home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मुंबई 31 तक लॉकडाउन, बिहार तक पहुंचा कोरोना का कहर एक की हुई मौत

मुंबई 31 तक लॉकडाउन, बिहार तक पहुंचा कोरोना का कहर एक की हुई मौत

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे अधिक मुंबई में पाया गया है जिसमें अब तक कुल पीड़ितों की संख्या 74 हो गई है। ताजा मामले की बात करें तो मुंबई में कल रात कोरोना वायरस से संक्रमित 63 साल के एक मरीज ने दम तोड़ दिया। इस मरीज का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था। कोरोना वायरस से संक्रमित यह व्यक्ति मधुमेह, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप से पीड़ित था। इस रविवार को मुंबई में कोरोना के 6 पॉजिटिव मामले सामने आए तो वहीं पुणे में 4 लोगों में कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया। देशभर में कोरोना वायरस के अब तक 324 केस सामने आ चुके हैं, जिनमें 24 लोग इस खतरनाक वायरस के जाल से अपनी जान बचाने में कामयाब हो चुके हैं। हमारे देश में अब तक कोरोना से 7 मौत हो गई है। कोरोना की वजह से लॉकडाउन किया जा रहा है। कई शहरों और राज्यों को कोरोना की वजह से लॉकडाउन कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें : कोरोना के बारे में नहीं हैं अपडेट तो आप पड़ सकते हैं परेशानी में

बिहार भी पहुंचा कोरोना वायरस

भारत के लगभग सभी जगह पर कोरोना ने अपने वायरस का प्रकोप दिखा ही दिया है, लेकिन अब तक बिहार में इसका असर देखने को नहीं मिला था। प्राप्त जानकारी के अनुसार, बिहार में अब तीन कोरोना पॉजिटिव रोगियों की पुष्टि की गई है। बता दें राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरएमआरआई), पटना में दो रोगियों की परीक्षण रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। इसमें एक की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि जिस मरीज की मौत हुई है उसका पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में किडनी का इलाज चल रहा था। वह मुंगेर जिले का निवासी था और हाल ही में कतर से लौटा था। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ्य सचिव और आरएमआरआई के निदेशक के बयान इस मामले में अलग-अलग हैं।

और पढ़ें: कोरोना वायरस कितनी देर रह सकता है सतह में, अगर जानते हैं तो खेलें क्विज

कोरोना वायरस के डर से किया आइसोलेट (isolated)

युवक की मौत के बाद उसके परिवार को आइसोलेटेड कर दिया गया है। इस दौरान मेडिकल टीम चुरामा गांव पहुंच गई है और परिवार के सदस्यों के साथ अन्य लोगों की भी जांच कर रही है। रविवार दोपहर तक आरएमआरएई, बिहार के जांच केंद्र में 129 लोगों की जांच की गई है। दो में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। पटना में कोरोना पीड़ित व्यक्ति कि मौत के बाद हड़कंप मचा हुआ है। राज्य सरकार ने भी बैठक बुलाई है। एम्स, एनएमसीएच के अलावा अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी आपातकालीन बैठकें हो रही हैं। मरीज की मौत के बाद एम्स प्रशासन ने विशेष सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। जिन लोगों पर संदेह है उन्हें एक अलग वार्ड में रखा जा रहा है और विशेष निगरानी की जा रही है।

और पढ़ें: बड़ा फैसला : कोरोना वायरस की वजह से मुंबई, नागपुर, चिंचवाड़, और पुणे लॉकडाउन, सभी दुकानें और ऑफिस बंद

आम लोगों के लिए मुंबई लोकल ट्रेन ३१ तक बंद
मुंबई लोकल आम लोगों के लिए 31 तक बंद

कोरोना की वजह से लॉकडाउन

मुंबई में लगातार बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव केस को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है कि मुंबई लोकल ट्रेन आम जनता के लिए रविवार 22 मार्च को सुबह 6 बजे से 31 मार्च तक बंद रहेगी। यह खबर पहले भी कई बार आई थी कि मुंबई को 31 तक लॉकडाउन कर दिया गया है, लेकिन अब इसकी पुष्टि हो गई है। अगर बात करें लोकल ट्रेन की तो लॉकडाउन के बाद भी यह केवल आवश्यक सेवा प्रदाताओं के लिए चलेगी, जिन्हें चिकित्सा आपातकाल की आवश्यकता है और जो लोग रेलवे के उन क्षेत्रों में काम करते हैं। महाराष्ट्र में देश में कोरोनावायरस के उच्चतम मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें राज्य में 64 लोग सकारात्मक परीक्षण कर रहे हैं। राज्य सरकार ने मुंबई, पुणे और नागपुर को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है। इसके साथ ही मुंबई और दिल्ली में लोकल मेट्रो पर ट्रेनों को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

और पढ़ें: मोबाइल और घर को ऐसे साफ ‘करो ना’, नहीं बचेगा कोरोना

जनता कर्फ्यू के बाद क्या करें?

देश के प्रधानमंत्री द्वारा लिए जनता कर्फ्यू के फैसले की काफी सराहना हो रही है, लेकिन क्या एक दिन के कर्फ्यू से हमारी सारी समस्या का समाधान हो जाएगा, जिससे हम तुरंत ही सरेआम बिना किसी डर के घूम फिर सके। आपको बता दें की जनता कर्फ्यू बाद ऐसे बाहर मत निकल लें जैसे भारत वर्ल्ड कप जीत गया हो और आपके अंदर खुशी की लहर दौड़ गई हो। क्योंकि कोरोना सिर्फ 1 दिन में खत्म होने वाला वायरस नहीं है। इसके लिए हमें अभी और एकता के साथ लड़ने की जरूरत है। हमारे लिए जो निर्देश दिए गए हैं उनका पालन करें जैसे ज्यादातर घर पर ही रहे। इसी तरह आप स्वंय और देश दोनों को सुरक्षित बना पाएंगे।

और पढ़ें: अवेयरनेस ही बचाएगी कोरोना वायरस के इंफेक्शन से, अगर जानते हैं तो खेलें क्विज

कोरोना के कुल मामले

दुनिया भर में जिस प्रकार से कोरोना वायरस ने अपना जाल फैलाया है, पूरा विश्व इसकी चपेट में आ गया है आपको बता दें कि अब तक कोरोना के कुल मामले 308,595 हो गए हैं वहीं इससे मरने वालों की संख्या 13,069 हो गई है। अब तक कोरोना की चपेट से या यूं कह ले कि मौत के मुंह से बाहर आने वालों की संख्या 95,829 है। दुनिया भर में इससे पीड़ित और मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं प्रत्येक देश के सरकार और डॉक्टर ने अपनी जनता को सुरक्षित रखने का हर मुमकिन प्रयास करने में लगे हुए हैं। सरकार राज्याें को भी कोरोना की वजह से लॉकडाउन कर रही है।

इसलिए अगर आप सुरक्षित रहना चाहते हैं तो घर में ही रहें और अपने परिवार के लोगों, दोस्तों को भी इसके लिए प्रेरित करें। कोरोना की वजह से जो लॉकडाउन हुआ है उसमें सहयोग करें। अब तक कोरोना की वजह से लॉकडाउन हुए शहरों में पंजाब, राजस्थान और महाराष्ट्र का नाम शामिल है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो स्वास्थ्य किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 15/4/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html – Accessed on 15/4/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/ – Accessed on 15/4/2020

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 85 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200414-sitrep-85-covid-19.pdf?sfvrsn=7b8629bb_4 – Accessed on 15/4/2020

Novel Corona Virus – https://www.mohfw.gov.in/ – Accessed on 15/4/2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x