home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण, कोविड-19 टेस्ट निगेटिव

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण, कोविड-19 टेस्ट निगेटिव

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के खबरों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सेहत से जुड़ी आ रही खबरें लोगों की चिंता बढ़ाने वाली है। दरअसल सीएम अरविंद केजरीवाल की तबीयत अचानक बिगड़ गई। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सीएम अरविंद केजरीवाल की सेहत को लेकर मीडिया से बात करते हुए यह जानकारी दी। उन्हों ने कहा की अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण होने की वजह से उन्होंने अपने आपको होम आइसोलेशन पर रखा है। उनमें दिखने वाले कोरोना के लक्षण जैसे कि बुखार और गले में खराश की समस्या से परेशान हैं। उन्हें डायबिटीज की परेशानी है। सीएम अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण को देखते हुए अब उनका कोरोना टेस्ट करवाया जायेगा।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है या ऐसे लोग जिनकी उम्र ज्यादा है उन्हें कोरोना वायरस का खतरा अधिक है। ऐसी स्थिति में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण नजर आने के साथ-साथ डायबिटीज की परेशानी चिंतित करती है।

इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के रिसर्च के अनुसार भारत में डायबिटीज की मरीजों की संख्या ज्यादा है। इनकी रिपोर्ट में यह बताया गया है कि साल 2019 में भारत में 7.7 करोड़ कोरोना के पेशेंट थें। हालांकि इस वक्त ऐसे कोई आंकड़े नहीं आये हैं की जिनमें कितने डायबिटीज पेशेंट कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। वहीं दिल्ली में कोविड-19 के मरीजों आंकड़ा 27000 के पार जा चुएएएका है। रिपोर्ट की मानें तो पिछले 24 घंटे में 1300 से ज्यादा कोरोना वायरस के पोसिटिव पेशेंट मिलें हैं। यही नहीं दिल्ली में एक जून के बाद से रोजाना 1200 से ज्यादा कोरोना के पेशेंट आ रहें हैं, जो काफी डराने वाले हैं।

भारत में कोविड-19 संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहें हैं। कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 250,000 के पार जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अब कोविड-19 के 256,611 मामले हैं, जिनमें से 124,094 लोग ठीक हुए हैं जबकि 7,135 लोगों की मौत कोविड-19 संक्रमण की वजह से हुई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण और डायबिटीज होने की खबर आपको परेशानी में डालती है, तो अपने आपको परेशान न करें। अगर कोई डायबिटीज पेशेंट हैं, तो उन्हें अपना पूरा-पूरा ख्याल रखना चाहिए।

और पढ़ें: कोरोना वायरस (Covid -19) से बचाएगी कीटो डायट (Keto diet) : जानें Ketogenic आहार के बारे में डायटीशियन ने क्या कहा?

डायबिटीज पेशेंट को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • अगर किसी डायबिटीज पेशेंट को इस पेंडेमिक के दौरान फ्लू के लक्षण जैसे शरीर के तापमान का बढ़ना, कफ की समस्या या सांस लेने में परेशानी महसूस होती है, तो ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • किसी भी तरह का संक्रमण ग्लूकोज लेवल बिगाड़ सकता है। इसलिए ताजे पानी का सेवन रोजाना दो से तीन लीटर अवश्य करें।

इन ऊपर बताई गई इन सिर्फ दो बिंदुओं का ख्याल रखकर महामारी में बचना आसान हो सकता है। डायबिटीज पेशेंट के साथ-साथ हेल्दी लोगों को भी अपना ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

और पढ़ें: कोरोना वायरस की सही जानकारी यहां टेस्ट करें, क्योंकि गलत जानकारी आपको खतरे में डाल सकती है

डायबिटीज पेशेंट के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने विशेष गाइडलाइन जारी की है, जिससे इस जानलेवा संक्रमण से बचना आसान हो जाता है। जैसे:-

  • एक सप्ताह आगे के लिए इंसुलिन अपने पास रखें।
  • ग्लूकोज लेवल को बैलेंस्ड बनाये रखें।
  • संतुलित एवं पौष्टिक हद्य पदार्थों का सेवन करें।
  • ट्रैवल करने से बचें और अगर इमरजेंसी यात्रा करना पड़ता है, तो ऐसी स्थिति में ट्रैवल गाइडलाइन फॉलो करें
  • कोविड-19 के बढ़ते हुए आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए इसके जोखिम को कम करने के लिए जितना संभव हो सके घर पर रहें।
  • समय-समय पर हाथों की सफाई करते रहें
  • किसी जरूरी काम के लिए बाहर निकलने के दौरान अपने साथ सैनेटाइजर जरूर रखें और इसका इस्तेमाल करें।
  • जब कभी भी घर से बाहर निकलें तो मास्क, फेस शील्ड और ग्लप्स का प्रयोग करना न भूलें। अनावश्यक डोर बेल, डोर हैंडल, लिफ्ट की बटन एवं सीढ़ियों की रेलिंग को न छुएं। अगर आप इन्हें टच करते हैं, तो अपने उलटे हाथ का प्रयोग करें।
  • अगर आप ट्रैवल कर के आएं हैं, तो परिवार के सदस्यों के कॉन्टेक्ट से बचें और अपने आपको कोरेन्टीन करें। अगर आपको कोरोना वायरस के कोई लक्षण समझ आते हैं, तो घबराएं नहीं और डॉक्टर को संपर्क करें।
  • डायबिटीज के पेशेंट को रोजाना एक्सरसाइज या योग करना चाहिए। हालांकि वॉकिंग हेल्थ के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज माना जाता है लेकिन, इस महामारी के दौरान बाहर वॉक के लिए जाना बेहतर नहीं होगा। इसलिए घर में ही चलें।
  • अपने आपको सुस्त पड़ने न दें। इसलिए घर के कामों में अपने आपको व्यस्त रखें।
  • रोजाना सात से आठ घंटे की नींद अवश्य लें। अपने सोने की आदत या समय नियमित रखें।

