक दुर्लभ बीमारी है, जिसके संबंध में सीमित शोध किए गए हैं। इसी कारण की वजह से मौजूदा समय में घरेलू उपाय के संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, सामान्य स्थितियों में जंपिंग फ्रेंचमैन ऑफ मेन से पीढ़ित व्यक्ति को जानबूझकर चौंकाना नहीं चाहिए। इससे बीमारी के लक्षणों की गंभीरता और फ्रीक्वेंसी नहीं बढ़ती है।

इस संबंध में आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि आपके स्वास्थ्य की स्थिति देख कर ही डॉक्टर आपको उपचार बता सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें:-

Wilms’ tumor: विल्म्स ट्यूमर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

Greenstick Fracture : ग्रीनस्टिक फ्रैक्चर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

Pneumonia : निमोनिया क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और उपाय

Iritis : आईराईटिस क्या है? जानें इसका कारण, लक्षण और उपाय

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Jumping Frenchmen of Maine. https://www.webmd.com/a-to-z-guides/jumping-frenchmen-of-maine. Accessed November 7, 2017.

Jumping Frenchmen of Maine. https://rarediseases.info.nih.gov/diseases/6803/jumping-frenchmen-of-maine. Accessed November 7, 2017.

Jumping Frenchmen of Maine. https://rarediseases.org/rare-diseases/jumping-frenchmen-of-maine/. Accessed November 7, 2017.

Jumping Frenchmen of Maine. https://www.medicalbag.com/home/features/profile-in-rare-diseases/jumping-frenchmen-of-maine/ Accessed Jan 24, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x