home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Lockdown 3.0 : दो हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया लॉकडाउन, जानिए किन शर्तों के साथ शुरू होगा तीसरा लॉकडाउन

Lockdown 3.0 : दो हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया लॉकडाउन, जानिए किन शर्तों के साथ शुरू होगा तीसरा लॉकडाउन

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को तीसरे लॉकडाउन की घोषणा की। लॉकडाउन 3.0 को 4 मई से 17 मई यानी दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है। इस बार प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन की घोषणा नहीं की बल्कि गृह मंत्रालय की ओर से दिशा- निर्देश जारी कर अगले दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की जानकारी दी गई। लॉकडाउन का तीसरा फेज कई मामलों में पहले और दूसरे लॉकडाउन से अलग है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार ही तीसरे लॉकडाउन का पालन किया जाएगा। आपको बताते चले कि इस समय देश को तीन जोन यानी रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में बांटा गया है। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि सरकार ने तीसरे लॉकडाउन में किन गतिविधियों के लिए छूट दी है और लॉकडाउन 3.0 गाइडलाइन में मुख्य बातें क्या हैं ?

यह भी पढ़ें :क्या आप सही तरीके से फॉलो कर रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग, यहां पता करें

लॉकडाउन 3.0 गाइडलाइन क्या है ?

4 मई से 17 मई तक तीसरा लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है और साथ ही सरकार की तरफ से तीसरे लॉकडाउन के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है। दो हफ्ते के लॉकडाउन के दौरान ऑफिस और फैक्ट्रियों को गाइलाइन के अनुसार चालू करने की इजाजत दी गई है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में सभी औद्योगिक इकाइयों को जारी रखने की अनुमति दी गई है। देश के कई राज्यों में मजदूर फंसे हुए हैं, जिन्हें अपने घर पहुंचाने के लिए सरकार ने स्पेशल ट्रेन चलाई है। सरकार की ओर से कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाया जाए। ग्रीन जोन में लोगों को राहत मिली है वहीं ऑनलाइन डिलिवरी भी तीसरे लॉकडाउन के दौरान जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन में आपकी भी हैं ऐसी आदतें, तो जानें किसी प्रकार के व्यक्ति हैं आप : खेलें क्विज

लॉकडाउन 3.0 गाइडलाइन : रेल सेवा रहेगी बंद

ज्यादातर लोग 3 मई के बाद यानी दूसरे लॉकडाउन के बाद हवाई यात्रा और रेल चलने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन शुक्रवार को लॉकडाउन 3.0 गाइडलाइन में जानकारी दी गई कि रेल सेवा, हवाई यात्रा के साथ ही अन्य सुविधाओं में पाबंदी रहेगी। जबकि मजदूरों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी जिसमे आम लोग यात्रा नहीं कर सकेंगे। तीसरे लॉकडाउन में कोई भी यात्री रेल टिकट बुक नहीं कर सकेगा। अगर किसी भी यात्री ने पहले से टिकट बुक की हुई है तो उसका कैंसिलेशन अपने आप हो जाएगा। साथ ही अमाउंट खाते में आ जाएगा। फिलहाल तीसरे लॉकडाउन तक दिल्ली, मुंबई सहित अन्य राज्यों में मेट्रों और लोकल रेल पूरी तरह से बंद रहेगी।

लॉकडाउन 3.0 गाइडलाइन : शाम सात बजे के बाद बाहर निकलना प्रतिबंधित

फिलहाल जरूरी सामान की खरीदारी के लिए लोग घर से बाहर निकल रहे हैं। गैरजरूरी गतिविधियों के लिए लोग शाम को सात बजे के बाद घर से बाहर नहीं जा पाएंगे। शाम को सात बजे के बाद घर के बाहर निकलना पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। वहीं ग्रीन जोन, रेड जोन और ऑरेंज जोन में बुजुर्ग लोग यानी 65 साल से अधिर के लोग, बीमार लोग, गर्भवती महिलाओं और दस साल के कम उम्र के लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए लॉकडाउन के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं, इसीलिए लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला केंद्र सरकार ने लिया है।

यह भी पढ़ें : इम्यूनिटी पासपोर्ट को लेकर WHO ने पूरी दुनिया को चेताया, तेज होगी कोरोना की रफ्तार