इन ऊपर बताई गई टिप्स को रोजाना फॉलो करें और हेल्दी रहें। सीएम अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण इसलिए ज्यादा परेशान करने वाले हैं, क्योंकि उन्हें डायबिटीज भी है। लेकिन, सीएम अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण के टेस्ट होने के बाद ही यह साफ होगा की उन्हें सामान्य फ्लू है या वो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण की खबरें आने के बाद हैलो स्वास्थ्य उन्हें जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करता है। क्योंकि ऐसा नहीं है की इस इंफेक्शन के कारण लोग स्वस्थ्य नहीं हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 124,094 लोग इस जानलेवा इंफेक्शन को हराने में सफल हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार जून महीने में अब तक भारत में रिकवरी रेट निम्नलिखित है:

  • 1 जून को 94.47% रिकवरी रेट रही
  • 2 जून को 94.51% रिकवरी रेट रही
  • 3 जून को 94.47% रिकवरी रेट रही
  • 4 जून को 94.46% रिकवरी रेट रही

और पढ़ें: गंजे पुरुषों को ज्यादा है कोरोना का खतरा, जानें क्या कहती है रिसर्च

वहीं भारत के यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से एक मेथेमेटिकल सर्वे जारी किया गया है की सितंबर के मध्य से कोविड-19 संक्रमण के मामले में कमी आ सकती है। इस स्टडी में यह समझाने की कोशिश की गई है की कि जब गुणांक 100 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा तो कोविड-19 संक्रमण के मामले खत्म हो जाएंगे। दरअसल कोविड-19 संक्रमण के मामले में आने वाली कमी के रिजल्ट के लिए बेली के मेथेमेटिकल प्रोसेस का प्रयोग किया गया है। दरअसल यह मेथेमेटिकल प्रोसेस से जुड़ी रिजल्ट बताता है, जिसमें यह भी समझने की कोशिश की जाती है की आखिर मौजूदा महामारी से कब तक उबरा जा सकता है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण के बाद उन्होंने अपने आपको होम आइसोलेट कर लिया है, जिससे इंफेक्शन का खतरा आगे बढ़ने से रूक सकता है। अगर आप या आपके कोई करीबी इस इंफेक्शन को महसूस करते हैं, तो परेशान न होकर सावधानी बरतें और डॉक्टर से संपर्क करें। अरविंद केजरीवाल में कोरोना के लक्षण को देखकर सावधानी बरती है, ठीक ऐसे ही अगर लक्षण समझ आते हैं तो अपने आपको सेल्फ आइसोलेट करें। अगर आप कोविड-19 से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

संबंधित लेख:

कोरोना वायरस के ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल की जाएगी रेमडेसिवीर, जानें इसके बारे में

डब्लूएचओ की तरफ से हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन की ट्रायल पर ग्रीन सिग्नल, मिल सकती है कोरोना मरीजों को राहत

क्या कोरोना से संक्रमित होने पर कावासाकी रोग के लक्षण भी दिखाई देते हैं?

तंबाकू का सेवन करने से आप और आपके परिवार को हो सकता है कोरोना का खतरा

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) Situation Report – 51/https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200311-sitrep-51-covid-19.pdf?sfvrsn=1ba62e57_10/Accessed on 08/06/2020

Coronavirus disease (COVID-19) advice for the public: Myth busters/https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/advice-for-public/myth-busters#:~:text=People%20of%20all%20ages%20can,and%20good%20respiratory%20hygiene/Accessed on 08/06/2020

Diabetes in South-East Asia/https://idf.org/our-network/regions-members/south-east-asia/diabetes-in-sea.html/Accessed on 08/06/2020

PROTECTING YOURSELF AND YOUR LOVED ONES WITH DIABETES FROM CORONAVIRUS/COVID-19/https://www.diabetesresearch.org/coronavirus-and-diabetes/Accessed on 08/06/2020

Propagation analysis and prediction of the COVID-19/https://doi.org/10.1016/j.idm.2020.03.002/Accessed on 08/06/2020

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x