home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोना वायरस फेस मास्क से जुड़ी अफवाहों से बचें, जानें इसकी सही जानकारी

कोरोना वायरस फेस मास्क से जुड़ी अफवाहों से बचें, जानें इसकी सही जानकारी

कोरोना वायरस अन्य देशों के अलावा अब भारत में भी तेजी से फैलने लगा है। हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई और केरला में कोरोना वायरस से तीन लोगों की मौत होने की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा सैंकड़ों लोगों में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है। इसी के चलते स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए लोगों को जरूरी जानकारी भी प्रदान की जा रही है। इसी बीच एक नया मामला सामने आ रहा है। हाल ही में कोरोना वायरस फेस मास्क से जुड़ी भ्रामक जानकारियां भी सामने आ रही हैं। इसके चलते कई फेस मास्क कि विज्ञापनों पर भी बैन लगाया गया है।

और पढ़ेंः लॉकडाउन के समय साफ पानी के लिए हो रहे हैं परेशान? तो जानें पानी साफ करने का तरीका

कोरोना वायरस फेस मास्क से जुड़े विज्ञापन पर बैन

कोरोना वायरस फेस मास्क पर बैन विज्ञापन मानक प्राधिकरण (एएसए) (Advertising Standards Authority) ने लगाया है। विज्ञापन मानक प्राधिकरण का कहना है कि कोरोना वायरस फेस मास्क का विज्ञापन करने वाली दो कंपनियों ने अपने विज्ञापन में गलत जानकारी दी थी, जो विज्ञापन करने के नियमों के दायरे से बाहर था। दोनों कंपनियों ने कोरोना वायरस फेस मास्क का उपयोग करने के बारे में झूठे दावे किए थे जिसकी वजह से प्राधिकरण को दोनों कंपनियों के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाना पड़ा।

कोरोना वायरस फेस मास्क को लेकर दी गलत जानकारी

विज्ञापन मानक प्राधिकरण ने यह बैन ईजी शॉपिंग 4 होम लिमिटेड और नोवाड्स ओयू पर लगाया है। दोनों कंपनियों के कोरोना वायरस फेस मास्क अलग-अलग ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर भी मौजूद हैं, लेकिन कंपनियों ने विज्ञापन पर भ्रामक जानकारी दी थी। कोरोना वायरस फेस मास्क पर ये दोनों बैन ब्रिटेन में लगाए गए हैं। बता दें कि, ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में लगातार इजाफा देखा जा सकता है। अब तक वहां पर कोरोना वायरस के 51 से भी अधिक मामले पाए गए हैं।

और पढ़ें: अगर आपके आसपास मिला है कोरोना वायरस का संक्रमित मरीज, तो तुरंत करें ये काम

क्या कोरोना वायरस फेस मास्क का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के जारी किए गए बयान के मुताबिक अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि फेस मास्क कोरोना वायरस से बचाव करने में लाभकारी है या नहीं। हालांकि, फेस मास्क के इस्तेमाल से उचित सावधानी जरूर बरती जा सकती है। इसके अलावा, विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वयरस को पब्लिक हेल्‍थ इमरजेंसी (Public Health Emergency) घोषित कर चुका है। डब्‍ल्‍यूएचओ का कहना है, COVID-19 वायरस छींकने-खांसने और बोलने के दौरान हवा में फैले छोटे-छोटे कणों के संपर्क में आने से भी किसी भी स्वस्थय व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। इस लिहाज से कोरोना वयरस से निपटने के लिए सिर्फ मास्‍क का इस्तेमाल करना सबसे सुरक्षित तरीका नहीं हो सकता है।

कोरोना वायरस फेस मास्क के साथ इन बातों का भी रखें ध्यान

कोरोना वायरस के लिए फेस मास्क भले ही प्रभावी हो पर भी कोरोना वायरस से बचने के लिए अन्य बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव करने के लिए बार-बार हाथ धोने की आदत डालें। अपने पास हैंड सैनिटाइजर रखें। एल्कोहॉल युक्त हैंड वाॉश का इस्तेमाल करें और जितना हो सके घर पर ही रहें। डब्‍ल्‍यूएचओ का कहना है कि अगर आपको सर्दी-जुखाम जैसे लक्षण हैं, तभी फेस मास्क का इस्तेमाल करें। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि चेहरे और मास्क के बीच में गैप न हो। मास्क का इस्तेमाल करते समय उसके ऊपरी हिस्से को न छुएं। मास्क खराब होते ही नए फेस मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क को आगे से पकड़कर उतारने के बजाय कानों में फंसी डोरी से पकड़कर हटाएं और खराब मास्‍क को एक बंद कूड़ेदान में ही डालें। डॉक्‍टर्स का कहना है कि सामान्‍य सर्जिकल मास्क दो तरफ से लगभग खुला होता है। ऐसे में यह वायरस से बचाने में पूरी तरह कारगर नहीं हो सकता है।

