home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मुंबई को पड़ी बॉम्बे ब्लड ग्रुप की जरूरत, जानिए इस रेयर ब्लड ग्रुप के बारे में

मुंबई को पड़ी बॉम्बे ब्लड ग्रुप की जरूरत, जानिए इस रेयर ब्लड ग्रुप के बारे में

देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में पिछले एक हफ्ते में एक दुर्लभ (Rare) ब्लड ग्रुप की मांग बढ़ गई है। ब्लड के लिए काम करने वाली संस्ठा ‘थिंक फाउंडेशन’ से मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई में एक सप्ताह में पांच मरीजों को बॉम्बे ब्लड ग्रुप (Bombay Blood Group) की जरूरत पड़ी है। इसके लिए संस्था ने सांगली और पुणे से रक्तदाताओं को बुलाया है। अभी भी मुंबई के हिंदुजा, नायर, जे.जे और टाट हॉस्पिटल में बॉम्बे ब्लड ग्रुप की जरूरत है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा ब्लड ग्रुप है? आखिर इसे दुर्लभ क्यों कहा जा रहा है। हैलो स्वास्थ्य आपको बताएगा कि बॉम्बे ब्लड ग्रुप क्या है और पूरे देश में कितने लोगों के पास है?

यह भी पढ़ें ः रक्त से जुड़े रोचक तथ्य

क्या है बॉम्बे ब्लड ग्रुप?

बॉम्बे ब्लड ग्रुप एक ऐसा रक्त समूह है जो करीब दस हजार में से किसी एक व्यक्ति में पाया जाता है। इस ब्लड ग्रुप में अन्य रक्त समूहों की तरह H एंटीजन (Antigen) की कमी होती है। इस ब्लड ग्रुप में A या B दोनों तरह के एंटूडजन नहीं पाए जाते हैं। इसलिए अक्सर लोग इसे O ब्लड ग्रुप समझ लेते हैं। A, B और O एंटीजन ना होने के कारण बॉम्बे ब्लड ग्रुप के लोग दूसरे रक्त समूह के लोगों को अपना खून दे तो सकते है, लेकिन ले नहीं सकते।

कैसे पड़ा बॉम्बे ब्लड ग्रुप का नाम?

इस ब्लड ग्रुप की खोज 1952 में सबसे पहले बॉम्बे (जो अब मुंबई है) में डॉ. वाई एम भेंडे ने की थी। बॉम्बे शहर में इसकी खोज होने के चलते इसका नाम बॉम्बे ब्लड ग्रुप रख दिया गया। इस ब्लड ग्रुप को hh रक्त समूह भी कहा जाता है। इस ब्लड ग्रुप के ज्यादातर लोग मुंबई में ही पाए जाते हैं। वहीं, सेंट्रल ब्लड रजिस्ट्री के मुताबिक अभी तक पूरे भारत में लगभग 350 लोगों का रक्त समूह बॉम्बे ब्लड ग्रुप है।

कैसे पता करें कि आपके रगों में बॉम्बे ब्लड ग्रुप है?

बॉम्बे ब्लड ग्रुप कन्फ्यूज करने वाला रक्त समूह है। खून की जांच करने पर अमूमन लोगों को लगता है कि वे O ब्लड ग्रुप से संबंधित हैं लेकिन, ऐसा हो यह जरूरी भी नहीं है। अगर आप एक साधारण पैथोलॉजी में अपना ब्लड ग्रुप का टेस्ट कराएंगे तो वह आपको O ब्लड ग्रुप की ही रिपोर्ट देगा। बॉम्बे ब्लड ग्रुप का पता सिर्फ ऑटोमेटेड मशीन द्वारा की गई जांच से ही लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें ः हाई ब्लड प्रेशर से क्यों होता है हार्ट अटैक?

बॉम्बे ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

  • सबसे पहले तो सभी को अपना ब्लड ग्रुप पता होना चाहिए।
  • अगर आपका रक्त समूह बॉम्बे ब्लड ग्रुप है तो अपना नाम सेंट्रल ब्लड रजिस्ट्री में जरूर दर्ज कराएं। ऐसा करने से जरूरत पड़ने पर आपको तुरंत बॉम्बे ब्लड ग्रुप के डोनर के द्वारा मदद दी जा सके।
  • बॉम्बे ब्लड ग्रुप एक आनुवांशिक रक्त समूह है। इसलिए अपने परिवार के सभी लोगों के ब्लड ग्रुप की जांच जरूर कराएं।
  • बॉम्बे ब्लड ग्रुप के लोगों के रक्त को क्रायो प्रिजर्वेशन तकनीक के द्वारा एक साल तक संरक्षित रखा जा सकता है।
  • अगर क्रायो प्रिजर्वेशन तकनीक की सुविधा नहीं है तो भी लगभग 35 से 40 दिनों तक बॉम्बे ब्लड ग्रुप को संरक्षित रखा जा सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Chapter 6The Hh blood group https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK2268/ Accessed November 30, 2019

Bombay blood group: Here’s why there is increased demand for this rare blood type https://www.financialexpress.com/lifestyle/health/bombay-blood-group-heres-why-there-is-increased-demand-for-this-rare-blood-type/1702949/Accessed November 30, 2019

A+, AB, O- … but have you heard about Bombay Blood Group?http://www.cure2children.org/content/ab-o-%E2%80%A6-have-you-heard-about-bombay-blood-group Accessed November 30, 2019 Accessed on December 24, 2019
The Bombay blood group: are we out of risk? https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/21804525 Accessed on December 24, 2019
What is Bombay Blood Group and how it is discovered? https://www.jagranjosh.com/general-knowledge/what-is-bombay-blood-group-and-how-it-is-discovered-1505912037-1 Accessed on December 24, 2019
लेखक की तस्वीर
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/09/2019
x