home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कई राज्यों में कोरोना वायरस का बढ़ा खतरा, जानें अपने यहां का हाल

कई राज्यों में कोरोना वायरस का बढ़ा खतरा, जानें अपने यहां का हाल

तमाम एहतियात और सावधानियां बरतने के बाद भी पूरी दुनिया और भारत में कोरोना वायरस का कहर कम नहीं हो रहा है। जहां, दुनियाभर में नोवेल कोरोना वायरस को लेकर हाई अलर्ट जारी है, वहीं भारत में इसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। होली का त्योहार भी इस बार कोरोना वायरस की वजह से फीका रहा, लोगों ने घर से बाहर निकलने से बचना ही सुरक्षित समझा। सबसे बड़ी दिक्कत अभी भी कोरोना वायरस का इलाज न मिल पाना बनी हुई है, जिसके लिए विश्व के बेहतरीन वैज्ञानिक लगातार कार्य कर रहे हैं। भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें भारत में कोरोना वायरस के मरीजों से संबंधित जानकारी दी गई है कि, भारत के किन राज्यों में अभी तक कितने मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, जानें इस आर्टिकल में।

भारत के राज्यों में कोरोना वायरसः वर्ल्ड अपडेट

भारत के राज्यों में कोरोना वायरस की संख्या जानने से पहले हम दुनियाभर में कोरोना वायरस की अपडेट जानते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की 10 मार्च को जारी सिचुएशन रिपोर्ट 50 के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 1,13,702 पहुंच चुकी है, जिसमें से 4125 पिछले 24 घंटे में दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, कोरोना वायरस से होने वाली दुनियाभर में मौतों की संख्या 4012 का आंकड़ा छू चुकी है, जिसमें 203 लोगों की जान पिछले 24 घंटे के अंदर गई है। अबतक कोरोना वायरस 110 देशों/प्रदेशों/क्षेत्रों में दाखिल हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः जल्द ही आ सकती है कोरोना वायरस की वैक्सीन

भारत में नोवेल कोरोना वायरस की अपडेट

राज्यों में कोरोना वायरस को रोकने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। लेकिन, फिर भी इसके मरीजों की संख्या 50 का आंकड़ा पार कर चुकी है। भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की 11 मार्च को सुबह के करीब 11 बजे प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, अबतक एयरपोर्ट पर 9,41,717 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। होली पर भी सरकार ने लोगों को सलाह दी थी कि बेवजह घर से बाहर न निकलें और जितना हो सके इस बीमारी को फैलने से रोकने में मदद करें। होली की पूर्व संध्या को होने वाले होलिका दहन के कार्यक्रम में मुंबई के वर्ली में लोगों ने कोरोना वायरस का पुतला भी फूंका।

राज्यों में कोरोना वायरस पर एक नजर

राज्यों में कोरोना वायरस के मरीजों से संबंधित भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में अबतक 5 भारतीयों, हरियाणा में 14 फॉरेन नेशनल (वो लोग जो देश के स्थाई नागरिक या मूल नागरिक नहीं है, लेकिन कार्य, पढ़ाई या अन्य कारणों के चलते देश में काफी समय से रह रहे हैं), केरल में 9 भारतीयों, राजस्थान में 1 भारतीय और 2 फॉरेन नेशनल, तेलंगाना में 1 भारतीय, उत्तर प्रदेश में 9 भारतीय, केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में 2 भारतीय, तमिलनाडु में 1 भारतीय, केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में 1 भारतीय, पंजाब में 1 भारतीय, कर्नाटक में 4 भारतीय और महाराष्ट्र में 2 भारतीय लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। कुल मिलाकर भारत के 12 राज्यों में कोरोना वायरस के कुल 52 मरीज दर्ज किए जा चुके हैं। इसके अलावा, कुछ न्यूज वेबसाइट आदि द्वारा बताया जा रहा है कि, अब भारत के सभी राज्यों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 62 के पार हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- सबसे खतरनाक वायरस ने ली थी 5 करोड़ लोगों की जान, जानें 21वीं सदी के 5 जानलेवा वायरस

राज्यों में कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी

भारत सरकार समय-समय पर भारत के तमाम राज्यों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए संशोधित एडवाइजरी जारी कर रही है। जिसमें, यात्रा से लेकर घर से बाहर निकलने के दौरान बरतीं जाने वाली सावधानियों की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें- तो क्या ये दुर्लभ जानवर है कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार?