और पढ़ेंः कोरोना वायरस लेटेस्ट अपडेट : भारत में बढ़ रही है कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या, नई एडवाइजरी जारी

Coronavirus Face Mask Guide

सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है फेस मास्क का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करना

चीन में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों का उपचार करते हुए एक नर्स की तस्वीर कुछ दिनों पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। महिला नर्स की तस्वीर में साफ देखा जा सकता था कि फेस मास्क का अधिक समय तक इस्तेमाल करने के कारण उसके चेहरे पर सूजन आ गई थी। नर्स का कहना था कि उसने लगातार 18 घंटों से अधिक समय के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल किया था। दूसरी तरफ सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री गन किम योंग (Gan Kim Yong) का भी दावा है कि कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए फेस मास्क पर निर्भर होना सुरक्षित नहीं है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि बिना हाथ धुले चेहरे, आंख या नाक को न छुएं।

और पढ़ेंः सावधान! दाढ़ी और कोरोना वायरस का नहीं जानते हैं संबंध? तो तुरंत पढ़ें ये खबर

किसे करना चाहिए फेस मास्क का इस्तेमाल?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल सिर्फ उन्हें ही करना चाहिए जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण हैं या सर्दी-जुखाम है। अगर कोई व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ है, तो वह इसका इस्तेमाल न करें। इसके अलावा कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के आस-पास जाने पर भी फेस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, संक्रमित व्यक्ति से जितना हो सके दूरी बनाए रखना ही सुरक्षित होता है।

कोरोना वायरस फैलते ही फेस मास्क के दामों में हुआ तिगुना इजाफा

कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही विदेशों के साथ-साथ देश में भी फेस मास्क की कीमतों में अचानक से इजाफा देखा गया। साधारण दामों में मिलने वाले फेस मास्क तिगुने दामों पर खरीदे गए। यहां तक की, चीन में कोरोना वायरस फैलते ही वहां के मार्केट में फेस मास्‍क की कमी भी देखी गई। बता दें कि, चीन के शहर वुहान से फैलना शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तक 70 देशों से अधिक देशों में फैल चुका है और लगभग 90 हजार लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण देखें गए हैं।

पिछले 3 महीने में भारत में फेस मास्क, सैनिटाइजर और हैंड ग्लव्स की बिक्री में 316% की वृद्धि हुई

ट्रेड इंडिया (TradeIndia.com) की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के कारण बड़ती सतर्कता से, देश में फेस मास्क, सैनिटाइजर और हैंड ग्लव्स की बिक्री बढ़ गई है। भारत का विनिर्माण उद्योग बढ़ते घरेलू और वैश्विक बाजार में इसका लाभ उठाने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के उत्पादन को बढ़ाने में लगा हुआ है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलते ही चीन और दुनिया भर के अन्य देशों में फेस मास्क की कीमतों में काफी इजाफा आया है।

इतना ही नहीं, ट्रेड इंडिया, पी सेफ जैसे विभिन्न उद्योगों ने भी अपने उत्पादों के निर्माण और बिक्री में हुए इजाफे की बात मानी है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलेने के बाद मेडिकल स्टोरों पर N95 फेस मास्क और सर्जिकल फेस के साथ-साथ इनकी मांग में भी बढ़ोत्तरी हुई है। इसके अलावा मास्क बनाने की मशीन की मांग में भी 250 फीसदी की वृद्धि हुई है।

आर्युवेदिक औषधीयों की भी बढ़ी डिमांड

उपकर्मा आयुर्वेद के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, विशाल कौशिक का कहना है, “कोरोना वायरस एक गंभीर चिंता का विषय है और हम एक ब्रांड के रूप में बहुत ही संवेदनशील तरीके से इसके बारे में विचार कर रहे हैं। शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाया जा सकता है। पिछले दो महीनों में, हमने औषधीय जड़ी-बूटियों शिलाजीत और अश्वगंधा की मांग में 15 फीसदी की बढ़ोतरी देखी है। आजकल लोग एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए विभिन्न प्राथमिक उपायों को अपनाने की जगह गंभीरता से आयुर्वेद का सहारा ले रहे हैं। एहतियात बरतने के लिए लोग अब जैविक और आयुर्वेदिक वस्तुओं में रूझान ले रहे हैं।

कोरोना वायरस के लिए फेस मास्क कैसा होना चाहिए?