लॉकडाउन का तीसरा फेज : इनमें दी गई है छूट

लॉकडाउन 3.0 में कुछ दुकानों को खोलने की इजाजत भी दी गई है। सार्वजनिक स्थानों में शराब की बिक्री पर रोक लगाई जाएगी वहीं एकल दुकानों में शराब की ब्रिकी होगी। साथ ही पान मसाला और गुटखा आदि पर भी सार्वजनिक जगहों में सेवन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। तीसरे लॉकडाउन तक सैलून, ब्यूटी पार्लर, रिक्शा, ऑटो, टैक्सी, कैब आदि बंद रहेंगे। वहीं ग्रीन जोन में बसे चलाई जाएंगी जिसमे 50 फीसदी लोग बैठ सकते हैं। साथ ही ग्रीन जोन में 50 फिसदी कर्मचारी काम कर सकेंगे। वहीं माल ले जाने के लिए गाड़ियों पर रोक नहीं लगाई जाएगी। दो पहिए वाहन में एक लोग और चार पहिया वाहन में दो यात्री जाने की सुविधा दी गई है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें : क्या कोविड-19 के कारण समाज में धीरे-धीरे जन्म ले रही अकेलेपन की समस्या?

लॉकडाउन का तीसरा फेज: रेड जोन में मिलेंगी ये सुविधाएं

लॉकडाउन के तीसरे फेज में रेड जोन में कमर्शियल और प्राइवेट संस्थानों को छूट दी गई है। आईटी सेवाएं, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ ही कॉल सेंटर, कोल्ड स्टोर के साथ ही वेयरहाउसिंग आदि सेवाओं को शुरू किया जा सकेगा। रेड जोन में 33 फीसदी लोगों को ऑफिस में काम करने की इजाजत दी गई है। वहीं जरूरी सामान के लिए अब ऑनलाइन सप्लाई को भी शुरू किया गया है। जरूरी सामान के लिए ज्यादातर सिंगल शॉप को खोलने की अनुमति दी गई है।

चार मई से ग्रीन जोन एरिया में लोगों को राहत दी जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने चार धाम की यात्रा के बारे में जानकारी दी है। चार मई से केदारनाथ के दर्शन लोग कर सकेंगे। चार मई से ग्रीन जोन में आने वाले लोग चार धाम की यात्रा कर सकेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए यात्रा की जा सकेगी। लोगों को मंदिर से बाहर दर्शन करने की इजाजत दी गई है।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है। अगर आपको कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। बिना वजह घर के बाहर न जाएं और लॉकडाउन का पालन करें। घर के बाहर जाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें।

और पढ़ें

मर्दों के लिए लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स, जिनसे मिलेंगे सैलून जैसे बाल

कोरोना वायरस का ड्रग : क्या सिर की जूं (लीख) की दवाई आइवरमेक्टिन कोविड-19 को खत्म कर सकती है?

कोरोना वायरस का L-Strain क्या है जो भारत के कई क्षेत्रों को धीरे-धीरे बना रहा वुहान

कोविड-19 में वीआर वीडियो आपको ले जाएगा घर से बाहर, जानें कैसे

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus India Highlights: Lockdown 3.0 guidelines for red, green zones; COVID-19 total cases cross 35,000: https://www.businesstoday.in/current/economy-politics/coronavirus-india-live-updates-lockdown-maharashtra-gujarat-mumbai-delhi-cases-1-may/story/402544.html Accessed on 2/5/2020

Ministry of Home Affairs guidelines on extension of lockdown:https://www.thehindu.com/news/resources/ministry-of-home-affairs-guidelines-on-extension-of-lockdown/article31483046.ece Accessed on 2/5/2020

Coronavirus: What’s allowed in red zones in Lockdown 3.0:https://www.indiatoday.in/india/story/coronavirus-what-s-allowed-in-red-zone-in-lockdown-3-0-1673434-2020-05-01 Accessed on 2/5/2020

Considerable lockdown relaxations in many districts from May 4, says home ministry

https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/new-guidelines-to-fight-covid-to-be-effective-from-may-4-districts-to-get-considerable-relaxations/articleshow/75455899.cms Accessed on 2/5/2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x