  1. इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के लोगों को 03.03.2020 अथवा उसके बाद जारी किए गए सभी नियमित (स्‍टीकर) वीजा/ई-वीजा (जापान और दक्षिण कोरिया के लिए वीओए सहित) और जिन लोगों ने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है, उन्‍हें उसी क्षण के प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जो लोग किन्‍हीं बाध्‍यकारी परिस्थितियों के कारण भारत आना चाहते हैं, वे नजदीकी भारतीय दूतावास/ वाणिज्‍य दूतावास से ताजा वीजा ले सकते हैं।
  2. चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान की 01.02.2020 अथवा उसके बाद यात्रा करने वाले सभी विदेशी नागरिक जिन्‍हें सभी नियमित (स्‍टीकर) वीजा/ई-वीजा दिए गए हैं और जिन्‍होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है उसे तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जो लोग किन्‍हीं बाध्‍यकारी परिस्थितियों के कारण भारत आना चाहते हैं, वे नजदीकी भारतीय दूतावास/ वाणिज्‍य दूतावास से ताजा वीजा ले सकते हैं।
  3. चीन गणराज्‍य के नागरिकों को 05.02.2020 अथवा उससे पहले दिए गए नियमित (स्‍टीकर) वीजा/ई-वीजा को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। यह लागू रहेगा। जो लोग किन्‍ही नजरअंदाज न की जा सकने वाली परिस्थितियों के कारण भारत आना चाहते हैं, वे नजदीकी भारतीय दूतावास/ वाणिज्‍य दूतावास से ताजा वीजा ले सकते हैं।
  4. भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे चीन, ईरान, कोरिया गणराज्‍य, इटली की यात्रा करने से बचें और उन्‍हें सलाह दी गई है कि वे सीओवीआईडी-19 से प्रभावित देशों की अनावश्‍यक यात्रा से परहेज करें।
  5. भारत के राज्यों में कोरोना वायरस के चलते कूटनीतिज्ञ, संयुक्‍त राष्‍ट्र और अन्‍य अंतरराष्‍ट्रीय संगठनों के अधिकारी, ओसीआई कार्डधारक और उपरोक्‍त देशों के विमान चालक दल को प्रवेश संबंधी ऐसे प्रतिबंधों से छूट दी गई है। लेकिन उनकी मेडिकल स्‍क्रीनिंग अनिवार्य है।
  6. किसी भी बंदरगाह क्षेत्र से भारत में प्रवेश करने वाली सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को अपने बारे में पूरी जानकारी (अपने निजी विवरण यानी फोन नम्‍बर और भारत में अपना पता सहित) और ट्रैवल विवरण सभी बंदरगाहों पर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों और आव्रजन अधिकारियों को देना जरूरी है।
  7. प्रतिबंधित के अलावा चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान, इटली हांगकांग, मकाऊ वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर और ताइवान से प्रत्‍यक्ष अथवा अप्रत्‍यक्ष रूप से आने वाले यात्रियों (विदेशी और भारतीय) को प्रवेश करने पर मेडिकल स्‍क्रीनिंग से गुजरना होगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस का शिकार लोगों पर होता है ऐसा असर, रिसर्च में सामने आई ये बातें

राज्यों में कोरोना वायरस के चलते डॉक्टर की राय

जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के इंफेक्टियस डिजीज के डाइरेक्टर, डॉ. ओम श्रीवास्तव का कहना है कि, भारत के कई इलाकों में कोरोना वायरस के मामले देखे जा रहे हैं और कोविड-19 से बचने के लिए आपको कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। जैसे- आप दिन में पर्याप्त पानी पीएं, अच्छी तरह हाथ धोएं और एल्कोहॉल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और अगर आपको कुछ फ्लू जैसे लक्षण दिखते हैं, तो डॉक्टर के पास जाएं। जिससे आपसे किसी अन्य व्यक्ति को कोई खतरा न हो। आप घर में और खासतौर से बाहर जाने पर साफ-सफाई का ध्यान रखें, जिससे कोरोना वायरस की किसी भी संभावना को कम किया जा सके। इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए हर किसी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी भी बनती है, जैसे- इस्तेमाल किए गए मास्क या वाइप्स को बंद डस्टबिन के अंदर फेंके।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :

इलाज के बाद भी कोरोना वायरस रिइंफेक्शन का खतरा!

कोरोना वायरस से बचाव संबंधित सवाल और उनपर डॉक्टर्स के जवाब

क्या प्रेग्नेंसी में कोरोना वायरस से बढ़ जाता है जोखिम?

ताली, थाली, घंटी, शंख की ध्वनि और कोरोना वायरस का क्या कनेक्शन? जानें वाइब्रेशन के फायदे

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Novel Corona Virus – http://www.mohfw.gov.in/ – Accessed on 11/3/2020 – Accessed on 11/3/2020

Additional Travel Advisory (I) for COVID-19 on Home Isolation – http://www.mohfw.gov.in/AdditionalTravelAdvisory1homeisolation.pdf – Accessed on 11/3/2020

Additional Travel Advisory (II) for COVID-19 for Indians intending to travel abroad – http://www.mohfw.gov.in/AdditionalTravelAdvisory10032020.pdf – Accessed on 11/3/2020

Coronavirus Disease 2019 (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html – Accessed on 11/3/2020

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 50 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200310-sitrep-50-covid-19.pdf?sfvrsn=55e904fb_2 – Accessed on 11/3/2020

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 11/3/2020

Consolidated Travel Advisory for COVID-19 – http://www.mohfw.gov.in/DraftTraveladvisorytotravelersUpdated06032020.pdf – Accessed on 11/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x