डॉक्टर्स और एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव करने के लिए N95 रेस्पिरेटर मास्क पहनना काफी हद तक सुरक्षित हो सकता है, क्योंकिः

  • N95 रेस्पिरेटर मास्क सर्जिकल मास्क के मुकाबले ज्‍यादा मोटे फैब्रिक से बने होते हैं।
  • N95 रेस्पिरेटर मास्क पूरे चेहरे को कवर करता है।
  • N95 रेस्पिरेटर मास्क हवा में मौजूद बहुत छोटे-छोटे कणों को भी फिल्टर कर सकता है।

हालांकि, आपको किस तरह का फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए इसके बारे में अपने डॉक्टर की परामर्श अवश्य लें।

और पढ़ेंः कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 के एक्सपर्ट ने खोले राज

कैसे करें फेस मास्क का इस्तेमाल?

फेस मास्क का इस्तेमाल करने के लिए आप विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी किए गए गाइड लाइन को फॉलो कर सकते हैं, जिनके स्टेप्स हैंः

  • फेस मास्क लगाने से पहले, अपने हाथों पर एल्कोहॉल युक्त हैंड वॉश या साबुन रगड़ें, फिर उसे पानी से धो लें।
  • अब फेस मास्क से मुंह और नाक को कवर करें। ध्यान रखें कि मुंह और फेस मास्क के बीच कोई गैप न हो।
  • फेस मास्क लगाने के बाद बार-बार उसे छूने से बचें।
  • चेहरे पर लगाए गए फेस मास्क को छूने से पहले हाथों को पहले एल्कोहॉल युक्त हैंड वॉश या साबुन से धोएं।
  • फेस मास्क खराब होने पर तुरंत एक नया मास्क पहनें।
  • एक फेस मास्क का इस्तेमाल सिर्फ एक ही व्यक्ति को करना चाहिए। घर के अन्य सदस्यों का किसी और के साथ इसे शेयर न करें।
  • चेहरे से फेस मास्क हटाने के लिए कानों के पीछे फंसे फंदे को पकड़ कर इसे हटाएं।
  • फेस मास्क को मुंह से सामने से न छुएं।

कोरोना वायरस के लिए इस तरह के फेस मास्क का न करें इस्तेमाल

  • हमेशा मेडिकल स्टोर से किसी अच्छे ब्रांड के फेस मास्क का ही इस्तेमाल करें।
  • सड़क या खुले बाजार में मिलने वाले फेस मास्क का इस्तेमाल न करें।
  • साधारण कपड़े, कागज या प्लास्टिक से बने फेस मास्क का इस्तेमाल न करें। इस तरह के फेस मास्क का इस्तेमाल सिर्फ धूल, धूप या एलर्जी वाले क्षत्रों में ही करना चाहिए।
  • घरेलू तरीकों से तैयार किए गए फेस मास्क का भी इस्तेमाल न करें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus: Face mask ads banned for ‘misleading’ claims. https://www.bbc.com/news/uk-51729647. Accessed on 04 March, 2020.
Coronavirus in India: Do you need to wear a mask?. https://www.indiatoday.in/india/story/coronavirus-in-india-masks-1652257-2020-03-04. Accessed on 04 March, 2020.
Coronavirus: A definitive guide to buying and using face masks, by a viral immunologist. https://www.hongkongfp.com/2020/03/02/coronavirus-definitive-guide-buying-using-face-masks-viral-immunologist/. Accessed on 04 March, 2020.
Coronavirus disease (COVID-19) advice for the public: When and how to use masks. https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/advice-for-public/when-and-how-to-use-masks. Accessed on 04 March, 2020.
Can face masks protect against coronavirus? Watchdogs crack down on ‘misleading’ adverts. https://www.telegraph.co.uk/global-health/science-and-disease/can-face-masks-protect-against-coronavirus-watchdogs-crack-misleading/. Accessed on 04 March, 2020.
Face Masks: What Doctors Say About Their Role In Containing Coronavirus. https://www.npr.org/sections/goatsandsoda/2020/01/29/800531753/face-masks-what-doctors-say-about-their-role-in-containing-coronavirus. Accessed on 04 March, 2020.
Our face mask future: Do they really help beat flu, coronavirus and pollution?. https://www.theguardian.com/world/2020/jan/31/our-face-mask-future-do-they-really-help-beat-flu-coronavirus-and-pollution. Accessed on 04 March, 2020.
Face Mask Guide: Why to Use a Face Mask and Which Mask to Use. https://www.repechage.com/blogs/news/face-mask-guide-why-to-use-a-face-mask-and-which-mask-to-use. Accessed on 04 March, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x